पहली बार पिल्ला को स्नान करने के लिए कब

पहली बार पिल्ला को स्नान करने के लिए कब

पहली बार एक पिल्ला को स्नान करना किसी भी पशु प्रेमी के सबसे प्यारे अनुभवों में से एक है। हालांकि, कुछ विवरण हैं जिन्हें सीधे स्वास्थ्य से संबंधित पहले स्नान से पहले ध्यान में रखा जाना चाहिए। विशेष रूप से यदि आपका पिल्ला 1 से 2 महीने के बीच है, तो उन सभी की समीक्षा करना आवश्यक होगा।

यदि आपका पिल्ला गंदे है, तो fleas या अन्य परजीवी हैं या आप सिर्फ अपनी सामाजिककरण प्रक्रिया के हिस्से के रूप में पानी को जानना शुरू करना चाहते हैं, तो यह आवश्यक होगा कि आप नीचे दी गई सलाह पर ध्यान दें और उनका पालन करें।

ExpertoAnimal से इस आलेख को पढ़ना जारी रखें और खोजें पहली बार पिल्ला को स्नान करने के लिए कब :

आप भी रुचि ले सकते हैं: पिल्ला को पहली बार पट्टा पर चलना
सूची

पहले स्नान के लिए सही पल

पिल्ले जीवित प्राणी हैं बहुत नाजुक , पर्यावरण में रहने वाली किसी भी बीमारी से ग्रस्त होने के लिए अतिसंवेदनशील है और यह है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पूरी तरह विकसित नहीं हुई है। इसी कारण से, आपके प्रजननकर्ता कोलोस्ट्रम (या स्तन दूध), पोषक तत्वों और एंटीबॉडी से भरा है जो आपको किसी भी बीमारी से निपटने में मदद करेंगे।

किसी भी परिस्थिति में डेढ़ महीने तक और यहां तक ​​कि दो महीने तक नहीं, एक पिल्ला को अपनी मां से अलग नहीं किया जाना चाहिए। वह उसे अपने अस्तित्व के आश्वासन देता है और इस समय के दौरान हमें उसे एक अलग "घोंसला" में शांति और आराम प्रदान करना होगा। यह बहुत महत्वपूर्ण है दूध पिलाने से पहले पिल्ला को स्नान न करें चूंकि, यदि हां, तो हम उस मां में अस्वीकार कर सकते हैं जो पिल्ला की गंध को परिवार के सदस्य के रूप में नहीं पहचान पाएगी।

दूसरी ओर, आपको पहले स्नान से पहले कुत्ते के टीकाकरण कार्यक्रम को भी ध्यान में रखना चाहिए। कभी-कभी, पहले स्नान करने पर कुत्ते को तनाव की स्थिति होती है, जिससे टीका के लिए एक खराब प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया हो सकती है।

इसी कारण से, पशु चिकित्सकों की सिफारिश है प्रत्येक टीका के बाद 1 या 2 सप्ताह प्रतीक्षा करें . कैलेंडर एक पिल्ला की टीका देता है निम्नलिखित है:

  • 6 सप्ताह - Primovaccination
  • 8 सप्ताह - पॉलीवलेंट
  • 12 सप्ताह - पॉलीवलेंट
  • 16 सप्ताह - रबिया
  • सालाना - अनुस्मारक

पहली बार एक पिल्ला कैसे स्नान करें

एक बार जब हम पहली बार पिल्ला को स्नान करने के लिए स्पष्ट करते हैं, तो हम हमें उचित सामग्री प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ेंगे:

  • गर्म परिवेश तापमान
  • सकारात्मक और आराम से वातावरण
  • पिल्ले के लिए विशिष्ट शैम्पू
  • स्पंज
  • रबड़ कुत्ता कंघी (मुलायम)
  • गर्म पानी के साथ एक बाल्टी
  • तौलिए और ड्रायर

पिल्ला के स्नान शुरू करने से पहले सब कुछ तैयार करना बहुत सुविधाजनक है। हमें एक गर्म वातावरण को बढ़ावा देना चाहिए, जो कारण नहीं है थर्मल सदमे कुत्ते में यदि यह सर्दी है, तो हम इस अनुभव से शुरू होने से पहले हीटर को कुछ समय सेट करेंगे।

हमें ज़ोर देना चाहिए कि बाथरूम शायद पिल्ला के सबसे महत्वपूर्ण क्षणों में से एक होगा क्योंकि यह सीधे सामाजिककरण से संबंधित है, प्रक्रिया जिसमें हम पिल्ला को सभी प्रकार के उत्तेजनाओं और अनुभवों के साथ पेश करते हैं। इसलिए, और एक कुत्ते होने के लिए जो समस्या के बिना स्नान स्वीकार करता है, अपने वयस्क चरण में, हम इसे बनाने की कोशिश करने जा रहे हैं सुखद और सकारात्मक अनुभव उसके लिए

हम बाल्टी या बाथटब को गर्म पानी से भरकर शुरू करेंगे। यह महत्वपूर्ण है कि पानी की ऊंचाई आपको बहुत ज्यादा कवर न करे ताकि आपको तनाव न हो या घुटनों की संवेदना महसूस न हो। इसके बाद, हम सिर से परहेज करते हुए पिल्ला को गीला कर देंगे। अपनी आंखों और कानों को कभी गीला न करें। इस समय के दौरान पानी के साथ खेलने के लिए सलाह दी जाती है और अनुभव को बेहतर और अधिक मजेदार बनाने के लिए खिलौना भी जोड़ना होता है।

एक बार जब पिल्ला पानी में भिगो जाती है तो हम आवेदन करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं कुत्ते पिल्ले के लिए शैम्पू . यह बहुत महत्वपूर्ण है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि पिल्ला कुत्तों के लिए विशिष्ट शैम्पू अपने त्वचा के साथ अधिक नाजुक होते हैं, वे हाइड्रेट करते हैं और उन्हें सही ढंग से सुरक्षित करते हैं। वयस्क कुत्तों के लिए शैंपू बिल्कुल अनुशंसित नहीं हैं।

स्नान के दौरान हम सभी कोनों तक पहुंचने के लिए स्पंज और रबर कंघी का उपयोग करेंगे, जिससे इसे सही तरीके से लागू किया जा सकेगा। जब हम खत्म करते हैं, हमें बहुत अच्छी तरह से स्पष्टीकरण देना चाहिए और शैम्पू के सभी अवशेषों को हटा देना चाहिए।

खत्म करने के लिए, हम पिल्ला को पूरी तरह से लपेटने के लिए एक या दो तौलिए का उपयोग करेंगे। यह बिंदु बहुत महत्वपूर्ण है: पिल्ला इसे गड़बड़ नहीं किया जाना चाहिए . एक बार तौलिए पानी को अच्छी तरह से अवशोषित कर लेते हैं, हम कम बिजली पर और कम गर्मी के साथ ड्रायर का उपयोग करने के लिए आगे बढ़ेंगे ताकि कुत्ता घबराए या असहज महसूस न करे। सब कुछ उसके लिए बहुत सुखद रहना चाहिए।

पहली बार एक पिल्ला कैसे स्नान करें

Antiparasitic या आपातकालीन स्नान




पहली बात में, हमने समझाया कि पहली बार पिल्ले को स्नान करने के लिए अपने विकास के लिए आदर्श स्थिति कब लेनी है। हालांकि, कुछ पिल्ले अपनी मां खो देते हैं, वे हैं आश्रयों में एकत्रित या एक दुर्घटना का सामना करना जो उन्हें गंदे बनाता है। यदि यह आपका मामला है, तो चिंता न करें, हम इसके बारे में कुछ सलाह के साथ आपकी मदद करेंगे।

समय के संबंध में मुख्य आग्रह संभव ठंड से बचने, मां की अस्वीकृति या टीकों की प्रभावशीलता से बचने के लिए है। हालांकि, अगर हम तनाव मुक्त स्नान को प्रोत्साहित करते हैं तो आपको खराब प्रतिक्रिया का सामना नहीं करना पड़ेगा। ये समस्याएं आमतौर पर गरीब पोषण, अपमानजनक स्वच्छ परिस्थितियों, चरम तापमान आदि से पीड़ित पिल्लों में होती हैं।

iquest- पिल्ला के fleas या अन्य परजीवी अगर क्या करना है?

अगर आपके कुत्ते को पिस्सू उपद्रव का सामना करना पड़ा है, तो आपको लगता है कि आप आंतरिक परजीवी की उपस्थिति से पीड़ित हो सकते हैं जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जाओ.

पिल्ले बहुत जल्दी बीमारी के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और परजीवी विभिन्न बीमारियों के वाहक हो सकते हैं, इसी कारण से हमारे मामले के लिए पेशेवर मूल्यांकन की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि पिल्लों के लिए कोई एंटीपारासिटिक उपचार नहीं है। रासायनिक यौगिक उनमें उल्टी, एलर्जी, दस्त और गंभीर श्वास की समस्याओं जैसे बहुत प्रतिकूल प्रतिक्रिया कर सकते हैं। कभी अपने पिल्ला के साथ एंटीपारासाइट का उपयोग न करें.

यदि आप क्षणिक पशु चिकित्सक के पास नहीं जा सकते हैं, तो पिल्ला कुत्ते के लिए स्नान करने और स्नान करने के लिए आवश्यक होगा, जैसा कि हमने आपको पिछले बिंदु में बताया था। हालांकि, इस मामले में आप एक प्राप्त करने जा रहे हैं विरोधी जूँ ब्रश बच्चों के लिए और आप इसे तब तक पारित करेंगे जब तक आपका कुत्ता परजीवी से मुक्त न हो। बगल, क्रॉच, कान और उन सभी "गर्म" और पिल्ला के छोटे उजागर स्थानों के क्षेत्रों की जांच करें। यह मत भूलना कि आपको करना होगा सभी परजीवी को मार डालो इसलिए वे पिल्ला कुत्ते को पुन: संक्रमित नहीं करते हैं। इस प्रक्रिया के लिए आपको हर समय समर्पित करें।

दूसरी ओर, आंतरिक परजीवी इलाज योग्य हैं। इन नाज़ुक जानवरों के लिए विशिष्ट पिल्ला कुत्तों को हटाने के लिए आपको एक गोली देने के लिए पशुचिकित्सा पर जाएं।

iquest- क्या पिल्ला गंदा हो गया है क्या करना है?

इस मामले में, हम आपको मूल्यांकन करने की सलाह देते हैं कि क्या उसे पूरी तरह से स्नान करने के लिए वास्तव में आवश्यक है। उदाहरण के लिए, यदि कुत्ते एक विशिष्ट क्षेत्र में गंदा हो गया है तो हम प्राप्त कर सकते हैं गीले पोंछे और गंदे क्षेत्र में रगड़ें। वहाँ भी हैं सूखी सफाई शैम्पूओ पिल्ले के लिए विशिष्ट।

हालांकि, अगर आपका पिल्ला वास्तव में गंदा है और बदबू आ रही है तो उसे स्नान करने के लिए आवश्यक होगा। सुनिश्चित करें कि प्रक्रिया सबसे अच्छी संभव है और यह सुनिश्चित करने के लिए स्नान के बाद उनके व्यवहार का पालन करें कि सबकुछ ठीक है और आप स्वस्थ हैं।

Antiparasitic या आपातकालीन स्नान

पिल्ला के स्नान की आवृत्ति

पहली बार पिल्ला को स्नान करने के बाद जब भी वह गंदा होता है या खराब गंध करता है तो हम उसे नियमित रूप से स्नान करना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, स्नान के लिए आदर्श समय चारों ओर होगा 20 से 60 दिनों के बीच . ऐसा इसलिए है क्योंकि कुत्तों में वसा की एक परत होती है जो उनकी त्वचा की रक्षा करती है। अगर हम बाथरूम का दुरुपयोग करते हैं तो हम इसकी सुरक्षात्मक परत को नष्ट कर देंगे।

ऐसा होने से रोकने के लिए, ऐसा करने के लिए बहुत सलाह दी जाएगी पिल्ले के लिए शैम्पू मॉइस्चराइजिंग , जो पानी से नियमित संपर्क से आपकी त्वचा को अच्छी तरह से सुरक्षित रखता है, इस प्रकार इसे सूखने से रोकता है। ExpertoAnimal में भी अपने कुत्ते की त्वचा को हाइड्रेट करने के अन्य तरीकों में खोजें।

यह मत भूलना कि नियमित ब्रशिंग मृत बाल और गंदगी को खत्म करने में मदद करता है और कुत्ते की मुख्य स्वच्छता दिनचर्या में से एक होना चाहिए।

पिल्ला के स्नान की आवृत्ति

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं पहली बार पिल्ला को स्नान करने के लिए कब , हम आपको सौंदर्य टिप्स के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पिल्ला के सिर पर बाल का कागापिल्ला के सिर पर बाल का कागा
जब आप अपने कुत्ते के स्नान शुरू करते हैंजब आप अपने कुत्ते के स्नान शुरू करते हैं
क्या टीकाकरण के बाद मैं अपने कुत्ते को स्नान कर सकता हूं?क्या टीकाकरण के बाद मैं अपने कुत्ते को स्नान कर सकता हूं?
पहली बार मेरे कुत्ते को कैसे स्नान करेंपहली बार मेरे कुत्ते को कैसे स्नान करें
क्या मैं अपने कुत्ते को स्नान कर सकता हूं अगर मैं इसे सिर्फ दूंगा?क्या मैं अपने कुत्ते को स्नान कर सकता हूं अगर मैं इसे सिर्फ दूंगा?
कुत्ते को स्नान करने के लिए सुझावकुत्ते को स्नान करने के लिए सुझाव
3 चरणों में पहली बार पिल्ला को स्नान करें3 चरणों में पहली बार पिल्ला को स्नान करें
एक बिल्ली को स्नान करने के लिए कबएक बिल्ली को स्नान करने के लिए कब
पिल्लों में fleas को हटा देंपिल्लों में fleas को हटा दें
पिल्ला बॉक्सर को स्नान करना - समय कब हैपिल्ला बॉक्सर को स्नान करना - समय कब है
» » पहली बार पिल्ला को स्नान करने के लिए कब
© 2022 TonMobis.com