भेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेद

भेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेद

कुत्ते को आदमी का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है, हालांकि भेड़िया की धारणा बहुत अलग है, क्योंकि यह भी जानकर कि उसके पास कुत्तों के साथ आम तौर पर पूर्वजों का पूर्वज है, हम यह समझने में सक्षम हैं कि दोनों जानवर महत्वपूर्ण मतभेदों को रोकते हैं। स्पष्ट रूप से इन अंतरों को छोटा कर दिया जाता है यदि हम नॉर्डिक कुत्ते या संकर के बारे में बात करते हैं कुत्तों और भेड़िये , फिर भी, अगर हम व्यापक दृष्टि प्राप्त करते हैं तो हम पुष्टि कर सकते हैं कि कुत्तों और भेड़िये को अलग करने वाली रेखा काफी मोटी और अच्छी तरह परिभाषित है।

Iquest- आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं भेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेद ? फिर ExpertoAnimal का यह आलेख बहुत उपयोगी होगा।

आप रुचि भी ले सकते हैं: सिंहासन के भेड़िये के बारे में सब कुछ
सूची

स्पष्ट परिवर्तन के साथ, वही प्रजातियां

iquest- क्या आप जानते थे कि भेड़िये और कुत्तों दोनों एक ही प्राणी प्रजातियों से संबंधित हैं? यह के बारे में है जाति कैनिस लुपस , जिसके लिए सभी भेड़िये संबंधित हैं और घरेलू कुत्ता भी है, जिसका नाम उप-प्रजाति है कैनिस लुपस परिचित.

प्रजातियां कैनिस लुपस ज्यादातर प्रकार के भेड़िये द्वारा बनाई गई है, जैसे कि:

  • यूरेशियन वुल्फ (कैनिस लुपस लुपस)
  • इबेरियन भेड़िया (कैनिस लुपस हस्ताक्षर)
  • रूसी वुल्फ (कैनिस लुपस comunnis)

यद्यपि प्रजातियां समान हैं, लेकिन उप-प्रजातियों में यह अधिक विस्तृत वर्गीकरण यह स्पष्ट करता है कि घरेलू कुत्ते और सभी मौजूदा भेड़िये के बीच एक व्यापक अंतर है। यह यह मुख्य रूप से पालतू जानवर की प्रक्रिया के कारण है जो कुत्तों को जन्म देता है, जो न केवल दोनों जानवरों के व्यवहार में स्पष्ट हो जाता है बल्कि महत्वपूर्ण शारीरिक और शारीरिक मतभेदों को चिह्नित करता है।

कुत्तों और भेड़ियों के बीच शारीरिक मतभेद

लंबे समय से कुत्तों और भेड़िये को अलग करने के लिए यह बनाया गया है कि अधिकांश कुत्तों की नस्लों भेड़िये को अलग दिखती हैं:

  • आकार की ग्रेटर विविधता एक भेड़िया का आकार एक व्यक्ति से दूसरे में बहुत अलग हो सकता है, दूसरी तरफ, एक दूसरे के संबंध में एक कुत्ते की नस्ल इस पहलू में बड़ा अंतर डाल सकती है।
  • थूथना : कई कुत्ते नस्लों का एक छोटा सा घोंसला होता है, हालांकि इन मामलों में काटने अधिक शक्तिशाली हो सकता है, इन कुत्तों को ज्यादातर सौंदर्य कारणों से चुना गया है। भेड़िये हमेशा एक लम्बा नाराज है।
  • कान : कुछ कुत्ते नस्लों कान गिर सकते हैं या लटक सकते हैं, हालांकि, जब वे वयस्क होते हैं, तो भेड़िये के पिल्ले अभी तक खड़े नहीं होते हैं, इसलिए सभी भेड़िये अपने कान उठाते हैं।
  • रोवाँ : भेड़िया कुत्ते की तुलना में एक छोटा फर है और रंगों की एक बहुत ही कम विविधता है।
कुत्तों और भेड़ियों के बीच शारीरिक मतभेद

भेड़िया और कुत्ते के पेट में मतभेद




भेड़िया और कुत्ते दोनों हैं स्पष्ट रूप से मांसाहारियों , हालांकि, पालतू जानवरों और कई कुत्तों के विभिन्न आहार के कारण, पाचन तंत्र में शरीर विज्ञान या कार्य करने में छोटे बदलाव हुए हैं।

कुत्ते के आहार में कार्बोहाइड्रेट को शामिल करने के कारण, ये स्टार्च को पच सकते हैं, हालांकि, भेड़ियों कुत्तों के लिए उपयुक्त कई खाद्य पदार्थों द्वारा प्रदान किए गए पोषक तत्वों को पर्याप्त रूप से अवशोषित नहीं कर सके।

व्यवहार में मतभेद

भेड़िया और कुत्ते का व्यवहार भी महत्वपूर्ण मतभेदों को होस्ट करता है जिनमें हम निम्नलिखित को हाइलाइट कर सकते हैं:

  • समाजीकरण कुत्तों की एक मिलनसार प्रकृति है और अन्य पालतू जानवरों और एक अच्छे मानव परिवार के संपर्क का आनंद लें। भेड़िये अधिक क्षेत्रीय हैं और उन परिस्थितियों में सतर्क हैं जिन्हें वे खतरनाक नहीं मानते हैं, जैसे कि मनुष्यों की उपस्थिति।
  • भौंकना : भेड़िये छाल नहीं करते हैं लेकिन चाँद पर झुकाव और चिल्लाते हुए लोकप्रिय रूप से हमेशा कहा जाता है।
  • पारिवारिक संबंध : जबकि दोनों जानवर एक पैक में चले जाते हैं, भेड़िये एक जटिल जटिल संरचना बनाए रखते हैं। इसके अलावा, झुंड में भेड़िये की एक प्रजनन जोड़ी स्थापित की जाती है, जो तब तक भंग नहीं होती जब तक जोड़ी के सदस्य मर जाते या गायब नहीं हो जाते।
  • जंगली में व्यवहार : भेड़िये स्वभाव में आत्मनिर्भर हैं और उन्हें अपनी हिंसक वृत्ति विकसित करना चाहिए। इसी प्रकार, वे खाद्य कमी के समय में पुन: पेश नहीं करते हैं। दूसरी ओर, कुत्ता घरेलू वातावरण के आदी हो गया है।
व्यवहार में मतभेद

आइए कुत्तों और भेड़िये के बीच मतभेदों का ख्याल रखें

भेड़िये की आबादी घट रही है और यह सीधे इंसान की उपस्थिति से संबंधित है। हालांकि कुछ क्षेत्रों में वे संरक्षित प्रजातियां हैं, अन्य में वे शिकार किए जाते हैं और कुत्तों के साथ पार होने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

जितना संभव हो सके इससे बचने के लिए जागरूक होना महत्वपूर्ण है कि भेड़िया को फिर से विलुप्त होने के खतरे में एक जानवर माना जाता है और इसलिए, हम कुत्तों और भेड़ियों के बीच मतभेदों का आनंद लेना जारी रख सकते हैं, सेकंड को मुफ्त में देखते हुए और अपने प्राकृतिक आवास में रहना।

आइए कुत्तों और भेड़िये के बीच मतभेदों का ख्याल रखें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं भेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेद , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पहले कुत्तों का नया निशानपहले कुत्तों का नया निशान
चेकोस्लोवाकियन वुल्फहाउंडचेकोस्लोवाकियन वुल्फहाउंड
भोजन हमें कुत्तों के करीब लायाभोजन हमें कुत्तों के करीब लाया
कुत्तों के इतिहास के बारे में रहस्यकुत्तों के इतिहास के बारे में रहस्य
कुत्ते की उत्पत्तिकुत्ते की उत्पत्ति
मनुष्यों के कुत्ते कब से हैं?मनुष्यों के कुत्ते कब से हैं?
10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य
क्या कुत्ता भेड़िया से उतरता है?क्या कुत्ता भेड़िया से उतरता है?
कुत्ते की उत्पत्ति के बारे मेंकुत्ते की उत्पत्ति के बारे में
सिंहासन के खेल के भेड़िये के बारे में सब कुछसिंहासन के खेल के भेड़िये के बारे में सब कुछ
» » भेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेद
© 2022 TonMobis.com