बंदरों और उनके नामों के प्रकार

बंदरों और उनके नामों के प्रकार

बंदरों को वैज्ञानिक शब्दकोष के अनुसार वर्गीकृत प्राइमेट्स हैं platirrinos या नई दुनिया के बंदरों और cercopithecoids या पुरानी दुनिया बंदरों। Hominoids इस सूची में शामिल नहीं हैं, जो प्राइमेट्स होंगे जिनके पास पूंछ नहीं है, जहां आदमी प्रवेश करता है।

वनमानुष, चिंपांज़ी, गोरिल्ला या गिब्बन जैसे पशु बंदरों की वैज्ञानिक वर्गीकरण में प्रवेश नहीं, पूंछ के अलावा बाद के रूप में, एक और अधिक आदिम कंकाल है और छोटे जानवर हैं।

फिर आप बंदरों के वैज्ञानिक वर्गीकरण को अधिक विस्तार से देख सकते हैं, जहां आप दो अलग-अलग parvordenes और बंदरों के कुल छह परिवारों को अलग कर सकते हैं, यह सब विशेषज्ञ पशु के इस लेख में है। अलग बंदरों और उनके नाम के प्रकार आप उन्हें नीचे देख सकते हैं:

आप में भी रुचि हो सकती है: मार्मोसेट के प्रकार
सूची

इन्फ्राऑर्डर सिमीफोर्म्स का वर्गीकरण

बंदरों के प्रकारों के बारे में सही ढंग से समझने के लिए हमें विस्तार से बताया जाना चाहिए कि बंदरगाहों के कुल 6 परिवार 2 अलग-अलग parvordenes में समूहित हैं।

Parvorden Platyrrhini: इसमें उन लोगों को शामिल किया गया है जो नई दुनिया के बंदरों के रूप में जाना जाता है:

  • परिवार Callitrichidae - मध्य और दक्षिण अमेरिका में 42 प्रजातियां
  • सेबिडे परिवार - मध्य और दक्षिण अमेरिका में 17 प्रजातियां
  • एटिडे परिवार - मध्य और दक्षिण अमेरिका में 11 प्रजातियां
  • पारिवारिक Pitheciidae - दक्षिण अमेरिका में 54 प्रजातियां
  • परिवार एटेलिडे - मध्य और दक्षिण अमेरिका में 27 प्रजातियां

Parvorden Catarrhini: इसमें पुराने विश्व बंदरों के रूप में जाना जाता है।

  • पारिवारिक Cercopithecidae - अफ्रीका और एशिया में 13 9 प्रजातियां

जैसा कि आप देख सकते हैं कि इन्फ्राऑर्डर सिमीफोर्म्स बहुत व्यापक है, कई परिवारों और बंदरों की 200 से अधिक प्रजातियों के साथ। अमेरिकी क्षेत्र और अफ्रीकी और एशियाई क्षेत्र में लगभग उसी तरह वितरित प्रजातियां। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि Parvorden Catarrhini में Hominoidea परिवार है, प्राइमेट्स जो बंदरों के रूप में वर्गीकृत नहीं हैं।

इन्फ्राऑर्डर सिमीफोर्म्स का वर्गीकरण

मार्मोसेट्स और टैमरिन

मार्मोसेट या Callitrichidae अपने वैज्ञानिक नाम से दक्षिण अमेरिका और मध्य अमेरिका में रहने वाले प्राइमेट हैं, इस परिवार में कुल 7 अलग-अलग प्रजातियां हैं:

  • काला ताज मार्मोसेट यह एक प्राइमेट है जो अमेज़ॅन में रहता है, वयस्कता में 39 सेमी तक पहुंच सकता है, जो सबसे छोटे मार्मोसेट में से एक है।
  • पिग्मी मार्मोसेट या बौने मार्मोसेट यह अपने छोटे आकार की विशेषता है, जो कि नई दुनिया के लिए नामित सबसे छोटी बंदर प्रजाति है। यह अमेज़ॅन में रहता है।
  • गोवेली टैमरिन यह अमेज़ॅन का एक निवासी भी है, जो उसके चमकदार लंबे काले कोट द्वारा विशेषता है, पेट को छोड़कर जहां उनके बाल नहीं हैं। उनके पास एक माने है जो लंबाई में 3 सेमी तक पहुंच सकता है।
  • नियोट्रॉपिकल मार्मोसेट्स वे हैं प्राइमेट के छह प्रजातियों में से एक कुल जहां marmosets, काले ब्रश के tamarins, काले कान एक प्रकार का बंदर, बेज सिर, एक प्रकार का बंदर सफेद कान और एक प्रकार का बंदर Geoffroy टामारिन है।
  • माइक लिंग इसमें अमेज़ॅन वर्षावन और पैरागुआयन चाको के उत्तर में रहने वाले मर्मोसेट की कुल 14 प्रजातियां शामिल हैं। बकाया प्रजातियों में से चांदी के टैमरिन, काले पूंछ वाले मार्मोसेट, टैमरिन कान और सुनहरे मर्मोसेट हैं।
  • शेर tamarins वे छोटे बंदरों का एक जीनस हैं जो उनके नाम का मालिक हैं, वे ब्राजील के जंगल के विशिष्ट हैं। प्रजातियां उनके रंगों से आसानी से भिन्न होती हैं, जहां सुनहरा शेर टैमरिन, सुनहरा शेर टैमरिन, सुनहरा शेर टैमरिन और काला शेर टैमरिन होता है।
  • tamarins इस प्रकार, वे प्राइमेट्स का एक जीनस हैं जो मध्य और दक्षिण अमेरिका में रहते हैं। छोटे कुत्ते और लंबे incisors होने के लिए विशेषता, जहां कुल 15 प्रजातियां हैं।

छवि में एक चांदी का मार्मोसेट दिखाई देता है:

मार्मोसेट्स और टैमरिन

Capuchin बंदर

के परिवार में cebids, अपने वैज्ञानिक नाम से, हमें कुल 17 प्रजातियों को 3 अलग-अलग जेनेरा में वितरित किया जाता है:

  • सुंदर capuchin बंदरों के बाद अपने चेहरे के चारों ओर सफेद बाल हुड, वे 45 सेमी को मापने और 4 प्रजाति carablanca बंदर, कलगीदार रो, कॉफी सफेद आगे और cairara शामिल कर सकते हैं नाम हैं।
  • स्टैप कैपचिन बंदरों वे दक्षिण अमेरिका के गर्म क्षेत्रों के लिए स्थानिक हैं, क्योंकि उनका नाम इंगित करता है कि वे सुंदर कैचुचिन से अधिक बड़े हैं, जो उनके सिर पर टफट्स की विशेषता है। उनके पास कुल 8 प्रजातियां हैं। दोनों सुंदर और मजबूत capuchins परिवार से संबंधित हैं Cebidae, लेकिन subfamily करने के लिए Cebinae.
  • गिलहरी बंदरों वे दक्षिण और मध्य अमेरिका के जंगलों में रहते हैं, वे प्रजातियों के आधार पर अमेज़ॅन या पनामा और कोस्टा रिका में पाए जा सकते हैं। उनके पास कुल 5 प्रजातियां हैं, जो परिवार से संबंधित हैं Cebidae, लेकिन subfamily करने के लिए saimiriinae.

तस्वीर में आप कैपचिन बंदर का एक नमूना देख सकते हैं:

Capuchin बंदर

रात्रि बंदरों




रात्रि बंदरों वे परिवार में प्राइमेट्स का एकमात्र जीनस हैं Aotidae, उष्णकटिबंधीय जंगल में दक्षिण अमेरिका और मध्य अमेरिका में पाया जा सकता है। वे पूंछ तक पहुंचने वाले समान आकार के 37 सेमी तक माप सकते हैं। उनके पास एक विशेषता चेस्टनट या ग्रे कोट है जो उनके कानों को ढकता है।

जैसा कि इसके नाम से संकेत मिलता है, वे जानवर हैं रात की आदतें , रात में गतिविधि और नारंगी स्क्लेरा में बहुत से जानवरों की तरह बहुत बड़ी आंखों के साथ संपन्न। यह एक जीनस है जिसमें कुल 11 प्रजातियां हैं।

रात्रि बंदरों

यूकरिस बंदरों

Pitécidos अपने वैज्ञानिक नाम से, वे प्राइमेट्स का एक परिवार हैं जो दक्षिण अमेरिका के उष्णकटिबंधीय जंगलों में रहते हैं, ज्यादातर मामलों में पेड़। इस परिवार में 4 प्रजातियां और कुल 54 प्रजातियां हैं:

  • बंदर uakarís या Guakarís भी कहा जाता है जहां कुल 4 प्रजातियों को जाना जाता है। आपके शरीर के आकार की तुलना में पूंछ बहुत कम होने के कारण, हम कई मामलों में आधा या थोड़ा कम बोलते हैं।
  • दाढ़ीदार साकी वे प्राइमेट्स हैं जो दक्षिण अमेरिका में रहते हैं, उनके नाम पर एक कुख्यात दाढ़ी है जो उनके जबड़े, गर्दन और छाती को ढकता है। उनके पास एक मोटी पूंछ है जो केवल उन्हें संतुलित करने में काम करती है। इस जीनस में, 5 अलग-अलग प्रजातियां जानी जाती हैं।
  • Sakis खुद इक्वाडोर, के जंगलों जहां बंदरों की 16 प्रजातियों की कुल .Both Sakis Sakis बंदरों uakaris दाढ़ी में रहने वाले प्राइमेट हैं उपपरिवार से संबंधित प्रतिष्ठित हैं pitheciinae, हमेशा परिवार में Pitheciidae।
  • ह्यूकोको बंदरों वे प्राइमेट्स का एक जीनस हैं जो पेरू, ब्राजील, कोलंबिया, पराग्वे और बोलीविया में रहते हैं। वे पूंछ बराबर या 10 सेमी लंबा के साथ 46 सेमी तक माप सकते हैं। जीनस में कुल 30 प्रजातियां शामिल हैं, जो उपमहाद्वीप से संबंधित हैं Callicebinae और परिवार के लिए Pitheciidae।

छवि में आप uakarí का एक उदाहरण देख सकते हैं:

यूकरिस बंदरों

हाउलर बंदरों

बंदरों Atélidos वे प्राइमेट्स का एक परिवार हैं जो मेक्सिको के दक्षिणी हिस्से से भी मध्य और दक्षिण अमेरिका में पाए जा सकते हैं। इस परिवार में, 5 प्रजातियां और कुल 27 प्रजातियां शामिल हैं:

  • हाउलर बंदरों वे जानवर हैं जो उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में रहते हैं, वे अर्जेंटीना से दक्षिण मेक्सिको में पाए जा सकते हैं। वे अपना नाम उस विशिष्ट ध्वनि के लिए देते हैं जो वे संवाद करने के लिए उत्सर्जित करते हैं, जब वे खतरे में होते हैं तो बहुत उपयोगी होते हैं। वे समान उपायों की पूंछ के साथ 92 सेमी तक पहुंच सकते हैं। उनके पास एक छोटा सा चेहरा और स्नब नाक है, जो सबफैमिली से संबंधित है Alouttinae, हमेशा परिवार के भीतर Atelidae. कुल 13 प्रजातियों को प्रतिष्ठित किया जा सकता है।
  • मकड़ी बंदरों वे अपने सदस्यों में एक विरोधी अंगूठे की अनुपस्थिति के लिए अपना नाम देते हैं, वे मेक्सिको से दक्षिण अमेरिका में पाए जाते हैं। वे समान आकार की पूंछ के साथ 90 सेमी तक माप सकते हैं। यह एक जीनस है जिसमें कुल 7 प्रजातियां हैं।
  • shaggy मकड़ी बंदरों ब्राजील, ग्रे या भूरे रंग में एक आम मकड़ी बंदर के काले रंग के विपरीत पूरी तरह से विपरीत पाया जा सकता है। यह सबसे बड़ा प्लैटिरिनोस जीनस है, जिसमें 2 प्रजातियां हैं।
  • ऊनी बंदरों वे दक्षिण अमेरिका के जंगलों और जंगलों में प्राइमेट हैं। वे 49 सेमी तक पहुंच सकते हैं और उनकी विशिष्ट विशेषता भूरा भूरे रंग की भेड़िया फर की उपस्थिति है। इस जीनस में बंदरों की 4 प्रजातियां हैं।
  • पीला पूंछ यह जीनस की एकमात्र प्रजाति है Oreonax, पेरू के लिए स्थानिक। इसकी वर्तमान स्थिति असंगत है, क्योंकि इसे गंभीर रूप से लुप्तप्राय के रूप में वर्गीकृत किया गया है, प्रजातियों के जंगली में विलुप्त होने से पहले एक कदम और पूर्ण विलुप्त होने से पहले दो कदम हैं। वे पूंछ के साथ आपके शरीर की तुलना में थोड़ा बड़ा 54 सेमी तक माप सकते हैं। पीले रंग की पूंछ ऊनी बंदर, ऊनी बंदर, शर्मीली मकड़ी बंदर और मकड़ी बंदर दोनों subfamily से संबंधित हैं atelinae और परिवार के लिए Atelidae।

तस्वीर में हाउलर बंदर की एक प्रति प्रकट होती है:

हाउलर बंदरों

पुरानी दुनिया बंदरों

पुरानी दुनिया बंदरों अपने वैज्ञानिक नाम से, पुरानी दुनिया के बंदरों के रूप में भी जाना जाता है, पार्वर्डन से संबंधित है Catarrhini और superfamily Cercopithecoidea। यह एक परिवार है जहां बंदरगाहों की कुल 21 प्रजातियां और 13 9 प्रजातियां हैं। ये जानवर विभिन्न जलवायु और समान रूप से बदलते आवासों में अफ्रीका और एशिया में रहते हैं। सबसे महत्वपूर्ण शैलियों में से हैं:

  • लाल बंदर यह पूर्वी अफ्रीकी प्राइमेट की प्रजाति है, जो सवाना और अर्ध-रेगिस्तानी इलाकों में रहती है। वे 85 सेमी तक माप सकते हैं और पूंछ 10 सेमी कम हो सकते हैं। यह सबसे तेज़ प्राइमेट्स में से एक है, 55 किमी / घंटा तक पहुंच सकता है।
  • macaques वे अफ्रीका, चीन, जिब्राल्टर और जापान में पाए जाते हैं। इन बंदरों की एक छोटी सी छोटी पूंछ है या इसकी कमी है। इस जीनस में कुल 22 प्रजातियां दिखाई देती हैं।
  • बबून्स वे स्थलीय जानवर हैं जो शायद ही कभी पेड़ों पर चढ़ते हैं, वे पुरानी दुनिया में सबसे बड़े बंदर हैं। वे शक्तिशाली कुत्ते के साथ एक जबड़े के साथ, लंबे पतले सिर के साथ, चौगुनी जानवर हैं। वे खुले आवास पसंद करते हैं, इस जीनस में 5 अलग-अलग प्रजातियां प्रतिष्ठित हैं।
  • नोजी बंदर बोर्मियो द्वीप के लिए एक प्राइमेट स्थानिक है, जो लंबे नाक के लिए विशेषता है जिसके लिए इसका नाम है। वे जानवर हैं जो विलुप्त होने के खतरे में हैं, यह ज्ञात है कि आज केवल 7000 नमूने हैं।

तस्वीर में आप लाल बंदर की एक प्रति देख सकते हैं:

पुरानी दुनिया बंदरों

अगर आपको यह लेख पसंद आया तो यात्रा करने में संकोच नहीं करें ...

  • गोरिल्ला की भोजन
  • गोरिल्ला के प्रकार
  • गोरिल्ला की ताकत

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बंदरों और उनके नामों के प्रकार , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बुलडॉग एक पौराणिक और विविध युद्ध लड़काबुलडॉग एक पौराणिक और विविध युद्ध लड़का
भारत के पवित्र जानवरभारत के पवित्र जानवर
पशु प्रयोगशाला प्रयोगशाला (वीडियो) से जारी बीगल पिल्लों का पंजीकरणपशु प्रयोगशाला प्रयोगशाला (वीडियो) से जारी बीगल पिल्लों का पंजीकरण
चिली में वाणिज्यिक होने से कौन से जानवरों को प्रतिबंधित किया जाता है?चिली में वाणिज्यिक होने से कौन से जानवरों को प्रतिबंधित किया जाता है?
एक शुभंकर के रूप में मार्मोसेटएक शुभंकर के रूप में मार्मोसेट
Raccoons निविदा, लेकिन homely नहींRaccoons निविदा, लेकिन homely नहीं
प्रोफाइल: affenpinscherप्रोफाइल: affenpinscher
दुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवरदुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवर
थाईलैंड में सबसे खतरनाक जानवरोंथाईलैंड में सबसे खतरनाक जानवरों
गोरिल्ला की ताकत ����गोरिल्ला की ताकत ����
» » बंदरों और उनके नामों के प्रकार
© 2022 TonMobis.com