टिक द्वारा प्रसारित रोग

कैनाइन एहरलिचियोसिस

टिक्स बाहरी परजीवी होते हैं, जो मेजबान में स्थित होते हैं, स्थानीय घावों जैसे सूजन, एलर्जी प्रतिक्रियाएं और कभी-कभी फोड़े और सामान्य चोटों जैसे एनीमिया का कारण बनता है कि कुछ मामलों में मृत्यु हो सकती है। हालांकि, सबसे गंभीर बात यह है कि वे गंभीर बीमारियों के वैक्टर हो सकते हैं, कुछ ज़ूनोटिक, यानी, उन्हें मनुष्य को प्रेषित किया जा सकता है।

कैनाइन एहरलिचियोसिस यह "रिक्ट्सिया" कहलाता है, जो विकासवादी पैमाने में बैक्टीरिया और वायरस के बीच होता है। एहरलिचिया के कई उपभेद हैं, जो जानवरों की विभिन्न प्रजातियों को प्रभावित करते हैं और कुछ लोगों को भी प्रभावित करते हैं।

इसके अलावा यह ricketsiosis कुत्ता, कुत्ते रक्तस्रावी बुखार बीमारी ट्रैकर कुत्ता, कुत्ते टिक सन्निपात, रक्तस्रावी विकार नैरोबी और pancytopenia उष्णकटिबंधीय Canina के रूप में जाना जाता है।

यह रोग जीनस के भूरे रंग के टिक के काटने से संचरित होता है Rhipicephalus sanguineus से संक्रमित एहरलिचिसिस कैनिस, जब जानवर में कम से कम 24-48 घंटे के लिए भोजन करते हैं।

यह विचार करने के लिए टिक की उपस्थिति गीला और गर्म अवधि में अधिक है, मुख्य रूप से वसंत, ग्रीष्म और शरद ऋतु की शुरुआत के अंत में महत्वपूर्ण है। इस परजीवी के लिए पार्कों और लंबी घास वाले स्थानों में पाया जाना आम बात है। एक बार जब वे मेजबान में स्थित है, कम शरीर के बाल (पेट, चेहरे, कान, आदि), जहां वे एक पदार्थ उन्हें, त्वचा के लिए कसकर बाँध खून चूसने शुरू करने के लिए करने की अनुमति देता है कि रिलीज के साथ क्षेत्रों में जाने जानवर का

लक्षण और लक्षण:

  • तीव्र चरण: साइन-संक्रमण के बाद 1 से 3 सप्ताह दिखाई दे सकते हैं। जानवर क्षय, एनोरेक्सिया (भूख की कमी या हानि), बुखार, बढ़ी हुई लिम्फ नोड्स, उल्टी, सांस लेने में कठिनाई और अंततः वजन घटाने में उपस्थित हो सकता है। कुत्तों में त्वचा, नाकबंद आदि पर पेटेचिया जैसे खून बहने की प्रवृत्ति हो सकती है। कुछ रोगियों में, ओकुलर संकेत भी स्पष्ट होते हैं।
  • उप-नैदानिक ​​चरण: जानवर एनीमिया को छोड़कर संकेत नहीं दिखाता है। यह चरण पांच साल तक चला सकता है और कुत्ता या तो समाप्त हो जाता है Ehrlichia शरीर या संक्रमण के पुराने चरण में प्रगति कर सकते हैं।
  • क्रोनिक चरण: यह चरण कमजोरी, अवसाद, एनोरेक्सिया, पुरानी वजन घटाने, श्लेष्म पैल्लर और बुखार से प्रकट होता है। एडीमा हिंद अंग और स्क्रोटम, आंखों की सूजन, गठिया, गुर्दे की विफलता में दिखाई दे सकती है। आप पेटेचिया और नाकबेल भी पा सकते हैं। कभी-कभी न्यूरोलॉजिकल संकेत मेनिंग के आस-पास के रक्त वाहिकाओं से खून बहने के कारण होते हैं।



निदान:
यह नैदानिक ​​परीक्षा और रक्त विश्लेषण द्वारा किया जाता है, जिसमें लाल, सफेद और प्लेटलेट कोशिकाओं की संख्या में असामान्य मूल्यों का पता लगाया जाता है। रक्त स्मीयर (जानवर के खून से फैल गया) में, सफेद रक्त कोशिकाओं के अंदर एर्लिचिया मनाया जा सकता है। अन्य परीक्षण भी किए जा सकते हैं, जैसे रक्त में एंटीबॉडी का पता लगाना या एंटीजन स्वयं (एर्लिचिया)।

उपचार:
पशु चिकित्सक के सख्त नियंत्रण और निगरानी की आवश्यकता है। अक्सर तरल चिकित्सा और विशिष्ट दवाओं के अलावा, रक्त संक्रमण करने के लिए आवश्यक है।

पूर्वानुमान:
वही चरण के अनुसार अलग-अलग होगा जिसमें यह पशु चिकित्सा परामर्श तक पहुंच जाएगा। पूर्वानुमान उन मामलों में अच्छा होगा जहां जानवर तीव्र चरण में आते हैं, सही तरीके से निदान और औषधीय होते हैं।
जब वे पुराने चरण के दौरान परामर्श पर पहुंचे, तो निदान आरक्षित है। जर्मन चरवाहों, डोबर्मन और पिंसर के पास बीमारी का एक और गंभीर पुरानी रूप है।
बीमारी कोई सुरक्षा नहीं छोड़ती है इसलिए एहरलिचियोसिस से ठीक एक रोगी को फिर से संक्रमित किया जा सकता है।

निवारण
टिक नियंत्रण आवश्यक है, जो जानवर और पर्यावरण में किया जाना चाहिए।
जानवर पर आवेदन करने के लिए स्नान, स्प्रे, पिपेट और कॉलर सहित कई विधियां हैं।
यदि जानवरों में टिक पाए जाते हैं, तो उन्हें जितनी जल्दी हो सके उन्हें हटाने के लिए जरूरी है, लेकिन जब वे जीवित होते हैं तो हमें उन्हें कभी नहीं हटा देना चाहिए क्योंकि जिन गुच्छे के साथ वे रक्त को चूसते हैं, वे त्वचा के अंदर रहते हैं और स्थानीय घावों का कारण बन सकते हैं।
पर्यावरण के लिए तरल पदार्थ और एयरोसोल हैं। घास को कम रखने के लिए भी सलाह दी जाती है।

आदमी में Erlichiosis:
यह याद रखना आवश्यक है कि लोग सीधे कुत्ते से संक्रमित नहीं होते हैं, लेकिन एक टिक काटने के माध्यम से।
सामान्य लक्षण : बुखार, ठंड, सिरदर्द और मांसपेशी दर्द।
यदि आपको टिक का डंक भुगतना पड़ा और इन लक्षणों में से कुछ पेश करना शुरू किया, तो निदान और अंतिम उपचार के लिए डॉक्टर से परामर्श लें।

हमेशा अपने डॉक्टर भरोसेमंद पशु चिकित्सकों से परामर्श लें

सूत्रों का कहना है:
https://geosalud.com
https://veterinario-vetersalud.com
https://foyel.com

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
चूंकि कुत्तों में लीशमैनियासिस फैलता हैचूंकि कुत्तों में लीशमैनियासिस फैलता है
कुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरणकुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरण
बिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमणबिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमण
कवक के कारण त्वचा संक्रमणकवक के कारण त्वचा संक्रमण
बिल्ली के स्वास्थ्य में रोकथाम (भाग ii)बिल्ली के स्वास्थ्य में रोकथाम (भाग ii)
टीक्स: आपके कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतराटीक्स: आपके कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा
कृंतक द्वारा प्रसारित रोगकृंतक द्वारा प्रसारित रोग
कुत्तों के रोग ticks द्वारा transmissibleकुत्तों के रोग ticks द्वारा transmissible
5 रोग जो कुत्तों को fleas संचारित करते हैं5 रोग जो कुत्तों को fleas संचारित करते हैं
Ticks द्वारा प्रेषित रोग iiTicks द्वारा प्रेषित रोग ii
» » टिक द्वारा प्रसारित रोग
© 2022 TonMobis.com