कुत्तों में आँखों की समस्याएं

आंख की समस्याएं हमेशा डर पैदा करती हैं, क्योंकि दृष्टि एक बहुत ही मूल्यवान भावना है। लेकिन यह अंग बहुत मजबूत है, इसलिए जब तक वे जल्दी से कार्य करते हैं तब तक आंखों की समस्याओं को ठीक से ठीक किया जाता है।
हालांकि, कुत्ते जितना ज्यादा करते हैं उतना निर्भर नहीं करते हैं, इसलिए इससे पहले कि हम महसूस करते हैं कि कुछ गलत है और निदान किया गया है, उन्हें वर्षों से दृष्टि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वॉरविक, रोड आइलैंड के पशु चिकित्सा नेत्र रोग विशेषज्ञ केन अब्राम बताते हैं, "कुत्ते अन्य इंद्रियों के साथ इस कमी की क्षतिपूर्ति करते हैं।"

हालांकि, अगर आपको पता है कि क्या देखना है, तो इस प्रकार की समस्या का पता लगाना आसान है। एक खूनी आंख, उदाहरण के लिए, ग्लूकोमा का संकेत हो सकता है, यानी, आंखों के दबाव में वृद्धि। एक और गंभीर समस्या सूखी आंख है, जो कि सामान्य से कम है। कुत्ते जो इससे पीड़ित हैं आमतौर पर आंखों में पुस होता है और तुरंत पशुचिकित्सा द्वारा इसका इलाज किया जाना चाहिए।

एक और अधिक आम समस्या conjunctivitis है, जो आंखों और eyelids के सफेद की सूजन का कारण बनता है। आंखें दर्द, सूजन और लाल और कभी-कभी suppurate दिखाई देते हैं। डॉ। अब्राम कहते हैं, "आमतौर पर यह एलर्जी या हल्के जलन के कारण होता है और सामान्य रूप से, यह गंभीर नहीं है।"

इसके अलावा, किसी भी छोटी, तेज वस्तु को कॉर्निया, आंख के पारदर्शी बाहरी क्षेत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। मैसाचुसेट्स के उत्तरी ग्रैफ्टन में पशु चिकित्सा स्कूल ऑफ टफट्स यूनिवर्सिटी में क्लिनिकल साइंसेज विभाग के प्रमुख जेम्स रॉस कहते हैं, "कॉर्निया में घाव बहुत आम हैं।" कॉर्निया में घावों के कारण कुत्ते प्रकाश के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं और उनकी आंखें रोने लगती हैं।
सरल आंख की समस्याओं का इलाज और रोकथाम करने के लिए, यहां पशु चिकित्सक सलाह देते हैं।

  • गंदगी निकालें। डॉ। अब्रामस कहते हैं, "यदि आप आंख के अंदर कुछ देखते हैं, तो इसे नमकीन समाधान से धोएं"। एक ऐसे व्यक्ति का उपयोग करना बेहतर होता है जिसमें संरक्षक नहीं होते हैं, क्योंकि कुत्ते कभी-कभी उनके प्रति संवेदनशील होते हैं। आप कृत्रिम आँसू या एक नेत्र रोग संबंधी मलम का भी उपयोग कर सकते हैं। "

बूंदों या मलम लगाने से पहले, किसी मित्र की मदद लें। डॉ अब्राम कहते हैं, "यदि दो लोग कुत्ते को पकड़ते हैं और इसे शांत रखते हैं तो यह हमेशा आसान होता है।"




छत की ओर अपने नुकीले ध्यान केंद्रित करके अपने ठोड़ी पकड़ो। डॉ। अब्राम कहते हैं, "कुत्ते को कॉर्निया की रक्षा के लिए स्वचालित रूप से नीचे दिखेगा।" ऊपरी पलक को ध्यान से उठाओ और आंखों में एक बूंद लें।

  • ऑब्जेक्ट को न हटाएं। यदि कॉर्निया में एक विदेशी निकाय है और आप इसे नमकीन समाधान के साथ आंखों को पोंछकर हटा नहीं सकते हैं, तो कुत्ते को तुरंत पशुचिकित्सा में ले जाएं। डॉ। अब्राम ने चेतावनी दी, "कभी भी आंख से निकलने वाले कण को ​​पाने की कोशिश न करें।" यदि आप इसे इस तरह के लंबे समय तक छोड़ देते हैं, तो वस्तु एक स्टॉपर के रूप में कार्य करेगी। यदि इसे सही ढंग से हटाया नहीं गया है, तो यह आंख को नुकसान पहुंचा सकता है और बैक्टीरिया को प्रवेश करने का कारण बन सकता है। जब तक आप कुत्ते को पशु चिकित्सक नहीं ले जाते, तब तक नमकीन समाधान के साथ आंखों की सफाई जारी रखें।
  • कार से बाहर सिर मत छोड़ो। यदि आप कार के अंदर कुत्ता लेते हैं, तो खिड़की को कई सेंटीमीटर खोलना अच्छा लगता है। बहुमत खिड़की से अपने सिर छड़ी करना पसंद करते हैं और हवा को अपने चेहरे को मारने लगते हैं, लेकिन सावधान रहें, क्योंकि वे अपनी आंखों में गंदगी पा सकते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    इस जर्मन चरवाहे क्रॉस की तरह कुत्ते, जब वे ड्राइव करते हैं तो उनके चेहरे पर हवा महसूस करना पसंद करते हैं, लेकिन उनकी आंखें परेशान हो सकती हैं। पशु चिकित्सक खिड़की को केवल कुछ सेंटीमीटर खोलने की सलाह देते हैं।
  • एक संपीड़न के साथ खुजली से छुटकारा पाएं। यदि आपकी आंखें परेशान हैं और सूजन हो रही हैं, तो उन्हें असुविधा को कम करने के लिए एक नमक संपीड़न के साथ कवर करें। गर्म पानी और एक नम कपड़े का प्रयोग करें, साफ और मुलायम - इसे निचोड़ें और इसे अपनी आंखों पर पांच मिनट तक रखें। यदि यह आपको दोनों आंखों के साथ रहने के लिए परेशान करता है, तो पहले केवल एक को कवर करें और फिर दूसरे पर एक और संपीड़न लागू करें।

अगर आंखों की कक्षा कक्षा से निकलती है, तो यह एक आपात स्थिति है, जैसे पग्स, शिह टाज़स और ल्हासा एपोस, अपनी सामान्य स्थिति में, आंखों की गोल पूरी तरह से नहीं निकलती है, लेकिन कक्षाओं के आधे से थोड़ा अधिक। यदि यह सामान्य से अधिक है, तो आप जल्द ही इसे नोटिस करेंगे।

रोड आइलैंड के वारविक में एक पशुचिकित्सा केन अब्राम कहते हैं, "90% मामलों में, यह समस्या भोजन पर लड़ाई के कारण है।"

यदि आंख कक्षा से निकलती है, तत्काल उपचार लागू किया जाना चाहिए। डॉ। अब्राम ने सलाह दी, "पशुचिकित्सा की यात्रा से पहले और दौरान, एक नमकीन समाधान के साथ आंख को कुल्लाएं और इसे एक गौज से ढक दें जिसे हमेशा भिगोया जाना चाहिए"।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते को आंखों में एक जगह नहीं दिखती हैकुत्ते को आंखों में एक जगह नहीं दिखती है
मेरी चो चो कुतिया नहीं देख सकता हैमेरी चो चो कुतिया नहीं देख सकता है
क्या मैं अपने कुत्ते की आंखों को कैमोमाइल से साफ कर सकता हूं?क्या मैं अपने कुत्ते की आंखों को कैमोमाइल से साफ कर सकता हूं?
कुत्तों में Conjunctivitisकुत्तों में Conjunctivitis
कुत्तों में ग्लूकोमा: कारण और उपचारकुत्तों में ग्लूकोमा: कारण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता अंधा है?कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता अंधा है?
कुत्तों में 5 आम आंख विकारकुत्तों में 5 आम आंख विकार
कुत्तों में प्रवेश - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में प्रवेश - कारण, लक्षण और उपचार
अपने कुत्ते की आंखों का ख्याल रखनाअपने कुत्ते की आंखों का ख्याल रखना
कुत्तों में कॉंजक्टिवेटाइटिस - कारण और लक्षणकुत्तों में कॉंजक्टिवेटाइटिस - कारण और लक्षण
» » कुत्तों में आँखों की समस्याएं
© 2022 TonMobis.com