कुत्तों में ग्लूकोमा: कारण और उपचार

कुत्तों में ग्लूकोमा: कारण और उपचार

मनुष्यों को पीड़ित कई बीमारियों को कुत्तों द्वारा भी पीड़ित किया जा सकता है। ग्लूकोमा के मामले में, इसके प्रभाव विनाशकारी हैं क्योंकि इससे हमारे पालतू जानवरों में अंधापन हो सकता है।

यदि आपके पालतू जानवर पीड़ित हैं, तो पशु रोग विशेषज्ञ की सलाह का पालन करते समय रोग के कुछ पहलुओं को जानना महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञ पशु के इस आलेख में महत्वपूर्ण सब कुछ पता करने के लिए सबकुछ जानें कुत्तों में ग्लूकोमा उपचार.

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों में ग्लूकोमा - कारण, लक्षण और उपचार
सूची

ग्लूकोमा और इसके कारण

ग्लूकोमा ए है इंट्राओकुलर तरल पदार्थ से अधिक , आंख के भीतरी क्षेत्रों में।

आंख की आंतरिक संरचनाएं बहुत ही धीमी तरीके से तरल पदार्थ को लगातार संश्लेषित करती हैं और बाद में इसे सूखा जाता है। जब आपके पास ग्लूकोमा होता है, तरल पदार्थ का यह संश्लेषण अत्यधिक होता है और इसे खत्म करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है।

इससे वृद्धि हुई है इंट्राओकुलर दबाव के महत्वपूर्ण और दबाव में यह वृद्धि ऑप्टिक तंत्रिका और रेटिना में अपरिवर्तनीय परिवर्तन का कारण बनती है, यहां तक ​​कि अंधापन भी हो सकती है।

ग्लूकोमा वंशानुगत तरीके से या माध्यमिक तरीके से हो सकता है, जो कि किसी अन्य बीमारी के कारण होता है। इस दूसरे मामले में, उपचार और निदान दोनों आमतौर पर बेहतर होते हैं। ग्लूकोमा तीव्र या पुरानी हो सकती है.

ग्लूकोमा और इसके कारण

कुत्तों में ग्लूकोमा का उपचार

उपचार कुत्ते की विशेष स्थिति और ग्लूकोमा के विकास पर निर्भर करेगा। लेकिन इस मामले में हम यह भी कह सकते हैं कि किए जाने वाले उपचार मनुष्यों का पालन करने वाले उपचार से काफी अलग नहीं हैं।

सबसे पारंपरिक है एक आंख ड्रॉप लागू करें इंट्राओकुलर तरल पदार्थ को नियंत्रित करने के लिए। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने पशुचिकित्सा से सलाह लें कि इसे कैसे लागू किया जाए और सही तरीके से अपने पालतू जानवर को अस्थिर कैसे किया जाए। आप भी बना सकते हैं एनाल्जेसिक या विरोधी भड़काऊ के साथ उपचार , चूंकि ग्लूकोमा एक महत्वपूर्ण आंख दर्द पैदा करता है।

यदि यह आवश्यक समझा जाता है, ए सर्जिकल प्रक्रिया इंट्राओकुलर तरल पदार्थ के इस अतिरिक्त को नियंत्रित करने के लिए, यह लेजर प्रौद्योगिकी द्वारा भी किया जा सकता है, हालांकि इसके लिए कुत्ते को एक विशेष केंद्र में संदर्भित करने की आवश्यकता होती है।

कुत्तों में ग्लूकोमा का उपचार

अपने कुत्ते की मदद करने के लिए आप क्या कर सकते हैं?




अगर आपको संदेह है कि आपका कुत्ता पीड़ित है ओकुलर दर्द पशु चिकित्सक के पास तुरंत जाएं, जब समस्या से पहले पेशेवर का पता लगाया जाए, इससे पहले कि आप इसका इलाज कर सकें और जानवर का पूर्वानुमान बेहतर होगा।

iquest- आपके कुत्ते में ग्लूकोमा है ?

यदि, दूसरी तरफ, आपके कुत्ते में पहले से ही ग्लूकोमा है, तो आप जो कर सकते हैं वह सबसे अच्छी चीज है जो घरेलू देखभाल को सख्ती से करती है और सावधानीपूर्वक अप्रभावित आंख का ख्याल रखना , चूंकि एक बहुत ही महत्वपूर्ण जोखिम है कि स्वस्थ आंख भी बीमार हो जाएगी।

हार का उपयोग न करें यदि आपके कुत्ते में ग्लूकोमा है, तो दोहन का उपयोग करें क्योंकि उन्होंने दिखाया है कि इसका उपयोग इंट्राओकुलर दबाव बढ़ाता है।

अपने कुत्ते की मदद करने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

ग्लूकोमा का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार

सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए ग्लूकोमा को घरेलू उपचार से पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है लेकिन आप उपचार को बढ़ावा दे सकते हैं:

  • पालक : कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के लिए ओकुलर ऊतक को मजबूत करने के अलावा लक्षणों से छुटकारा पाएं। इसे पानी में उबालें और अपने दैनिक भोजन के साथ थोड़ी मात्रा दें।
  • सौंफ़ : आंखों की बूंदों के रूप में लागू होने पर सूजन आंख के दबाव को कम करें। ऐसा करने के लिए, एक जलसेक बनाओ या रस निचोड़ें और अपनी आंखों को धीरे-धीरे साफ करें।
  • ब्लूबेरी : बीज के बिना ब्लूबेरी की थोड़ी मात्रा की पेशकश करें क्योंकि वे इंट्राओकुलर दबाव को नियंत्रित करते हैं और आंखों के रक्त वाहिकाओं को मजबूत करते हैं।
  • विटामिन ए : आप इसे गाजर में पाएंगे और यह आंखों में रेटिना के पिग्मेंटेशन में सुधार करेगा। यह एक पूरक के रूप में बाजार में भी मौजूद है।

उपचार के लिए मदद करने के लिए अपने पशुचिकित्सा से इन सभी घरेलू उपचारों से परामर्श लें आंख का रोग और उनके संकेतों का पालन करें क्योंकि फल और सब्जियों से अधिक दस्त और उल्टी हो सकती है।

ग्लूकोमा का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में ग्लूकोमा: कारण और उपचार , हमारी सलाह है कि आप वंशानुगत बीमारियों के बारे में हमारी अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या मेरे कुत्ते के ग्लूकोमा के लिए वैकल्पिक तरीके हैं?क्या मेरे कुत्ते के ग्लूकोमा के लिए वैकल्पिक तरीके हैं?
कुत्तों में प्रगतिशील रेटिना एट्रोफीकुत्तों में प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी
कुत्तों में उच्च रक्तचाप - लक्षण और उपचारकुत्तों में उच्च रक्तचाप - लक्षण और उपचार
कुत्तों में ग्लूकोमा के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में ग्लूकोमा के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों में 5 आम आंख विकारकुत्तों में 5 आम आंख विकार
स्वाभाविक रूप से कुत्तों में ग्लूकोमा का इलाज कैसे करेंस्वाभाविक रूप से कुत्तों में ग्लूकोमा का इलाज कैसे करें
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को लीशमैनोसिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को लीशमैनोसिस है या नहीं
कुत्तों में सिरिंजोमाइलिया - लक्षण और उपचारकुत्तों में सिरिंजोमाइलिया - लक्षण और उपचार
अपने कुत्ते की आंखों का ख्याल रखनाअपने कुत्ते की आंखों का ख्याल रखना
कुत्ते और बिल्ली के लिए दवाएंकुत्ते और बिल्ली के लिए दवाएं
» » कुत्तों में ग्लूकोमा: कारण और उपचार
© 2022 TonMobis.com