कुत्तों में मूत्र पथ की शर्तें

एक नियम के रूप में, हम उगाए गए कुत्ते के साथ मूत्र पथ के प्रेम को जोड़ते हैं। लेकिन युवा कुत्तों या पिल्लों में गुर्दे या मूत्राशय की बीमारी या चोट भी हो सकती है।

गुर्दे की सूजन यह संक्रमण, चोट, गणना या अनुचित आहार द्वारा उत्पादित किया जा सकता है। लक्षणों में गुर्दे के क्षेत्र में दर्द, अत्यधिक प्यास, पेशाब में कठिनाई, उल्टी और कम या भूख नहीं होती है। गुर्दे के संक्रमण के लिए पशुचिकित्सा का ध्यान रखना आवश्यक है। कई बार, गुर्दे के स्नेह वाले कुत्ते को लंबे समय तक एक विशेष आहार खाना पड़ेगा।

संक्रमण या गणना के गठन मूत्राशय की सूजन पैदा कर सकते हैं . मूत्राशय या पत्थरों के संक्रमण से पीड़ित कुत्ते को पेशाब करना मुश्किल होगा। इसमें मूत्र में रक्त हो सकता है, मूत्राशय क्षेत्र में दर्द हो सकता है और कम या भूख नहीं हो सकती है। यह प्यास भी बढ़ा सकता है। मूत्र पथ की पूर्ण बाधा हो सकती है। जब ऐसा होता है, पशुचिकित्सा का तत्काल ध्यान आवश्यक है।

अनानस कुतिया की एक बीमारी है। यह गर्भ में पुस के संचय द्वारा उत्पादित होता है, और आम तौर पर पांच साल से अधिक उम्र के महिलाओं को प्रभावित करता है, जिनका संभोग नहीं किया जाता है।

लक्षण हैं: भूख की कमी, प्यास में वृद्धि, पीने के पानी या दूध के बाद उल्टी, पेशाब में वृद्धि, पेट में विघटन और पेट के क्षेत्र में संभवतः दर्द। बीमारी के शुरुआती चरणों में तापमान में वृद्धि हुई है और जब यह प्रगति करता है तो कमी आती है। पिएमेट्रा पीड़ित कुत्ता एक "मिठास" गंध देता है। इस बीमारी के लिए पशुचिकित्सा का ध्यान रखना आवश्यक है।

मेट्रिसिस एक और कुतिया रोग है। यह Гєtero की एक तीव्र या पुरानी सूजन है। यह प्रसव के दौरान घाव या संक्रमण का परिणाम हो सकता है। या पिल्ले पैदा होने के कुछ ही समय बाद यह हो सकता है। यह बीमारी या स्थिति किसी अन्य बीमारी के हिस्से के रूप में भी हो सकती है। मेट्रेटिस के लक्षण हैं: योनि डिस्चार्ज (जो खूनी हो सकता है), प्यास में वृद्धि, उल्टी, पेट दर्द और कम या भूख नहीं। मेट्रिटिस को पशुचिकित्सा का ध्यान प्राप्त करना चाहिए।

जहां तक ​​ज्ञात है, प्रोस्टेटाइटिस से पीड़ित केवल तीन जानवर हैं: कुत्ता, शेर और आदमी। यह प्रोस्टेट की तीव्र या पुरानी सूजन है, जो पुराने कुत्तों में बहुत आम है।

लक्षणों में शामिल हैं: लगातार और दर्दनाक पेशाब, पेट की मुश्किल निकासी (जिसके परिणामस्वरूप सूजन प्रोस्टेट गुदा पर दबाता है), बेचैनी, बैठने और तापमान की ऊंचाई के लिए अनिच्छा। प्रोस्टेटाइटिस के कुछ मामलों में कीमोथेरेपी से राहत मिलती है, लेकिन अन्य को सर्जिकल ऑपरेशन की आवश्यकता होती है। कुत्ते के लिए सबसे अच्छा उपचार क्या है यह निर्धारित करने के लिए आपको पशुचिकित्सा से परामर्श करना होगा।

गुदा ग्रंथियां




हम में से कई ने एक कुत्ता देखा है जो फर्श पर या जमीन पर पीछे की ओर खींच रहा है, दोनों पैरों के साथ (आप इसे वापस उठाते हैं और आगे बढ़ते हैं।) इस दृश्य की आम प्रतिक्रिया यह कहना है कि कुत्ते के पास कीड़े हैं। वह सूजन और संक्रमित गुदा ग्रंथियों भी हो सकता है।

गुदा के ग्रंथ गुदा के अंदर स्थित और नीचे के छोटे ग्रंथियां हैं। प्रत्येक तरफ दो, एक हैं। आम तौर पर, वे एक पीले रंग के तरल छिड़कते हैं। यह सुनिश्चित करना संभव नहीं है कि गुदा की ग्रंथियां क्या हैं। शायद एक बार उन्होंने स्कंक के सुगंधित ग्रंथियों के समान कार्य किया। किसी भी मामले में, ये ग्रंथियां सूख जाती हैं, संक्रमित हो जाती हैं या फोड़े होती हैं। जब ऐसा होता है, कुत्ते को बहुत पीड़ा होती है। वह तब होता है जब वह गुदा ग्रंथियों पर बैठता है, दबाव को दूर करने के लिए दबाव डालता है। यदि कुत्ता बैक एंड ड्रैग करना शुरू कर देता है, तो यह जांचने का समय है कि क्या यह गुदा ग्रंथियों की कीड़े या सूजन है या नहीं।

अपने कुत्ते के गुदा ग्रंथियों को कैसे खाली करें

लगभग हमेशा, क्या होता है कि कुत्ते के गुदा ग्रंथियों को तरल के साथ अधिभारित किया जाता है, और केवल एक चीज जो उन्हें जरूरी है उन्हें खाली करना है। यह एक अपेक्षाकृत आसान काम है, हालांकि बदबूदार। पाठक इसे स्वयं कर सकता है, या पशुचिकित्सा से ऐसा करने के लिए कह सकता है। अगर पाठक इसे करना चाहता है, तो यहां पालन करने की प्रक्रिया है: सबसे पहले, कुत्ते को एक टेबल या बेंच पर रखें, और किसी को इसे पकड़ने के लिए कहें।

इसके बाद, देखें कि क्या आप कुत्ते के गुदा के बाहर सूजन गुदा ग्रंथियों को महसूस कर सकते हैं।

गुदा के नीचे, पक्षों को देखो। शायद पाठक नोटिस कर सकता है कि छोटे protuberances या नोड्यूल हैं। यदि आप गुदा ग्रंथियों को महसूस करते हैं, तो आप उन्हें खाली करने के लिए दबाव डाल सकते हैं। लेकिन आपको पहले कुत्ते के गुदा पर मुंह के मुट्ठी भर या कूड़े की कई परतें रखनी चाहिए ताकि तरल को पाठक को छिड़काव से रोका जा सके। ग्रंथियों के ऊपर दबाव डालें, ताकि तरल गुदा के अंदर ग्रंथियों से निकल जाए और फिर कपास या गौज को पार कर जाए, जिसे गुदा के खिलाफ संपीड़ित किया जाना चाहिए।

यदि बाहरी दबाव ग्रंथियों को खाली नहीं करता है, तो उन्हें गुदा के अंदर निचोड़ा जाना होगा। एक रबर दस्ताने प्राप्त करें और उस उंगली पर पेट्रोलियम जेली लागू करें जिसे आप डालने जा रहे हैं। जब आप अपनी उंगली डालते हैं, दाएं और बाएं, और गुदा के नीचे देखो। गुदा ग्रंथियों को खोजने के बाद, गुदा के खिलाफ कुछ सूती या गौज रखें। फिर आप प्रत्येक ग्रंथि पर थोड़ा दबाव डाल सकते हैं।

गुदा ग्रंथियों को खाली करने के बाद, कुत्ते को एक सप्ताह के लिए, कम या ज्यादा देखें। यदि ग्रंथियों को फिर से भर दिया जाता है या यदि जानवर दर्द का संकेत देता है, तो पशुचिकित्सा से परामर्श करना आवश्यक है। संभवतः गुदा ग्रंथियों में संक्रमण या फोड़े हैं।

Ascites एक और शर्त है जो आम तौर पर उगाए गए कुत्तों में देखा जाता है . यह पेट की गुहा में द्रव के संचय द्वारा उत्पादित किया जाता है। यह गुर्दे, यकृत या दिल की बीमारी के कारण हो सकता है। Ascites के दृश्य लक्षण हैं: सूजन और लटका पेट और सांस की तकलीफ। इस स्थिति में पशुचिकित्सा का ध्यान रखना आवश्यक है।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों के मूत्र पथ में समस्याएंकुत्तों के मूत्र पथ में समस्याएं
Castracigіn के बाद कथित cystitis के साथ कॉकरCastracigіn के बाद कथित cystitis के साथ कॉकर
मूत्र के पत्थरों में मेरे कुत्ते की मदद कैसे करें?मूत्र के पत्थरों में मेरे कुत्ते की मदद कैसे करें?
कुत्तों में निचले मूत्र पथ में समस्याएंकुत्तों में निचले मूत्र पथ में समस्याएं
कुत्तों में गुर्दे की पत्थरों - लक्षण और उपचारकुत्तों में गुर्दे की पत्थरों - लक्षण और उपचार
एक कुत्ते में मूत्र पथएक कुत्ते में मूत्र पथ
मेरी बिल्ली पेशाब नहीं कर सकती है और यह पहले से ही दूसरी बार हैमेरी बिल्ली पेशाब नहीं कर सकती है और यह पहले से ही दूसरी बार है
मेरी बिल्ली पेशाब नहीं कर सकती हैमेरी बिल्ली पेशाब नहीं कर सकती है
सियाग्स बिल्ली गुर्दे के खराब होने के कारण पेशाब का उत्पादन नहीं करती हैसियाग्स बिल्ली गुर्दे के खराब होने के कारण पेशाब का उत्पादन नहीं करती है
कुत्ते और बिल्लियों के लिए मूत्र संक्रमण 4 उपयोगी टिप्सकुत्ते और बिल्लियों के लिए मूत्र संक्रमण 4 उपयोगी टिप्स
» » कुत्तों में मूत्र पथ की शर्तें
© 2022 TonMobis.com