कुत्ते के खिलाफ कुत्तों का टीकाकरण

सौभाग्य से, कुत्ते के खिलाफ कुत्ते को टीकाकरण संभव है। पशु चिकित्सा पेशे ने इस बीमारी के खिलाफ कुत्तों के टीकाकरण के साथ-साथ हेपेटाइटिस, रेबीज और लेप्टोस्पायरोसिस के खिलाफ टीकाकरण में बहुत बढ़िया कदम उठाए हैं। लेकिन हमें यह स्पष्ट करना होगा कि कोई स्थायी टीका नहीं है . कुछ साल पहले, पशु चिकित्सकों ने विकार के खिलाफ इंजेक्शन की एक श्रृंखला लागू की और कहा कि आखिरी वाला "स्थायी" था।

आज हम जानते हैं कि इस तरह की कोई टीका नहीं माना जा सकता है। क्या होता है कि कुछ प्रकार दूसरों की तुलना में अधिक टिकाऊ होते हैं।

अपने कुत्ते के लिए टीकाकरण कार्यक्रम के बारे में बात करने से पहले, देखते हैं कि विकार के खिलाफ टीकाकरण के बारे में क्या सिद्धांत है। सबसे पहले, जैसा कि हमने पहले कहा था, नवजात पिल्ले मां के कोलोस्ट्रम में एंटीबॉडी के रूप में प्रतिरक्षा की विभिन्न डिग्री प्राप्त करते हैं। अनुसंधान संस्थान ज़हरीले रोग कॉर्नेल पर किया टेस्ट, पिल्ले अड़तालीस घंटे पुराना साथ, पता चलता है कि Г © hese मां के लिए प्रतिरक्षा के समान स्तर की है।

इसी प्रकार, अगर मां प्रतिरक्षा नहीं है, न ही उसके बच्चे। यह भी देखा गया कि जीवन के पहले आठ घंटों के दौरान मां से गुब्बारे में प्रतिरक्षा पारित हुई, लेकिन युवाओं के उम्र के बाद नहीं। हमें क्या याद रखना चाहिए कि प्रत्येक पिल्ला को जीवन के पहले आठ घंटों के दौरान कोलोस्ट्रम प्राप्त करना होता है। कोलोस्ट्रम के साथ जाने वाली प्रतिरक्षा लगभग तीन सप्ताह तक चल सकती है, और तीन या चार महीने तक चल सकती है।

इसके अलावा, हालांकि कोलोस्ट्रम के माध्यम से उन्मुक्ति पिल्ला protecciГіn जो माँ के दूध के साथ तंग आ गया है के लिए आवश्यक है, कुछ समस्याओं © रों देई पशु प्रातः के बाद होता है प्रस्तुत करता है।

डॉक्टरों जेम्स ए बेकर और जेम्स गिलेस्पी, संस्थान ने कहा, ने कहा कि प्राकृतिक प्रतिरक्षा दूध छुड़ाने पिल्ले की vacunaciГіn को देर से मां oponГa mГЎs पारित कर दिया। जिनके पास प्राकृतिक प्रतिरक्षा थी, उन्हें टीका नहीं किया जा सका।

कॉर्नेल संस्थान में वे विभिन्न टीकों की एक गुणात्मक और मात्रात्मक anГЎlisis बना दिया है और conclusiГіn पर पहुंच गया है कि प्रभावी mГЎs तनु को लाइव वायरस टीका अंडा, जो डाह कम हो गया है में उगाया जाता है। अंडा में खेती में से एक का मतलब है कि वायरस उपजाऊ अंडा में फैलता है।

डॉक्टर बेकर और गिलेस्पी ने तीन कारणों से अंडों में उगाए जाने वाले क्षीणित लाइव वायरस टीका का उपयोग किया। पहला, क्योंकि यह परेशानी का उत्पादन नहीं कर सकता, दूसरा, क्योंकि यह स्थायी प्रतिरक्षा, और तीसरा उत्पादन कर सकता है, क्योंकि इसे वर्दीबद्ध किया जा सकता है। कुत्तों के टीकाकरण के लिए तीन कारक महत्वपूर्ण हैं। टीकों का मानकीकरण एक मुश्किल समस्या रही है। ऐसे कई हैं जिन्हें वर्दीबद्ध नहीं किया गया है और एक श्रृंखला से दूसरे में भिन्न होता है, इसलिए यह गुणवत्ता और एंटीबॉडी की संख्या को देखता है जिसमें एक निश्चित राशि होती है।

संस्थान में बनाई गई क्षीणित लाइव वायरस टीका संस्थान की प्रयोगशाला के पिल्लों के साथ किए गए परीक्षणों में बहुत प्रभावी थी। बीमारियों से पीड़ित जानवरों का 9 8% टीकाकरण करते समय प्रतिरक्षा थे। लेकिन जब उन्हें मैदान में या सभी प्रकार के कुत्तों में इस्तेमाल किया जाता था, तो टीका में केवल 75% की प्रभावकारिता थी। यहाँ एक और समस्या है। आम कुत्ते में टीकाकरण का सबसे कम प्रतिशत क्या था?

समाधान यह साबित हुआ कि सामान्य पिल्ले टीकाकरण के लिए आदर्श नहीं हैं क्योंकि उन विशेष प्रयोगशालाओं में पैदा हुए हैं जिनके रोग नहीं हैं। परीक्षण में इस्तेमाल किए जाने वाले जानवर सभी प्रकार की परीक्षाओं से गुजरते हैं और रोग के खिलाफ सुरक्षित होते हैं। आम कुत्ता एक गुप्त है और सभी प्रकार के संक्रमणों से अवगत कराया जाता है। टीकाकरण में सफलता के उच्च प्रतिशत को रोकने वाले कारकों में से हैं:

  1. टीकाकरण से पहले परेशानियों के संपर्क में,
  2. बुरा पोषण,
  3. परजीवी के उपद्रव,
  4. जब टीका लगाया जाता है तो प्राकृतिक एंटीबॉडी की उच्च संख्या।



आइए अब इन सभी शोध डेटा को पाठक के कुत्ते के लिए एक व्यावहारिक टीकाकरण कार्यक्रम में अनुवाद करें। जब आप पिल्ला प्राप्त करेंगे तो हम शुरू करेंगे। वाणिज्यिक केनेल या पालतू जानवरों के स्टोर के मालिक शायद आपको बताएंगे कि जानवर को "पिल्ला इंजेक्शन" प्राप्त हुआ है और अंतिम टीका की जरूरत है। या शायद वे आपको बताएंगे कि कुत्ते को पहले से ही विकार के खिलाफ सभी इंजेक्शन प्राप्त हुए हैं। सबसे पहले, आपको "अंतिम इंजेक्शन" के बारे में भूलना होगा। तत्काल, जब तक विक्रेता प्रमाणित करता है कि पिल्ला प्रतिरक्षा है, इसे रक्त परीक्षण के साथ जांचना, शुरुआत से शुरू करना आवश्यक है।

पाठक निश्चित नहीं हो सकता है (रक्त परीक्षण की अनुपस्थिति में) कि पिल्ला प्रतिरक्षा है क्योंकि उन्होंने उसे खरीदने से पहले सीरम और एक टीका दी है। याद रखें कि सीरम द्वारा उत्पादित प्राकृतिक प्रतिरक्षा और सीरम द्वारा उत्पादित एंटीबॉडी टीका के खिलाफ हो सकती है। यह संभव है कि यह पिल्ला के साथ हुआ। जोखिम न लें: जीवित वायरस टीका के साथ फिर से टीकाकरण करने के लिए इसे पशुचिकित्सा के साथ ले जाना आवश्यक है। और एक महीने बाद वे यह निर्धारित करने के लिए रक्त विश्लेषण करते हैं कि टीका सफल हुई है या नहीं।

अब हम जानते हैं कि कोई टीका आजीवन उन्मुक्ति प्रदान करता है, हम कुत्ते उन्मुक्ति का स्तर निर्धारित, या प्रत्येक वॉलपेपर ± या नए inyecciГіn डाल करने के लिए एक वार्षिक anГЎlisis रक्त देना चाहिए। यदि रक्त के विश्लेषण से पता चलता है कि कुत्ते की 100 से कम एकाग्रता है, तो उसे फिर से टीकाकरण करना होगा। यह याद रखना बुद्धिमान है कि पैसे की बर्बादी के साथ प्रतिरक्षा कुत्तों के लिए वार्षिक टीकाएं, क्योंकि वे प्रतिरक्षा का स्तर नहीं बढ़ा सकते हैं।

वर्तमान में, विकार के खिलाफ टीकाकरण वर्दीबद्ध नहीं है। कुछ पशु चिकित्सकों को मार डाला वायरस टीका एक ऊतक (एक ही बात पोलियो में होता है) में वृद्धि हुई उपयोग करते हैं, और दूसरों को लाइव तनु वायरस टीका कॉर्नेल संस्थान द्वारा सिफारिश की पसंद करते हैं। इसके अलावा, कुछ पशु चिकित्सक सीरम इंजेक्शन का उपयोग करते हैं जब तक कि पिल्ला नौ सप्ताह पुराना न हो और फिर लाइव वायरस इंजेक्ट करें या वायरस टीका मारे जाए।

जैसा कि हमने देखा, सीरम सफलतापूर्वक टीका का विरोध कर रहा है। cuГЎndo गायब हो जाते हैं के रूप में एक प्रकार का रंग के खिलाफ सीरम द्वारा बनाई गई एंटीबॉडी निर्धारित नहीं कर सकता, पशु चिकित्सकों सीरम के लिए चौदह या पन्द्रह dГas वैक्सीन को स्थगित करके, और फिर उम्मीद कर रहा यह habrГЎn सीरम एंटीबॉडी गायब हो गया।

लेकिन रक्त विश्लेषण के बिना, एंटीबॉडी गायब होने पर कोई भी सुनिश्चित नहीं हो सकता है। यदि वे चौदह या पंद्रह दिन बीत चुके हैं, तो कुत्ते को टीका प्राप्त होने तक परेशान करने के लिए उजागर किया जाता है। सीरम एंटीबॉडी जारी रहती है, तो बाद © रों चौदह या पन्द्रह dГas का होता है और पिल्ला अंत Г © hese पर टीका लगाया जाता है, यह mГЎs संभावना टीका Г © सफलता नहीं है। किसी भी मामले में, यह प्रणाली इसके जोखिमों के बिना नहीं है।

यह बहुत संभव है कि पशु चिकित्सक जिसके लिए पाठक सलाह देता है सीरम और टीका की प्रक्रिया का पालन करें।

जब तक हम जीवित तनु वायरस टीका (सीरम) के साथ inmunizaciГіn, एक रक्त anГЎlisis के बाद की सिफारिश के बाद © रों एक महीने quizГЎ समझते हैं कि पाठक नहीं चुन सकते हैं की होती है।

हम एक मध्यम अवधि का सुझाव देते हैं: यदि पशुचिकित्सक सीरम और टीका के इंजेक्शन की प्रणाली का उपयोग करता है, तो कुत्ते को टीकाकरण करें। लेकिन जोर देकर कहते हैं कि वे एक महीने बाद रक्त परीक्षण करते हैं। यह असंभव है कि पशु चिकित्सक यह निर्धारित करने के लिए रक्त परीक्षण के मूल्य पर विवाद करता है कि टीका काम करता है या नहीं। टीकाकरण के एक माह बाद रक्त विश्लेषण के साथ किसी भी प्रकार की टीका की प्रभावशीलता निर्धारित करना आवश्यक है। इस बिंदु पर मत देना। यह आपको बहुत सारे सिरदर्द बचाएगा और शायद यह कुत्ते के जीवन को बचाएगा।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में हेपेटाइटिसकुत्तों में हेपेटाइटिस
सेटर कुत्ते की टीका और आवधिक देखभालसेटर कुत्ते की टीका और आवधिक देखभाल
कुत्तों में लेप्टोस्पायरोसिसकुत्तों में लेप्टोस्पायरोसिस
पिल्ले कुत्तों के लिए पशु चिकित्सा संशोधनपिल्ले कुत्तों के लिए पशु चिकित्सा संशोधन
मैं अपने कुत्ते पर कब और क्या टीका लगा सकता हूं?मैं अपने कुत्ते पर कब और क्या टीका लगा सकता हूं?
कुत्ते के लिए टीका अनुसूची - पिल्ले और वयस्कोंकुत्ते के लिए टीका अनुसूची - पिल्ले और वयस्कों
मुझे अपने कुत्ते को टीका कब चाहिए?मुझे अपने कुत्ते को टीका कब चाहिए?
टीकाकरण योजना: बिल्लियों और कुत्तों के लिए भी आवश्यक हैटीकाकरण योजना: बिल्लियों और कुत्तों के लिए भी आवश्यक है
कुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरणकुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरण
चिहुआहुआ टीकाकरणचिहुआहुआ टीकाकरण
» » कुत्ते के खिलाफ कुत्तों का टीकाकरण
© 2022 TonMobis.com