तोते की सफाई और कीटाणुशोधन

कई वायरस और संक्रामक एजेंटों के प्रसार को रोकने के लिए अच्छी सफाई और कीटाणुशोधन तकनीक महत्वपूर्ण होगी। युवा, पुराने और immunosuppressed जानवर संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हैं, इसलिए जानवरों के इस समूह में अच्छी स्वच्छता महत्वपूर्ण होगी।

यह जानना कि कैसे और कहाँ संक्रामक एजेंट गुणा करते हैं उन्हें रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका जानने में मदद करता है।

कई वायरस, उदाहरण के लिए, पशु संक्रमित और cГ © especГficas कोशिकाओं में गुणा और बाद में स्राव या उत्सर्जन से समाप्त हो जाते हैं, तो वे जब तक किसी और पक्षी सीधे संपर्क से संक्रमित है पर्यावरण दिन जिंदा नहीं रह करने में सक्षम हैं या अप्रत्यक्ष।

जब यह पक्षी के शरीर के बाहर होता है तो वायरस निष्क्रियता के लिए अतिसंवेदनशील होता है। पर्यावरण में वायरस का विनाश या उन्मूलन (सफाई और कीटाणुशोधन के साथ) वायरस के संचरण चक्र को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है।

वायरस जो सबसे अच्छी तरह से सफाई और कीटाणुशोधन द्वारा नियंत्रित होते हैं वे पक्षी से पक्षी को कीड़ों से संचरित होते हैं।

सीधे संपर्क द्वारा प्रेषित वायरस सफाई और कीटाणुशोधन से नियंत्रित करना अधिक कठिन होता है, इसलिए इन वायरस को टीकाकरण से बेहतर नियंत्रित किया जाता है।

सूक्ष्मजीवों के नियंत्रण के लिए उपयोग की जाने वाली शब्दावली निम्नानुसार है:

  • कीटाणुशोधक: एजेंट जो अधिकांश सूक्ष्मजीवों को नष्ट करता है जो सतह या वस्तु पर एक बीमारी का कारण बनते हैं। ये एजेंट कुछ वायरस, माइकोबैक्टेरिया, प्रोटोजोआ या बैक्टीरिया के बीजों के खिलाफ प्रभावी नहीं हो सकते हैं। आदर्श कीटाणुशोधक वह है जो विभिन्न प्रकार के सूक्ष्मजीवों को नष्ट कर देता है और सतहों के लिए सुरक्षित है और लोगों या जानवरों के लिए जहरीले नहीं है।
  • एंटीसेप्टिक: एजेंट जिसका उपयोग त्वचा की माइक्रोबियल आबादी को कम करने के लिए किया जाता है।
  • जीवाणुनाशक: एजेंट जो सूक्ष्मजीवों के एक विशिष्ट समूह को समाप्त करता है।
  • स्टेरिलिज़र: एजेंट जो सभी सूक्ष्मजीवों को नष्ट करता है, जिसमें बैक्टीरियल स्पायर्स गर्मी के प्रतिरोधी होते हैं। ग्लूटार्डाल्डेहाइड युक्त कुछ समाधान रासायनिक नसबंदी के रूप में उपयोग किए जाते हैं।

कपड़े, तौलिए, छड़ें, फीडर इत्यादि, इस्तेमाल होने से पहले साफ और कीटाणुरहित होना चाहिए। कीटाणुशोधक के प्रभाव को अधिकतम करने के लिए, उत्सर्जन या भोजन के अवशेषों को खत्म करने के लिए उन्हें अच्छी तरह से साफ करना महत्वपूर्ण है।

कीटाणुशोधक की निष्क्रियता तब हो सकती है जब सतह पर अत्यधिक कार्बनिक अवशेषों कीटाणुरहित हो। उदाहरण के लिए, वायरल कणों के एक समूह के आसपास कार्बनिक पदार्थ का संचय वायरस को खत्म करना विशेष रूप से कठिन बनाता है।




लकड़ी जैसे उग्र वस्तुओं को ठीक से कीटाणुरहित करना असंभव है, कारण है कि उन्हें संक्रामक एजेंटों के सही उन्मूलन के लिए नसबंदी की आवश्यकता क्यों होती है।

कीटाणुशोधन को सही तरीके से करने के लिए, कीटाणुशोधक एजेंट के संपर्क में होना चाहिए जो इसके उन्मूलन के लिए काफी लंबा है। सूक्ष्मजीव के आधार पर मिनट या घंटे की आवश्यकता हो सकती है।

सामान्य रूप से, कीटाणुनाशक उच्च तापमान पर अधिक प्रभावी होते हैं।

कीटाणुशोधक के सही उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए, निर्माता के विनिर्देशों का पालन करने की अनुशंसा की जाती है।

सामान्य कीटाणुशोधक

क्लोरिनेटेड यौगिकों: सोडियम हाइपोक्लोराइट (ब्लीच)। बैक्टीरिया, वायरस, माइकोप्लामास और क्लैमिडिया के खिलाफ प्रभावी। कार्बनिक पदार्थ और सूरज की रोशनी से आसानी से निष्क्रिय, यह स्पायर्स या माइकोबैक्टेरिया (तपेदिक) को नष्ट नहीं करता है।

आयोडीनयुक्त यौगिक (iodhoforums): व्यापक स्पेक्ट्रम (बैक्टीरिया, कवक और वायरस)। हाइड्रोफिलिक वायरस के खिलाफ थोड़ा प्रभावी - सूरज की रोशनी के प्रति संवेदनशील और कार्बनिक पदार्थ से निष्क्रिय।
क्वाटरनेरी अमोनियम: व्यापक स्पेक्ट्रम - माइकोबैक्टेरिया, बैक्टीरिया या कवक के स्पायर के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं।

क्लोरोक्साइडिन: यह बैक्टीरिया, कवक और वायरस के खिलाफ बहुत जहरीला और प्रभावी नहीं है। कार्बनिक पदार्थ की उपस्थिति में इसकी शक्ति कम हो जाती है। यह माइकोबैक्टेरिया, भौतिक या बैक्टीरियल स्पायर्स और हाइड्रोफिलिक वायरस के खिलाफ प्रभावी नहीं है।

फॉर्मलिन: व्यावहारिक रूप से सभी बैक्टीरिया, कवक, स्पायर्स, माइकोबैक्टेरिया और विभिन्न प्रकार के वायरस को मारता है। जैविक पदार्थ की उपस्थिति में प्रभावशीलता खोना नहीं है।

Glutaraldehydes: वे सबसे शक्तिशाली कीटाणुशोधक माना जाता है, वे वायरस, बैक्टीरिया (माइकोबैक्टेरिया सहित), कवक, स्पायर्स और शायद क्लैमिडिया को नष्ट कर देते हैं। वे कार्बनिक पदार्थ से प्रभावित नहीं हैं।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में हेपेटाइटिसकुत्तों में हेपेटाइटिस
बिल्लियों वायरस कोरोना के वाहक हैं?बिल्लियों वायरस कोरोना के वाहक हैं?
बिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारणबिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारण
बिल्ली के ल्यूकेमिया को रोकने के लिए 5 युक्तियाँबिल्ली के ल्यूकेमिया को रोकने के लिए 5 युक्तियाँ
एक घातक वायरस विदेशी पक्षियों की प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकता हैएक घातक वायरस विदेशी पक्षियों की प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकता है
होटल ऑपरेटिंग प्रक्रियाओं की सफाईहोटल ऑपरेटिंग प्रक्रियाओं की सफाई
एक स्वस्थ तोता बनाए रखने के लिए पर्यावरण का प्रबंधन आवश्यक हैएक स्वस्थ तोता बनाए रखने के लिए पर्यावरण का प्रबंधन आवश्यक है
हंटवायरस महामारी विज्ञानहंटवायरस महामारी विज्ञान
Equine संक्रामक एनीमियाEquine संक्रामक एनीमिया
Parvovirus - ParvoParvovirus - Parvo
» » तोते की सफाई और कीटाणुशोधन
© 2022 TonMobis.com