इतिहास में अरोमाथेरेपी




कई लोग आज विभिन्न बीमारियों के लिए वैकल्पिक उपचार के नए रूप के रूप में अरोमाथेरेपी पर विचार करते हैं या कल्याण में सुधार करते हैं। लेकिन वास्तव में दुनिया भर में विभिन्न संस्कृतियों द्वारा हजारों वर्षों तक अरोमाथेरेपी का उपयोग किया गया है। अरोमाथेरेपी का एक लंबा और विविध इतिहास रहा है और सदियों से कई लोगों को फायदा हुआ है।

इसे 1 9 00 से पहले अरोमाथेरेपी नहीं कहा जाता था। एक उपचार प्रक्रिया में आवश्यक तेलों और सुगंधित पौधों का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए बाइबिल के समय में किया गया है। बच्चे यीशु को लाए गए दो उपहार धूप और गंध थे। धूप अरब या पूर्वी अफ्रीका के विभिन्न पेड़ों से प्राप्त सुगंधित गम राल है। यह सुगंधित गम धूप के रूप में जला दिया गया है। मिरर विभिन्न पेड़ों और झाड़ियों से एक और राल सुगंधित राल है और मांसपेशियों और घावों को शांत करने के लिए बहुत अनुकूल रहा है। धूप और गंध दोनों की बहुत सराहना की गई और प्राचीन काल से आध्यात्मिक अर्थ था, शारीरिक बीमारियों के लिए दवाओं के रूप में अपनाया जाने के अलावा।

इससे पहले, प्राचीन मिस्र की मालिश और उत्पादों, miraclulous पोशन अद्भुत त्वचा की देखभाल, इत्र तेलों में अपने कौशल के लिए दुनिया भर में जाने जाते थे, चिकित्सा बाम, विदेशी इत्र और सुगंधित मदिरा, अरोमा थेरेपी उपचार सहित। आवश्यक तेलों का इस्तेमाल मिस्र के लोगों द्वारा बीमार कमरे को धुंधला करने के लिए किया गया है, जिन्हें उन्होंने सौंदर्य प्रसाधनों में और अपने दैनिक स्नान और मालिश में उपयोग किया है। उनकी सबसे बड़ी रीतियों में से एक में, मिस्र के ममीकरण की प्रक्रिया को व्यापक रूप से जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण अभ्यास में आवश्यक तेलों का इस्तेमाल किया क्षय और शरीर के अपघटन को रोकने में मदद की। सदियों से, मिस्र के लोगों ने अन्य देशों को निर्यात किए जाने वाले उत्पादों में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न पौधों और झाड़ियों के सुगंधित गुणों के उपयोग के माध्यम से बहुत धन प्राप्त किया।

प्राचीन चीन एक और संस्कृति है तो अरोमाथेरेपी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। पुरातत्वविदों का कहना है कि चीन में सबसे पुरानी चिकित्सा पुस्तक 2700 ईसा पूर्व से है। यह शेन नंग नामक व्यक्ति द्वारा लिखित और संकलित किया गया था और पुस्तक में ऐसे इलाज शामिल हैं जिनमें तीन सौ से अधिक विभिन्न जड़ी-बूटियां शामिल थीं। यद्यपि इसे अरोमाथेरेपी नहीं कहा जाता है, चीन में आवश्यक तेलों और सुगंधित पौधों के सदियों के उपयोग ने हर किसी को बहुत सारी प्रथाओं और परंपराओं के साथ प्रदान किया है जो आज अरोमैटिक्स का बहुत अच्छा उपयोग कर सकते हैं।

अरोमाथेरेपी का उपयोग आज फ्रांसीसी रसायनज्ञ की खोज रेन-मॉरिस गेटटेफोस के नाम से प्रेरित किया गया था। Gattefosse आवश्यक तेलों इसके एंटीसेप्टिक गुण 1920 में शोधकर्ता गलती से एक प्रयोग के दौरान उसके हाथ जला दिया और शांत करने के लिए शुद्ध लैवेंडर आवश्यक तेल के एक टब में पहुँच निर्धारित करने की मांग की। Gattefosse तो कहा कि वह जिस तरह से दर्द तुरंत गायब हो गया जब वह लैवेंडर का तेल और कैसे संक्रमण या ज़्यादा से और घाव के निशान पीछे छोड़ दिया बिना चंगा करने के लिए में उसका हाथ डाल से आश्चर्यचकित था। इस घटना ने गेटटेफोस को जांच में प्रवेश किया है, इसके अतिरिक्त, जो हमें वर्तमान में लाभान्वित करता है।

अरोमाथेरेपी वर्तमान में दुनिया भर के अस्पतालों, कार्यालयों, क्लीनिकों और घरों में उपयोग की जाती है। बच्चों से वयस्कों तक हर कोई, आवश्यक तेलों के विभिन्न उपयोगों से लाभ, यहां तक ​​कि एक आम दैनिक अभ्यास में पाइप और नींबू के तेल के साथ डिओडोरेंट और कीटाणुशोधक के रूप में। यदि आप अरोमाथेरेपी से शुरू करना चाहते हैं तो मैं सुझाव देता हूं कि आप इस विषय में जो कुछ भी पा सकते हैं उसे पढ़ लें और रोजमर्रा की जिंदगी में इसका उपयोग करना सीखें।

पहले कुछ आवश्यक तेलों को जानें, उनका उपयोग कैसे करें और फिर दूसरों पर जाएं। आपकी शिक्षा आपके और आपके परिवार के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए बहुत लाभकारी होगी।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैंअरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैं
आवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करेंआवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करें
अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
आवश्यक तेलआवश्यक तेल
आध्यात्मिक और स्वास्थ्य अरोमाथेरेपीआध्यात्मिक और स्वास्थ्य अरोमाथेरेपी
आभा को साफ करने के लिए अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपयोगआभा को साफ करने के लिए अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपयोग
अरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्तिअरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्ति
अरोमाथेरेपी के लाभ - चिकित्सकीय ग्रेड आवश्यक तेलों का उपयोग आपके लिए क्या कर सकता हैअरोमाथेरेपी के लाभ - चिकित्सकीय ग्रेड आवश्यक तेलों का उपयोग आपके लिए क्या कर सकता है
जानवरों के लिए वैकल्पिक औषधीय उपचारजानवरों के लिए वैकल्पिक औषधीय उपचार
धुंध अरोमाथेरेपी के उपयोग क्या हैं?धुंध अरोमाथेरेपी के उपयोग क्या हैं?
» » इतिहास में अरोमाथेरेपी
© 2022 TonMobis.com