विकलांग बच्चों की मदद करने के लिए माता-पिता क्या कर सकते हैं?

विकलांगता को समझना

कई प्रकार की विकलांगताएं हैं, और प्रत्येक के पास अपनी जरूरतों का सेट है। उदाहरण के लिए, आपके बच्चे की विशिष्ट अक्षमता को समझने के लिए ऑटिज़्म डाउन सिंड्रोम से भिन्न होता है, जिससे आपको अपनी जरूरतों के तरीके में मदद मिलती है। अपनी विकलांगता के बारे में अपने बच्चे के डॉक्टर से बात करें और विशेषज्ञों को रेफ़रल मांगें। यह आपको चुनौतियों के बारे में जानकारी का विस्तृत आधार देता है और आप और आपके बच्चे को आपकी विकलांगता के कारण सामना करना पड़ सकता है। जितना अधिक आप जानते हैं उतना ही बेहतर आप अपने बच्चे की मदद कर सकेंगे।

प्रारंभिक हस्तक्षेप

कई मामलों में, प्रारंभिक हस्तक्षेप से आपके बच्चे को उसकी विकलांगता के साथ रहने का सबसे अच्छा मौका मिलता है। उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे को ऑटिज़्म के नए निदान में मदद करने के लिए प्राप्त करते हैं, जिससे आपको स्थिति जितनी अधिक कौशल मिलती है उतना कौशल प्राप्त करने में मदद करने का सबसे अच्छा मौका मिलता है। महिला और बच्चों के स्वास्थ्य नेटवर्क पेशेवरों के साथ साझेदारी की सिफारिश करते हैं जो आपकी विकलांगता को प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इन लोगों को माता-पिता को सहायता प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, इसलिए आपको सहायता के बिना सबकुछ करने की ज़रूरत नहीं है। अगर आपके बच्चे की शारीरिक अक्षमता है, तो पेशेवर अपने आप को चीजों को करने में मदद कर सकता है और असुविधा और दर्द को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।


चीजों को करने के लिए उसे सिखाओ


विकलांगता वाले बच्चे होने से वह उसके लिए सब कुछ करने के लिए मोहक हो सकता है। शायद वह जो भी चाहता है उसे लेने के लिए व्हीलचेयर में है। हो सकता है कि आपके पास नई चीजें सीखने और उन्हें कूदने के लिए सिखाने की आपकी क्षमता पर शक करने के लिए सीखने की अक्षमता हो। यह आपके बेटे को बहुत अच्छा पक्ष है। यहां तक ​​कि बच्चों की आजादी की डिग्री भी है और वे खुद के लिए चीजें करने में सक्षम होना चाहते हैं। महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य नेटवर्क गतिविधि को तोड़ने और अपने बच्चे को यह दिखाने का सुझाव देते हैं कि यह कैसे करें। उदाहरण के लिए, अपने बच्चे को हर बार ऐसा करने के बजाय उसके जूते को बांधने के लिए व्हीलचेयर में पढ़ाना। यह आपके बच्चे के आत्म-सम्मान को बढ़ाता है और उसे जीवन कौशल देता है।

अपनी भावनाओं को प्रबंधित करें

एक विकलांग बच्चे की देखभाल करने के लिए यह उदास और निराशाजनक हो सकता है। अपनी भावनाओं को अनदेखा करने के बजाय, यदि आवश्यक हो, तो उनके लिए पहचान करना और उनकी सहायता करना महत्वपूर्ण है। अक्षम बच्चों के साथ अन्य माता-पिता का एक समर्थन समूह एक ध्वनि बोर्ड देता है जब सलाह देने या सलाह देने की आवश्यकता होती है। जब आपका प्रस्ताव मदद स्वीकार करें। आप जिन मांगों का सामना करते हैं, उनसे राहत के लिए ब्रेक लें और आपको रिचार्ज करने और अपने बच्चे को ऊर्जा और बाकी के साथ वापस करने की अनुमति दें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
खराब parenting कौशल वाले लोगों के लिए मदद करेंखराब parenting कौशल वाले लोगों के लिए मदद करें
36 - शिशु मालिश के पुरस्कार36 - शिशु मालिश के पुरस्कार
विकलांग लोगों के लिए नौकरी खोज रणनीतियोंविकलांग लोगों के लिए नौकरी खोज रणनीतियों
अक्षम बच्चों के लिए स्क्रीनिंग उपकरणअक्षम बच्चों के लिए स्क्रीनिंग उपकरण
बच्चे के अनुशासन पर डेटाबच्चे के अनुशासन पर डेटा
सीखने की कठिनाइयों वाले बच्चों के लिए संसाधनसीखने की कठिनाइयों वाले बच्चों के लिए संसाधन
विकलांग लोगों के लिए शिकार युक्तियाँविकलांग लोगों के लिए शिकार युक्तियाँ
ऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकासऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकास
कौन से विषय प्रतिभाशाली भाइयों को संदर्भित करते हैं?कौन से विषय प्रतिभाशाली भाइयों को संदर्भित करते हैं?
प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्रप्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र
» » विकलांग बच्चों की मदद करने के लिए माता-पिता क्या कर सकते हैं?
© 2022 TonMobis.com