कुत्तों के गुदा ग्रंथियां - आपको जो कुछ जानने की जरूरत है

कुत्तों के गुदा ग्रंथियां - आपको जो कुछ पता होना चाहिए

कुत्तों के गुदा ग्रंथियों में एक मुख्य कार्य होता है जिसमें एक बेहतर जमाव के लिए गुदा को चिकनाई में शामिल किया जाता है। यदि यह उचित नियमितता का ख्याल नहीं रखा जाता है, और विशेष रूप से यदि यह एक पुराना कुत्ता है, तो हम संक्रमण, बुरी गंध और यहां तक ​​कि एक फोड़ा जैसे परिणाम भुगत सकते हैं।

लेकिन Iquest- सफाई करने के लिए कैसे और पता है कि कितनी बार किया जाना चाहिए? इस लेख को ExpertoAnimal द्वारा पढ़ना जारी रखें कुत्तों की गुदा ग्रंथियां और आपको जो कुछ पता होना चाहिए.

आपको भी रुचि हो सकती है: अगर कुत्ते की गुदा ग्रंथियां सूजन हो जाती हैं तो क्या करें?
सूची

गुदा ग्रंथियां वास्तव में क्या हैं?

कुत्तों और बिल्लियों की शारीरिक रचना में हमें गुदा ग्रंथियां मिलती हैं: वे गुदा के दोनों किनारों पर स्थित होते हैं और संगमरमर के आकार के बारे में होते हैं। गुदा ग्रंथियों का मुख्य कार्य है एक स्नेहक पदार्थ स्टोर करें कि वे एक बेहतर जमाव के लिए खाली या पराजित करने के पल में उपयोग करते हैं।

तरल की उपस्थिति आमतौर पर पीला या भूरा होता है, अगर आपको अपने कुत्ते के बिस्तर या जमीन पर निशान मिलते हैं, तो आपका कुत्ता शायद अधिक संचित द्रव से पीड़ित होता है।

हमने जो फ़ंक्शन पहले उल्लेख किया है, उसके अलावा, गुदा ग्रंथियां प्रत्येक कुत्ते को एक अद्वितीय पहचान प्रदान करती हैं, यही कारण है कि कुत्तों आमतौर पर गधे पर घूमते हैं: वे एक-दूसरे की पहचान करते हैं अपनी गंध से।

गुदा ग्रंथियां वास्तव में क्या हैं?

गुदा ग्रंथियों को खाली नहीं करने के नतीजे क्या हैं?

हालांकि कुत्ते आमतौर पर अकेले अपने गुदा ग्रंथियों को खाली करते हैं, लेकिन उन्हें उम्र, गर्भावस्था या अन्य परिस्थितियों जैसी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप इसके बारे में कुछ भी नहीं करने का फैसला करते हैं और आपका कुत्ता अपनी ग्रंथियों को खाली करने में सक्षम नहीं होने से पीड़ित है तो यह पहुंच सकता है एक स्वास्थ्य समस्या में प्राप्त करें यह कैसे हो सकता है:

  • संक्रमण
  • सूजन
  • असुविधाएँ
  • खराब गंध
  • फोड़ा
  • अल्सर
  • ग्रंथ्यर्बुद
  • ग्रंथिकर्कटता

अपने कुत्ते के गुदा ग्रंथियों को खाली करने के लिए आपको क्या करना चाहिए?

यहां तक ​​कि यदि आपका कुत्ता घर से किसी प्रकार का तरल नहीं छिड़कता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि इसमें तरल पदार्थ का महत्वपूर्ण संचय नहीं है। इसके लिए हमारे पास दो विकल्प हैं यदि हम इसे स्वयं नहीं करना चाहते हैं: पशु चिकित्सक या कुत्ते के नाई के लिए जाओ . दोनों विशेषज्ञों का उपयोग इस कार्य को करने के लिए किया जाता है और बिना किसी संदेह के उन्हें पता चल जाएगा कि कार्य कैसे करें।




लेकिन अगर आप इस कार्य को स्वयं करना पसंद करते हैं तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप छत पर खड़े हों और अपने हाथ दस्ताने की एक जोड़ी में रखें। आइए उन्हें पहचानकर शुरू करें:

अपने कुत्ते के गुदा ग्रंथियों को खाली करने के लिए आपको क्या करना चाहिए?

कुत्ते के ग्रंथियों को कैसे खाली करें?

एक बार जब हम जानते हैं कि ग्रंथियां कहां हैं, हम शुरू करने के लिए तैयार हैं। आपको साथ करना होगा एक गज जो आप गुदा में सही जगह पर रखेंगे ताकि निर्वहन (जो कभी-कभी दृढ़ता से बाहर आ सकता है) आपके चेहरे या कपड़ों को प्रभावित नहीं करता है।

हम आपको कुत्ते को पकड़ने के लिए किसी और की मदद करने की सलाह देते हैं क्योंकि जब आप प्रक्रिया शुरू करते हैं तो प्राकृतिक प्रवृत्ति बैठने की कोशिश करनी होती है। याद रखें कि यह एक मजबूत गंध पैदा कर सकता है।

अपने कुत्ते के गधे को ग्रंथियों को ढूंढने तक एक नरम दबाव कर मालिश करें और एक बार जब आप उन्हें पहचान लेंगे तो बढ़ जाती है दबाव जिससे तरल निकलता है साल के लिए। iexcl- और यह है!

कुत्ते के ग्रंथियों को कैसे खाली करें?

ग्रंथि खाली करने की आवृत्ति

हमें उन कुत्तों पर ध्यान देना चाहिए जिनके गुदा ग्रंथियों में तरल पदार्थ जमा करने की समस्याएं हैं क्योंकि वे वृद्ध कुत्ते हो सकते हैं क्योंकि अन्यथा हम ऊपर वर्णित गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं। गुदा ग्रंथियों को खाली करने की आवृत्ति पूरी की जानी चाहिए महीने में एक बार लगभग , हमेशा कुत्ते के पीड़ित तरल के संचय के आधार पर।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों के गुदा ग्रंथियां - आपको जो कुछ पता होना चाहिए , हम आपको हमारे निवारण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते की पाचन तंत्रकुत्ते की पाचन तंत्र
गुदा में बुरी उपस्थिति के साथ Pitbullगुदा में बुरी उपस्थिति के साथ Pitbull
अगर कुत्ते की गुदा ग्रंथियां सूजन हो जाती हैं तो क्या करें?अगर कुत्ते की गुदा ग्रंथियां सूजन हो जाती हैं तो क्या करें?
कुत्तों में पेरिआनल फिस्टुलस - लक्षण और उपचारकुत्तों में पेरिआनल फिस्टुलस - लक्षण और उपचार
कुत्ते के शरीर की गंधकुत्ते के शरीर की गंध
मेरा कुत्ता जमीन पर गुदा ड्रैग करता है - कारण और व्यावहारिक समाधानमेरा कुत्ता जमीन पर गुदा ड्रैग करता है - कारण और व्यावहारिक समाधान
बिल्लियों में गुदा ग्रंथियों को कैसे खाली करें?बिल्लियों में गुदा ग्रंथियों को कैसे खाली करें?
बिल्लियों में पेरियानल फिस्टुला - उपचार और देखभालबिल्लियों में पेरियानल फिस्टुला - उपचार और देखभाल
पेरिआनल ग्रंथियां क्या हैं?पेरिआनल ग्रंथियां क्या हैं?
लैब्राडोर गुदा से कई दिनों तक खून बह रहा हैलैब्राडोर गुदा से कई दिनों तक खून बह रहा है
» » कुत्तों के गुदा ग्रंथियां - आपको जो कुछ जानने की जरूरत है
© 2022 TonMobis.com