# ओजो: आपके पालतू जानवरों की गुदा ग्रंथियां और उनकी देखभाल कैसे करें?

शायद हमने कभी-कभी अपने पालतू जानवरों को देखा है, खासतौर पर कुत्ते, जमीन पर बैठकर क्रॉल करते हैं, अपनी पूंछ खरोंच करने की कोशिश करते हैं। यह स्थिति लगभग हमेशा हमारे लिए मजाकिया लगती है, लेकिन यदि आपका बालों वाला व्यक्ति अक्सर इसे करता है तो यह गुदा ग्रंथियों से आने वाली स्वास्थ्य की गंभीर समस्या का सामना कर सकता है।

क्या ग्रंथियां? हां, वे हमारे कुत्तों और बिल्लियों के गुदा के अंदर स्थित दो छोटे बैग हैं। ये दो ग्रंथियां एक मजबूत गंध के साथ पदार्थ बनाने के लिए जिम्मेदार हैं, कुछ प्रकार के तेल के समान।

पशु इन पदार्थों का उपयोग बातचीत करने के लिए या प्रत्येक के बारे में कुछ बातें जानने के लिए:, मूड अगर वे खुश दुखी हैं, खेलने के लिए या, इसके विपरीत, यदि आप परेशान हैं चाहते हैं।

इसके अलावा, इसी गंध के माध्यम से, वे पता लगा सकते हैं कि मादा साथी के लिए तैयार है या नहीं। प्रत्येक व्यक्ति की एक अलग गंध होती है और वे इसे दूसरों से अलग कर सकते हैं, यानी, उनकी विशेषताओं और व्यवहार के रूपों का एक बड़ा हिस्सा वहां परिलक्षित होता है।

इन ग्रंथियों को लगातार खाली किया जाना चाहिए और यह उनके पास एक कौशल है, लेकिन समय और पालतू जानवर के साथ उन्हें भुलाया जा सकता है। इसलिए, यह तरल छिद्र को अवरुद्ध करता है और स्वास्थ्य समस्या पैदा करता है।

( यह भी पढ़ेंएक नरक दर्द: कुत्ते ओटिटिस, पहचानने और इसे रोकने के लिए कैसे?)।




यही कारण है कि जब आप अपने कुत्ते को उस आंदोलन को देखते हुए देखते हैं तो चिंता न करें, वह कुछ सामान्य कर रहा है। वही बात होती है यदि आपकी बिल्ली गुदा के चारों ओर घूमती है: शायद यह इस क्षेत्र की सफाई कर रही है या ग्रंथियों को खाली करने की कोशिश कर रही है।

आवृत्ति का निरीक्षण किया जाना चाहिए, यह देखने के अलावा कि मल में रक्त नहीं है। यह सब मुख्य रूप से अच्छी पोषण और हाइड्रेशन पर निर्भर करेगा।

इन ग्रंथियों के खराब होने से संक्रमण आकर्षित हो सकता है और कुछ मामलों में टूटना पड़ता है, इसलिए आपको इन संकेतों की निगरानी करनी होगी और पशु चिकित्सक के पास जाना होगा।

अन्य लक्षण चलने के लिए असुविधा, पूंछ की स्थिति हमेशा नीचे, और यहां तक ​​कि रोते हैं।

जब आपके पालतू जानवर इस क्रिया को करने में कठिनाई दिखाते हैं, तो इस प्रक्रिया को आसानी से करने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाना सबसे अच्छा होता है। यद्यपि यह संभावना है कि मालिक ऐसा कर सकता है, इसके लिए कुछ देखभाल और कदमों की आवश्यकता होती है जो एक पेशेवर द्वारा बेहतर प्रदर्शन किया जाएगा।

क्या यह तुम्हारे साथ हुआ है? आपने इसके बारे में क्या किया? आप हमें क्या सलाह दे सकते हैं? हमें टिप्पणियों में बताएं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में मूत्र पथ की शर्तेंकुत्तों में मूत्र पथ की शर्तें
कुत्ता दुखी है और खाता नहीं हैकुत्ता दुखी है और खाता नहीं है
अगर कुत्ते की गुदा ग्रंथियां सूजन हो जाती हैं तो क्या करें?अगर कुत्ते की गुदा ग्रंथियां सूजन हो जाती हैं तो क्या करें?
कुत्तों में पेरिआनल फिस्टुलस - लक्षण और उपचारकुत्तों में पेरिआनल फिस्टुलस - लक्षण और उपचार
कुत्ते के शरीर की गंधकुत्ते के शरीर की गंध
मेरा कुत्ता जमीन पर गुदा ड्रैग करता है - कारण और व्यावहारिक समाधानमेरा कुत्ता जमीन पर गुदा ड्रैग करता है - कारण और व्यावहारिक समाधान
बिल्लियों में गुदा ग्रंथियों को कैसे खाली करें?बिल्लियों में गुदा ग्रंथियों को कैसे खाली करें?
बिल्लियों में पेरियानल फिस्टुला - उपचार और देखभालबिल्लियों में पेरियानल फिस्टुला - उपचार और देखभाल
क्या आपकी बिल्ली आपके पैरों के खिलाफ घबराती है?क्या आपकी बिल्ली आपके पैरों के खिलाफ घबराती है?
पेरिआनल ग्रंथियां क्या हैं?पेरिआनल ग्रंथियां क्या हैं?
» » # ओजो: आपके पालतू जानवरों की गुदा ग्रंथियां और उनकी देखभाल कैसे करें?
© 2022 TonMobis.com