कुत्ते एक-दूसरे की गंध क्यों करते हैं?

कुत्ते एक-दूसरे की गंध क्यों करते हैं?

निश्चित रूप से आप अक्सर सड़क पर चलते रहते हैं और, जब आपको बहुत सारे कुत्ते मिलते हैं जो आपके गधे को पार करते हैं और गंध करते हैं तो आपने खुद से पूछा है: iquest- कुत्ते एक-दूसरे की गंध क्यों करते हैं ? यद्यपि यह आदत मनुष्यों के लिए बहुत ही स्वच्छ या प्रसन्न नहीं है, लेकिन उत्तर आपके विचार से अधिक जटिल है और यह "रसायन शास्त्र" है।

अगर आप जानना चाहते हैं कुत्ते एक-दूसरे की गंध क्यों करते हैं ExpertoAnimal से इस आलेख को याद न करें जहां हम एक ही प्रजाति के अन्य लोगों के साथ पार करते समय कुत्तों को हमेशा इस अनुष्ठान का पालन करने के कारणों को विस्तार से समझाएंगे।

आपको भी रुचि हो सकती है: कुत्तों को हमारे क्रॉच की गंध क्यों होती है?
सूची

गुप्त अनावरण: रासायनिक संचार

यद्यपि गुदा को छिड़कने वाले दो कुत्तों को देखकर मालिकों के लिए एक बहुत ही आरामदायक स्थिति नहीं है, सच्चाई यह है कि कुत्ते कैसे हैं सभी व्यक्तिगत जानकारी इकट्ठा करें अपने अन्य कुत्ते साथी के। उम्र से, लिंग, उन्होंने क्या खाया है, दौड़, या यहां तक ​​कि उनके समानार्थियों के मन की स्थिति - कुत्ते पीछे से घूमते समय इस डेटा को इकट्ठा करने में सक्षम हैं।

और यह है कि मनुष्यों के विपरीत, हमारे पास गंध की भावना है, बल्कि कम उन्नत, मनुष्य के सबसे अच्छे दोस्त (जैसा कि वे आमतौर पर स्वयं को कॉल करते हैं) की तुलना में 10,000 से 100,000 गुना अधिक विकसित होने की गंध है। इसलिए, जब एक कुत्ता अपने घुटनों के साथ दूसरे के पीछे घूम रहा है, तो वह जो कर रहा है वह अपने कैनिन साथी को बेहतर तरीके से जानने के लिए आवश्यक जानकारी एकत्र कर रहा है और इस तरह उसके साथ सही ढंग से सामाजिककरण करने में सक्षम है। इसे " रासायनिक संचार "एक शब्द अमेरिकन केमिकल सोसायटी (ACS, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त), जो पाया कि कुत्तों से संबंधित थे और रासायनिक कि बंद कई जानवरों की तरह, गंध के साथ अपने शरीर को देना के माध्यम से भेजी द्वारा गढ़ा।

गुप्त अनावरण: रासायनिक संचार

गुदा ग्रंथियों और जैकबसन अंग

iquest- क्या कारण है कि कुत्तों को अपने साथियों के साल की गंध के साथ सारी जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं? जवाब है गुदा ग्रंथियां . ये sacs या गुदा ग्रंथियां दो छोटे बैग हैं जो जानवर के गुदा के प्रत्येक तरफ स्थित हैं और इसमें स्राव के माध्यम से इस की सभी रासायनिक जानकारी शामिल होती है।




1 9 75 में, डॉ। जॉर्ज प्रेटी, एक रसायनज्ञ मोनेल केमिकल सेंसेस सेंटर फिलाडेल्फिया के अमेरिकी राज्य के, उन्होंने कोयोट्स और कुत्तों के गुदा ग्रंथियों के स्रावों पर एक अध्ययन किया, और उन मुख्य रसायनों और अरोमाओं की खोज की जो उन्हें बनाते थे। तो, यह पता चला है कि इन जानवरों का रासायनिक संचार पथ एक है ट्राइमेथाइलामाइन और कई फैटी एसिड से बना यौगिक , जो आनुवंशिकी और उसी के प्रतिरक्षात्मक अवस्था को जानने के लिए इसकी गंध के माध्यम से अनुमति देता है। इस तरह, प्रत्येक कुत्ता एक विशेष गंध देता है क्योंकि प्रत्येक के पास एक निश्चित आहार और एक अलग प्रतिरक्षा और भावनात्मक प्रणाली होती है।

गंध की भावना के अलावा, कुत्ते (सांप जैसे कई अन्य कशेरुकाओं) की तरह एक है सहायक घर्षण प्रणाली , और यह जैकबसन या vomeronasal अंग का अंग है। इस सदस्य विशेष रूप से VOMER हड्डी में, नाक और कुत्तों के मुंह के बीच स्थित है, और संवेदी न्यूरॉन्स कि जानवर के मस्तिष्क को सीधे एकत्र जानकारी भेजने के द्वारा, यह विभिन्न रासायनिक, आमतौर पर फेरोमोन यौगिकों का पता लगाने में सक्षम है। तो कुत्ते अपने साथी की गुदा ग्रंथियों को सुगंधित करने में विशिष्ट होते हैं और इस तरह सक्षम होते हैं अपनी भावनाओं और अपनी शारीरिक स्थिति को पहचानें.

गुदा ग्रंथियों और जैकबसन अंग

गंध और घर्षण स्मृति

कुत्तों की सबसे विकसित भावना, जैसा कि जाना जाता है, गंध है, उदाहरण के लिए, स्वाद की भावना से 10,000 गुना अधिक संवेदनशील है। क्योंकि वे पैदा हुए अंधा और बहरे हैं, नवजात पिल्ले पहले से ही इसका इस्तेमाल करते हैं क्योंकि उन्हें मां के निपल्स को खिलाने में सक्षम होने के लिए उन्हें सुगंधित करने की आवश्यकता होती है। एक बार जब वे बड़े हो जाते हैं और वयस्क बन जाते हैं, कुत्तों के पास होता है 150 से 300 मिलियन गंध-ग्रहणशील कोशिकाओं के बीच (5 मिलियन मनुष्यों की तुलना में) और इससे उन्हें सभी प्रकार के अरोमा का पता लगाने में विशेषज्ञ बनाते हैं। इसलिए, मनुष्यों में बीमारियों का पता लगाने के लिए, इन जानवरों का उपयोग लोगों के लिए खोज कुत्तों, विस्फोटकों का पता लगाने, दवाओं की निगरानी, ​​या यहां तक ​​कि, के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा, गंध की भावना में एक कार्य होता है प्रजनन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कुत्तों और जब महिलाएं गर्मी में होती हैं, तो उनके ग्रंथियां निर्धारित फेरोमोन छोड़ देती हैं ताकि पुरुष जान सकें कि वे ग्रहणशील हैं।

सबसे विकसित भावना होने के अलावा, कुत्तों के पास भी एक है बहुत प्रभावी गंधक स्मृति और यह है कि वे अन्य कुत्तों की गंध को याद रखने में सक्षम हैं, भले ही उन्होंने एक दूसरे को वर्षों से नहीं देखा है, इस तथ्य के कारण धन्यवाद कि जब भी वे दोबारा मिलते हैं तो वे एक दूसरे के रूप में एक आदत के रूप में गंध करते हैं। इसका घर्षण क्षेत्र 150 सेमी 2 तक पहुंचता है , जबकि मनुष्यों का क्षेत्र 5 सेमी 2 है, इसलिए वे हमेशा हमें और अन्य जानवरों को पहचानने और याद रखने के लिए गंध का उपयोग करेंगे।

गंध और घर्षण स्मृति

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते एक-दूसरे की गंध क्यों करते हैं? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैंक्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैं
कुत्ते अपने मालिकों की तरह दिखते हैंकुत्ते अपने मालिकों की तरह दिखते हैं
क्या कुत्ते भी सपने देखते हैं?क्या कुत्ते भी सपने देखते हैं?
कैनिन नैतिकता क्या है?कैनिन नैतिकता क्या है?
कुत्ते हमारे से कम क्यों रहते हैं?कुत्ते हमारे से कम क्यों रहते हैं?
क्यों कुत्ते चिल्लाते हैंक्यों कुत्ते चिल्लाते हैं
मेरे कुत्ते को सड़क पर सब कुछ क्यों गंध करता है?मेरे कुत्ते को सड़क पर सब कुछ क्यों गंध करता है?
क्यों मेरी बिल्ली में केवल एक बिल्ली का बच्चा थाक्यों मेरी बिल्ली में केवल एक बिल्ली का बच्चा था
मेरा कुत्ता अपने फिश गुदा क्यों गंध करता है?मेरा कुत्ता अपने फिश गुदा क्यों गंध करता है?
मेरे कुत्ते को लिंग से क्यों खून बह रहा है?मेरे कुत्ते को लिंग से क्यों खून बह रहा है?
» » कुत्ते एक-दूसरे की गंध क्यों करते हैं?
© 2022 TonMobis.com