खनिज: वे क्या हैं और मेरे कुत्ते को क्या उपभोग करना चाहिए?

ब्लॉग-कवर

निश्चित रूप से कई ने विटामिन और खनिजों के बारे में सुना है और वे हमारे बालों वाले लोगों के विकास के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं, लेकिन वास्तव में आप जानते हैं कि खनिज क्या हैं और आपके पेलुडिटो का उपभोग क्या होना चाहिए?

यही कारण है कि हमने उन खनिजों के बारे में सबसे प्रासंगिक जानकारी साझा करने का निर्णय लिया जिन्हें आपके पेलुडिटो का उपभोग करना चाहिए।

खनिज क्या हैं?

खनिज शरीर के कार्यों को समन्वयित करने और सामान्य गतिविधियों को बनाए रखने के लिए मिलकर काम करते हैं। हालांकि कुछ निश्चित खनिजों को पर्याप्त नहीं प्रदान करना एक चिंता है, अत्यधिक पूरक भी समस्याएं पैदा कर सकता है। खनिज आवश्यक पोषक तत्वों का एक वर्ग है जिसे स्वस्थ और संतुलित आहार में शामिल किया जाना चाहिए। आपके कुत्ते के शरीर के उचित विकास और कार्य करने के लिए खनिज आवश्यक हैं। कुछ खनिज हैं जो कुत्ते के भोजन में इष्टतम स्वास्थ्य प्रदान करने के लिए सही मात्रा में मौजूद होना चाहिए।

मेरे कुत्ते को किस खनिज का उपभोग करना चाहिए?

मैक्रोमिनिनल्स हैं:

  • कैल्शियम
  • फास्फोरस
  • मैग्नीशियम
  • सोडियम
  • क्लोराइड
  • पोटैशियम
  • गंधक

कैल्शियम और फास्फोरस वे बहुत महत्वपूर्ण macrominerals हैं। इनमें से किसी भी खनिज में कमी से हड्डी विकृति या कमजोरी हो सकती है।

कैल्शियम और फास्फोरस की कमी वाले पिल्ले आमतौर पर फ्रैक्चर का सामना करने की अधिक संभावना रखते हैं। और एक विपरीत मामले में, युवा कुत्तों में, खनिजों की अत्यधिक खपत विशेष रूप से बड़े नस्ल कुत्तों में असामान्य वृद्धि और विकास का कारण बन सकती है। रक्त के थक्के, मांसपेशी वृद्धि और तंत्रिका तंत्र समारोह के लिए कैल्शियम और फास्फोरस भी आवश्यक हैं।

मैग्नीशियम कैल्शियम और फास्फोरस के साथ मिलकर काम करता है। सोडियम और क्लोराइड वे शरीर में तरल पदार्थ के संतुलन को नियंत्रित करने के लिए मिलकर काम करते हैं। सोडियम और / या क्लोराइड की कमी बालों के झड़ने, थकान, निर्जलीकरण और यहां तक ​​कि पक्षाघात का कारण बन सकती है। पोटैशियम यह सोडियम और क्लोराइड के समान है। पोटेशियम की उचित मात्रा के बिना दिल दिल की धड़कन में अनियमितताओं को पीड़ित नहीं कर सकता है। गंधक बाल, त्वचा और नाखूनों के रखरखाव में यह महत्वपूर्ण है। यह घाव के उपचार में मदद करता है और शरीर को detoxifies।

यद्यपि वे केवल बहुत कम मात्रा में आवश्यक हैं, लेकिन आवश्यक खनिज एक स्वस्थ और संतुलित कुत्ते के भोजन में अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। आवश्यक खनिजों में शामिल हैं लोहा , जस्ता , तांबा , आयोडीन , मैग्नीशियम और सेलेनियम . लोहा लाल रक्त कोशिकाओं के ऑक्सीजन, ऊर्जा के उत्पादन और प्रतिरक्षा प्रणाली के रखरखाव के लिए यह महत्वपूर्ण है। जस्ता प्रतिरक्षा प्रणाली, त्वचा और कोट के स्वास्थ्य का समर्थन करता है और पाचन में मदद करता है। अन्य आवश्यक खनिजों में निकल, मोलिब्डेनम, एल्यूमीनियम, सिलिकॉन, क्रोमियम, बोरॉन, कोबाल्ट और फ्लोराइन शामिल हैं।

मैं उन्हें कहां मिलूं?

मुख्य स्रोत जिसमें आपका बालों खनिजों का उपभोग कर सकता है: भोजन है।

स्वस्थ अवयवों से आवश्यक पोषक तत्वों के उचित संतुलन के साथ अपने कुत्ते के लिए भोजन का चयन आपके कुत्ते के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। भोजन में शामिल खनिज प्रसंस्करण और भंडारण से बचने में सक्षम होना चाहिए।

फल, सब्जियां, मीट और पूरे अनाज द्वारा कई आवश्यक खनिज उपलब्ध कराए जाते हैं। इन सामग्रियों का उपयोग आजकल कई उच्च गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थों में किया जाता है। पालतू भोजन में उपयोग किए जाने वाले अधिकांश खनिज आमतौर पर पूर्व मिश्रित पाउडर मिश्रण में आते हैं। यही कारण है कि पैकेजिंग में इतने सारे रासायनिक नाम हैं।

क्या होगा अगर भोजन में उन्हें शामिल न किया जाए?




स्थिति उत्पन्न हो सकती है कि आपके कुत्ते के खाने वाले भोजन में आवश्यक सभी खनिजों को शामिल नहीं किया जाता है। लेकिन आपको चिंता नहीं करनी चाहिए। आजकल कई पोषक तत्वों की खुराक है जो आपके कुत्ते को आवश्यक खनिजों का पूरक करती हैं।

एक चुनते समय, आपको पढ़ना चाहिए कि इसमें कम से कम 5 खनिज शामिल हैं, इसलिए आपको कई उत्पादों की आपूर्ति नहीं करनी पड़ेगी।

कुछ विकल्प हैं:

eq_ages

बेयर के समतोल आयु: इक्विलिब्रियम एज (आवश्यक फैटी एसिड, ओमेगा 3 और 6) ओमेगा 3 और 6 आवश्यक फैटी एसिड की कमियों को सही करने के लिए इंगित किया गया है।

प्रत्येक टैबलेट में शामिल हैं: फैटी एसिड 12% प्रोटीन 26%, राख 7% ELN .50%। खनिज पदार्थ : कैल्शियम , फास्फोरस , सेलेनियम , कोबाल्ट , लोहा , सोडियम , तांबा , मैग्नीशियम और जस्ता . विटामिन : विटामिन ए , विटामिन डी 3 , विटामिन बी 1 , विटामिन ई , विटामिन बी 2 , पहाड़ी , विटामिन बी 6 , बायोटिन , विटामिन बी 12 , फोलिक एसिड , विटामिन सी , नियासिन , विटामिन के , पैंटोथेनिक एसिड.

आप इसे पा सकते हैं यहां

eq_vitaminas

बेयर से समतोल विटामिन और खनिजों: इक्विलिब्रियम चबाने योग्य गोलियों की प्रस्तुति में विटामिन और खनिजों का संयोजन है, इसका सुखद स्वाद है और इसका निर्माण अत्यधिक संतुलित है, इसलिए यह आपके कुत्ते के लिए अधिकतम संतुलन बनाए रखता है।

प्रत्येक टैबलेट में शामिल हैं: विटामिन: कोलाइन और विटामिन के खनिज: क्लोराइड, कोबाल्ट, आयोडीन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटेशियम और सेलेनियम। एमिनो एसिड: आर्जिनिन, सिस्टीन, हिस्टिडाइन, आइसोल्यूसीन, ल्यूसीन, लाइसिन, मेथियोनीन, फेनिलालाइनाइन और ट्रायप्टोफान।

आप इसे पा सकते हैं यहां

क्या यह जानकारी उपयोगी थी?

इसे साझा करें

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
जब चिहुआहुआ के लिए पूरक की आवश्यकता होती हैजब चिहुआहुआ के लिए पूरक की आवश्यकता होती है
कैनरी खाद्य पदार्थों के लिए खनिज की खुराककैनरी खाद्य पदार्थों के लिए खनिज की खुराक
छोटी नस्लों के पिल्लेछोटी नस्लों के पिल्ले
बालों के झड़ने से लड़ने के लिए क्या विटामिनबालों के झड़ने से लड़ने के लिए क्या विटामिन
कुत्तों के लिए जस्ता का महत्वकुत्तों के लिए जस्ता का महत्व
कुत्तों में कैल्शियम और फास्फोरसकुत्तों में कैल्शियम और फास्फोरस
कुत्ता खानाकुत्ता खाना
कुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजोंकुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों
कुत्तों में पोषक तत्वों की कमी का पता कैसे लगाएंकुत्तों में पोषक तत्वों की कमी का पता कैसे लगाएं
काले त्वचा के लिए खनिज आधार की पसंदकाले त्वचा के लिए खनिज आधार की पसंद
» » खनिज: वे क्या हैं और मेरे कुत्ते को क्या उपभोग करना चाहिए?
© 2022 TonMobis.com