न्यूफाउंडलैंड कुत्ते को खिलााना

न्यूफाउंडलैंड कुत्ते को खिलााना

न्यूफ़ाउन्डलंड यह एक विशाल कुत्ता है, जो विशाल और प्रबल है, जो एक विशेषाधिकार प्राप्त मांसपेशियों के द्रव्यमान और उत्साहजनक सौंदर्य को प्रदर्शित करता है। बेशक, यह समझना महत्वपूर्ण है कि सभी कुत्तों, उनकी उम्र, जाति या लिंग के बावजूद, एक की जरूरत है पूर्ण और संतुलित भोजन अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और अपने शारीरिक, संज्ञानात्मक, सामाजिक और भावनात्मक कौशल को पूरी तरह से विकसित करने के लिए।

यदि आप एक न्यूफाउंडलैंड कुत्ते पर गर्व अभिभावक हैं या आप एक सुंदर प्यारे नस्ल गोद लेने की सोच रहे हैं, तो आप स्पष्ट होना चाहिए कि पोषण का एक निर्णायक पहलू है इसके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य . और यदि आप सोच रहे हैं कि अपने सबसे अच्छे दोस्त के लिए सबसे अच्छा आहार कैसे पेश किया जाए, तो हम आपको पशु विशेषज्ञ के इस लेख को पढ़ने के लिए आमंत्रित करते हैं ताकि यह जान सके कि यह कैसे होना चाहिए न्यूफाउंडलैंड कुत्ते को खिलााना पिल्ला, वयस्क और बूढ़े।

आप भी रुचि ले सकते हैं: गर्मी में कुत्ते को खिलााना
सूची

न्यूफाउंडलैंड कुत्ते को जानना: चरित्र और विशेषताओं

अपने कुत्ते को जानना एक बुनियादी आवश्यकता है कि यह कैसे पेश किया जाए पोषण संबंधी आवश्यकताओं और देखभाल को अपने जीवन के हर चरण में इष्टतम विकास दिखाने की जरूरत है। न्यूफाउंडलैंड एक असंभव कुत्ता है जहां कहीं भी ध्यान नहीं दिया जाता है ... यह इसके लिए जल्दी से खड़ा होता है बड़ा आकार , अपने महान शरीर द्रव्यमान के लिए, और इसके प्रचुर मात्रा में फर के लिए।

एक वयस्क नर स्कंध में 71 सेमी तक पहुंच सकते हैं और लगभग 68 किलो वजन कर सकते हैं, जबकि मादाओं 66 सेमी की स्कंध पर एक ऊंचाई और 54 किलो का वजन हो जाते हैं।

अपने प्रभावशाली आंकड़े और निर्विवाद सौंदर्य के बावजूद, यह न्यूफाउंडलैंड का व्यक्तित्व है जो वास्तव में आकर्षक है: उसका स्वभाव है स्वाभाविक रूप से संतुलित , मिलनसार, स्नेही और समर्पित। वास्तव में, एफसीआई स्वयं (अंतर्राष्ट्रीय विज्ञानविज्ञान संघ) न्यूफाउंडलैंड को एक हंसमुख, सभ्य और रचनात्मक कुत्ते के रूप में परिभाषित करता है, जो दयालुता और मिठास को दर्शाता है।

हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक कुत्ते का व्यवहार मूल रूप से शिक्षा पर निर्भर करता है , पर्यावरण और देखभाल जो उसके शिक्षक उसे देते हैं। पिल्ले से अन्य न्यू जानवरों के साथ, अपने खिलौनों और उनके घर के तत्वों से संबंधित लोगों से संबंधित सीखने के लिए पिल्ला से न्यूफाउंडलैंड को उचित रूप से सामाजिककृत किया जाना चाहिए। इसके अलावा, प्रशिक्षण शारीरिक और मानसिक रूप से उत्तेजित रखने के लिए मौलिक होगा, और उसे अपने घर के नियमों का सम्मान करने के लिए सिखाने के लिए।

जबकि वे मजबूत और लचीले कुत्ते हैं, न्यूफाउंडलैंड में हैं अनुवांशिक पूर्वाग्रह कुछ रोग विकसित करने के लिए। किसी भी विशाल कुत्ते की तरह जो त्वरित वृद्धि प्रस्तुत करता है, न्यूफाउंडलैंड हिप और कोहनी डिस्प्लेसिया जैसे अपघर्षक बीमारियों के लिए अतिसंवेदनशील है। उनकी प्रवृत्ति लालची और गति होने के लिए बहुत जल्दी खाना खाते हैं, मोटापे या इस तरह गैसों के रूप में पाचन संबंधी विकार में परिणाम कर सकते हैं, साथ ही उन्हें गैस्ट्रिक मरोड़ की चपेट में हो जाता है। इस दौड़ में सबसे आम बीमारियों में से, हमें फुफ्फुसीय स्टेनोसिस, मोतियाबिंद, महाधमनी स्टेनोसिस और वॉन विलेब्रैंड की बीमारी मिलती है।

न्यूफाउंडलैंड वजन चार्ट

अगला हम आपको एक ग्राफ दिखाएंगे जो दर्शाता है विकास और विकास नरम (नीले) और मादाओं (लाल) में, एक नवजात नस्ल कुत्ते के। ध्यान देना वजन चार्ट यह समझना आवश्यक है कि न्यूफाउंडलैंड कुत्ते की सही भोजन कैसे होनी चाहिए:

न्यूफाउंडलैंड वजन चार्ट

न्यूफाउंडलैंड पिल्ला को खिलााना

एक पिल्ला को अपनाने के दौरान दूध की उम्र के सम्मान के महत्व को याद रखना हमेशा महत्वपूर्ण है। जब कुत्ते को समय से पहले अपनी मां से अलग किया जाता है, तो आमतौर पर इसका होता है प्रतिरक्षा प्रणाली अपने पूरे जीवन में अधिक नाजुक, और सीखने और सामाजिककरण कठिनाइयों का प्रदर्शन कर सकते हैं। अपने पहले 2 या 3 महीने के जीवन के दौरान, एक नए गड्ढे के लिए आदर्श भोजन है स्तन दूध. अगर किसी कारण से आपको समय से पहले पीड़ित पिल्ला को अपनाना पड़ा, तो पशु चिकित्सा केंद्रों में बिक्री के लिए, अपनी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए फार्मूला प्रदान करना आवश्यक होगा।

आगमन जीवन का दूसरा महीना घोषणा करता है कि बच्चे नए खाद्य पदार्थों को आजमा सकते हैं और आहार के साथ पेश किए जा सकते हैं जो वे अपने बचपन के दौरान बनाए रखेंगे। इस समय, आपको यह चुनने की आवश्यकता होगी कि क्या आप अपने न्यूफाउंडलैंड पिल्पी को प्राकृतिक आहार प्रदान करना चाहते हैं या औद्योगिक आहार पर अपना आहार आधार देना चाहते हैं। आदर्श रूप से, आपको प्रत्येक विकल्प के पेशेवरों और विपक्ष को स्पष्ट करने के लिए अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा से मार्गदर्शन लेना चाहिए। साथ ही, याद रखें कि कोई भी पोषक परिवर्तन धीरे-धीरे और धीरे-धीरे किया जाना चाहिए, चाहे वह वयस्क कुत्ते या पिल्ला में हो।

यदि आप एक प्रदान करने के लिए दुबला है प्राकृतिक और घर का बना आहार अपने न्यूफाउंडलैंड में, आपको पशु चिकित्सक से पेश किए जाने वाले खाद्य पदार्थों से परामर्श लेना चाहिए, पिल्लों के लिए प्राकृतिक खुराक की मात्रा और उपयोग को रोकने के लिए पौष्टिक कमीएं . पेशेवर विकास और प्रत्येक पिल्ला की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार दैनिक खुराक की उचित खुराक की गणना करने में सक्षम होंगे।

लेकिन यदि दूसरा विकल्प अधिक उपयुक्त लगता है, तो आपको एक चुनना चाहिए मुझे लगता है कि उच्च अंत, विशेष रूप से पिल्लों के पोषण के लिए बनाया गया है (इन उत्पादों को आमतौर पर "पिल्ला"और"कनिष्ठ")।

फ़ीड रचना चुना बेहद ऊर्जावान हो सकता है और सभी पिल्ला के विकास के लिए 5 आवश्यक पोषक तत्वों की सही अनुपात होना चाहिए: प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन और खनिज। चूंकि न्यूफाउंडलैंड एक विशाल और विशाल कुत्ता है, जो अपरिवर्तनीय मस्को-कंकाल रोगों की प्रवृत्ति के साथ है, यह महत्वपूर्ण है कि इसके शिशु पोषण भी एक पर विचार करें कैल्शियम की अतिरिक्त खुराक. किसी भी मामले में, पशु चिकित्सक द्वारा इसकी निगरानी और अनुशंसा की जानी चाहिए।

हालांकि फ़ीड और पूरक आहार आपके न्यूफाउंडलैंड पोषक तत्वों के लिए सभी आवश्यक प्रदान करना चाहिए, हम एक समय पर ढंग से पिल्लों के लिए घर का बना व्यंजनों की सिफारिश अपने आहार में स्वाद, बनावट और नमी प्रदान करते हैं और बनाए रखने के लिए अपने छोटे एक ही बात खाने की ऊब। हालांकि, याद है कि आपको मिश्रण नहीं करना चाहिए ताजा या पके हुए भोजन के साथ सूखी फ़ीड, क्योंकि उनके पास अलग पाचन समय होते हैं।

न्यूफाउंडलैंड पिल्ला को खिलााना

न्यूफाउंडलैंड कुत्ता कितना खाता है? और दिन में कितनी बार?

गारंटी के अलावा फ़ीड की गुणवत्ता अपने पिल्ला के बारे में, आपको रोज़ाना खाने की दैनिक मात्रा को देखना चाहिए। आपके न्यूफाउंडलैंड को इष्टतम शारीरिक और मानसिक विकास का आनंद लेने के लिए पर्याप्त खाना चाहिए, लेकिन बहुत अधिक भोजन मोटापे को बढ़ावा दे सकता है और आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

फ़ीड का बहुमत अपने पैकेजिंग में उपयुक्त खुराक में इंगित करता है प्रत्येक पिल्ला की उम्र, आकार और वजन के अनुसार भोजन का। हालांकि, आदर्श है अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें भोजन की मात्रा और एक दिन में कितने भोजन की पुष्टि करने के लिए आपको अपने विकास के प्रत्येक चरण में अपना नया पाउडर प्राप्त करना चाहिए।




याद रखें कि आपको कई दैनिक राशन में कंटेनर में इंगित कुल ग्राम को विभाजित करना होगा। यहां बताया गया है कि एक दिन आपको न्यूफाउंडलैंड पिल्ला खाना चाहिए:

  • 2 - 3 महीने : 4 दैनिक सर्विंग्स
  • 4 - 5 महीने : 3 दैनिक सर्विंग्स
  • 6-8 महीने : 2 या 3 दैनिक सर्विंग्स
  • 8 - 12 महीने : 2 या 3 दैनिक सर्विंग्स

वयस्क न्यूफाउंडलैंड कुत्ते को खिलााना

जब आपका न्यूफाउंडलैंड जीवन के अपने पहले वर्ष तक पहुंच जाता है, तो इसे पहले से ही वयस्क कुत्ते माना जा सकता है। फिर, यह आपके संतुलित भोजन को बदलने का समय होगा कनिष्ठ वयस्क कुत्तों के पोषण के उद्देश्य से एक उच्च अंत फ़ीड द्वारा विशाल आकार (वे आमतौर पर व्यावसायिक रूप से लेबल किए जाते हैं "वयस्क") फिर, हम एक नई फ़ीड चुनने और अपने बालों के आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले एक विशेषज्ञ की राय रखने की सलाह देते हैं।

इस एक प्रचुर मात्रा में मांसपेशियों के साथ एक कुत्ता है, न्यूफाउंडलैंड प्रोटीन और उच्च गुणवत्ता और आसान आत्मसात है, जो उनकी ऊर्जा चयापचय का आधार होगा की कार्बोहाइड्रेट की खपत चाहिए। प्रोटीन प्रतिशत आपकी कम से कम फ़ीड 25% से कम नहीं होनी चाहिए, जबकि कार्बोहाइड्रेट को अधिक वजन को बढ़ावा देने या आपके शरीर को नशे में लाने के लिए मामूली उपस्थित होना चाहिए। अच्छी वसा, जैसे कि ओमेगा 3 और 6 , वे आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को मजबूत करने और अपनी संज्ञानात्मक क्षमता को उत्तेजित करने के लिए आवश्यक होंगे। दूसरी तरफ, फाइबर, विटामिन और खनिजों को अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के अलावा बेहतर पाचन और पोषक तत्वों का अवशोषण प्रदान करने के लिए अपने आहार का पूरक होना चाहिए।

वयस्क चरण के दौरान, यह अत्यधिक अनुशंसा की जाएगी कि आपका न्यूफाउंडलैंड उपभोग करे पूरक और विटामिन अपने जोड़ों को मजबूत करने और कूल्हे और कोहनी dysplasias के लक्षणों को रोकने के लिए। इसलिए, न्यूफाउंडलैंड कुत्तों के लिए सर्वश्रेष्ठ भोजन की खुराक के बारे में अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करना याद रखें।

वयस्क न्यूफाउंडलैंड कुत्ते को खिलााना

एक वयस्क न्यूफाउंडलैंड कुत्ता कितना खाता है?

अपने वयस्क चरण में पहले से ही, न्यूफाउंडलैंड कुत्ते को भोजन के एक और तीन दैनिक राशन के बीच प्राप्त किया जा सकता है, कुल मिलाकर विभाजित करने के लिए सलाह दी जा रही है एक दिन में दो शॉट्स , इस तरह, कुत्ते लंबे समय तक तृप्त महसूस करेंगे।

पिल्ले के मामले में, अगर हम किसी संदर्भ को देखते हैं तो भोजन की मात्रा मुझे लगता है या वाणिज्यिक भोजन, सीधे चुने गए ब्रांड पर निर्भर करेगा, जो पैकेज में राशि दिखाएगा आपकी उम्र और वजन के अनुसार दैनिक अनुशंसा की जाती है। कुछ मामलों में यह शारीरिक गतिविधि या मंच के अनुसार भी विस्तृत है।

दूसरी ओर, अगर हम अपने कुत्ते को खिलाने का फैसला करते हैं घर का बना आहार , आनुपातिक रूप से आवश्यक किलोकैलरी की गणना करने के लिए हमें अपने वजन को ध्यान में रखना चाहिए। इस तरह, एक नर और वयस्क महिला न्यूफाउंडलैंड कुत्ते को निम्नलिखित प्राप्त करना चाहिए दैनिक किलोकैलरी :

  • पुरुष वयस्क न्यूफाउंडलैंड 68 किलो: 2,165 किलोकैलरी दैनिक (लगभग)
  • महिला वयस्क न्यूफाउंड 54 किलो: 1,71 9 किलोकैलरी दैनिक (लगभग)

एक बुजुर्ग न्यूफाउंडलैंड को खिलााना

जब आपका न्यूफाउंडलैंड 7 हो जाता है, तो आप "कैनिन बुढ़ापे" तक पहुंच जाएंगे। फिर, आपको अपनी फ़ीड बदलनी होगी "वयस्क"एक के लिए"वरिष्ठ"प्रीमियम गुणवत्ता के साथ, यह भी सिफारिश की जाती है कि आप बुजुर्ग कुत्तों के लिए विटामिन के बारे में अपने पशुचिकित्सा से मिलें और परामर्श लें, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्थिर रखने में मदद करते हैं।

बुजुर्ग न्यूफाउंडलैंड कुत्ते को प्राकृतिक पर विचार करने के अलावा मोटापे से बचने के लिए अपने पोषण पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है मांसपेशियों के द्रव्यमान का नुकसान और अपनी हड्डियों और जोड़ों के पहनें. इसलिए, आपकी फ़ीड में वयस्कों की तुलना में कैलोरी इंडेक्स कम होना चाहिए और आसानी से पचाने योग्य होना चाहिए।

क्या मैं अपने न्यूफाउंडलैंड कुत्ते को बीएआरएफ आहार प्रदान कर सकता हूं?

बीएआरएफ या एसीबीए आहार (जैविक रूप से उचित कच्चे खाद्य) प्रस्ताव करता है मांस और मांसपेशियों के साथ कच्ची हड्डियों की संतुलित खपत (60%), दुबला और कच्चा मांस (25%) और सब्जियों, फल, अंडे और अंग मांस (15%) के मध्यम भाग। यह याद रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि कुत्तों के पाचन तंत्र में स्प्लिंटर्स और चोटों के जोखिम से बचने के लिए हड्डियों को कभी पकाया नहीं जाना चाहिए।

इस प्रकार का आहार कई प्रदान करता है स्वास्थ्य लाभ हमारे सबसे अच्छे दोस्त एक ओर, वे अपने पाचन में सुधार करने और पोषक तत्वों के अवशोषण को अनुकूलित करने की अनुमति देते हैं, जो उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। इसके अलावा, यह मौखिक स्वच्छता की सुविधा देता है, अपशिष्ट के संचय और टारटर के गठन को रोकता है। हमें यह भी जिक्र करना चाहिए कि ताजा और प्राकृतिक भोजन कुत्ते के आहार में ताजगी, स्वाद और बनावट प्रदान करता है, साथ ही फ़ीड में उपस्थित संरक्षक और additives की खपत को समाप्त करता है।

iquest- क्या आपको आश्चर्य है कि क्या आपके न्यूफाउंडलैंड के लिए बीएआरएफ आहार की सिफारिश की जाती है? आपको पता होना चाहिए कि प्रत्येक कुत्ता, चाहे मेस्टिज़ो या परिभाषित दौड़, बीएआरएफ आहार के लाभ का आनंद ले सके। लेकिन उनके शिक्षकों को अपने पशुपालन की उम्र, वजन और आकार के आधार पर दैनिक मात्रा में भोजन को समायोजित करने के लिए पशु चिकित्सक का मार्गदर्शन होना चाहिए, और किसी भी पोषण की कमी से बचें। यदि आप घर के बने और प्राकृतिक आहार में अपनी न्यूफाउंडलैंड शुरू करने का निर्णय लेते हैं, तो कुत्तों के लिए हमारे बीएआरएफ आहार व्यंजनों को याद न करें और रोगजनक संचरण के जोखिम से बचने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों को चुनना न भूलें।

यह जोर देने योग्य है कि एक पारंपरिक आहार (सूखे फ़ीड के आधार पर) से कच्चे और प्राकृतिक आहार में संक्रमण धीरे-धीरे और धीरे-धीरे किया जाना चाहिए ताकि कुत्ते के पाचन तंत्र को नुकसान न पहुंचाया जा सके।

क्या मैं अपने न्यूफाउंडलैंड कुत्ते को बीएआरएफ आहार प्रदान कर सकता हूं?

न्यूफाउंडलैंड कुत्ते के अच्छे पोषण के लिए टिप्स

समाप्त करने के लिए, हम आपको न्यूफाउंडलैंड कुत्ते को खिलाने के लिए सामान्य युक्तियों के साथ एक गाइड प्रदान करते हैं:

  • यदि आप फ़ीड पर आधारित सूखे फ़ीड के साथ अपना न्यूफाउंडलैंड प्रदान करने का निर्णय लेते हैं, तो एक चुनना याद रखें उच्च अंत उत्पाद पशु प्रोटीन की अच्छी एकाग्रता के साथ। कम गुणवत्ता वाले फ़ीड में आम तौर पर चावल, सोया और मकई के आटे जैसे सब्जी प्रोटीन का उच्च प्रतिशत होता है। यद्यपि इन खाद्य पदार्थों को कुत्तों के लिए प्रतिबंधित नहीं किया जाता है, अत्यधिक खपत आपके शरीर को जहर कर सकती है, पाचन में बाधा डालती है और गैसों के गठन को बढ़ावा देती है।
  • यदि आप एक बीएआरएफ आहार का विकल्प चुनते हैं, तो आपको पसंद करना चाहिए जैविक मूल के ताजा खाद्य पदार्थ . बैक्टीरिया और अन्य रोगजनकों के प्रसार से बचने के लिए भोजन के संरक्षण से बहुत सावधान रहना भी महत्वपूर्ण है। यदि आप 2 या 3 दिनों के लिए भोजन तैयार करते हैं, तो उन्हें सीलबंद कंटेनरों में रखना और उन्हें फ्रिज में रखना याद रखें।
  • प्रत्येक कुत्ते को खाने के अपने अधिकार का सम्मान करना चाहिए शांत वातावरण , जहां आप अपने भोजन का आनंद लेने के लिए सुरक्षित महसूस करते हैं। तनाव पाचन प्रक्रिया और हमारे बालों की प्रतिरक्षा प्रणाली पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।
  • आपके कुत्ते को पिल्ला से सीखना चाहिए अपने भोजन कार्यक्रमों का सम्मान करें . यह उनकी शिक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि यह अवांछित व्यवहारों को रोकता है, जैसे टेबल पर कूदना, भौंकने या रोने के दौरान रोते हुए, खाना पकाने या कचरा बदलने की कोशिश करना। इसलिए, हम आपके कुत्ते को भोजन की पेशकश नहीं करने की सलाह देते हैं जबकि आप और आपके परिवार खाते हैं और "मजाकिया व्यवहार" के रूप में टेबल पर जाने जैसी आदतों को मजबूत नहीं करते हैं। याद रखें कि यदि आप एक पिल्ला अच्छी तरह से शिक्षित करते हैं, तो आपको वयस्क कुत्ते के व्यवहार को सही नहीं करना पड़ेगा।
  • शारीरिक गतिविधि और मानसिक उत्तेजना आपके न्यूफाउंडलैंड के अपने इष्टतम पोषण के रूप में महत्वपूर्ण हैं। एक आसन्न कुत्ता व्यवहार संबंधी समस्याओं और तनाव और ऊब के लक्षण पेश करने के लिए अधिक संवेदनशील है। इसके अलावा, दैनिक अभ्यास आपके न्यूफाउंडलैंड को बनाए रखने में मदद करेगा स्वस्थ वजन , मोटापे और स्वास्थ्य के लिए इसकी जटिलताओं को रोकना। हालांकि, याद रखें कि न्यूफाउंडलैंड के लिए व्यायाम मध्यम होना चाहिए ताकि पहनने और अपने जोड़ों को फाड़ने और हिप और कोहनी डिस्प्लेसिया के लक्षणों का पक्ष न लेना चाहिए।
  • यदि आपके न्यूफाउंडलैंड कुत्ते को भूख या वजन में कमी है, पाचन विकार , जैसे दस्त, उल्टी या कब्ज, संकोच नहीं करते हैं पशु चिकित्सक के पास जाओ .
न्यूफाउंडलैंड कुत्ते के अच्छे पोषण के लिए टिप्स

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं न्यूफाउंडलैंड कुत्ते को खिलााना , हम अनुशंसा करते हैं कि आप संतुलित आहार के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

संदर्भ
  1. एफसीआई नॉर्डम -50 मानक - न्यूफाउंडलैंड (न्यूफाउंडलैंड)
  2. आदर्श शरीर की स्थिति, डब्लूएसएवीए में कैलोरी को औसत स्वस्थ वयस्क कुत्ते की आवश्यकता होती है
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
लिनबर्गरलिनबर्गर
बेल्जियम शेफर्ड मालिंस को खिलाानाबेल्जियम शेफर्ड मालिंस को खिलााना
न्यूफाउंडलैंड की उत्पत्तिन्यूफाउंडलैंड की उत्पत्ति
कुत्ते को उसकी उम्र के अनुसार खिलाानाकुत्ते को उसकी उम्र के अनुसार खिलााना
बड़े नस्ल कुत्तों के लिए पोषणबड़े नस्ल कुत्तों के लिए पोषण
कुत्ता कितना पुराना है?कुत्ता कितना पुराना है?
न्यूफाउंडलैंड कुत्तान्यूफाउंडलैंड कुत्ता
एक कुत्ता वयस्क कौन सा उम्र है?एक कुत्ता वयस्क कौन सा उम्र है?
अपने वयस्क कुत्ते के लिए विशिष्ट पोषणअपने वयस्क कुत्ते के लिए विशिष्ट पोषण
गर्मियों में कुत्ते को खिलाानागर्मियों में कुत्ते को खिलााना
» » न्यूफाउंडलैंड कुत्ते को खिलााना
© 2022 TonMobis.com