कुत्तों के साथ सहायक चिकित्सा

कुत्तों के साथ सहायक चिकित्सा

जब हम विकलांग लोगों के बारे में बात करना शुरू करते हैं, तो जानवरों की मदद करने और एक-दूसरे की देखभाल करने के बारे में सोचने से कहीं ज्यादा सुंदर नहीं होता है। कुत्तों का एक बहुत ही खास तरीका है सभी लोगों को स्वीकार करो , उन्हें वर्गीकृत किए बिना, और जब हम सहायक चिकित्सा के बारे में बात करते हैं तो यह उन्हें इतना महत्वपूर्ण बनाता है। है या नहीं है और बदले में वे अपने सभी प्यार देने कि सभी के साथ, नहीं देखने के लिए उस व्यक्ति, एक पोशाक, फैशन या नहीं पहनता है कि क्या वह सही है या गलत है रोक बस इसे स्वीकार करते हैं,।

ExpertoAnimal पर हम इस बारे में बात करना चाहते हैं कि कैसे कुत्तों के साथ चिकित्सा उपचार , उनके पास क्या फायदे हैं और इस क्षेत्र में उन्हें इतना लोकप्रिय बनाता है? ऐसे कई पुनर्वास कार्यक्रम हैं जिन्होंने उन्हें अपने साथ शामिल किया है स्टाफ़ स्थायी। iexcl- चलो उन्हें पता है!

आप में रुचि भी हो सकती है: घोड़ों के साथ उपचार के प्रकार
सूची

कुत्ता, प्रेरणा का महान प्रोत्साहन

कुछ बौद्धिक और / या मोटर विकलांगता वाले लोग उन्हें रोज़ाना जारी रखने के लिए प्रेरणा की उच्च खुराक की आवश्यकता होती है, शायद, उन्हें इतना पसंद नहीं है। उनकी उपस्थिति जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है दोनों मरीजों के संचार में, भावनाओं के नियंत्रण में और इस प्रकार सामाजिक कौशल के विकास में भी।

प्रत्येक रोगी के लिए अपने कुत्ते के लिए जरूरी नहीं है, इसके बजाय, कई पुनर्वास केंद्रों में अपने स्वयं के थेरेपी जानवर होते हैं, जो एक गतिविधि या कार्यशाला करते समय समूह में मौजूद होते हैं।

ये कुत्तों विभिन्न समूहों में, बहुत अलग उम्र के बच्चों, बुजुर्गों से, दैनिक सुधार प्राप्त कर सकते हैं। सहायक उपचार होना चाहिए एक पेशेवर द्वारा विनियमित स्वास्थ्य के साथ, संबंधित नामांकन और सहायक शिक्षा के साथ जो कुत्तों के साथ पढ़ने जैसी कुछ गतिविधियों को सफलतापूर्वक आत्मसात करने की खोज में कुत्ते को शैक्षणिक कार्यक्रमों में शामिल करता है। वे ऐसे बंधन उत्पन्न करने में कामयाब होते हैं जिन्हें लोग कभी हासिल नहीं करते हैं, यही कारण है कि वे बहुत महत्वपूर्ण हैं।

कुत्ता, प्रेरणा का महान प्रोत्साहन

मनुष्यों के लिए लाभ

  • तनाव और चिंता को कम करता है
  • अवकाश के लिए ध्यान और कौशल में सुधार करता है।
  • मांसपेशियों, समन्वय, स्मृति, आदि को मजबूत करता है
  • शारीरिक आंदोलन जैसे कि कुत्ते को पेट करना, इसके साथ खेलना और इसे खिलाना।
  • श्रवण, दृश्य और स्पर्श उत्तेजना प्रदान करता है।
  • अवांछित व्यवहार कम करें
  • विशेष रूप से, बच्चों को मौखिक रूप से और गैर मौखिक रूप से अभिव्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • वे हंसी और खुशी को मुक्त करते हैं।
मनुष्यों के लिए लाभ

क्या कोई कुत्ता मदद कर सकता है?




इन कार्यक्रमों में "कानूनी रूप से" भाग लेने के लिए इन कुत्तों को विशिष्ट विशेषताओं को पूरा करना होगा। जबकि ऐसी दौड़ें हैं जो अधिक उपयुक्त हैं या वर्षों में अधिक उपयोग की जाती हैं, दौड़ मुख्य कारक नहीं होगा.

थेरेपी कुत्ते के पास होना चाहिए 5 विशेषताएं मुख्य:

  1. भरोसे का . आपको हमेशा यह पता होना चाहिए कि आप विभिन्न स्थितियों, लोगों और / या जानवरों के सामने कैसे प्रतिक्रिया करेंगे जो आपके सामने आते हैं।
  2. नियंत्रित 100% . मूल आज्ञाकारिता और हमेशा आपकी मार्गदर्शिका के नियंत्रण में।
  3. कार्य के लिए उपयुक्त है . यह एक ब्रेनर की तरह लगता है, लेकिन अगर आप पूछे, कूदो, आदि तैरने में सक्षम होना चाहिए इसमें शारीरिक और / या आयु बाधाएं नहीं हो सकती हैं।
  4. उम्मीद के मुताबिक . हमें हमेशा उस व्यवहार का अनुमान लगाने में सक्षम होना चाहिए जो उसके पास होगा।
  5. भरोसेमंद जनरेटर . हम इस बिंदु के साथ बंद हैं जो संख्या 1 के समान है लेकिन दौड़ के प्रति अधिक उन्मुख है: वे दूसरे पर क्या प्रभाव डालते हैं।

लेकिन हमें इन बिंदुओं पर ही विचार नहीं करना चाहिए, बल्कि यह भी गाइड मौलिक है . अगर कुछ और काम नहीं करेगा तो उन्हें एक साथ मिलना चाहिए। महत्वाकांक्षी कुत्तों को नैतिकताविदों (वे पशु व्यवहार का अध्ययन) और पशु चिकित्सकों द्वारा मूल्यांकन के अधीन हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे संकेतित हैं। कुत्तों को विशिष्ट प्रशिक्षण के विषय में इसका कोई उपयोग नहीं है, जिसे हम जानते हैं कि टर्मिनल बीमारी है और जल्द ही या बहुत पुरानी मर जाएगी।

क्या कोई कुत्ता मदद कर सकता है?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों के साथ सहायक चिकित्सा , हम आपको हमारे उन्नत शिक्षा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
समर्थन कुत्तों / आईएपी (कुत्ते-सहायता हस्तक्षेप)समर्थन कुत्तों / आईएपी (कुत्ते-सहायता हस्तक्षेप)
कुत्तों में हाइड्रोथेरेपी के साथ पुनर्वासकुत्तों में हाइड्रोथेरेपी के साथ पुनर्वास
कैदियों के साथ चिकित्सा में कुत्तोंकैदियों के साथ चिकित्सा में कुत्तों
विकलांगों के साथ कुत्तों को अपनाने के कारण और लाभविकलांगों के साथ कुत्तों को अपनाने के कारण और लाभ
पुनर्वास उपचार में कुत्तों: कंपनी के अलावा, जीवन के लिए मददपुनर्वास उपचार में कुत्तों: कंपनी के अलावा, जीवन के लिए मदद
संत जॉर्डी में कुत्तों के साथ सत्र पढ़नासंत जॉर्डी में कुत्तों के साथ सत्र पढ़ना
वेस्ट सिंड्रोम वाले बच्चों के लिए कुत्ते चिकित्सावेस्ट सिंड्रोम वाले बच्चों के लिए कुत्ते चिकित्सा
बार्सिलोना में कुत्तों के लिए सबसे अच्छा फिजियोथेरेपी केंद्रबार्सिलोना में कुत्तों के लिए सबसे अच्छा फिजियोथेरेपी केंद्र
Zootherapy: उपचार में कुत्तों का समर्थनZootherapy: उपचार में कुत्तों का समर्थन
घोड़ों के साथ उपचार के प्रकारघोड़ों के साथ उपचार के प्रकार
» » कुत्तों के साथ सहायक चिकित्सा
© 2022 TonMobis.com