पुनर्वास उपचार में कुत्तों: कंपनी के अलावा, जीवन के लिए मदद

पुनर्वास उपचार में कुत्तों: कंपनी के अलावा, जीवन के लिए मदद
सीसी छवि: फर्नांडो सेरियोनि

एक कंपनी होने के अलावा, कुत्तों जो पुनर्वास में मदद करते हैं वे उन लोगों के लिए ज़िंदगी के लिए जरूरी हैं जिन्हें उन्हें रोज़ाना चाहिए। हम इसके बारे में बात करते हैं चिकित्सा कुत्ते .

यह एक हस्तक्षेप है जिसमें एक कुत्ता उपचार का एक अभिन्न अंग है। यह गतिविधि एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा निर्देशित की जाती है जो एक विशिष्ट उद्देश्य की तलाश करता है, चाहे वह चिकित्सा या शैक्षणिक हो।

के सत्र चिकित्सा कुत्ते यह किसी व्यक्ति के शारीरिक, सामाजिक, भावनात्मक और संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली में सुधार को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उपचार किए गए उद्देश्यों के अनुसार उपचार समूह या व्यक्तिगत हो सकते हैं।

गोल्डन कुत्ता वे कुत्ते हैं जो बीमार से पीड़ित लोगों के महान सेवक बन गए हैं और उन्हें ठीक करने या पुनर्वास करने में आपकी मदद की ज़रूरत है। यह नस्ल, साथ ही साथ लैब्राडोर कुत्ता , वे इस समारोह के लिए आदर्श हैं, क्योंकि वे बिल्कुल आक्रामक नहीं हैं।

एक थेरेपी कुत्ता है प्रशिक्षित बहुत कम उम्र से और इसका हिस्सा बनने की तैयारी कर रहा है शैक्षिक और चिकित्सीय प्रक्रियाओं . इसमें उन्हें मैनिपुलेशन, चीखने, अचानक आंदोलनों, बालों को खींचने और अन्य स्थितियों का निष्क्रिय रूप से प्रतिरोध करने के लिए सिखाया जाता है जो एक साधारण कुत्ता बर्दाश्त नहीं करेगा।




वे वस्तुओं को लाने, फेंकने और धक्का देना सीखते हैं, साथ ही साथ सर्कस चालें जिन्हें बीमार व्यक्ति के प्रेरक तत्व के रूप में उपयोग किया जाता है।

पुनर्वास उपचार में कुत्ते बच्चों और बुजुर्गों दोनों की मदद करते हैं , जानवरों के साथ बातचीत से प्रेरित महसूस करने के अलावा, उनके साथ संपर्क का आनंद लें।

इसी पंक्ति में, वे उद्देश्यों के विकास में योगदान देते हैं जैसे कि: सहानुभूति, आत्म-देखभाल, तालमेल, स्वीकृति, उत्तेजना, शारीरिक संपर्क, सामाजिककरण , दूसरों के बीच में

इस प्रकार कुत्ते अक्सर कंपनी के बाहर महान और आवश्यक कार्यों का प्रदर्शन करते हैं और बीमार व्यक्ति की वसूली के लिए बहुत मदद कर सकते हैं।

छवि सीसी फर्नांडो सेरियोनि

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों के साथ बुजुर्गों के लिए थेरेपीकुत्तों के साथ बुजुर्गों के लिए थेरेपी
कुत्तों में हाइड्रोथेरेपीकुत्तों में हाइड्रोथेरेपी
कुत्ते चिकित्सा के बारे में 5 प्रश्नकुत्ते चिकित्सा के बारे में 5 प्रश्न
जब आपका चिकित्सक एक कुत्ता हैजब आपका चिकित्सक एक कुत्ता है
समर्थन कुत्तों / आईएपी (कुत्ते-सहायता हस्तक्षेप)समर्थन कुत्तों / आईएपी (कुत्ते-सहायता हस्तक्षेप)
ऑटिस्टिक बच्चों के लिए 5 कुत्ते नस्लोंऑटिस्टिक बच्चों के लिए 5 कुत्ते नस्लों
कुत्तों में हाइड्रोथेरेपी के साथ पुनर्वासकुत्तों में हाइड्रोथेरेपी के साथ पुनर्वास
कैदियों के साथ चिकित्सा में कुत्तोंकैदियों के साथ चिकित्सा में कुत्तों
कुत्ते होने के 10 लाभकुत्ते होने के 10 लाभ
कुत्तों के साथ सहायक चिकित्साकुत्तों के साथ सहायक चिकित्सा
» » पुनर्वास उपचार में कुत्तों: कंपनी के अलावा, जीवन के लिए मदद
© 2022 TonMobis.com