पीठ दर्द से राहत में प्रेरणा एक आवश्यक कारक है




संक्षेप में, योग लोगों के कल्याण पर केंद्रित है। यह एक निश्चित बीमारी का इलाज करने के लिए एक चिकित्सकीय साधन होने का इरादा नहीं है। एक व्यक्ति जो योग करता है वह एक नई जीवनशैली और समग्र तरीके से सोचने का तरीका अपनाने में सक्षम है। एक बार यह हासिल हो जाने के बाद, आप योग की चिकित्सा शक्ति महसूस कर सकते हैं, खासकर जब कंधे, गर्दन और पीठ दर्द की बात आती है। जैसे ही आप योग का अभ्यास शुरू करते हैं, आप महसूस कर सकते हैं कि जीवन की कठिनाइयों आपके लिए कम बोझ बन जाती हैं। वास्तव में, नैदानिक ​​अध्ययन योग चिकित्सकों द्वारा इन दावों का समर्थन करते हैं।

जब नियमित रूप से किया जाता है, योग शरीर में दर्द या असुविधा के क्षेत्रों का ज्ञान देता है। योग आपको यह जानने में मदद करेगा कि आपके शरीर के कौन से क्षेत्र मजबूत हैं और तनाव से छुटकारा पाने में सक्षम हैं, जो बदले में उपचार में मदद कर सकते हैं। एकाग्रता, समय और प्रयास के आधार पर, आप धीरे-धीरे उन अभ्यासों को सीख सकते हैं जो आपको बहुत मदद करेंगे और फिर अपना खुद का दिनचर्या बनाना शुरू कर देंगे।

अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित व्यायाम उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिनके पास पुरानी पीठ दर्द है। लेकिन, दुर्भाग्यवश, पुरानी पीठ दर्द वाले अधिकांश लोग अपने अभ्यास कार्यक्रम के साथ आगे बढ़ने में असमर्थ हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक, कारणों में से एक यह है कि उनके डॉक्टर व्यायाम कार्यक्रम के साथ जारी रखने के लिए उन्हें पर्याप्त प्रेरणा नहीं देते हैं।

एक अध्ययन में, पुरानी पीठ दर्द से पीड़ित लोगों की सकारात्मक प्रतिक्रिया और प्रेरणा का प्रभाव खोजा गया था। अध्ययन में पाया गया कि उनमें से अधिकतर नियमित अभ्यास शुरू करते हैं जो थोड़े समय के बाद छोड़ देते हैं। अभ्यास कार्यक्रम के साथ जारी रखने के लिए सबसे आम कारण प्रेरणा, समय की कमी, और पुराने तरीकों से वापस गिरने की आसानी शामिल है।

अगर आपको लगता है कि आपकी प्रेरणा कम हो जाती है, तो अपने अभ्यास के साथ जारी रखने में मदद करने के लिए एक साथी से पूछें। यदि आप और आपके साथी के पास स्वस्थ आहार, वजन घटाने और व्यायाम तीव्रता प्राप्त करने में समान लक्ष्य हैं तो यह बेहतर होगा। अपने घर के पास रहने वाले जोड़े को चुनें, या बेहतर अभी तक, आपके परिवार में कोई, जैसे कि आपके पति / पत्नी, भाई या बहन। विशिष्ट तिथियों और अभ्यास की मात्रा निर्धारित करें ताकि आप व्यायाम को एक साथ बढ़ा सकें। साथ ही, इस बारे में सोचें कि आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने के बाद खुद को कैसे पुरस्कृत कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक डिम्बग्रंथि के सिरे का इलाज करने के तरीके - छह उपयोगी तरीकेएक डिम्बग्रंथि के सिरे का इलाज करने के तरीके - छह उपयोगी तरीके
मालिश होस्पिस रोगियों के लिए चिकित्सकीय लाभ प्रदान करता हैमालिश होस्पिस रोगियों के लिए चिकित्सकीय लाभ प्रदान करता है
पीठ दर्द का उपचार और रोकथामपीठ दर्द का उपचार और रोकथाम
दर्द से छुटकारा पाने के लिए ट्रामडोल दर्द दवादर्द से छुटकारा पाने के लिए ट्रामडोल दर्द दवा
पीठ दर्द का प्रबंधन करने के लिए कई उपायपीठ दर्द का प्रबंधन करने के लिए कई उपाय
गर्दन के गर्दन दर्द कर्षण से छुटकारा पाने के लिए कैसेगर्दन के गर्दन दर्द कर्षण से छुटकारा पाने के लिए कैसे
पीठ दर्द गर्दन प्राकृतिक हर्बल उपचार और कारणोंपीठ दर्द गर्दन प्राकृतिक हर्बल उपचार और कारणों
गठिया के प्राकृतिक दर्द से राहत के साथ दर्द मुक्तगठिया के प्राकृतिक दर्द से राहत के साथ दर्द मुक्त
मासिक धर्म दर्द एक्यूपंक्चर से राहत प्राप्त कर सकते हैं?मासिक धर्म दर्द एक्यूपंक्चर से राहत प्राप्त कर सकते हैं?
प्रत्येक कॉलम चाय कप।प्रत्येक कॉलम चाय कप।
» » पीठ दर्द से राहत में प्रेरणा एक आवश्यक कारक है
© 2022 TonMobis.com