वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार कुत्तों के लिए 10 खाद्य पदार्थ प्रतिबंधित हैं

वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार कुत्तों के लिए 10 खाद्य पदार्थ प्रतिबंधित हैं

वहाँ हैं कुत्तों के लिए निषिद्ध भोजन कि प्रत्येक मालिक को पता होना चाहिए, खासकर अगर इसे घर का बना व्यंजनों के साथ खिलाया जाता है। पशु विशेषज्ञ की इस सूची में हम न केवल जहरीले कुत्ते के खाद्य पदार्थों के बारे में बात करेंगे, बल्कि उन खाद्य पदार्थों के बारे में भी जो आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक और हानिकारक हैं।

अपने कुत्ते के लिए बुरे और हानिकारक खाद्य पदार्थों के नीचे खोजें और उन्हें अपने आहार से पूरी तरह समाप्त करें। कुत्तों के लिए निषिद्ध खाद्य पदार्थों के बारे में इस लेख को पढ़ना जारी रखें और अपने पालतू जानवरों के स्वास्थ्य, भोजन और देखभाल के बारे में खुद को सूचित करना न भूलें।

आप भी रुचि ले सकते हैं: वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार दुनिया में 18 सबसे पुराने कुत्ते नस्लों

1. प्याज

प्याज़ यह निश्चित रूप से खाद्य पदार्थों कि कुत्ते का आहार से पूरी तरह से बाहर रखा जाना चाहिए, क्योंकि यह एक संभावित विषाक्त भोजन है में से एक है। एलीसिन सामग्री चबाने और पदार्थ में खराबी आ रही, एन-propyl डाइसल्फ़ाइड पर जारी की है,, एरिथ्रोसाइट्स की ऑक्सीडेटिव क्षति कोशिका झिल्ली का कारण बनता है रक्त वाहिनियों के भीतर तोड़ने और पैदा कर रहा हेमोलिटिक एनीमिया.

हमें चिंता नहीं करनी चाहिए कि अगर हमारे कुत्ते ने दुर्घटना से प्याज की एक छोटी खुराक खाई है, हालांकि, लगातार इंजेक्शन का कारण बनता है गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं और, सबसे गंभीर मामलों में, की उपस्थिति पीलिया हेमोलाइसिस के कारण। कुत्ते के प्रति किलो वजन के 15 ग्राम के लिए हम कुत्ते में विषाक्तता के लक्षणों का पालन करना शुरू कर सकते हैं।

प्याज की जहर के लक्षण आमतौर पर अनजान होते हैं, लेकिन हम उल्टी, कमजोरी और कुत्ते के श्लेष्म झिल्ली के रंग में बदलाव देख सकते हैं।

1. प्याज

2. कॉफी, चाय और चॉकलेट

कॉफ़ी , चाय और चॉकलेट वे आम हैं methylxanthine , एक क्षारीय उत्तेजक जो कुत्ते की केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर सीधे कार्य करता है। कॉफी में हमें कैफीन मिलती है, चाय थियोफाइललाइन और चॉकलेट टेबोरोमाइन में, उनमें से सभी बड़ी मात्रा में जहरीले पदार्थ होते हैं। हम इस खंड में अन्य अल्कोलोइड भी शामिल कर सकते हैं, जैसे कोला पेय में मौजूद हैं।

इसके अलावा xatinas सीएनएस को प्रभावित करें वे गुर्दे, कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम, चिकनी मांसपेशियों और धारीदार मांसपेशियों के कामकाज को खराब कर सकते हैं। यद्यपि कुत्ते दूसरों से मिथाइलक्सैंथिन के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, सच्चाई यह है कि एक मध्यम आकार के कुत्ते में 100 ग्राम डार्क चॉकलेट वे घातक हो सकते हैं.

मेथिलक्सैंथिन के जहर में सबसे अधिक बार लक्षण उल्टी, दस्त, असंतुलन और कंपकंपी होते हैं। दो घंटों से पहले कुत्ते की उल्टी को उत्तेजित करना सबसे अच्छा है।

2. कॉफी, चाय और चॉकलेट

3. एवोकैडो

एवोकैडो निस्संदेह कुत्तों के लिए सबसे अच्छी तरह से ज्ञात सब्जियों में से एक है, इसकी उच्च सामग्री के कारण Persina , एक फंगल विषाक्त पदार्थ जो फैटी एसिड से निकला है। यद्यपि यह वास्तव में कुत्तों की खपत के लिए एक बहुत ही खतरनाक पदार्थ है, सच्चाई यह है कि विषाक्तता केवल पाया जाता है हड्डी में और पत्तियों में पौधे का, लेकिन सब्जी के मांस में नहीं। पर्सिना दिल और गुर्दे के मायोसाइट्स को नुकसान पहुंचा सकती है, और सबसे गंभीर मामलों में कुत्ते की मौत हो सकती है।

एवोकाडो विषाक्तता के सबसे स्पष्ट लक्षण उल्टी के कारण उल्टी, डिस्पने या बढ़े हुए पेट होंगे।

3. एवोकैडो

4. लहसुन

प्याज के साथ, लहसुन (जीनस एलियम से भी संबंधित) में एलिसिन होता है, जो उपस्थिति का कारण बन सकता है हेमोलिटिक एनीमिया . हालांकि, प्याज के विपरीत, लहसुन अध्ययन का विषय रहा है और शक्तिशाली खोजा गया है एंटीबायोटिक प्रभाव , एंटीफंगल, एंटीपारासिटिक्स और कुत्ते की प्रतिरक्षा और कार्डियोवैस्कुलर प्रणाली के विस्तारक।

यद्यपि यह एक भोजन है कि सबसे अच्छा बचा जाता है, विशेष रूप से प्रतिरक्षा, पाचन समस्याओं या एलर्जी, परिणाम या इस उत्पाद लेने वाली अलग-अलग, आनुवंशिक, खुराक, आदि के आधार पर भिन्न हो सकते हैं के लाभ से पीड़ित कुत्तों है लहसुन की जहर से पहले हम प्याज विषाक्तता के समान लक्षणों का पालन करेंगे।

4. लहसुन

5. नमक

घर के बने आहार बनाने वाले बहुत से लोग इसका उपयोग करते हैं नमक एक और मसाला के रूप में, हालांकि, उच्च सोडियम क्लोराइड खपत का कारण बन सकता है निर्जलीकरण कुत्ते के, हृदय रोग और गुर्दे के रोगों में वृद्धि या नशा का कारण बनता है। याद रखें कि नमक कुत्ते को उल्टी करने के लिए प्रेरित करने वाला सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला उत्पाद है।




जहर नमक के लक्षण उल्टी जाएगा, आंतरिक रक्तस्राव, असमन्वय, दस्त, अतिपिपासा और बहुमूत्रता (शराब पीने की तरह और निरंतर पेशाब), दौरे और सदमे।

5. नमक

6. मैकडामिया पागल

मैकडामिया पागल वे एक प्रोटीन झाड़ी का फल हैं। इसकी खपत नशा का कारण बनती है और यह है कि कई अध्ययन हैं वे विषाक्तता दिखाते हैं इस फल का, चाहे कच्चा या भुना हुआ खपत हो। मैकडैमिया पागल सीधे कुत्ते के सीएनएस को प्रभावित करते हैं और इंजेक्शन के 24 घंटों बाद अचानक कार्य करते हैं।

नैदानिक ​​लक्षणों में अवसाद, उल्टी, एटैक्सिया, कंपकंपी, पेट दर्द, कठोरता, और पीला या एनीमिक श्लेष्म झिल्ली आसानी से देखी जाती है। हालांकि प्रारंभिक प्रभाव गंभीर हैं, मैकडामिया पागल की खपत यह घातक नहीं है.

6. मैकडामिया पागल

7. अंगूर और किशमिश

अंगूर और किशमिश वे लिनोलेइक एसिड (साथ ही साथ अन्य फैटी एसिड में) में समृद्ध हैं, हालांकि अध्ययन इस फल के कुछ घटक, परिवर्तनीय मात्रा में मौजूद, या कुछ बाहरी यौगिक कारणों में मौजूद हैं गुर्दे की विफलता.

यह देखा जा सकता है कि अंगूर या किशमिश डालने वाले कुत्ते रक्त यूरिया नाइट्रोजन और सीरम क्रिएटिनिन की उच्च सांद्रता दिखाते हैं। अंगूर का सबसे जहरीला हिस्सा निस्संदेह बीज है, हालांकि कुत्ते को खिलाने से फल को पूरी तरह से त्यागने की सिफारिश की जाती है।

ए के लक्षण नशा अंगूर या किशमिश द्वारा उल्टी, दस्त, सुस्ती, एटैक्सिया, पॉलीरिया और कमजोरी होती है। इन खाद्य पदार्थों की खपत के साथ मुख्य समस्या यह है कि उनके कारण होने वाली तंत्र बिल्कुल ज्ञात नहीं है। आंतरिक चोटें.

7. अंगूर और किशमिश

8. शराब

शराब यह हमारे आहार में मौजूद है और शरीर पर इसके नकारात्मक प्रभाव कई और ज्ञात हैं, जो सीएनएस को प्रभावित करते हैं और कारण बनते हैं गंभीर यकृत क्षति . शराब की बोतलें, इत्र, मुंह की रस्सी और यहां तक ​​कि इंजेक्शन के बाद भी हमारा कुत्ता दुर्घटना से इसका उपभोग कर सकता है सड़ा हुआ सेब.

शराब शराब नशा को भी आसानी से पैदा कर सकता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपको इस उत्पाद को हमारे कुत्ते को पूरी तरह से पेश करने से इंकार कर देना चाहिए और आकस्मिक इंजेक्शन होना चाहिए एक पशु चिकित्सा केंद्र में तुरंत जाओ.

8. शराब

9. yeasts और ferments

yeasts या ferments केक और अन्य व्यंजनों को बनाने के लिए हम पारंपरिक तरीकों का उपयोग Saccharomyces cerevisiae, ए यूनिकेल्युलर कवक बहुत हानिकारक या तो ingesting द्वारा बेकार रोटी आटा या सीधे खमीर से, हम अपने कुत्ते में नशा का कारण बन सकते हैं। सबसे लगातार लक्षण गैस, उल्टी, दस्त, मलिनता और सुस्ती की उपस्थिति हैं।

9. yeasts और ferments

10. पकाया हड्डियों

हम 10 कुत्ते विषाक्त खाद्य पदार्थों की इस सूची को पूरा करेंगे पके हुए हड्डियों . चाहे वह शोरबा हो, एक नुस्खा बेक्ड या ग्रील्ड, हड्डियों को पकाया जाता है कभी पेशकश नहीं की जानी चाहिए कुत्तों के लिए, क्योंकि वे दांत तोड़ने का कारण बन सकते हैं।

भी वे आसानी से splinter , ताकि हम ट्रेकेआ, चोटों और छिद्रों, आंसू और कई अन्य चोटों में बाधा उत्पन्न कर सकें। कच्चे और मांसपेशियों की हड्डियों पर शर्त लगाने से बचें।

10. पकाया हड्डियों

ग्रन्थसूची

  1. आर एन स्पाइस एक कुत्ते में प्याज के इंजेक्शन से जुड़े हेमोलिटिक एनीमिया कनाडाई पशु चिकित्सा पत्रिका, 1 9 76
  2. एम Stallbaumer एक कुत्ते में प्याज जहर पशु चिकित्सा रिकॉर्ड, 1 9 81
  3. यमोटो ओ।, मेडे वाई। कम वंशानुगत एरिथ्रोसाइट के साथ कुत्तों में प्याज से प्रेरित हेमोलाइसिस की संवेदनशीलता ग्लूटाथियोन और पोटेशियम सांद्रता कम हो गई है अमेरिकन जर्नल ऑफ पशु चिकित्सा अनुसंधान, 1992
  4. डब्ल्यू एच ब्रिगेस, जेडी फोल्ट्स, एचईई उस्मान, आई एल गोल्डमैन कच्चे प्याज का प्रशासन कुत्तों में प्लेटलेट-मध्यस्थ थ्रोम्बिसिस को रोकता है पोषण 2001 की जर्नल
  5. यूएएस अल-खालिदी, टीएच चगलसियन Xanthine ऑक्सीडेस की प्रजाति वितरण बायोकेमिकल जर्नल 1 9 65
  6. बुओरो आईबीजे, न्यामवेन्ग एसबी, चाई डी।, मुनुआ एसएम, वेरवोर्ड, डैनियल वियनैंड दो कुत्तों में रखरखाव एवोकैडो विषाक्तता दक्षिण अफ़्रीकी राष्ट्रीय पशु चिकित्सा रिपोजिटरी 1 99 4
  7. ली केडब्ल्यू, यामाटो ओ, ताजीमा एम, कुरोक एम, ओमे एस, मेडे वाई। कुत्तों को लहसुन निकालने के इंट्राग्रैस्ट्रिक प्रशासन के बाद एक्स्टेंट्रोसाइट्स की उपस्थिति से जुड़े हेमेटोलॉजिकल परिवर्तन एम जे वीट रेस 2000
  8. देव खालसा कुत्तों के लिए लहसुन: मित्र या दुश्मन? कुत्तों स्वाभाविक रूप से पत्रिका
  9. ई आर फरही, जे आर कैंट, ए सी बार्गेर जागरूक कुत्तों में प्लाज्मा नियंत्रण रेनिन गतिविधि में नमक सेवन से गुर्दे की रोकथाम का परिवर्तन अमेरिकन जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी 1 9 83
  10. आर। आई कोप्पेलमैन, वी। जे। डीज़ौ, एस शिमाबुकुरो, ए सी। सामान्य और कम नमक सेवन पर जागरूक कुत्तों में रक्तस्राव के लिए बार्जर मुआवजा प्रतिक्रिया अमेरिकन जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी 1 9 83
  11. हैंनसेन एसआर, बक डब्ल्यूबी, मेरडींक जी, खान एसए कुत्तों में मैकडामिया पागल से जुड़े कमजोरी, झटके और अवसाद पशु चिकित्सा और मानव विष विज्ञान 2000
  12. मैकेंजी, आर.ए. पुर्विस स्मिथ, जी.आर. एलन, एस J.- Czerwonka-Ledez, बी J.- देहाती, M.- एल डन, एम S.- राजा, मैं M.- Deely, डी केली, डब्ल्यू आर दिवस, सी टी कुत्तों के मैकडामिया अखरोट जहर ऑस्ट्रेलियाई पशु चिकित्सा प्रैक्टिशनर 2000
  13. पॉल ए यूबिग, मेलिंडा एस ब्रैडी, शेरोन एम। ग्वाल्टन-ब्रेंट, सफदर ए खान, एलिसा एम। मजाफेर्रो, कार्ला एमके। मोरो अंगूर या किशमिश के इंजेक्शन के बाद कुत्तों में तीव्र रेनल असफलता: 43 कुत्तों का एक पूर्ववर्ती मूल्यांकन पशु चिकित्सा आंतरिक चिकित्सा पत्रिका 2005
  14. Natália KOVALKOVIČOVÁ, इरेना Scaron-UTIAKOVÁ, जुराज पिस्टल, वैक्लाव Scaron-UTIAK पालतू जानवरों के लिए जहरीले कुछ भोजन इंटरडिस्क टोक्सिकोल 200 9

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार कुत्तों के लिए 10 खाद्य पदार्थ प्रतिबंधित हैं , हम अनुशंसा करते हैं कि आप फ़ीडिंग समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
प्राकृतिक detoxification के लिए 4 कुंजीप्राकृतिक detoxification के लिए 4 कुंजी
फैटी यकृत को कम करने के लिए सबसे अच्छी युक्तियाँ - फैटी यकृत खाद्य पदार्थफैटी यकृत को कम करने के लिए सबसे अच्छी युक्तियाँ - फैटी यकृत खाद्य पदार्थ
भोजन के कैंसर के खिलाफ क्या प्रभावी हो सकता है?भोजन के कैंसर के खिलाफ क्या प्रभावी हो सकता है?
अपने कुत्ते के आहार में निषिद्ध खाद्य पदार्थों की सूचीअपने कुत्ते के आहार में निषिद्ध खाद्य पदार्थों की सूची
फेलिन एलोपेसिया के लिए देखभाल की देखभालफेलिन एलोपेसिया के लिए देखभाल की देखभाल
हम्सटर के लिए निषिद्ध भोजनहम्सटर के लिए निषिद्ध भोजन
कुत्तों में खाद्य एलर्जीकुत्तों में खाद्य एलर्जी
कुत्तों के लिए जहर और जहरीले खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए जहर और जहरीले खाद्य पदार्थ
कुत्तों के लिए जहरीले भोजनकुत्तों के लिए जहरीले भोजन
कुत्तों के लिए टॉरिन में समृद्ध खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए टॉरिन में समृद्ध खाद्य पदार्थ
» » वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार कुत्तों के लिए 10 खाद्य पदार्थ प्रतिबंधित हैं
© 2022 TonMobis.com