कुत्ते के भोजन में additives, वे क्या हैं?

कुत्ते के भोजन में additives, वे क्या हैं?

Additives हैं पदार्थ जो जोड़े गए हैं कुत्ते के भोजन को अपनी विशेषताओं को मानकीकृत करने, इसे संरक्षित करने, इसे संसाधित करने और इसे उत्पन्न करने के लिए। पोषक तत्वों के विपरीत, आम तौर पर additives उनके पास पोषक तत्व नहीं है और इसका एकमात्र उपयोग भोजन के लिए कुछ शारीरिक विशेषताओं को देना है। चूंकि वे कम उत्पादन लागत की अनुमति देते हैं, भोजन की उपस्थिति में सुधार करते हैं, palatability में वृद्धि और अपने शेल्फ जीवन में काफी वृद्धि करते हैं, पालतू खाद्य उद्योग में additives बहुत महत्वपूर्ण तत्व हैं।

कुछ additives कुत्ते (या अन्य जानवरों, मनुष्यों में शामिल) पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन दूसरों को जहरीला और यहां तक ​​कि घातक भी हो सकता है। दुर्भाग्यवश, जानवरों के स्वास्थ्य की तुलना में कई बार प्रीमियम अधिक पैसा और बाजार में जहरीले additives के साथ कुछ कुत्ते खाद्य पदार्थ हैं। ExpertoAnimal के इस लेख में हम गहराई से आपसे बात करेंगे कुत्ते के भोजन में additives.

आपको भी रुचि हो सकती है: क्या कुत्ता अच्छा व्यवहार करता है?
सूची

कुत्ते के भोजन में additives के साथ समस्याएं

जबकि additives के लिए उपयोगी हो सकता है कुछ विशेषताओं में सुधार औद्योगिक भोजन के कारण, स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है जब उनका सही ढंग से उपयोग नहीं किया जाता है या जब विषाक्त पदार्थों का उपयोग किया जाता है।

यही कारण है कि वहाँ हैं नियम लोगों के लिए भोजन में additives के उपयोग के बारे में सख्त। कुछ देश भी कानून द्वारा प्रतिबंधित हैं, मनुष्यों के लिए कुछ खाद्य पदार्थों में additives के उपयोग और अन्य खाद्य पदार्थों में इसका उपयोग बहुत अच्छी देखभाल के साथ विनियमित है।

दुर्भाग्य से, कुत्ते के भोजन में additives पर नियम गरीब या nonxistent हैं। यह इतने सारे additives है कि लोगों के लिए भोजन में उनकी विषाक्तता निषिद्ध है, कुत्ते के भोजन में किसी भी समस्या के बिना स्वीकार कर रहे हैं।

2006 में हुए additives की विषाक्तता के सबसे चिंताजनक हालिया मामलों में से एक, जब कुत्ते के भोजन के कई बैग सचमुच एक additive द्वारा जहर थे। संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ा प्रभाव हुआ, क्योंकि यह मान्यता प्राप्त ब्रांडों का भोजन था, और कई कुत्तों की मृत्यु हो गई।

यही कारण है कि आपके कुत्ते के भोजन में कम additives, बेहतर है। यह अन्य पालतू खाद्य पदार्थों तक लंबे समय तक नहीं टिक सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से होगा बेहतर गुणवत्ता.

कभी-कभी कच्चे माल आपूर्तिकर्ताओं द्वारा additives शामिल हैं। उन मामलों में, कुत्ते के खाद्य निर्माताओं को उन्हें खाद्य लेबल पर घोषित करने की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए वे आम तौर पर नहीं करते हैं।

कुत्ते के भोजन में additives के साथ समस्याएं

कुत्ते के भोजन में जहरीले additives




कुछ पालतू भोजन निर्माताओं का उपयोग करें additives कि विषाक्त हैं , सिर्फ इसलिए कि इसकी अनुमति है और इससे उन्हें अपने उत्पादों को बेहतर तरीके से उत्पादन, बाजार या स्टोर करने की अनुमति मिलती है। हालांकि, सभी निर्माता ऐसा नहीं करते हैं। ऐसे निर्माता हैं जो कुत्तों के स्वास्थ्य की देखभाल करते हैं और गुणवत्ता वाले भोजन का उत्पादन करते हैं (भले ही वे additives का उपयोग करें)।

अगला आपके पास है गैर-संपूर्ण सूची कुत्ते के भोजन और अन्य पालतू खाद्य पदार्थों में कुछ निर्माताओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले जहरीले और संभावित जहरीले additives का:

  • ग्लिसरील monostearate (संभावित जहरीला)
  • नीला 2 (संभावित जहरीला)
  • लाल 40 (संभावित जहरीला)
  • टार्ट्राज़िन या पीला 5 (संभावित जहरीला)
  • पीला 6 (संभावित जहरीला)
  • बीएचए या ब्यूटिलाइड्रोक्साइनिसोल (विषाक्त)
  • बीएचटी या ब्यूटिलाइड्रोक्साइटोल्यूनेन (विषाक्त)
  • Ethoxyquin (संभावित जहरीला)
  • प्रोपील गैलेट या गैलिक एसिड (संभावित जहरीला)

आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि इस सूची में सभी संभावित विषाक्त पदार्थ शामिल नहीं हैं लेकिन हम केवल इसके बारे में बात करते हैं सबसे आम . अगर आपके कुत्ते के भोजन में अन्य योजक होते हैं, तो पशुचिकित्सा से परामर्श लें और जांच करें कि क्या वे जहरीले या संभावित जहरीले पदार्थ हैं।

कुत्ते के भोजन में संभावित रूप से हानिकारक additives

कुछ additives वे जहरीले नहीं हैं , लेकिन वे इतनी बड़ी मात्रा में जोड़े जाते हैं कि वे अलग-अलग कारण बन सकते हैं दीर्घकालिक समस्याएं . आमतौर पर कुत्ते के भोजन में पाए गए इनमें से कुछ additives हैं:

  • नमक
  • फ्रुक्टोज
  • सोर्बिटोल
  • चीनी

आम तौर पर कुत्ते के भोजन को बनाने वाले तत्वों में इन पदार्थों की पर्याप्त मात्रा होती है, लेकिन कुछ निर्माताओं को और अधिक जोड़ते हैं उपस्थिति या स्वाद में सुधार करें . यदि वृद्धि छोटी है तो कोई बड़ी समस्या नहीं है, लेकिन अगर इन additives बड़ी मात्रा में हैं तो खाद्य ब्रांड से बचना बेहतर है।

कुत्ते के भोजन में संभावित रूप से हानिकारक additives

गैर विषैले additives लेकिन पौष्टिक मूल्य के बिना

ऐसे अन्य additives भी हैं जो जहरीले या हानिकारक नहीं हैं (कुत्तों को उनके घटकों के लिए एलर्जी छोड़कर), वे कोई पोषण मूल्य प्रदान नहीं करते हैं भोजन के लिए इन additives को जितना संभव हो से बचा जाना चाहिए, क्योंकि वे आमतौर पर कम गुणवत्ता वाले भोजन के लिए बेहतर "छवि" (palatability, उपस्थिति, शेल्फ जीवन, आदि) देने के लिए उपयोग किया जाता है। कुछ इन additives के उदाहरण वे हैं:

  • फॉस्फोरिक एसिड
  • मकई लस
  • गेहूं लस
  • टाइटेनियम डाइऑक्साइड

याद रखें कि एकमात्र आवाज़ वास्तव में आपको अपने कुत्ते को खिलाने के लिए सलाह देने के लिए अधिकृत है पशु चिकित्सक . कुत्ते के भोजन में अन्य additives और अन्य अवयव हैं जो हानिकारक हो सकते हैं, लेकिन वे भी मौजूद हैं अच्छी गुणवत्ता वाले भोजन इसमें additives शामिल हैं। अपने कुत्ते के भोजन, जांच, पता लगाने और पशुचिकित्सा से परामर्श करने के बारे में संदेह के मामले में।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते के भोजन में additives, वे क्या हैं? , हम अनुशंसा करते हैं कि आप संतुलित आहार के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के लिए आहार acbaकुत्ते के लिए आहार acba
फर्थग्लेड, प्राकृतिक भोजनफर्थग्लेड, प्राकृतिक भोजन
कुत्ता खानाकुत्ता खाना
कुत्ते के भोजन की संरचनाकुत्ते के भोजन की संरचना
कुत्तों में कैंसरकुत्तों में कैंसर
कुत्तों में खाद्य एलर्जीकुत्तों में खाद्य एलर्जी
कुत्तों के लिए जहरीले भोजनकुत्तों के लिए जहरीले भोजन
क्या चिली में खाद्य प्रमाणन वाले कुत्तों के लिए भोजन है?क्या चिली में खाद्य प्रमाणन वाले कुत्तों के लिए भोजन है?
कुत्तों के लिए समग्र भोजनकुत्तों के लिए समग्र भोजन
मेरा कुत्ता हमेशा भूख लगी हैमेरा कुत्ता हमेशा भूख लगी है
» » कुत्ते के भोजन में additives, वे क्या हैं?
© 2022 TonMobis.com