बिल्लियों में ग्लूकोमा - कारण, लक्षण और उपचार

बिल्लियों में ग्लूकोमा - कारण, लक्षण और उपचार

आंख का रोग यह एक है degenerative ocular pathology यह हमारे बिल्ली का बच्चा की आंखों को प्रभावित कर सकता है, जिससे दृष्टि की भावना का प्रगतिशील नुकसान हो सकता है। यद्यपि यह किसी भी बिल्ली का बच्चा प्रभावित कर सकता है, भले ही वे मेस्टिज़ोस या परिभाषित नस्ल हैं, यह आमतौर पर पुरानी बिल्लियों के बीच अधिक बार होता है।

आम तौर पर, ग्लूकोमा बिल्लियों के शरीर में चुपचाप प्रगति करता है, दिखा रहा है अनिश्चित लक्षण शुरुआत में इसलिए, यह आवश्यक है कि शिक्षक अपनी बिल्लियों के व्यवहार में किसी भी बदलाव के लिए बहुत चौकस हों, और तुरंत असामान्य अवलोकन के सामने पशु चिकित्सा क्लिनिक में जाएं। ExpertoAnimal द्वारा इस नए लेख में, आप लक्षण, कारणों और कारणों को जान सकेंगे बिल्लियों में ग्लूकोमा उपचार.

आपको भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में ग्लूकोमा: कारण और उपचार
सूची

ग्लूकोमा क्या है?

ग्लौकोमा एक नैदानिक ​​तस्वीर है जो विशेषता है जलीय हास्य का अत्यधिक संचय और प्रगतिशील की वृद्धि इंट्राओकुलर दबाव. ओकुलर हाइपरटेंशन रेटिना और ऑप्टिक तंत्रिका के अपघटन को तेज करता है, इसलिए ग्लूकोमा अंधापन या दृष्टि के आंशिक नुकसान का कारण बन सकता है। इसके बाद, हम आपको बेहतर बताते हैं कि यह घटना कैसे होती है।

आंख का पूर्व भाग, जो आंशिक रूप से दिखाई देता है, आईरिस (रंगीन भाग), छात्र (केंद्रीय काला सर्कल), स्क्लेरा (सफेद भाग), जल निकासी चैनल, और सिलीरी निकायों द्वारा गठित किया जाता है। सिलीरी निकाय इंट्राओक्युलर तरल पदार्थ (या जलीय हास्य) नामक एक स्पष्ट तरल पदार्थ के उत्पादन के लिए ज़िम्मेदार होते हैं, जो आंख के पूर्ववर्ती भाग को चिकनाई और संरक्षित करता है। यदि बाहरी ओकुलर संरचना सूखी थी, तो यह अशुद्धता, सूक्ष्मजीवों या उसी eyelashes के संपर्क के कारण घावों या परेशानियों की एक श्रृंखला के लिए कमजोर होगा। एक स्वस्थ आंख में, हम एक संतुलित गीले और जल निकासी तंत्र की पहचान करते हैं, जो गतिशील परिसंचरण तंत्र का गठन करता है। जलीय विनोद को छात्र के माध्यम से निकाला जाता है ताकि उसे जल निकासी चैनलों पर रीडायरेक्ट किया जा सके और रक्त प्रवाह में आयोजित किया जा सके।

जब नाली पाइप प्लग होते हैं, तो वे उत्पन्न करते हैं सिस्टम की बाधा द्रव परिसंचरण intraocular . नतीजतन, जलीय हास्य जमा होता है, जिससे आंख के अंदर दबाव बढ़ जाता है। और इस तरह ग्लूकोमा के रूप में जाना जाने वाला नैदानिक ​​चित्र विकसित होता है।

बिल्लियों में ग्लूकोमा के लक्षण

ग्लौकोमा एक मूक बीमारी है जो बिल्लियों, कुत्तों और मनुष्यों के समान ही प्रभावित होती है। उनके पहले लक्षण आमतौर पर सामान्य होते हैं और बहुत विशिष्ट नहीं होते हैं, जिससे उन्हें बिल्लियों में पहचानना मुश्किल हो जाता है। कई ट्यूटर्स केवल कुछ विसंगति को समझते हैं जब इसकी न्यूनतम आंख एक दिखाती है धुंधली उपस्थिति या एक जीतो नीला रंग या एक स्पष्ट के साथ, भूरे रंग के pupillary फैलाव . अन्य पशु चिकित्सा क्लिनिक रिपोर्टिंग में आते हैं कि उनकी बिल्लियों ने असामान्य तरीके से चलना शुरू किया, घरेलू वस्तुओं के साथ गिरने या मारने लगे। इन मामलों में, यह संभावना है कि बिल्ली ने अपनी अधिकांश दृष्टि खो दी है, जो इसके पथ में बाधाओं को पहचानने में अपनी कठिनाई बताती है।

ग्लूकोमा के शुरुआती निदान को सक्षम करने के लिए, अपनी अभिव्यक्ति या व्यवहार में किसी भी बदलाव को तुरंत पहचानने के लिए अपनी बिल्ली की शारीरिक भाषा को सतर्क करना महत्वपूर्ण है। पहला बिल्लियों में ग्लूकोमा के संकेत वे हैं:

  • आंखों में और ओकुलर क्षेत्र में संवेदनशीलता।
  • सिरदर्द (शायद, बिल्ली सिर पर या उसकी आंखों के नजदीक छूना पसंद नहीं करेगा)।
  • उल्टी और मतली।
  • आईरिस के चारों ओर एक नीली हेलो का गठन।
  • छात्र और आईरिस में धुंधली उपस्थिति।
  • पतले विद्यार्थियों
  • अनियमित चलना और स्थानिक स्थानीयकरण की कठिनाई।
  • व्यवहारिक परिवर्तन: बिल्ली अधिक बार छिप सकती है, अपने ट्यूटर और अन्य जानवरों से संपर्क से बच सकती है, या आंख क्षेत्र में और उसके सिर में छूने के लिए नकारात्मक प्रतिक्रिया दे सकती है।
बिल्लियों में ग्लूकोमा के लक्षण

बिल्लियों में ग्लूकोमा के कारण




बिल्ली का बच्चा glaucoma यह प्राथमिक या माध्यमिक हो सकता है , कारण बनने के कारण के आधार पर। सभी degenerative बीमारियों की तरह, glaucoma एक महत्वपूर्ण अनुवांशिक भार है। हालांकि, यह degenerative प्रक्रिया भी एक अन्य अंतर्निहित बीमारी द्वारा उत्पादित किया जा सकता है। सूजन ophthalmologic संक्रमण, जैसे यूवेइटिस, मोतियाबिंद और नियोप्लासम, बिल्लियों में तीव्र ग्लूकोमा के सबसे लगातार कारणों में से हैं। इसके अलावा, सड़क के झगड़े, आघात या दुर्घटनाओं के कारण आंखों की चोटें एक संक्रामक प्रक्रिया को ट्रिगर कर सकती हैं जो बिल्ली के ग्लूकोमा के विकास का पक्ष लेती है।

जब ग्लूकोमा आघात या अंतर्निहित स्थिति के परिणामस्वरूप विकसित होता है, इसे माध्यमिक या तीव्र माना जाता है, जबकि जब आनुवांशिक या विकृति के कारण होता है, तो यह प्राथमिक होता है।

बिल्लियों में ग्लूकोमा का उपचार

बिल्लियों में ग्लूकोमा का उपचार कारण, स्वास्थ्य की स्थिति और प्रत्येक जानवर में अपरिवर्तनीय प्रक्रिया के विकास के स्तर पर निर्भर करेगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ग्लूकोमा की प्रगति को रोका जा सकता है, लेकिन खोए हुए दृष्टि को पुनर्प्राप्त करना संभव नहीं है। आमतौर पर, पशुचिकित्सा एक प्रशासित करेगा ओकुलर ड्रेनेज सिस्टम को बहाल करने के लिए आंखों की बूंदें और जलीय हास्य की एकाग्रता संतुलन। दवाओं का भी इस्तेमाल किया जा सकता है विरोधी inflammatories या एनाल्जेसिक सिरदर्द और आंख संवेदनशीलता से छुटकारा पाने के लिए। अगर अंतर्निहित बीमारी का निदान किया जाता है, तो उपचार को भी इस पर विचार करना चाहिए।

जब degenerative प्रक्रिया अधिक उन्नत है, पशुचिकित्सा एक सिफारिश कर सकते हैं सर्जिकल हस्तक्षेप लेजर प्रौद्योगिकी का उपयोग करके कृत्रिम रूप से इंट्राओकुलर गुहा को निकालने के लिए।

बिल्लियों में ग्लूकोमा का उपचार

क्या बिल्लियों में ग्लूकोमा को रोकना संभव है?

हम अनुवांशिक विरासत में हस्तक्षेप नहीं कर सकते हैं हमारे सूअरों का, लेकिन हम उन्हें एक पर्याप्त निवारक दवा, एक सकारात्मक वातावरण और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और उनके अच्छे स्वास्थ्य को बचाने में मदद करने के लिए आवश्यक देखभाल प्रदान कर सकते हैं। इसके लिए, उन्हें संतुलित आहार प्रदान करना और उन्हें अपने जीवन भर शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से उत्तेजित रखना आवश्यक है। टीकाकरण और आवधिक डिवार्मिंग के अपने पत्र का सम्मान करने के अलावा, हर 6 महीने में पशुचिकित्सा के लिए आवधिक यात्राओं को भी याद रखें। और उस पेशेवर पर तुरंत कॉल करने में संकोच न करें जिसे आप अपनी बिल्ली की उपस्थिति या व्यवहार में किसी भी बदलाव की पहचान करने के लिए भरोसा करते हैं।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में ग्लूकोमा - कारण, लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप नेत्र समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में प्रगतिशील रेटिना एट्रोफीकुत्तों में प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी
कुत्तों में ग्लूकोमा: कारण और उपचारकुत्तों में ग्लूकोमा: कारण और उपचार
कुत्तों में ग्लूकोमा के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में ग्लूकोमा के लिए घरेलू उपचार
स्वाभाविक रूप से कुत्तों में ग्लूकोमा का इलाज कैसे करेंस्वाभाविक रूप से कुत्तों में ग्लूकोमा का इलाज कैसे करें
बिल्लियों में वायरल rhinotracheitisबिल्लियों में वायरल rhinotracheitis
बिल्लियों में Strabismusबिल्लियों में Strabismus
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में मोतियाबिंद - लक्षण और उपचारबिल्लियों में मोतियाबिंद - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में सिस्टमिक धमनी उच्च रक्तचाप - लक्षण, कारण और रोकथामबिल्लियों में सिस्टमिक धमनी उच्च रक्तचाप - लक्षण, कारण और रोकथाम
बिल्लियों में एक्ट्रोपियन - लक्षण और उपचारबिल्लियों में एक्ट्रोपियन - लक्षण और उपचार
» » बिल्लियों में ग्लूकोमा - कारण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com