अगर मेरे कुत्ते ने दांत खो दिए हैं तो क्या करना है?

अगर मेरे कुत्ते ने दांत खो दिए हैं तो क्या करना है?

जब एक कुत्ता वयस्क स्तर तक पहुंच जाता है तो इसमें 42 दांतों द्वारा गठित दांत होता है, जो एक सहायक हड्डी के ऊतक के लिए लगाया जाता है और मसूड़ों से ढका होता है। जाहिर है, दांत अच्छी हालत में इस जीवन के इष्टतम गुणवत्ता सुनिश्चित करता है, के लिए बाद से किसी भी जीवित प्राणी पर्याप्त रूप से खिलाने के लिए सक्षम किया जा रहा काफी महत्व की है, और कुत्ते के ऐसा करने के लिए अच्छी हालत में दांत की जरूरत है रखने के लिए।

समय बीतने के साथ कई घटनाएं हो सकती हैं जो दांतों के नुकसान का कारण बनती हैं, हालांकि जाहिर है कि अगर हम अपने कुत्ते की मौखिक स्वच्छता का ख्याल रखते हैं तो उनकी उपस्थिति का खतरा कम होगा।

अगर प्रक्रिया अपरिवर्तनीय हो गई है तो आप खुद से पूछ सकते हैं, iquest- अगर मेरे कुत्ते ने दांत खो दिया है तो क्या करना है? और इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपको इस स्थिति के साथ पर्याप्त रूप से सामना करने के लिए कुछ सुझाव देते हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में दांतों का नुकसान
सूची

कुत्ते अपने दांत क्यों खो देते हैं?

एक कुत्ता कई कारणों से दांत खो सकता है, हालांकि पशु चिकित्सक ज्यादातर मामलों में एक बहुत स्पष्ट कारण पहचानते हैं पीरियडोंन्टल बीमारी या गोंद रोग।

इस बीमारी को दो चरणों में विभाजित किया जा सकता है, पहला उलटा होता है और दूसरा वह होता है जो दांतों के नुकसान को अपरिवर्तनीय रूप से नुकसान पहुंचाता है, आइए इसे नीचे अधिक विस्तार से देखें:

  • मसूड़े की सूजन : यह बीमारी का पहला चरण है और सौभाग्य से यह उलटा है। जब गिंगिवाइटिस होता है, तो मसूड़ों को मुख्य रूप से प्रभावित किया जाता है, जो दर्द का कारण बन सकता है, सूजन दिखाई दे सकता है और सबसे गंभीर मामलों में भी खून बह रहा है।
  • periodontitis : यह बीमारी का अंतिम चरण है और यह उन ऊतकों और संरचनाओं के मसूड़ों से परे नहीं है जो दाँत का समर्थन करने के लिए जिम्मेदार हैं, प्रभावित होने लगते हैं। अगर प्रभाव बढ़ता है, तो यह दांतों के नुकसान का कारण बनता है।

पेरीओडोन्टल बीमारी के साथ शुरू होता है संक्रमण के कारण बैक्टीरियल प्लेक का संचय , इसलिए, अधिक गंभीर परिस्थितियों में गिंगिवाइटिस के साथ-साथ इसके विकास को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है अपने कुत्ते के दांतों के टारटर को सक्रिय रूप से लड़ना।

कुत्ते अपने दांत क्यों खो देते हैं?

पीरियडोंन्टल बीमारी का उपचार

आदर्श है पशु चिकित्सक के पास जाओ बस ध्यान दें कि हमारे कुत्ते अगर हम पहले नहीं देखा और पाया है कि हमारे कुत्ते, एक दांत खो दिया है पेशेवर के लिए एक यात्रा में देरी नहीं की जा सकती है, लेकिन कुछ दंत समस्या हो सकती है।

यह मत भूलना कि इस दाँत का नुकसान ए के कारण होता है जीवाणु संक्रमण जिसने न केवल गम को प्रभावित किया है, बल्कि गहरे ऊतकों को, इसलिए जोखिम है कि संक्रमण रक्त प्रवाह तक पहुंच सकता है और पूरे शरीर में फैल सकता है।

यह तो पशु चिकित्सक स्थिति का मूल्यांकन करने और कुत्ते एंटीबायोटिक उपचार लागू आवश्यक हो जाएगा, यह सामयिक (मौखिक गुहा पर सीधे लागू होता है) या आंतरिक गोलियाँ या सिरप सक्रिय antibacterials के माध्यम से हो सकता है।




यदि एक दीर्घकालिक मौखिक उपचार का फैसला किया जाता है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि साथ ही आपका कुत्ता प्रोबियोटिक लेना शुरू कर दे, अधिमानतः पशुचिकित्सा द्वारा पर्यवेक्षित भी किया जाता है। यह आपके शरीर में स्वाभाविक रूप से उपस्थित फायदेमंद बैक्टीरिया की रक्षा करेगा।

दांतों के बिना कुत्ते को खिलााना

जाहिर है कि अगर आपके कुत्ते ने एक या कई दांत खो दिए हैं तो यह आवश्यक होगा कि आप अपना आहार अनुकूलित करें ताकि आप ठीक से और साथ भोजन कर सकें दर्द की कम से कम डिग्री संभव है . इस चुनौती को प्राप्त करने के लिए आपके पास कई विकल्प हैं:

  1. बाजार में हैं विशिष्ट फ़ीड बुजुर्ग कुत्तों के लिए, पानी या शोरबा (चिकन या मछली, लेकिन हमेशा नमक या प्याज के बिना) के साथ अपने सामान्य क्रोकेट को गीला करना आदर्श होगा। हमें तब तक इंतजार करना चाहिए जब तक यह मैश किए हुए आलू के समान बनावट प्राप्त न करे।
  2. हम बाजार में भी पा सकते हैं गीला खाना , जो चबा करने के लिए आसान है। याद रखें कि "पौष्टिक रूप से पूर्ण" संकेत पैकेज पर प्रकट होना चाहिए, यदि नहीं, तो आप बेहतर रूप से अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने वाले किसी अन्य उत्पाद की तलाश करेंगे।
  3. अंत में हम अपने पशुचिकित्सा से सलाह देने के विकल्प से परामर्श कर सकते हैं घर का बना आहार विशिष्ट , बाद में कुत्ते को खिलाने में मदद करने के लिए कुचल दिया जाएगा। इस मामले में पोषक तत्वों की कमी से बचने के लिए कुत्ते की आवश्यकता होगी, पशु चिकित्सक के अनुपात और पूरक आहार से परामर्श करना बहुत सुविधाजनक होगा।

आप चुनते हैं जो भी विकल्प महत्वपूर्ण है कि इस बदलाव धीरे-धीरे किया जाता है और पशु चिकित्सक की देखरेख कर रहा है हो जाएगा, क्योंकि यह एक पोषण के पूरक यदि आवश्यक समझा सिफारिश कर सकते हैं। अंत में, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि पीरियडोंन्टल बीमारी और दांतों के परिणामी नुकसान एक ऐसी स्थिति है जिसके लिए आवश्यकता होगी आवधिक पशु चिकित्सा यात्राओं संक्रमण की डिग्री का आकलन करने के लिए।

दांतों के बिना कुत्ते को खिलााना

और चीजें हम कर सकते हैं

भोजन के अलावा, कुछ बदलावों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण होगा जो हमें करना चाहिए समृद्ध जारी रखें दिन-प्रतिदिन हमारे कुत्ते का, खिलौनों का मामला है, उदाहरण के लिए।

वरिष्ठ कुत्तों के लिए बाजार पर कुछ विशिष्ट उपकरण हैं, जैसा मामला है कांग वरिष्ठ , क्लासिक एक से ज्यादा नरम और लचीला। यह सिर्फ एक उदाहरण है, लेकिन हमारा मिशन उन खिलौनों को ढूंढना और चुनना होगा जो हमारे सबसे अच्छे दोस्त के दांतों के नुकसान के अनुरूप हैं। रग खिलौने , उदाहरण के लिए, वे भी एक अच्छा विकल्प हैं।

गंध और खुफिया खेलों के साथ अपनी इंद्रियों को उत्तेजित करना भी महत्वपूर्ण है, जिसमें आप न केवल मुंह का उपयोग कर सकते हैं, बल्कि पैरों को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बहुत सारे हैं कुत्तों के लिए बोर्ड कि हम इसके लिए उपयोग कर सकते हैं, लेकिन चारा के छर्रों का उपयोग करने के बजाय हम फ्रैंकफर्टर, कांटेदार और पके हुए मांस के बिट्स का चयन करेंगे या सीधे, हम पाट फैलाएंगे ताकि कुत्ते को केवल चाटना पड़े।

अब जब आप जानते हैं कि क्या करना है यदि आपके कुत्ते ने अपने दांत खो दिए हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इसे ले जाया जा सके एक व्यावहारिक सामान्य जीवन , हमें बस कुछ विवरणों को ध्यान में रखना है ताकि उसके मुंह में चोट न हो, अब दांतों की कमी के कारण ज्यादा संवेदनशील हो।

और चीजें हम कर सकते हैं

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अगर मेरे कुत्ते ने दांत खो दिए हैं तो क्या करना है? , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दांत whitening तकनीक के लिए एक गाइडदांत whitening तकनीक के लिए एक गाइड
मुस्कान बदलाव पकड़ सभी उम्र में बना रही हैमुस्कान बदलाव पकड़ सभी उम्र में बना रही है
अच्छा दांत की देखभालअच्छा दांत की देखभाल
दांत दर्द, कारणों और उपचार के लिए घरेलू उपचारदांत दर्द, कारणों और उपचार के लिए घरेलू उपचार
असली सफेद दांत पाने के तरीके - असली सौदा लेजरअसली सफेद दांत पाने के तरीके - असली सौदा लेजर
एक दंत प्रत्यारोपण के साथ अपनी मुस्कान चमकदार वापस लाओएक दंत प्रत्यारोपण के साथ अपनी मुस्कान चमकदार वापस लाओ
चमकदार सफेद दांत पाने के लिए दांत को न्यू यॉर्क को सफ़ेद करनाचमकदार सफेद दांत पाने के लिए दांत को न्यू यॉर्क को सफ़ेद करना
सुंदर सफेद दांत पाने के तरीकेसुंदर सफेद दांत पाने के तरीके
भारत में चिकित्सकीय प्रत्यारोपण: खोए दांतों के लिए सबसे अच्छा दांत समाधानभारत में चिकित्सकीय प्रत्यारोपण: खोए दांतों के लिए सबसे अच्छा दांत समाधान
सौंदर्य दांत क्या हैं?सौंदर्य दांत क्या हैं?
» » अगर मेरे कुत्ते ने दांत खो दिए हैं तो क्या करना है?
© 2022 TonMobis.com