अपने कुत्ते को कैसे स्नान करें

अपने कुत्ते को कैसे स्नान करें
कुत्ते को कैसे स्नान करें कई विशेषज्ञ मानते हैं कि जानवरों को स्नान करना सुविधाजनक नहीं है, क्योंकि गंध पहचान और संचार का साधन है। हालांकि, घरेलू पालतू जानवरों के मामले में, घर में स्वच्छता बनाए रखने और लोगों को कुछ संक्रमणों से निपटने से रोकने के लिए यह प्रक्रिया आवश्यक है। इसके अलावा, जब कुत्ते घर पर होते हैं तो यह अधिक सुखद होता है कि वे साफ और सुगंधित होते हैं। हालांकि, आपको सुझावों की एक श्रृंखला का पालन करना चाहिए ताकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक न हो।

स्नान नियमित रूप से होना चाहिए लेकिन बहुत निरंतर तरीके से नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह जानवरों की त्वचा पर होने वाले बचाव को कम कर सकता है, जिससे वसा कम हो जाती है जो बालों को स्नेहन, रेशमता देता है और इस प्रकार त्वचा की सूखने से बचता है और नतीजतन, डैंड्रफ की उपस्थिति। कुत्ते को अक्सर स्नान करने के लिए भी हानिकारक होता है क्योंकि नमी जानवर में दो या तीन दिनों तक रहता है, हालांकि इसे सावधानीपूर्वक सूख लिया गया है। बेशक, यदि आप समुद्र के पानी में नियमित रूप से स्नान करते हैं तो आपको इसे हर दो या तीन दिनों में स्नान करना होगा।

अपने कुत्ते के स्नान में पालन करने के लिए कदम

कुत्ते को स्नान करना उतना आसान नहीं है जितना लगता है, क्योंकि जानवरों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना आवश्यक है, उदाहरण के लिए, कानों में पानी पेश करके।

1. बाथटब में डालकर कुत्ते को ब्रश करें और कंघी करें।
2. सुनिश्चित करें कि पानी का तापमान गर्म है।
3. रीढ़ की हड्डी द्वारा शैम्पू को लागू करें और इसे अंतिम रूप से सिर छोड़कर पैरों तक बढ़ाएं।
4. सिर धोते समय साबुन को अपने कान या आंखों में प्रवेश करने से रोकने के लिए चरम देखभाल की जानी चाहिए। आप अपने कानों को ढकने के लिए कपास का उपयोग कर सकते हैं, स्नान के अंत में इसे हटाने के लिए याद रखें।
5. सामने से पीछे पानी डालने से कुत्ते को कुल्लाएं। यह स्नान के सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है और इसे ईमानदारी से किया जाना चाहिए, क्योंकि कई कुत्तों को त्वचा के विकारों से पीड़ित होना पड़ता है, क्योंकि स्नान के दौरान अपने मालिकों द्वारा छोड़े गए शैम्पू या साबुन के कारण।




स्नान के बाद

कुत्ते की स्वच्छता की प्रक्रिया स्नान के साथ खत्म नहीं होती है, लेकिन फिर, इसे सूखने के लिए आगे बढ़ना चाहिए। बचपन से जानवरों को बालों के ड्रायर में आदी करना सुविधाजनक है, क्योंकि यह सबसे प्रभावी और तेज़ साधन है, जिससे आर्द्रता बहुत लंबे समय तक चलने से रोकती है। हालांकि, हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि गर्म हवा आपके कानों में प्रवेश नहीं करती है।

ड्रायर का उपयोग करने से पहले, इसे पहले एक तौलिया से सूखें, जिसके साथ इसे बिना कटाई के, और हमेशा कर्ल से बचने के लिए नीचे की दिशा में दबाया जाता है। वर्तमान में, कुत्तों के लिए भी विशेष सुखाने वाले हैं, जो शोर को बहुत नियंत्रित करते हैं, जो जानवरों को सबसे ज्यादा डराता है।

अंत में, पूरी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको कुत्ते को ब्रश करना और ब्रश करना होगा। जानवर के फर के प्रकार के आधार पर यह ब्रशिंग कम या ज्यादा टिकाऊ और संपूर्ण होना चाहिए।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
जब आप अपने कुत्ते के स्नान शुरू करते हैंजब आप अपने कुत्ते के स्नान शुरू करते हैं
बिना पानी के मेरे कुत्ते को कैसे स्नान करेंबिना पानी के मेरे कुत्ते को कैसे स्नान करें
इसे बिना स्नान किए कुत्ते को कैसे साफ करें?इसे बिना स्नान किए कुत्ते को कैसे साफ करें?
पहली बार मेरे कुत्ते को कैसे स्नान करेंपहली बार मेरे कुत्ते को कैसे स्नान करें
मेरे कुत्ते के लिए स्नान और देखभाल के प्रकारमेरे कुत्ते के लिए स्नान और देखभाल के प्रकार
मुझे अपने कुत्ते को कितनी बार स्नान करना चाहिए?मुझे अपने कुत्ते को कितनी बार स्नान करना चाहिए?
हर बार मुझे अपने कुत्ते को स्नान करना पड़ता हैहर बार मुझे अपने कुत्ते को स्नान करना पड़ता है
घर पर अपने कुत्ते को कैसे स्नान करेंघर पर अपने कुत्ते को कैसे स्नान करें
मुझे कुत्ते को कितनी बार स्नान करना चाहिएमुझे कुत्ते को कितनी बार स्नान करना चाहिए
कुत्ते को स्नान करने के लिए सुझावकुत्ते को स्नान करने के लिए सुझाव
» » अपने कुत्ते को कैसे स्नान करें
© 2022 TonMobis.com