कुत्तों में निमोनिया - संक्रमण, देखभाल और उपचार

कुत्तों में निमोनिया - संक्रम, देखभाल और उपचार

निश्चित रूप से आपने कभी निमोनिया के बारे में सुना है, एक बीमारी जो हमारे कुत्ते भी पीड़ित हो सकती है। ExpertoAnimal के इस आलेख में हम आपकी समीक्षा करने जा रहे हैं लक्षण ताकि आप इसे पहचान सकें और इस प्रकार अपने कुत्ते को पशुचिकित्सा में स्थानांतरित कर सकें, जो हमेशा के रूप में, निदान की पुष्टि करने और दिशानिर्देशों की स्थापना के प्रभारी होंगे। उचित देखभाल और उपचार.

इसके बारे में अधिक जानने के लिए ExpertoAnimal से इस आलेख को पढ़ना जारी रखें कुत्तों, संक्रमण, लक्षण और उपचार में निमोनिया . iexcl- आप इसे याद नहीं कर सकते हैं!

आप भी रुचि ले सकते हैं: अगर मेरी बिल्ली में निमोनिया है तो क्या करें?
सूची

निमोनिया क्या है?

असल में, निमोनिया एक है फेफड़ों की सूजन , संक्रामक एजेंटों, जैसे बैक्टीरिया, परजीवी, विदेशी निकायों या एलर्जेंस से जाने वाले बहुत ही विविध कारणों से उत्पन्न होता है। न्यूमोनिया को फेफड़ों के क्षेत्र के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है जो मुख्य सेल वर्ग के अनुसार, फेफड़ों में होने वाली प्रतिक्रिया के कारण और प्रतिक्रिया के प्रकार के अनुसार प्रभावित होता है। सबसे उपयुक्त उपचार लागू करने के लिए पशुचिकित्सा निदान को ठीक-ठीक करने का प्रभारी है।

संक्रामक एजेंट वे आमतौर पर कुत्तों में निमोनिया का सबसे आम कारण होते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वायरस निमोनिया का कारण नहीं बनता है, लेकिन उनके लिए द्वितीयक जीवाणु संक्रमण जुड़े होते हैं। इसके अलावा, यह बीमारी अक्सर युवा जानवरों, जीरियाट्रिक्स या दवाओं या पुरानी बीमारियों से समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को प्रभावित करती है।

निमोनिया क्या है?

गैर संक्रामक निमोनिया

हालांकि, जैसा कि हमने देखा है, कुत्तों में निमोनिया आमतौर पर संक्रामक एजेंटों से संबंधित होते हैं, वे हमेशा कारण नहीं होते हैं। इस प्रकार, हम कुत्तों में निमोनिया पा सकते हैं परेशान पदार्थ जैसे धूम्रपान, भोजन जो श्वास लेता है, कभी-कभी निगलने में दोष, मेगासोफैगस, आदि, बीजों, कुछ परजीवी या एलर्जेंस जैसे विदेशी निकायों के कारण।

इस खंड में हम हाइलाइट कर सकते हैं आकांक्षा निमोनिया यह उन पिल्ले में होता है जिनके लिए हमें कृत्रिम रूप से भोजन करना चाहिए, या तो त्याग किए गए लिटर से संबंधित होना चाहिए, या एक मां होने से स्तनपान कराने में मदद की ज़रूरत है। इन मामलों में उन्हें बोतल के साथ खिलाना बहुत महत्वपूर्ण है जिसे हम बक्से में पा सकते हैं विशेष रूप से तैयार दूध कुत्तों के लिए

यह पेट द्वारा पिल्ला पकड़े जाने की पेशकश की जानी चाहिए, कभी सामना नहीं करना जैसे कि यह एक मानव बच्चा था, क्योंकि उस स्थिति में इंजेस्टेड दूध को श्वसन पथ में प्रवेश करना आसान होता है। इसी तरह, यह के रूप में आप कर सकते हैं उन्हें निगल सिरिंज के साथ खिलाने के लिए है, क्योंकि इसके साथ, पिल्ला चूसना नहीं करता है खतरनाक है, हम जोखिम और आकांक्षा निमोनिया का खतरा घुट के साथ तरल परिचय,।

गैर संक्रामक निमोनिया

निमोनिया के लक्षण

हालांकि फेफड़ों की भागीदारी की डिग्री के आधार पर नैदानिक ​​तस्वीर अलग-अलग होगी, सबसे विशिष्ट लक्षण कुत्तों में निमोनिया का निम्नलिखित है:

  • बुखार।
  • अपैथी, एनोरेक्सिया।
  • गीले खांसी, जो फेफड़ों में द्रव की उपस्थिति को इंगित करती है।
  • अधिक गंभीर मामलों में या कम गंभीर मामलों में मध्यम अभ्यास के दौरान या बाद में तेजी से सांस लेना।
  • कभी-कभी नाक का निर्वहन

हमारे कुत्ते में इनमें से किसी भी लक्षण की उपस्थिति पशु चिकित्सा परामर्श का कारण है। पशुचिकित्सक निदान तक पहुंचने के लिए एक्स-रे, रक्त परीक्षण या ब्रोंकोस्कोपी का उपयोग कर सकते हैं।

निमोनिया का उपचार




निमोनिया का इलाज करने जा रहा है गंभीरता पर निर्भर करता है हालत का लेकिन आमतौर पर इसका इलाज किया जाता है एंटीबायोटिक दवाओं कई हफ्तों के लिए। यह पशुचिकित्सा होगा जो हमारे कुत्ते के निमोनिया के लिए सबसे उपयुक्त चुनता है। Antitussives की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि खांसी फेफड़ों को साफ़ करने में मदद करता है, जो सांस लेने में आसान बनाता है। इसी कारण से, mucolytics हाँ उन्हें संकेत दिया जा सकता है।

वसूली उपचार के प्रशासन की गति के साथ-साथ अंतर्निहित गैर श्वसन कारण के उन्मूलन पर निर्भर करेगी। ध्यान रखें कि गंभीर उपचार न किए गए निमोनिया का कारण बन सकता है पुरानी बीमारी या यहां तक ​​कि मौत जानवर का

निमोनिया का उपचार

निमोनिया के साथ एक कुत्ते की देखभाल

वे मूल हैं निम्नलिखित दिशानिर्देश कुत्तों में निमोनिया से लड़ने के लिए:

  • एक गर्म वातावरण प्रदान करें
  • कुत्ते की वरीयताओं को प्राथमिकता देते हुए पर्याप्त आहार प्रदान करें, क्योंकि हमारा लक्ष्य खाना है। इस प्रकार, हम आपको विभिन्न बनावट, घर का बना भोजन इत्यादि में डिब्बे की पेशकश कर सकते हैं।
  • यदि आवश्यक हो, तो पशु चिकित्सा पर्चे के अनुसार तरल चिकित्सा, मौखिक या माता-पिता का प्रशासन करें।
  • वायुमार्गों को आर्द्रता रखने के लिए सलाह दी जाती है। शुष्क वातावरण में हम humidifiers हो सकता है। हम भी भाप को श्वास लेने की कोशिश कर सकते हैं। गर्म पानी का उपयोग करते समय इसे बाथरूम में रखना एक तरीका होगा, जिससे यह भाप उत्पन्न करता है।
  • उन कारणों का इलाज करें जो निमोनिया की शुरुआत के लिए पूर्वनिर्धारित हैं और / या जितना संभव हो सके उनसे बचें।

बेशक, यदि यह सुधार नहीं करता है या इससे भी बदतर हो जाता है, तो आपको पशु चिकित्सक के पास वापस जाना होगा.

कुत्तों में निमोनिया मनुष्यों के लिए संक्रामक है?

पहली जगह में, यह स्पष्ट होना चाहिए कि केवल संक्रामक एजेंट और परजीवी बीमारी को प्रसारित करने के लिए अतिसंवेदनशील हैं, यानी, कुत्तों में निमोनिया के बारे में बात करना, केवल उन्हीं के कारण वायरस, बैक्टीरिया, कवक या परजीवी वे संक्रम का खतरा पैदा कर सकते हैं।

दूसरा, रोग पैदा करने वाले रोगजनक होते हैं विशिष्ट प्रत्येक प्रजाति का , जिसका अर्थ है कि विभिन्न प्रजातियों के जानवरों के बीच संक्रम संभव नहीं है। इस प्रकार, कुत्तों के बीच परजीवी के रूप में संक्रामक रोग एक उदाहरण देने के लिए मनुष्यों या बिल्लियों को प्रभावित नहीं करता है।

व्यावहारिक रूप से कुत्तों में निमोनिया में शामिल सभी एजेंट उस प्रजाति से अलग हैं। यह सच है कि बैक्टीरिया में से एक जो शामिल हो सकता है, बोर्डेटेला ब्रोंचिसेप्टिका, यह मनुष्यों में पाया जाता है, हालांकि शायद ही कभी, लेकिन आज तक एक सीधा संबंध स्थापित नहीं किया गया है जो हमें यह पुष्टि करने की अनुमति देता है कि कुत्तों और मनुष्यों के बीच संक्रमण है।

कुत्तों में निमोनिया मनुष्यों के लिए संक्रामक है?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में निमोनिया - संक्रम, देखभाल और उपचार , हम आपको श्वसन रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते की खांसी का क्या मतलब है?कुत्ते की खांसी का क्या मतलब है?
बीमार कुत्तों के लिए सबसे आम एंटीबायोटिक्सबीमार कुत्तों के लिए सबसे आम एंटीबायोटिक्स
कुत्तों में एक्ट्रोपियनकुत्तों में एक्ट्रोपियन
क्या मेरे कुत्ते को इन्फ्लूएंजा मिल सकता है?क्या मेरे कुत्ते को इन्फ्लूएंजा मिल सकता है?
कुत्तों में निमोनिया के लक्षण क्या हैंकुत्तों में निमोनिया के लक्षण क्या हैं
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में साल्मोनेलोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में साल्मोनेलोसिस - लक्षण और उपचार
मेरी बिल्ली ठीक क्यों नहीं है?मेरी बिल्ली ठीक क्यों नहीं है?
अगर मेरी बिल्ली में निमोनिया है तो क्या करें?अगर मेरी बिल्ली में निमोनिया है तो क्या करें?
कुत्तों में श्वसन रोगों को कैसे रोकें और उनका इलाज कैसे करें?कुत्तों में श्वसन रोगों को कैसे रोकें और उनका इलाज कैसे करें?
» » कुत्तों में निमोनिया - संक्रमण, देखभाल और उपचार
© 2022 TonMobis.com