कुत्तों में एक्ट्रोपियन

कुत्तों में एक्ट्रोपियन

एक्ट्रोपियन एक कुत्ते की बीमारी है जिसमें पलक के किनारे बाहर की तरफ जाते हैं, जिससे पलक के भीतरी हिस्से को उजागर किया जाता है। जब palpebral conjunctiva (पलक के भीतरी हिस्से) का खुलासा किया जाता है, कुत्ते को predisposed है आंख की समस्याएं पीड़ित हैं दृष्टि खोने के जोखिम के साथ भी विभिन्न प्रकार के।

यह बीमारी मुख्य रूप से कुत्ते के खराब विकास, या दूसरी बार पिछले कुत्ते की बीमारी के कारण हो सकती है। विशेषज्ञ पशु के इस लेख में हम आपको लक्षण, कारण, निदान, उपचार और रोकथाम दिखाते हैं कुत्तों में ectropion.

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों में एक्ट्रोपियन - लक्षण और उपचार
सूची

लक्षण

एक्ट्रोपियन के लक्षण बहुत हैं स्पष्ट और ध्यान देने में आसान है . उनमें शामिल हैं:

  • निचले पलक ढीले और आंखों से अलग, conjunctiva और तीसरी पलक देखने के लिए अनुमति देता है।
  • लाल या सूजन conjunctiva।
  • चेहरे पर धब्बे, आंसू के प्रवाह के कारण जो आंसू नलिकाओं को पास नहीं करते हैं।
  • ओकुलर सूजन
  • आवर्ती बैक्टीरियल ओकुलर संक्रमण।
  • विदेशी वस्तुओं के कारण आवर्ती आंख जलन।
लक्षण

कारण और जोखिम कारक

कैनाइन एक्ट्रोपियन यह प्राथमिक है जब इसका कारण कुत्ते का खराब विकास होता है , एक कुख्यात अनुवांशिक predisposition के साथ।

इसके बजाए, ई जब यह अन्य कारकों का परिणाम होता है तो यह माध्यमिक होता है . इस मामले में, यह आम तौर पर आघात, सूजन, विदेशी निकायों, संक्रमण, कॉर्निया छालों, चेहरे की नसों के पक्षाघात, तेजी का नतीजा है और वजन घटाने, और आंखों के आसपास मांसपेशी टोन के नुकसान के रूप में चिह्नित। हाइपोथायरायडिज्म का सामना करने वाले कुत्ते भी मैक्सडेमा और चेहरे के पक्षाघात के परिणामस्वरूप एक्ट्रोपियन से पीड़ित हो सकते हैं।

प्राथमिक बहिर्वर्त्मता आमतौर पर पिल्लों में होता है और इस तरह के सेंट बर्नार्ड, ग्रेट डेन, खोजी कुत्ता, बुलमास्टिफ, न्यूफाउंडलैंड, Shar- पी, कुछ स्पैनियल और कुछ रिट्रीवर के रूप में बड़े नस्लों और बहुत ढीला त्वचा और परतों के साथ उन लोगों में अधिक आम है। इसके विपरीत, पुराने कुत्तों में माध्यमिक एक्ट्रोपियन अधिक आम है।

निदान

कुत्ते एक्ट्रोपियन का निदान आमतौर पर बनाना बहुत आसान होता है, क्योंकि यह आमतौर पर कुत्ते की समीक्षा करने के लिए पर्याप्त होता है। नैदानिक ​​इतिहास और जाति अतिरिक्त अध्ययनों के अनुरोध के संभावित कारणों की पहचान करने में मदद करती है।




एक बार एक्ट्रोपियन का निदान हो जाने के बाद, पशुचिकित्सा निश्चित रूप से संभावित कारणों की पहचान करने और सर्वोत्तम उपचार का निर्णय लेने के लिए कुत्ते की पूरी नेत्रहीन जांच करेगा।

निदान

इलाज

इस बीमारी का उपचार आमतौर पर सरल होता है। हल्के से मध्यम मामलों के लिए निर्धारित किया जाता है आंखों की बूंदें या अन्य स्नेहक , नेत्रगोल की नमी को बनाए रखने में मदद के लिए। माध्यमिक संक्रमण के मामले में समस्या का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक्स भी प्रशासित होते हैं।

यदि एक्ट्रोपियन का कारण एक और बीमारी है, जैसे कि हाइपोथायरायडिज्म, इसका इलाज किया जाना चाहिए। एक्ट्रोपियन के गंभीर मामलों में इसके इलाज के लिए शल्य चिकित्सा की आवश्यकता होती है। किसी भी मामले में, निदान अच्छा है।

इलाज

निवारण

की रोकथाम कुत्तों में ectropion इसमें बड़ी समस्याएं उत्पन्न होने से पहले कुत्तों की आंखों का अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखना शामिल है। यह भी सलाह दी जाती है कि इस स्थिति में पुनरुत्पादक प्रतियों के रूप में उपयोग न करें।

निवारण

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में एक्ट्रोपियन , हम अनुशंसा करते हैं कि आप नेत्र समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में मुँहासाकुत्तों में मुँहासा
अगर मेरा कुत्ता बहुत रोता है तो क्या करना है?अगर मेरा कुत्ता बहुत रोता है तो क्या करना है?
कुत्तों में Conjunctivitisकुत्तों में Conjunctivitis
कुत्तों में पेरीटोनिटिसकुत्तों में पेरीटोनिटिस
कुत्तों में प्रवेश - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में प्रवेश - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों में प्रवेशकुत्तों में प्रवेश
कुत्तों में कॉंजक्टिवेटाइटिस - कारण और लक्षणकुत्तों में कॉंजक्टिवेटाइटिस - कारण और लक्षण
बिल्लियों में तीसरी पलक - कारण और उपचारबिल्लियों में तीसरी पलक - कारण और उपचार
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
बिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमणबिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमण
» » कुत्तों में एक्ट्रोपियन
© 2022 TonMobis.com