बिल्लियों में साल्मोनेलोसिस - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में साल्मोनेलोसिस - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में साल्मोनेलोसिस एक काफी अज्ञात और अटूट बीमारी है, इसलिए प्रणालीगत या पाचन रोग के किसी भी संकेत से पहले, हमें पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए ताकि यह पता चल सके कि हमारी बिल्ली इससे पीड़ित है।

इस लेख में ExpertoAnimal हम रोकथाम और उन लक्षणों पर ध्यान देने जा रहे हैं जिनके साथ यह संक्रामक बीमारी पहुंच सकती है, जिससे हमारे बिल्ली के साथी और हमारे लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं। के बारे में और जानने के लिए पढ़ना जारी रखें बिल्लियों में साल्मोनेलोसिस साथ ही इसके लक्षण और उपचार.

आप में रुचि भी हो सकती है: कृंतक में साल्मोनेलोसिस
सूची

सैल्मोनेलोसिस क्या है?

सलमोनेलोसिज़ यह एक है खाद्य विषाक्तता जिसमें परिवार से संबंधित बैक्टीरिया शामिल हैं Enterobacteriaceae जानवरों और मनुष्यों के आंतों के पथ में पाया जाता है। हालांकि बिल्ली की प्रजाति प्रजातियों में सैल्मोनेलोसिस की घटनाएं कम हैं, इसकी गंभीरता और इसकी वजह से इसकी पहचान बहुत महत्वपूर्ण है ज़ूनोटिक क्षमता (आदमी को संभव संचरण)।

साल्मोनेला का मुख्य जलाशय पोल्ट्री, मवेशी और सूअर हैं, इसलिए, संक्रमण के महत्वपूर्ण स्रोत हैं मीट इन जानवरों, अंडे और दूध के साथ-साथ नदियों और पुडलों से पानी और इसलिए, से फल और सब्जियां.

साल्मोनेलोसिस बिल्लियों को संचरित किया जा सकता है प्रत्यक्ष इंजेक्शन इन कच्चे खाद्य पदार्थों में से या कच्चे भोजन या सतहों से संपर्क करके दूषित हो जाते हैं और बाद में संपर्क हाथ और मुंह लेते हैं। इसके अलावा संसाधित खाद्य पदार्थों के माध्यम से, यदि इन्हें ठीक से संरक्षित नहीं किया जाता है और कीड़े या अस्वस्थ स्थितियों से अवगत कराया जाता है।

यह जीवाणु यह पीएच प्रतिरोधी है पेट, पित्त नमक और peristalsis के। छोटी आंत को उपनिवेशित करता है और स्थानीय संक्रमण के कारण मेसेन्टेरिक लिम्फ नोड्स पर हमला करता है। इंट्रासेल्यूलर रक्षा इसे नष्ट करने में सक्षम नहीं है और यह एक प्रणालीगत संक्रमण का उत्पादन करने वाले रक्त को यकृत, प्लीहा, आदि में स्थानांतरित करने के लिए निर्देशित है।

सैल्मोनेलोसिस क्या है?

बिल्लियों में सैल्मोनेलोसिस के लक्षण

साल्मोनेला को पर्यावरण के मल के माध्यम से हटा दिया जाता है और इसमें उच्च प्रतिरोध होता है, इसलिए, अगर हमारी बिल्ली के पास हमें विशेष देखभाल करनी चाहिए बाहर की पहुंच और इसलिए, जिन परिस्थितियों में विषाक्तता हो सकती है, वे हो सकते हैं। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि बिल्लियों हैं Asymptomatic और वाहक बैक्टीरिया का, संक्रम का निरंतर स्रोत होने के नाते।




जब यह टन्सिल और फेफड़ों में आक्रमण होता है तो इसे वायुमार्ग के माध्यम से भी प्रसारित किया जा सकता है। युवा बिल्लियों और immunosuppressed वे संक्रमण के लिए अधिक संवेदनशील हैं।

बिल्लियों में सैल्मोनेलोसिस के लक्षण आमतौर पर बैक्टीरिया के इंजेक्शन के बाद 12 घंटे या 3 दिनों के बीच सराहना करना शुरू कर देते हैं और बिल्ली के बिना इलाज के अधिकतम 4 से 7 दिनों के बीच खर्च कर सकते हैं। सबसे अधिक बार लक्षण हैं:

  • उल्टी
  • दस्त
  • खूनी दस्त
  • बुखार
  • वजन घटाने
  • पेट दर्द
  • निर्जलीकरण
  • उदासीनता
  • झटका
  • बड़ी आंत के पुराने अड़चन दस्त

निदान और उपचार

हमें अन्य बीमारियों को ध्यान में रखना चाहिए इसी तरह के लक्षण एक चयापचय, पोषक तत्व, एक neoplasm, एक और संक्रामक एजेंट शामिल, आदि के रूप में एक बनाने के लिए अंतर निदान सही, पशुचिकित्सा पूरक परीक्षणों की एक श्रृंखला करेगा। सबसे सटीक निदान सही एनामेनेसिस और शारीरिक परीक्षा और फेकल साइटोलॉजी, पीसीआर की प्राप्ति के माध्यम से किया जाएगा और खेती.

पशुचिकित्सा के पर्चे के अनुसार संस्कृति के नतीजे तक, यह एंटीबायोटिक के साथ इलाज करने के लिए निर्धारित किया जाएगा, इसके अलावा लक्षण उपचार (द्रव चिकित्सा, एंटीप्रेट्रिक्स, एंटीफ्लैमाटिरियोस, प्रोबायोटिक, इत्यादि)।

इस लेख को समाप्त करने के लिए हम यह इंगित करना चाहते हैं कि सबसे प्रभावी तरीका है सैल्मोनेलोसिस को रोकें कच्चे भोजन के साथ हमारी बिल्ली को खिलाने से बचने के लिए है।

निदान और उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में साल्मोनेलोसिस - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप बैक्टीरियल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में वायरल rhinotracheitisबिल्लियों में वायरल rhinotracheitis
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
बिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमणबिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमण
बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है?कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है?
बिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिसबिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस
बिल्लियों में मिर्गी - लक्षण, उपचार और देखभालबिल्लियों में मिर्गी - लक्षण, उपचार और देखभाल
बिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचारबिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचार
मैं बिल्लियों में था - लक्षण, संक्रम और उपचारमैं बिल्लियों में था - लक्षण, संक्रम और उपचार
बिल्लियों में स्टेमाइटिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में स्टेमाइटिस - लक्षण और उपचार
» » बिल्लियों में साल्मोनेलोसिस - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com