बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार

बिल्लियों कई बीमारियों के लिए अतिसंवेदनशील हैं, और उनमें से सभी पर्याप्त ध्यान देने योग्य हैं, भले ही उनमें से कुछ केवल हल्के ढंग से प्रकट हों। यह बोर्डेटेला का मामला है, जिसकी नैदानिक ​​तस्वीर बहुत गंभीर नहीं है लेकिन इलाज नहीं किया जाता है यह जटिल और घातक हो सकता है हमारे पालतू जानवर के लिए

इसके अलावा, इस मामले में, हम एक ऐसी बीमारी का उल्लेख करते हैं जो संक्रामक है और इसलिए, यदि इलाज नहीं किया जाता है, इसे आसानी से फैलाया जा सकता है अन्य बिल्लियों के लिए, अन्य कुत्तों के लिए यदि आपकी बिल्ली उनके साथ और मनुष्यों तक भी रहती है, क्योंकि यह एक ज़ूनोसिस है। इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपको बताते हैं बिल्लियों में bordetella और हम आपको दिखाते हैं कि आपके लक्षण और उपचार क्या हैं।

आपको भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में बोर्डेटेला- लक्षण और उपचार
सूची

बोर्डेटेला क्या है?

इस बीमारी का नाम संदर्भित करता है जीवाणु इसके लिए ज़िम्मेदार कौन है, जिसे बुलाया जाता है बोर्डेटेला ब्रोंचिसेप्टिका, कौन ऊपरी श्वसन पथ का उपनिवेश करता है एक बहुत ही विविध लक्षण लक्षण पैदा करने वाली बिल्ली का बच्चा। जैसा कि हमने पहले ही उल्लेख किया है, कुत्तों में बॉर्डेटेला को भी मनुष्यों में खोजना संभव है, हालांकि सांख्यिकीय आंकड़े बताते हैं कि मनुष्य इस बैक्टीरिया से शायद ही कभी प्रभावित होता है।

सभी बिल्लियों बोर्डेटेला से पीड़ित हो सकते हैं हालांकि यह उन लोगों में अधिक आम है बिल्लियों जो दूसरों के साथ रहते हैं एक जानवर आश्रय में, उदाहरण के लिए, अतिसंवेदनशील स्थितियों में felines। बिल्ली का जीव मौखिक और नाक स्राव के माध्यम से इस बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए ज़िम्मेदार है और यह इन स्रावों के माध्यम से होता है कि एक और बिल्ली संक्रमित हो सकती है।

बोर्डेटेला क्या है?

बिल्लियों में बोर्डेटेला के लक्षण क्या हैं?

यह जीवाणु श्वसन पथ को प्रभावित करता है और इसके परिणामस्वरूप प्रकट होने वाले सभी लक्षण इस डिवाइस से संबंधित हैं। नैदानिक ​​चित्र एक बिल्ली से दूसरे में भिन्न हो सकता है, हालांकि बोर्डेटेला आमतौर पर निम्नलिखित समस्याओं का कारण बनता है:

  • छींकने
  • खांसी
  • बुखार
  • ओकुलर स्राव
  • श्वसन कठिनाई

उन मामलों में जहां जटिलताएं हैं, उदाहरण के लिए 10 सप्ताह से कम उम्र के बिल्ली के बच्चे , बोर्डेटेला गंभीर निमोनिया और यहां तक ​​कि मौत का कारण बन सकता है। यदि आप अपनी बिल्ली में इनमें से किसी भी लक्षण का पता लगाते हैं, तो आपको जाना चाहिए पशु चिकित्सक के लिए तत्काल.

बिल्लियों में बोर्डेटेला के लक्षण क्या हैं?

बिल्लियों में बोर्डेटेला का निदान




बिल्ली की शारीरिक जांच करने के बाद, पशुचिकित्सा बोर्डेटेला की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर सकता है। आम तौर पर इन नैदानिक ​​तकनीकों में शामिल होते हैं संक्रमित ऊतक के नमूने निकालें बाद में यह सत्यापित करने के लिए कि यह विशेष बैक्टीरिया है जो बीमारी का कारण बन रहा है।

बिल्लियों में बोर्डेटेला का उपचार

प्रत्येक बिल्ली के आधार पर उपचार भी अलग-अलग होगा, हालांकि आमतौर पर इसका हमेशा उपयोग किया जाएगा एंटीबायोटिक उपचार , और उन बिल्लियों में सबसे अधिक प्रभावित, यह आवश्यक हो सकता है अस्पताल में भर्ती निर्जलीकरण का प्रतिरोध करने के लिए गहन देखभाल और तरल पदार्थ के अंतःशिरा प्रशासन के साथ।

याद रखें कि आपको हमेशा अपने पालतू जानवरों को समय और अवलोकन करना चाहिए, क्योंकि इन लक्षणों में से किसी एक को चेतावनी देते समय, गति बहुत महत्वपूर्ण है। जितना अधिक बीमारी बढ़ती है, उतना ही बदतर हो सकता है।

बिल्लियों में बोर्डेटेला का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप बैक्टीरियल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचारकुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार
कुत्तों में निमोनिया - संक्रमण, देखभाल और उपचारकुत्तों में निमोनिया - संक्रमण, देखभाल और उपचार
बिल्लियों में बैर्डेटेला बैक्टीरिया और उनके संक्रमणबिल्लियों में बैर्डेटेला बैक्टीरिया और उनके संक्रमण
बिल्लियों में वायरल rhinotracheitisबिल्लियों में वायरल rhinotracheitis
बिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचारबिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में लीशमैनियासिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लीशमैनियासिस - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में पेरीटोनिटिस - उपचारबिल्लियों में पेरीटोनिटिस - उपचार
बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में अस्थमा है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में अस्थमा है या नहीं
बिल्लियों में एनीमिया के प्रकारबिल्लियों में एनीमिया के प्रकार
» » बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com