अगर मेरी बिल्ली में निमोनिया है तो क्या करें?

अगर मेरी बिल्ली में निमोनिया है तो क्या करें?

बिल्लियों जानवरों को उनके पर्यावरण में होने वाले परिवर्तनों के प्रति संवेदनशील होते हैं, इसलिए उनके व्यवहार में किसी भी बदलाव और किसी भी अजीब लक्षण के बारे में सतर्क होना जरूरी है जो ऐसी स्थिति दिखा सकता है जो किसी भी बीमारी या बीमारी से तनाव या पीड़ा पैदा कर रहा है ।

तथ्य यह है कि वे इतने संवेदनशील हैं कि लोकप्रिय मिथक को नष्ट कर दिया गया है कि बिल्ली एक जानवर है जिसमें सात जीवन हैं, क्योंकि वे कई बीमारियों से प्रभावित हो सकते हैं जो मनुष्यों पर हमला करते हैं, जो कि फेलिन के समान हैं।

उस ने कहा, हम बिल्लियों में निमोनिया के बारे में बात करेंगे। पढ़ना और खोजना जारी रखें अगर मेरी बिल्ली में निमोनिया है तो क्या करना है विशेषज्ञ एंटिमल के इस लेख में

आपको भी रुचि हो सकती है: कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है या नहीं?
सूची

निमोनिया क्या है?

निमोनिया भी कहा जाता है, यह एक बीमारी है फेफड़ों पर हमला करता है . इसमें फुफ्फुसीय अल्वेली की सूजन होती है, और यह मनुष्यों और जानवरों दोनों में बेहद नाजुक है। आप कर सकते हैं दर्द का कारण बनता है इन महत्वपूर्ण अंगों की सूजन के कारण, और समय पर और उचित तरीके से इलाज नहीं होने पर यह घातक हो जाता है। इसके अलावा, यदि आप अन्य श्वसन रोगों की तस्वीर से गुजर रहे हैं, तो यह निमोनिया प्राप्त करना संभव है, और यह हमारे आस-पास के लोगों के लिए बेहद संक्रामक है।

अब, Iquest- निमोनिया आपकी बिल्ली को कैसे प्रभावित करता है? मनुष्यों के साथ, निमोनिया यह घातक हो सकता है फेलिन के लिए। न केवल राज्य की वजह से फेफड़ों को छोड़ देता है, बल्कि यह भी कि बिल्ली के लिए किसी भी भोजन और पेयजल पीने से इंकार करने के लिए यह बहुत आम है, इसलिए यह आसानी से एक गंभीर निर्जलीकरण बॉक्स में पड़ता है।

यद्यपि यह किसी भी बिल्ली का बच्चा प्रभावित कर सकता है, यह युवा जानवरों में अधिक आम है, क्योंकि पुरानी जानवरों में उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी तक मजबूत नहीं हुई है, क्योंकि वे कमज़ोर हैं या सड़क की फेलिन में हैं, क्योंकि वे पाए जाते हैं सभी प्रकार के बैक्टीरिया और संक्रामक एजेंटों के संपर्क में आते हैं। iquest- अगर मेरी बिल्ली निमोनिया है तो क्या करना है? iquest- कैसे आगे बढ़ें? पढ़ना जारी रखें

निमोनिया क्या है?

बिल्लियों में निमोनिया के कारण क्या हैं?

आपकी बिल्ली ने इस बीमारी का अनुबंध क्यों किया है इसके कई कारण हैं, जिनमें से सबसे आम बात यह है कि हम एक के सामने हैं जीवाणु रोग , ज्यादातर वायरस के कारण होता है बिल्ली का बच्चा कैलिसीवायरस . यह श्वसन पथ का एक वायरस है, जो समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो निमोनिया के विकास का कारण बन सकता है।

हालांकि, यह बीमारी अन्य कारकों के कारण भी हो सकती है, जैसे बिल्ली की आकांक्षा रखने वाले विदेशी शरीर की उपस्थिति और जो उनके वायुमार्गों में दर्ज है। यह अनुबंध में योगदान देता है यदि आप अपनी बिल्ली को एक गरीब आहार देते हैं , अपने स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के बिना।

इसके अलावा, वायरल ल्यूकेमिया जैसी अन्य बीमारियों की उपस्थिति, आपकी बिल्ली को अपने जीवन में किसी बिंदु पर निमोनिया से अधिक प्रवण बनाती है। इसी तरह, तापमान, ठंड और वायु धाराओं में अचानक परिवर्तन, और परिस्थितियां जो आपके प्यारे दोस्त में तनाव पैदा करती हैं, जैसे घर में किसी अन्य जानवर के आगमन, वस्तुओं या स्थान के स्थान में परिवर्तन घर, क्योंकि इन तथ्यों से प्राप्त तनाव बीमार होने के लिए और अधिक कमजोर बनाता है।

यही कारण है कि आपको अपने पशुचिकित्सा से तुरंत परामर्श करने के लिए किसी भी असामान्य लक्षण या व्यवहार से अवगत होना चाहिए।

बिल्लियों में निमोनिया के कारण क्या हैं?

बिल्ली का बच्चा निमोनिया के प्रकार

दो प्रकार के फाइनल निमोनिया हैं, और उन्हें कारण बनने के कारण वर्गीकृत किया जाता है। ये प्रकार निम्न हैं:

  • इनहेलेशन के कारण निमोनिया: कुछ विदेशी वस्तुएं आपके बिल्ली के वायुमार्गों में एम्बेडेड होती हैं, या तो कुछ गैस्ट्रिक एसिड की उल्टी या सांस लेने के परिणामस्वरूप। इस वजह से आपकी बिल्ली के फेफड़े सूख जाते हैं, इसलिए उन्हें चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता होती है। सबसे सामान्य बात यह है कि उसे सांस लेने और कुछ एंटीबायोटिक मदद करने के लिए ऑक्सीजन दिया जाता है।
  • जीवाणु निमोनिया: यह अल्वेली और फेफड़ों में तरल पदार्थ के संचय, कुछ बैक्टीरिया या कवक के संक्रमण के उत्पाद द्वारा विशेषता है। यदि समय पर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह अन्य बैक्टीरिया के विकास के कारण रक्त में पुस के संचय से जटिल हो सकता है क्योंकि प्रतिरक्षा प्रणाली इतनी कमजोर है।

बिल्लियों में निमोनिया के लक्षण क्या हैं?




आपको इन लक्षणों में से किसी के बारे में बहुत अवगत होना चाहिए:

  • खांसी और छींकना
  • बुखार
  • सांस लेने पर लगता है
  • सो हो जाना
  • दुर्बलता
  • भूख और वजन का नुकसान
  • निगलने में कठिनाई
  • नीली त्वचा
  • त्वरित श्वास

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का पालन करते हैं, तो आपको तुरंत अपने पशु चिकित्सक को पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए, ताकि उसे चेक किया जा सके और इलाज किया जा सके और किसी भी गंभीर बीमारी से इंकार कर दिया जा सके।

निदान कैसे किया जाता है?

पशुचिकित्सा आपकी बिल्ली पर कई परीक्षण करेगा, जिसमें ए भी शामिल है आपके छाती क्षेत्र और फेफड़ों की एक्स-रे , यह आपको संक्रमण की गंभीरता और अंगों की स्थिति निर्धारित करने की अनुमति देगा।

यह फेफड़ों की सामग्री के नमूने भी निकालेगा, यह विश्लेषण करने के लिए कि क्या यह बैक्टीरिया के कारण निमोनिया का मामला है और यदि ऐसा है, तो यह पता लगाने के लिए कि यह कौन सा है। अगर निमोनिया को श्वास से संदिग्ध किया जाता है, तो एंडोस्कोप का उपयोग करके मूत्रमार्ग और एसोफेजेल विश्लेषण किया जाएगा।

निदान कैसे किया जाता है?

घर पर उपचार और देखभाल

यह निर्धारित करते समय कि आप वास्तव में बिल्ली के निमोनिया के मामले का सामना कर रहे हैं, यह संभवतः आपकी बालों वाली रहना चाहिए कुछ दिनों अस्पताल में भर्ती कराया . यदि आपको सांस लेने में बहुत परेशानी है, तो ऑक्सीजन लागू किया जाएगा। उपचार एंटीबायोटिक्स पर आधारित होगा, मुख्य रूप से पेनिसिलिन या एमोक्सिसिलिन निर्धारित किया जाता है। यह भी संभव है कि वे श्वसन पथ में संचित तरल पदार्थ को खत्म करने के लिए एक मूत्रवर्धक की सिफारिश करें।

घर पर, आपको हर समय हाइड्रेटेड रखना चाहिए, अगर वह खुद से पी नहीं पाता है तो उसे मदद करनी चाहिए। इस देखभाल को भोजन के साथ दोहराएं, इसे कुचल दें और यदि आवश्यक हो तो इसे एक सिरिंज के साथ आपूर्ति करें, क्योंकि जब वे खाने से रोकते हैं तो फेलिन बहुत तेज़ हो जाते हैं। इसे आसान बनाने के लिए, आप उसके लिए बुक कर सकते हैं डिब्बाबंद भोजन या कुछ खाना जो आप वास्तव में प्यार करते हैं, और इसे अकेले खाने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास करें। यदि आप नहीं करते हैं, तो उपर्युक्त सहायक भोजन का उपयोग करें।

इसी तरह, इसे गर्म रखने के लिए महत्वपूर्ण है अन्य पालतू जानवरों से अलग , परेशान होने से बचने के लिए और बाकी जानवरों को संभावित संक्रमण को रोकने के लिए। पशु चिकित्सक द्वारा अनुशंसित उपचार दवाओं के संदर्भ में, प्रत्येक के लिए घंटों और मात्राओं के संदर्भ में पत्र का पालन किया जाना चाहिए। हर कोई जो बिल्ली के साथ रहता है जानता है कि कुछ दवाएं प्रदान करना कितना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको इसकी तीव्र वसूली में योगदान करने के लिए सरल होना चाहिए। यदि यह सिरप है, तो इसे मुंह के किनारों पर तरल पेश करने, सिरिंज के साथ थोड़ा सा देने की कोशिश करें। यदि यह गोले या गोलियाँ हैं, तो उन्हें भोजन में छिपाना एक अच्छा विकल्प है यदि आप अकेले खाने में सक्षम हैं - अन्यथा, आपको इसे अपने गले में अच्छी तरह से रखना होगा और इसे निगलने के लिए इसे विचलित करना होगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या कोशिश करते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी बिल्ली अपनी दवा ले लेती है, लेकिन संवेदनशील होने के लिए याद रखें ताकि उसे डराने या चोट न पहुंचे।

छाती मालिश श्वसन रोगों के मामलों में उनकी सिफारिश की जाती है, उन्हें अपने डॉक्टर से परामर्श लें कि उन्हें कैसे किया जाए। बिल्ली को आराम और नींद दें, इसलिए वह अपनी ताकत तेज कर सकता है। किसी भी बदलाव या गिरावट के लिए बने रहें।

हमेशा अपने पशुचिकित्सा के साथ सबकुछ परामर्श करना याद रखें और अपने पालतू जानवरों को आत्म-औषधि न दें।

घर पर उपचार और देखभाल

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अगर मेरी बिल्ली में निमोनिया है तो क्या करें? , हम आपको श्वसन रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में निमोनिया के लक्षण क्या हैंकुत्तों में निमोनिया के लक्षण क्या हैं
एक बिल्ली और एक व्यक्ति की ओर बिल्ली हमलाएक बिल्ली और एक व्यक्ति की ओर बिल्ली हमला
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
बिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमणबिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमण
मेरी बिल्ली ठीक क्यों नहीं है?मेरी बिल्ली ठीक क्यों नहीं है?
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में अस्थमा है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में अस्थमा है या नहीं
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहीं
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है?कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है?
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है या नहीं
बिल्ली में तनाव के 5 लक्षणबिल्ली में तनाव के 5 लक्षण
» » अगर मेरी बिल्ली में निमोनिया है तो क्या करें?
© 2022 TonMobis.com