कुत्तों में श्वसन रोगों को कैसे रोकें और उनका इलाज कैसे करें?

कुत्तों में श्वसन रोगों को कैसे रोकें और उनका इलाज कैसे करें?
सीसी छवि: मिगुएल वेरा लिओन

तो मनुष्य कुछ में ठंड या श्वसन समस्याओं को कैसे प्रभावित करते हैं वर्ष के समय, हमारे कुत्ते के साथ भी यही बात हो सकती है। तापमान, आर्द्रता में अचानक परिवर्तन, अत्यधिक ठंड, उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली में कम तनाव, संक्रामक एजेंटों, आदि के साथ जुड़े, asthmas या निमोनिया जो तंत्र की गंभीरता और स्थान में अलग करने के लिए छींकने से सांस की विकृतियों की उपस्थिति के लिए योगदान कर सकते हैं श्वसन मुख्य रूप से प्रभावित।

भले ही कारण है कि उत्पन्न लक्षण बहुत समान हो सकता है और इसलिए यह बाद से रोग निश्चित रूप से जल्दी खोज हमें एक त्वरित निदान और एक बेहतर पूर्वानुमान दे देंगे सतर्क रहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है की। मुख्य लक्षण कि हम निम्नलिखित देख सकते हैं:

  • खांसी : ट्रेकेआ में कुछ नुकसान या सूजन के कारण, निश्चित रूप से यह कई अन्य कारणों से जुड़ा जा सकता है जैसे एलर्जी, प्रदूषण, इत्यादि। इसलिए, एक दिन से अधिक खांसी वह है जिसे एक पशुचिकित्सा द्वारा समीक्षा की जानी चाहिए।
  • छींकने : वे नाक के मार्ग में एक समस्या से जुड़े हुए हैं और रक्तस्राव के साथ हो सकते हैं।
  • नाक का निर्वहन : यह एलर्जी या संदूषण जैसे अन्य कारणों से भी जुड़ा जा सकता है। यदि समस्या लगातार है और यह किसी अन्य चिह्न से भी जुड़ी हुई है, तो उससे परामर्श लेना चाहिए।
  • सांस लेने पर घूमना (वे एक अक्षर की तरह लगते हैं): वे आमतौर पर कुत्तों में नहीं देखे जाते हैं, इसलिए उनकी उपस्थिति चिंता का कारण बनती है। यह आमतौर पर फेफड़ों और ब्रोंची की समस्याओं से जुड़ा होता है।
  • श्वसन कठिनाई : यह गंभीर तालिकाओं से जुड़ा हुआ है, इसलिए क्वेरी त्वरित होनी चाहिए।
  • अत्यधिक पेंटिंग : कुत्तों में पेंटिंग सामान्य है, लेकिन एक कारण है कि पेंटिंग की आवृत्ति प्रभावित हो सकती है एक श्वसन समस्या है।
  • रैपिड और सतही सांस लेने : यह गंभीर चित्रों से जुड़ा हुआ है।
  • बेशक यह जुड़ाव, बुखार, क्षय, एनोरेक्सिया (खाने के लिए नहीं चाहते हैं), उल्टी, दूसरों के बीच जोड़ा जा सकता है।

एक तरीका जो हमें यह आकलन करने की इजाजत देता है कि क्या हमारा कुत्ता तेजी से सांस ले रहा है या नहीं श्वसन दर . हम अपने कुत्ते को प्रति मिनट सांसों की गिनती करके ऐसा कर सकते हैं। सामान्य बात यह है कि वे बीच में हैं प्रति मिनट 10-30 सांस।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ब्रैचिसेफलिक कुत्तों (बहुत सपाट कुत्तों) की नस्लों जैसे कि बुलडॉग, पग्स, बोस्टन टेरियर, पेकिंगज़ , आदि मुख्य रूप से उनकी रचनात्मक स्थिति के कारण श्वसन रोग से पीड़ित होने के लिए प्रवण हैं . कारण बहुत अलग और विभिन्न प्रकार के होते हैं, इसलिए, इलाज के लिए सटीक कारण खोजना आवश्यक है।




सभी उम्र के कुत्तों के ऊपरी श्वसन पथ को प्रभावित करने वाली बीमारियों में से एक है संक्रामक ट्रेकोब्रोनकाइटिस के रूप में जाना जाता है केनेल की खांसी। यह बीमारी वायरस और बैक्टीरिया के जटिल के कारण होती है जो अनुक्रमिक रूप से कार्य कर सकती है। इस बीमारी में उच्च विकृति है, यानी, यह बड़ी संख्या में कुत्तों को प्रभावित करता है और इसके संकेतों में शामिल हैं, सूखी और तीखी खांसी (गले में फंस गए कुछ की तरह लगता है) श्लेष्म की उम्मीद करने की प्रवृत्ति और श्लेष्म नाक का निर्वहन हो सकता है . एनोरेक्सिया, बुखार और अवसाद जटिलताओं को छोड़कर असामान्य हैं, और गंभीर मामलों निमोनिया और यहां तक ​​कि मौत (पिल्लों को टीका लगाया नहीं किया गया है इन अधिक गंभीर लक्षण से प्रभावित हो सकता) हो सकता है।

उपचार आंदोलन साथ जुड़ा हुआ है तनाव से बचने और कुछ मामलों में उत्पादों ब्रोन्कियल स्राव, एंटीबायोटिक चिकित्सा और ग्लुकोकोर्तिकोइद के विवेक पेशेवर सिफारिश fuidifiquen।

रोकथाम मुख्य रूप से समय-समय पर कीटाणुशोधन करके और कुत्ते को अन्य संभावित बीमार लोगों से दूर रखकर पर्यावरणीय परिस्थितियों में सुधार के साथ जुड़ा हुआ है। पहली वार्षिक टीका और पुनर्मूल्यांकन बहुत महत्वपूर्ण हैं इसलिए हम भी इसे नियंत्रित करते हैं एक प्रकार का रंग या परेशान जो श्वसन संकेतों के साथ प्रकट होता है।

यह मानना ​​महत्वपूर्ण है कि श्वसन रोग बहुत भिन्न हो सकते हैं और उनका उपचार उस कारण पर निर्भर करेगा जो इसे उत्पन्न करता है, इसलिए, हम मालिकों को समस्या का पता लगाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हमें अपने व्यवहार या संकेतों में बदलावों की पहचान करने के लिए हमेशा अपने मित्र का पालन करना चाहिए जो संकेत दे सकता है कि एक बीमारी हो रही है। अगर हमें संदेह है, तो हमें अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करने से कभी नहीं रोकना चाहिए, क्योंकि इससे तेजी से विकास की तस्वीर और यहां तक ​​कि घातक परिणामों के साथ एक गंभीर अंतर हो सकता है। आइए हम अपने सहजता को खारिज न करें और संदेह के मुकाबले हमेशा पूछें, हम जीवन बचा सकते हैं!

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते की खांसी का क्या मतलब है?कुत्ते की खांसी का क्या मतलब है?
कुत्तों में परेशानियों के लक्षणकुत्तों में परेशानियों के लक्षण
शरद ऋतु: एक कुत्ता खांसीशरद ऋतु: एक कुत्ता खांसी
कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचारकुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार
कुत्तों में निमोनिया - संक्रमण, देखभाल और उपचारकुत्तों में निमोनिया - संक्रमण, देखभाल और उपचार
कुत्तों में ठंडा - लक्षण और उपचारकुत्तों में ठंडा - लक्षण और उपचार
कुत्तों में निमोनिया के लक्षण क्या हैंकुत्तों में निमोनिया के लक्षण क्या हैं
अगर मेरी बिल्ली में निमोनिया है तो क्या करें?अगर मेरी बिल्ली में निमोनिया है तो क्या करें?
बिल्लियों क्यों हैं जो मेयो नहीं करते हैंबिल्लियों क्यों हैं जो मेयो नहीं करते हैं
बिल्ली का बच्चा श्वसन परिसरबिल्ली का बच्चा श्वसन परिसर
» » कुत्तों में श्वसन रोगों को कैसे रोकें और उनका इलाज कैसे करें?
© 2022 TonMobis.com