कुत्तों में Strabismus

कुत्तों में Strabismus

हम अपने घर में एक पालतू जानवर का स्वागत करते हैं, तो हम जानते हैं कि मालिकों के रूप में हमारी जिम्मेदारी सुनिश्चित करना है कि हमारे पालतू एक पूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण का आनंद है होना चाहिए, लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण अपने शरीर को अपने कार्यों को ठीक से प्रदर्शन करने के लिए है।

iquest- क्या आप जानते थे कि गंध आखिरी भावना है जो कुत्ते में बिगड़ती है? निस्संदेह, कुत्ते के लिए पर्यावरण के साथ पर्याप्त रूप से संबंधित होने के लिए गंध आवश्यक है, लेकिन यह दृष्टि जैसी अन्य इंद्रियों से अलग नहीं होती है।

इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपको बताते हैं कुत्तों में strabismus , एक विकार जो आपके पालतू जानवर की दृष्टि को प्रभावित करता है।

आप में भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में स्ट्रैबिस्मस
सूची

स्ट्रैबिस्मस क्या है?

मनुष्यों के लिए बहुत कम बीमारियां हैं, इसलिए स्ट्रैबिस्मस उन रोगों में से एक है जिसे हम न केवल अपने आप में देख सकते हैं, बल्कि कुत्तों में भी देख सकते हैं।

स्ट्रैबिस्मस को एक विकार के रूप में परिभाषित किया जाता है आंखों के समन्वय और यह विशेषता है क्योंकि आंखों को एक ही उद्देश्य के लिए एक साथ निर्देशित नहीं किया जाता है। कुत्ते विभिन्न प्रकार के स्ट्रैबिस्मस पीड़ित हो सकते हैं:

  • स्ट्रैबिस्मस डाइविंग: आंखों को बाहर की तरफ मोड़ दिया जाता है।
  • अभिसरण स्ट्रैबिस्मस: आंखें अंदर की ओर जाती हैं।
  • स्ट्रैबिस्मस पृष्ठीय: आंखों को ऊपर की तरफ बदल दिया जाता है।
  • वेंट्रल स्ट्रैबिस्मस: आंखें नीचे विचलित होती हैं।

अभिसरण और अलग-अलग स्ट्रैबिस्मस के मामले में, दोनों आंखें प्रभावित होती हैं, जबकि पृष्ठीय या वेंट्रल स्ट्रैबिस्मस के मामले में, यह प्रभावित हो सकता है एक एकल आंखों या दोनों.

असली- fix.co छवि:

स्ट्रैबिस्मस क्या है?

कुत्ते में स्ट्रैबिस्मस का क्या कारण बनता है?




हम मुख्य रूप से कैनिन स्ट्रैबिस्मस के लिए ज़िम्मेदार दो कारणों को अलग कर सकते हैं:

  • जन्मजात कारण: इस मामले में कुत्ते को असाधारण मांसपेशियों में उत्पादित परिवर्तन के कारण विकार के साथ पैदा होता है, कार्लिनो जन्मजात स्ट्रैबिस्मस के लिए पूर्ववर्ती एक नस्ल है।
  • प्राप्त कारण: स्ट्रैबिस्मस कुत्ते के जीवन के दौरान होता है। इस मामले में स्ट्रैबिस्मस आघात, ट्यूमर, तंत्रिका रोगों के कारण हो सकता है जो बाह्य मांसपेशियों या वेस्टिबुलर प्रणाली के विकारों को प्रभावित करते हैं।

कुत्तों में स्ट्रैबिस्मस का पता कैसे लगाया जाए?

मुख्य लक्षण जो हम एक कुत्ते में स्ट्रैबिस्मस के साथ देख सकते हैं वह है जब आप आंखों को देखते हैं तो वे एक ही पते पर नहीं जाते हैं , इसलिए, यह एक आसानी से समझने योग्य रोगविज्ञान है। कभी-कभी, जब किसी अन्य बीमारी से स्ट्रैबिस्मस होता है, तो हम भी सुस्ती और भूख कम कर सकते हैं।

कुत्तों में स्ट्रैबिस्मस का उपचार

जब स्ट्रैबिस्मस किसी अन्य बीमारी का द्वितीयक कारण होता है, तो इलाज को अंतर्निहित विकार को खत्म करने पर ध्यान देना चाहिए। शेष मामलों में, आमतौर पर कोई इलाज की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि रोगी पूरी तरह से सामान्य जीवन जी सकता है।

दूसरी तरफ, कब दृश्य परिवर्तन यह गंभीर है या जब स्ट्रैबिस्मस हासिल किया गया है, तो एक प्रदर्शन करें सर्जिकल हस्तक्षेप यह सबसे अच्छा विकल्प है।

कुत्तों में स्ट्रैबिस्मस का उपचार

यह आपको भी रूचि दे सकता है ...

यदि आप कुत्ते के दृष्टिकोण के बारे में और जानना चाहते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप निम्नलिखित लेखों से परामर्श लें, क्योंकि वे आपके लिए बहुत रुचि रखते हैं:

  • Iquest-Dogs रंग में देखते हैं?
  • Iquest-Dogs टेलीविजन देखते हैं?
  • अंधेरे कुत्तों की देखभाल
  • कुत्तों में प्रवेश

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में Strabismus , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या कुत्ते रंग में देखते हैं?क्या कुत्ते रंग में देखते हैं?
कुत्तों में परेशानियों के लक्षणकुत्तों में परेशानियों के लक्षण
कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता अंधा है?कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता अंधा है?
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता अंधा हैकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता अंधा है
कुत्तों की पांच इंद्रियांकुत्तों की पांच इंद्रियां
क्या कुत्ते टीवी देख सकते हैं?क्या कुत्ते टीवी देख सकते हैं?
पांच इंद्रियों के साथ कुत्तोंपांच इंद्रियों के साथ कुत्तों
कुत्ते कैसे देखते हैंकुत्ते कैसे देखते हैं
क्या कुत्ते और बिल्लियों को तंग आती है?क्या कुत्ते और बिल्लियों को तंग आती है?
कुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरणकुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरण
» » कुत्तों में Strabismus
© 2022 TonMobis.com