कुत्तों की पांच इंद्रियां





लोग हमारी सभी इंद्रियों के माध्यम से बाहरी दुनिया से जुड़ते हैं, लेकिन हम मौखिक संचार पर भारी भरोसा करते हैं। कुत्ते, दूसरी तरफ, आश्चर्यजनक रूप से उनके पर्यावरण से संबंधित हैं। इस नोट में, हम अपने वफादार मित्रों की इंद्रियों के बारे में कुछ जानकारी साझा करते हैं।

गंध कुत्तों की सबसे विकसित भावना है, जबकि हमारे पास पांच मिलियन घर्षण कोशिकाएं हैं, उनके पास 200 से 300 मिलियन के बीच है। यही कारण है कि कुत्तों को बचाव करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

स्वाद की भावना के मामले में, यह एक ही विकास नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके पास स्वाद कलियों की एक छोटी राशि और विविधता है। इसलिए, जब एक भोजन बहुत पसंद किया जाता है, तो यह स्वाद की तुलना में गंध के कारण होता है।

अगर हम सुनने की क्षमता के बारे में बात करते हैं, तो हम सभी जानते हैं कि हमारे कुत्तों को कुछ भी याद नहीं है। यह उनकी दूसरी सबसे विकसित भावना है, उनके कानों को स्थानांतरित करने और बहुत बड़े श्रवण मंडप रखने की क्षमता के कारण धन्यवाद। वे एक सेकंड के छः सौवां में एक ध्वनि का पता लगाने में सक्षम हैं। बहुत बेहोशी और दूर की आवाज़ें और बहुत उच्च और बहुत कम आवृत्तियों को सुनें। यह महान श्रवण क्षमता उन कारणों में से एक है जिनसे हमें अपने कुत्तों का ख्याल रखना चाहिए आतिशबाज़ी बनाने की विद्या.

दृष्टि के संबंध में, कुत्तों में कुछ विशिष्टताएं होती हैं। उनकी आंखें चापलूसी होती हैं और हमारे मुकाबले आंदोलन के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं, यही कारण है कि वे एक वस्तु का पता लगाने में सक्षम हैं जो 300 मीटर से अधिक की दूरी पर चलता है। लेकिन हमें नज़दीक देखने और गहराई और दूरी की गणना करने की तुलना में अधिक कठिनाइयां हैं। हम सभी सुनते हैं कि कुत्ते कभी-कभी काले और सफेद देखते हैं, और यह बिल्कुल सही नहीं है। वास्तव में, वे रंगों को अलग कर सकते हैं लेकिन उनके प्रकाश-संवेदनशील कोशिकाओं की विशेषताओं के कारण मनुष्यों से कम।

कुत्तों की इंद्रियों के माध्यम से इस यात्रा को खत्म करने के लिए, हमें व्यवहार की कमी है। निस्संदेह, यह उनके जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भावना है। उनके पास पैरों में बहुत संवेदनशीलता के साथ त्वचा भर में रिसेप्टर्स हैं। इसके अलावा, स्नैउट, ठोड़ी और आंखों के लंबे बाल स्पर्श करने के लिए भी संवेदनशील होते हैं।

आपके इंद्रियों के असाधारण विकास से उत्पन्न होता है कि कई बार हम सोचते हैं कि हमारे कुत्ते की व्याख्यात्मक क्षमताएं हैं। यह जादू के बारे में नहीं है, बस हमारे कैनिन दोस्तों की संवेदनशीलता है, कई मामलों में, हमारे लिए बहुत बेहतर है।

सूत्रों का कहना है:
फोगल, ब्रूस। कुत्तों। संपादकीय एल एटिनो। ब्यूनस आयर्स, 2006।
adiestramientodeperros.com

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों की गंध मनुष्यों की हैकुत्तों की गंध मनुष्यों की है
कुत्ते के स्पर्श की भावनाकुत्ते के स्पर्श की भावना
से सावधान रहें! कुत्तों की इंद्रियों के बारे में मिथक और सत्यसे सावधान रहें! कुत्तों की इंद्रियों के बारे में मिथक और सत्य
कुत्ते कैसे देखते हैं?कुत्ते कैसे देखते हैं?
कुत्ते की गंध की भावनाकुत्ते की गंध की भावना
कुत्तों की सुपर गंधकुत्तों की सुपर गंध
कुत्तों के बारे में जीवन और संवेदनशील जिज्ञासाकुत्तों के बारे में जीवन और संवेदनशील जिज्ञासा
10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य
पांच इंद्रियों के साथ कुत्तोंपांच इंद्रियों के साथ कुत्तों
मनुष्यों के कान बनाम कुत्तों के कानमनुष्यों के कान बनाम कुत्तों के कान
» » कुत्तों की पांच इंद्रियां
© 2022 TonMobis.com