बिल्लियों में Strabismus

बिल्लियों में Strabismus

कुछ बिल्लियों स्ट्रैबिस्मस से पीड़ित हो सकती हैं, यह एक असामान्य स्थिति है लेकिन यह अक्सर सियामी बिल्लियों को प्रभावित करती है।

यह विसंगति अच्छी दृष्टि को प्रभावित नहीं करता है बिल्ली का बच्चा, यहां तक ​​कि यह एक मजेदार दिखता है, लेकिन यह एक औसत माता-पिता की रेखा का एक स्पष्ट उदाहरण है। यह ब्रीडर को चेतावनी है, क्योंकि अगर वे दोषपूर्ण नमूनों के साथ प्रजनन पर जोर देते हैं तो भविष्य में लिटर को गंभीर चोट लग सकती है।

यदि आप इस पोस्ट को पढ़ना जारी रखते हैं, तो ExpertoAnimal मुख्य कारणों और उपचार को इंगित करेगा बिल्लियों में strabismus.

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में स्ट्रैबिस्मस
सूची

स्ट्रैबिस्मस के प्रकार

चार बुनियादी प्रकार के स्ट्रैबिस्मस हैं, हालांकि उन्हें एक-दूसरे के साथ जोड़ा जा सकता है:

  • esotropia
  • exotropia
  • hypertropia
  • hypotropia

स्ट्रैबिस्मस से प्रभावित बिल्ली होना चाहिए पशु चिकित्सक द्वारा दौरा किया गया . वह आकलन करेगा कि क्या यह स्ट्रैबिस्मस बिल्ली की सही दृष्टि को प्रभावित करता है, या इसके साथ सामान्य जीवन जी सकता है।

आम तौर पर जन्म से स्ट्रैबिस्मस से प्रभावित बिल्लियों में कोई दृष्टि नहीं होती है। हालांकि, अगर सामान्य दृष्टि वाली बिल्ली को स्ट्रैबिस्मस के एक एपिसोड का सामना करना पड़ता है, तो इसे पशुचिकित्सा में ले जाना आवश्यक है ताकि यह बिल्ली की आंखों में उत्पन्न होने वाली समस्या का मूल्यांकन करे और एक उपाय प्रदान करे।

स्ट्रैबिस्मस के प्रकार

बिल्लियों में स्ट्रैबिस्मस के कारण

जन्मजात स्ट्रैबिस्मस

जन्मजात स्ट्रैबिस्मस तब होता है जब स्ट्रैबिस्मस होता है जन्म का है , एक गरीब वंशावली रेखा का उत्पाद। बिल्लियों में स्ट्रैबिस्मस का यह सबसे आम कारण है। यह आमतौर पर सौंदर्यशास्त्र की तुलना में अधिक समस्याएं नहीं पैदा करता है।

इस प्रकार का स्ट्रैबिस्मस सभी बिल्ली नस्लों में हो सकता है, लेकिन सियामीज़ बिल्लियों के बीच यह आमतौर पर उच्च प्रतिशत में पाया जाता है।

बिल्लियों में स्ट्रैबिस्मस के कारण

असंगत ऑप्टिक तंत्रिका

फेलिन ऑप्टिक तंत्रिका में एक बदलाव या विकृति इसके स्ट्रैबिस्मस का कारण हो सकती है। अगर विकृति जन्मजात है, तो यह अत्यधिक चिंताजनक नहीं है।

अगर विसंगति प्राप्त की जाती है (बिल्ली की सामान्य दृष्टि होती है), और अचानक बिल्ली को एक स्ट्रैबिस्मिक रूप प्राप्त होता है, तो इसे तुरंत पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए।

एक सूजन, संक्रमण या आघात ऑप्टिक तंत्रिका में बिल्ली के अचानक स्ट्रैबिस्मस का कारण हो सकता है। पशु चिकित्सा पेशेवर कारण का निदान करेंगे और सबसे सुविधाजनक समाधान का प्रस्ताव देंगे।

असाधारण मांसपेशियों




असाधारण मांसपेशियों को कभी-कभी बिल्लियों में स्ट्रैबिस्मस का कारण होता है। परिवर्तन या जन्मजात विकृति इन मांसपेशियों में से गंभीर नहीं है, क्योंकि जानवर इस तरह पैदा होते हैं और पूरी तरह से सामान्य जीवन जी सकते हैं।

ऑप्टिक तंत्रिका के साथ, अगर बिल्ली की असाधारण मांसपेशियों में चोट या बीमारी होती है, जो अचानक कुछ प्रकार के स्ट्रैबिस्मस पैदा करती है, तो बिल्ली की जांच और उपचार करने के लिए तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाना आवश्यक है। कभी-कभी अभ्यास करना आवश्यक होगा बिल्ली के लिए सर्जरी.

कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली किस प्रकार की स्ट्रैबिस्मस है?

जन्मजात स्ट्रैबिस्मस से प्रभावित बिल्लियों में आंखों की सबसे आम स्थिति है अभिसरण स्ट्रैबिस्मस (Esotropia)। ऐसा तब होता है जब दोनों आंखें केंद्र की ओर बढ़ जाती हैं।

जब आंखें बाहर की ओर अलग हो जाती हैं, तो इसे बुलाया जाता है अलग-अलग स्ट्रैबिस्मस (Exotropia)। कुत्ते कार्लिनोस आमतौर पर इस प्रकार का स्ट्रैबिस्मस होता है।

पृष्ठीय strabismus (हाइपरट्रॉफी), जब एक आंख, या दोनों, ऊपर की ओर स्थित होने की प्रवृत्ति होती है, आंशिक रूप से ऊपरी पलक के नीचे आईरिस को छुपाती है।

वेंट्रल स्ट्रैबिस्मस (हाइपोट्रोपिया) तब होता है जब एक आंख, या दोनों स्थायी रूप से दिखती हैं।

बिल्लियों में स्ट्रैबिस्मस का उपचार

आम तौर पर अगर स्ट्रैबिस्मस से पीड़ित बिल्ली अच्छे स्वास्थ्य में होती है, तो पशुचिकित्सा हमें किसी भी उपचार की सलाह नहीं देगा। हालांकि सौंदर्यशास्त्र में यह चिंताजनक प्रतीत हो सकता है, बिल्लियों स्ट्रैबिस्मस से पीड़ित हैं एक पूरी तरह से सामान्य जीवन का नेतृत्व कर सकते हैं और खुश

सबसे गंभीर मामले, जो कहना है, जो अधिग्रहित कारणों से होते हैं या जो प्राकृतिक जीवन ताल को बनाए नहीं रख सकते हैं, उन्हें एक गुजरना होगा शल्य चिकित्सा उपचार जीवन की बेहतर गुणवत्ता के लिए। विशेषज्ञ यह निर्धारित करेगा कि आपकी बिल्ली के मामले को विशेष रूप से इलाज की आवश्यकता है और यदि ऐसा है तो हम आपको सलाह देंगे कि हम कौन से उपायों को अपना सकते हैं।

बिल्लियों में स्ट्रैबिस्मस का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में Strabismus , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्ली की इंद्रियांबिल्ली की इंद्रियां
बिल्लियों की नस्लोंबिल्लियों की नस्लों
बिल्लियों में तीसरी पलक - कारण और उपचारबिल्लियों में तीसरी पलक - कारण और उपचार
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में मोतियाबिंद - लक्षण और उपचारबिल्लियों में मोतियाबिंद - लक्षण और उपचार
सियामी बिल्लियों के प्रकारसियामी बिल्लियों के प्रकार
घर पर कितनी बिल्लियों हो सकती है?घर पर कितनी बिल्लियों हो सकती है?
कुत्तों और बिल्लियों, दोस्तों या दुश्मनों। Animales-perdidos.comकुत्तों और बिल्लियों, दोस्तों या दुश्मनों। Animales-perdidos.com
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली को संयुग्मशोथ है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली को संयुग्मशोथ है या नहीं
बिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचारबिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचार
» » बिल्लियों में Strabismus
© 2022 TonMobis.com