बिल्ली में उल्टी के कारण

बिल्ली में उल्टी के कारण

बिल्ली प्रेमियों को पता है कि फेलिन के मुख्य आकर्षणों में से एक उनका स्वतंत्र चरित्र है, जो आमतौर पर दो मुख्य पालतू जानवरों, बिल्लियों और कुत्तों के बीच मुख्य अंतर को चिह्नित करता है। हालांकि, बिल्ली का जीव कई बीमारियों से निपटने के लिए अतिसंवेदनशील है और इसलिए, हमारे पालतू जानवरों के लिए स्वास्थ्य की अच्छी स्थिति सुनिश्चित करने के लिए हमारा ध्यान पूरी तरह जरूरी है।

लक्षण और व्यवहार में परिवर्तन मुख्य संकेत हैं जो हमारी बिल्ली के शरीर में पैथोलॉजिकल परिवर्तनों को इंगित कर सकते हैं और इसलिए, हमें पता होना चाहिए कि वे ठीक से कार्य करने और हमारे पालतू जानवरों के स्वास्थ्य को संरक्षित करने के लिए क्यों होते हैं।

ExpertoAnimal से इस आलेख में हम आपको दिखाते हैं बिल्ली में उल्टी के कारण क्या हैं , एक लक्षण जो अक्सर हो सकता है लेकिन कभी-कभी गंभीरता भी शामिल होती है।

आप में भी रुचि हो सकती है: अगर मेरी बिल्ली उल्टी हो तो क्या करें
सूची

उल्टी का शरीर विज्ञान

पाचन तंत्र में एक है प्राकृतिक और शारीरिक आंदोलन peristalsis कहा जाता है , यह आंदोलन सुनिश्चित करता है कि खाद्य बोलस, जो बाद में फेकल बोलस होगा, पूरे पाचन तंत्र के माध्यम से चलता है।

जब उल्टी होती है, तो यह आंदोलन बदल जाता है और एक आंदोलन बन जाता है जिसे चिकित्सकीय कहा जाता है एंटीपरिस्टल्टिक आंदोलन (चूंकि यह रिवर्स रूट का पालन करता है), इस आंदोलन में परिवर्तन कभी-कभी केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के माध्यम से होता है और दूसरी बार पाचन तंत्र में मौजूद रक्षा तंत्र के माध्यम से होता है।

उल्टी जीव या तंत्र को detoxify करने के प्रयास के अनुरूप हो सकता है जो सीधे पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। आइए अधिक विशेष रूप से देखें कि विकार बिल्लियों में उल्टी का कारण बन सकते हैं।

अपर्याप्त भोजन

दूध पिलाने की बिल्ली, सबसे महत्वपूर्ण कारक है कि अपने स्वास्थ्य और आकार से संबंधित हैं में से एक है इसलिए हम होगा दोहरा है कि सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक आप मालिक बनाना चाहिए की टायर नहीं एक फ़ीड गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए है ।

कई फीड में बीक और पंख, पशु त्वचा, आंखें, मस्तिष्क ... आदि जैसे तत्व होते हैं। जबकि हम उन्हें प्रोटीन पर विचार करना बंद नहीं कर सकते हैं, वे हैं बहुत मुश्किल पाचन के प्रोटीन , जो पूरी तरह से उल्टी का कारण अवशोषित नहीं किया जा सकता है। इसलिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप स्वयं को सूचित करें कि आपको अपनी बिल्ली के लिए सबसे अच्छी फ़ीड कैसे चुननी चाहिए।

अपर्याप्त भोजन

कम गुणवत्ता कैंडीज

जिम्मेदार मालिकों के रूप में हमें अपने पालतू जानवरों का ख्याल रखना और प्यार करना चाहिए, इस कारण से हम उनके अच्छे कर्मों को भी पहचानना चाहते हैं और उन्हें अपने व्यवहार के लिए इनाम के रूप में उपयुक्त व्यवहार प्रदान करना चाहते हैं या कभी-कभी, क्योंकि हम उन्हें भोजन के माध्यम से खराब करना चाहते हैं। हालांकि, कभी-कभी यह क्रिया सौम्य या सटीक नहीं होती है क्योंकि यह पहले प्रतीत हो सकती है। यदि हम इन कैंडीज की पौष्टिक संरचना को देखते हैं तो हम देख सकते हैं कि कई अवसरों में इनमें बहुत से रासायनिक additives होते हैं जो बिल्ली की पाचन तंत्र ठीक से बर्दाश्त नहीं करते हैं।

अगर हम बिल्लियों में सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करना चाहते हैं और हमारे पालतू जानवरों के साथ व्यवहार की पेशकश करना चाहते हैं, तो हमें पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि उनमें एक पौष्टिक संरचना जितना संभव हो सके प्राकृतिक.

यदि उल्टी इन व्यवहारों के कारण होती है, तो वे कम गुणवत्ता वाले फ़ीड के कारण होने से कम बार-बार होंगे और हम उन्हें आसानी से पहचान सकते हैं क्योंकि वे तब होते हैं जब हमारी बिल्ली इस प्रकार के उत्पाद को स्पोरैडिक रूप से निगमित करती है।

खाद्य एलर्जी

Variemos समय-समय पर खिलाने के लिए हम अपने बिल्ली देने के लिए और हम गीले और सूखे फ़ीड के बीच वैकल्पिक, बस के रूप में अगर लगातार मछली जैसे घर का बना भोजन के साथ हमारे पालतू तंग आ गया या कहीं-कहीं, भी महत्वपूर्ण है यह महत्वपूर्ण है कि हम हमेशा एक ही प्रकार का भोजन न चुनें.




एक बिल्ली एक खाद्य एलर्जी के लिए लगातार संपर्क में किया जाता है, एक ही है, कि अक्सर मालिकों की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए विकसित कर सकते हैं, क्योंकि बिल्ली पूरी तरह से भोजन या फ़ीड बर्दाश्त जब तक एक दिन उल्टी शुरू होता है। स्पष्टीकरण यह है कि बार-बार एक्सपोजर के बाद, एलर्जी विकसित होती है , यही कारण है कि सहिष्णुता में परिवर्तन इतना अचानक है। इन मामलों में, हमें एक एलर्जी को फिर से उजागर करने से बचने के लिए खाद्य एलर्जी पर संदेह करना चाहिए और अपने आहार में बदलाव करना चाहिए।

खाद्य एलर्जी

आंत्रशोथ

गैस्ट्रोएंटेरिटिस एक शब्द है जो इंगित करता है गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में सूजन , यानी, यह पेट और आंत दोनों को प्रभावित करता है। रोगजनक एजेंट के कारण होने तक संक्रमण में खराब पाचन से विभिन्न कारण हो सकते हैं। इस मामले में, उल्टी के अलावा हम कभी-कभी नरम स्थिरता, मलिनता, सुस्ती और यहां तक ​​कि बुखार के दस्त या मल का भी निरीक्षण कर सकते हैं यदि यह रोगविज्ञान किसी वायरस या बैक्टीरिया के कारण होता है।

अगर हमारी बिल्ली गैस्ट्रोएंटेरिटिस पीड़ित है, तो यह प्राथमिकता होगी हाइड्रेशन की इष्टतम डिग्री बनाए रखें ताकि हमारे पालतू इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर में बदलाव न करें।

जहर

यदि आपने पहले अपनी बिल्ली में उल्टी नहीं देखी है और यह अचानक उल्टी हो जाती है, तो आपको उस पर शक करना चाहिए कुछ जहरीले पदार्थों को निगलना करने में सक्षम है कि आपका शरीर उल्टी के माध्यम से खत्म करने की कोशिश कर रहा है।

जहर, पौधों, घरेलू सफाई उत्पादों, जड़ी-बूटियों और कीटनाशकों के इंजेक्शन के कारण हो सकता है। इस मामले में, उल्टी अन्य लक्षणों के साथ हो सकती है जैसे सुस्ती, समन्वय की कमी या अत्यधिक लापरवाही और इसके लिए तत्काल पशु चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है.

आंतों में अवशोषण में विकार

आंतों के मैलाबॉस्पशन जैसे कुछ विकार बिल्ली में उल्टी और कुपोषण का कारण बन सकते हैं। इसी प्रकार, हाइपरथायरायडिज्म जैसे चयापचय विकार भी उल्टी हो सकते हैं।

अन्य कारण हैं पाचन एंजाइमों की कमी और कोलाइटिस या अग्नाशयशोथ जैसी बीमारियां। इन रोगविज्ञानों का निदान एक पशु चिकित्सा शारीरिक परीक्षा और रक्त परीक्षण के माध्यम से एक सरल तरीके से स्थापित किया जा सकता है।

बालों की गेंदें

बिल्ली में निर्दोष स्वच्छता की आदतें हैं, लेकिन दुर्भाग्यवश, कभी-कभी बालों के झड़ने का निर्माण होता है जो पाचन तंत्र में निगमित होते हैं और इन्हें विकार पैदा करते हैं। इस मामले में उल्टी को एक के रूप में मनाया जाएगा एक तरल संचय के साथ बेलनाकार प्लग.

बालों के झड़ने के कारण उल्टी से बचने के लिए यह महत्वपूर्ण है समय-समय पर बिल्ली को ब्रश करें और अपने आहार में फाइबर जोड़ें , ताकि इंजेस्टेड बालों को बिना किसी कठिनाई के पूरे पाचन तंत्र को पार कर सकें।

बालों की गेंदें

अगर मेरी बिल्ली उल्टी हो तो क्या करें?

हमने देखा है कि बिल्ली में उल्टी के कारण वे बहुत विविध हैं और कभी-कभी गंभीरता को शामिल कर सकते हैं, जैसे अवशोषण और चयापचय के जहरीले या विकारों का मामला। इसलिए, अगर आपकी बिल्ली उल्टी हो जाती है यह जरूरी है कि आप पशु चिकित्सक के पास जाएं , चूंकि वह केवल अंतर्निहित कारणों को ढूंढ सकता है और पर्याप्त उपचार लिख सकता है कि, बिल्ली की उल्टी को काटने से दूर, विकार पर कार्य करता है जो उन्हें पैदा कर रहा है।

अगर मेरी बिल्ली उल्टी हो तो क्या करें?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्ली में उल्टी के कारण , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
घरेलू बिल्लीघरेलू बिल्ली
मेरी बिल्ली अक्सर उल्टी क्यों होती है?मेरी बिल्ली अक्सर उल्टी क्यों होती है?
मेरी बिल्ली दो हफ्तों में तीन बार उल्टी हो गई हैमेरी बिल्ली दो हफ्तों में तीन बार उल्टी हो गई है
बिल्ली में कैंसर के लक्षण क्या हैंबिल्ली में कैंसर के लक्षण क्या हैं
बिल्लियों में साल्मोनेलोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में साल्मोनेलोसिस - लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहीं
क्या मैं अपनी बिल्ली को पेरासिटामोल दे सकता हूं?क्या मैं अपनी बिल्ली को पेरासिटामोल दे सकता हूं?
बिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिसबिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में एक दिन है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में एक दिन है या नहीं
बिल्ली में तनाव के 5 लक्षणबिल्ली में तनाव के 5 लक्षण
» » बिल्ली में उल्टी के कारण
© 2022 TonMobis.com