हाइड्रेशन के आवश्यक तत्व




मॉइस्चराइज़र शुष्क त्वचा को रोकते हैं और उनका इलाज करते हैं, लेकिन यह सब कुछ नहीं है। आप संवेदनशील त्वचा की रक्षा कर सकते हैं, त्वचा टोन और बनावट में सुधार कर सकते हैं, और मास्क अपूर्णताओं को सुधार सकते हैं। वास्तव में, आप एक मॉइस्चराइज़र ढूंढने में सक्षम हो सकते हैं जो अपारदर्शी त्वचा से छिद्र छिद्रों से संबंधित किसी भी चीज़ से निपटने का दावा करता है। सबसे बुनियादी स्तर पर, मॉइस्चराइज़र त्वचा की बाहरी परत में पानी को बनाए रखते हैं और अस्थायी सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करते हैं। कई मॉइस्चराइज़र में मॉइस्चराइज़र और emollients, साथ ही साथ अन्य अवयवों का संयोजन होता है।

मॉइस्चराइज़र
यूरिया, ग्लिसरीन और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड जैसे humectants पदार्थ हैं जो त्वचा के हाइड्रेशन में तरल पदार्थ को अवशोषित और बनाए रखते हैं। Humectants दरार की उपस्थिति को रोकने, त्वचा की लचीलापन और लचीलापन में वृद्धि।

emollients
लैनोलिन, खनिज तेल और पेट्रोलोलम जैसे इमोलिएंट, त्वचा के नरम होने में लिपिड को प्रतिस्थापित करते हैं और किसी न किसी त्वचा को चिकनाई करते हैं। पानी के नुकसान को कम करने और नमी में वृद्धि के लिए Emollients त्वचा की सतह पर तेल की एक परत प्रदान करते हैं।

इत्र
अधिकांश मॉइस्चराइज़र में सुगंध शामिल होते हैं, जो उत्पाद को एक सुखद ताजा खुशबू देते हैं, और अन्य अवयवों की गंध को ढंकते हैं। त्वचा देखभाल उत्पादों में सुगंध त्वचा की जलन या एलर्जी प्रतिक्रिया का सबसे अधिक संभावित कारण हैं।

संरक्षक
उत्पाद खोलने के बाद बैक्टीरिया के प्रदूषण को रोकने के लिए पानी और तेल सहित किसी भी उत्पाद में एक या अधिक संरक्षक होना चाहिए। ये अवयव कभी-कभी त्वचा एलर्जी या प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकते हैं।

त्वचा के हाइड्रेशन के प्राकृतिक उपचार या उत्पत्ति भी उपलब्ध हैं। घर पर प्राकृतिक त्वचा देखभाल मॉइस्चराइज़र के अवयवों और रेखाओं में तेल, बटर और कभी-कभी मधुमक्खी का मिश्रण शामिल होता है। सूखी त्वचा का सबसे अच्छा अमीर तेल जैसे तिल के तेल या जैतून का तेल के साथ इलाज किया जाता है। सामान्य तेल की त्वचा को हल्के तेलों जैसे जॉब्बा, अंगूर के बीज, या एवोकैडो के साथ इलाज किया जाना चाहिए। कोको मक्खन और शीया मक्खन उम्र के धब्बे और झुर्रियों को कम करने के लिए भी लोकप्रिय विकल्प हैं।

तिल का तेल
तिल का तेल त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है, तिल का तेल खनिज और स्वस्थ फैटी एसिड की एक उच्च सामग्री मौजूद है, तो यह एक बहुत अच्छा कम करनेवाला तिल का तेल है। और ", विटामिन बी और ई परिसर में अमीर जो बहुत त्वचा के स्वास्थ्य लाभ होता है।

जैतून का तेल
जैतून का तेल का मुकाबला मुक्त कण और में विटामिन ई की तरह अमीर सभी जैतून का तेल, फैटी एसिड या लिपिड है कि यह एक उत्कृष्ट त्वचा मॉइस्चराइजर बनाने की एक पर्याप्त राशि है एक सुरक्षात्मक बाधा और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों प्रदान कर रहा है ।

Jojoba तेल
Jojoba तेल वास्तव में एक मोम है जो कमरे के तापमान पर तरल है। तेल में एक रासायनिक संरचना है जो सेबम के तेल के समान होती है जो हमारी त्वचा स्वाभाविक रूप से पैदा करती है। तेल संवेदनशील त्वचा रोगों से पीड़ित लोगों के लिए अद्भुत है, जैसे सोरायसिस और एक्जिमा। यह त्वचा को नरम करने में मदद करता है और उम्र बढ़ने से जुड़ी झुर्री और अन्य रेखाओं को कम करता है। इसके अलावा, यह नई त्वचा कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है, और इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं।

ग्रेपसीड तेल
अंगूर के बीज का तेल विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन में बहुत समृद्ध है। अंगूर के बीज उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी के साथ-साथ एंटी-भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट गुण होने में मदद कर सकते हैं, जो मुँहासे को खत्म करने में मदद करने के लिए आदर्श बनाता है। अंगूर के बीज में स्वस्थ त्वचा और सेल झिल्ली के लिए आवश्यक मात्रा में आवश्यक फैटी एसिड भी होते हैं, और यही कारण है कि यह अद्भुत मॉइस्चराइज़र बनाता है।

एवोकैडो ऑयल
एवोकैडो विटामिन ए, डी और ई, लेसितिण (फैटी एसिड), प्रोटीन और पोटेशियम में बहुत गहरा और समृद्ध तेल डालता है। एवोकैडो तेल आवश्यक पोषक तत्व उम्र के धब्बे और मलिनकिरण के लिए उपचार प्रदान करते हैं और असंतृप्त फैटी एसिड की उच्च सामग्री के कारण त्वचा के नमी के स्तर को बनाए रखते हैं। यदि आपकी त्वचा उम्र बढ़ रही है, सूरज क्षतिग्रस्त या निर्जलित है तो यह तेल आदर्श तेल है।

चाहे आप कार्बनिक, घर का बना या पारंपरिक मॉइस्चराइजिंग अवयव चुनते हैं, त्वचा के समग्र स्वास्थ्य के लिए त्वचा को नमी के साथ बनाए रखना और प्रदान करना आवश्यक है। हाइड्रेशन के लिए कई विकल्प हैं और सभी प्रकार के लोगों और प्रत्येक प्रकार की त्वचा को संतुष्ट करने के लिए बड़ी मात्रा में सामग्री या उत्पाद हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
त्वचा की देखभाल और इसे सुंदर रखनात्वचा की देखभाल और इसे सुंदर रखना
कभी-कभी, चेहरे की त्वचा देखभाल अच्छी से ज्यादा नुकसान करती हैकभी-कभी, चेहरे की त्वचा देखभाल अच्छी से ज्यादा नुकसान करती है
छोटी दिखने वाली त्वचा की उचित देखभालछोटी दिखने वाली त्वचा की उचित देखभाल
त्वचा देखभाल कैसे प्राप्त करेंत्वचा देखभाल कैसे प्राप्त करें
उचित त्वचा देखभाल - बहुत महत्वपूर्ण हैउचित त्वचा देखभाल - बहुत महत्वपूर्ण है
त्वचा को स्वस्थ रखें - दैनिक त्वचा देखभाल के लिए टिप्सत्वचा को स्वस्थ रखें - दैनिक त्वचा देखभाल के लिए टिप्स
स्वस्थ त्वचा का मतलब स्वस्थ जीवन हैस्वस्थ त्वचा का मतलब स्वस्थ जीवन है
शरीर मॉइस्चराइजिंग समीक्षा को भूल जाओ - यहां सर्वश्रेष्ठ शरीर मॉइस्चराइज़र को बाहर निकालने के लिए…शरीर मॉइस्चराइजिंग समीक्षा को भूल जाओ - यहां सर्वश्रेष्ठ शरीर मॉइस्चराइज़र को बाहर निकालने के लिए…
इंट्राल क्रीम डार्फ़िन त्वचा देखभाल उत्पाद समीक्षाइंट्राल क्रीम डार्फ़िन त्वचा देखभाल उत्पाद समीक्षा
शुष्क त्वचा से छुटकारा पाने में सक्षम सही सामग्री के साथ मॉइस्चराइजिंग चेहरेशुष्क त्वचा से छुटकारा पाने में सक्षम सही सामग्री के साथ मॉइस्चराइजिंग चेहरे
» » हाइड्रेशन के आवश्यक तत्व
© 2022 TonMobis.com