मैं अपने निशान से कैसे छुटकारा पा सकता हूं?




यह तब भी हो सकता है जब आप अपने दोस्तों से निशान से छुटकारा पाने के लिए कहें। यह आपको यह बताता है कि यह लेख वास्तव में क्या है और निशान क्या हैं? जब चोट लगती है, तो हमारी त्वचा स्वचालित रूप से क्षतिग्रस्त त्वचा को पुन: उत्पन्न करने के लिए अधिक कोशिकाओं का उत्पादन करती है। यह ऊतक निशान के रूप में जाना जाता है। ये निशान आसानी से दिखाई दे रहे हैं क्योंकि स्कायर गठन में बढ़ने वाली कोशिकाएं मूल कोशिकाओं की तुलना में कम गुणवत्ता वाली होती हैं। वे यूवी विकिरण के लिए कम प्रतिरोधी हैं और वे सभी बाल follicles विकसित करने में सक्षम नहीं हैं, क्योंकि उनके पास नहीं है।

जब हम प्रश्नों की तलाश करते हैं क्योंकि मैं अपने निशान से छुटकारा पा सकता हूं या मैं अपने निशान कैसे हटा सकता हूं, हमें इस तथ्य से अवगत होना चाहिए कि निशान कभी पूरी तरह से ठीक नहीं हो सकते हैं। निशान को कवर करने के लिए कई चिकित्सा और कॉस्मेटिक तरीके हैं, लेकिन उनमें से कोई भी पूरी तरह से खत्म करने का दावा नहीं कर सकता है।

निशान को खत्म करने के लिए कई प्राकृतिक और हर्बल उपचार हैं। ये हर्बल विधियां सुरक्षित, सरल और सुविधाजनक हैं। ये विधियां आमतौर पर साधारण घरेलू उपचार होते हैं, और उनके पास हानिकारक प्रभाव नहीं होते हैं। जटिल शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं में प्रवेश करने से पहले आप इन विधियों को आजमा सकते हैं।

निशान को खत्म करने के लिए हर्बल उपचार

रसोई कैबिनेट खोलकर निशान को रोकने और इलाज के लिए कई प्राकृतिक उपचार और जड़ी बूटी हैं। ये हर्बल विधियां सस्ती और उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं।

- ककड़ी - ककड़ी के ऊतक को हटाने के लिए ककड़ी बहुत उपयोगी है। ककड़ी का पेस्ट तैयार करें और सीधे निशान पर लागू करें। कुछ एप्लिकेशन रात भर छोड़ने के बाद यह निशान को नरम करने में मदद करेगा।

- भारतीय हंसबेरी - भारतीय हंसबेरी (अमालाकी) उपचार के बाद निशान की रोकथाम में बहुत उपयोगी है। गूसबेरी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो खुले घावों के सीमेंटेशन के लिए बहुत जरूरी है।

- लहसुन - आधे में लहसुन का लौंग काटिये और इसे अपने मुँहासे के निशान पर रगड़ें। यह बाद में पीछे निशान छोड़ने के बिना मुँहासे का इलाज करने में मदद करता है।

- मुसब्बर वेरा - मुसब्बर वेरा अवशिष्ट निशान के इलाज के लिए एक प्रभावी हर्बल उपचार भी है। इसका रस प्राकृतिक ब्लीच के रूप में कार्य करता है। जब सीधे निशान पर लगाया जाता है तो यह निशान को धीरे-धीरे कम करने और गायब होने में मदद करता है।

अस्वीकरण: यह आलेख स्वास्थ्य सलाह प्रदान करने का इरादा नहीं है और केवल सामान्य जानकारी के लिए है। किसी भी स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू करने से पहले हमेशा एक योग्य स्वास्थ्य पेशेवर की अंतर्दृष्टि की तलाश करें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तीन तरीकों से खिंचाव के निशान कैसे निकालेंतीन तरीकों से खिंचाव के निशान कैसे निकालें
मिथकों के खिंचाव के निशान से इनकार कर दियामिथकों के खिंचाव के निशान से इनकार कर दिया
मुँहासे के निशान से छुटकारा पाने का एक सस्ता तरीका - सस्ते प्रभावी तरीके, लेकिन इसका उपयोग निशानों…मुँहासे के निशान से छुटकारा पाने का एक सस्ता तरीका - सस्ते प्रभावी तरीके, लेकिन इसका उपयोग निशानों…
निशान की कमी में निशान की कमी में कमीनिशान की कमी में निशान की कमी में कमी
मुँहासे से छोड़े गए निशान को कैसे खत्म करें?मुँहासे से छोड़े गए निशान को कैसे खत्म करें?
Striae उपचार खिंचाव के निशान उन्मूलन परीक्षणStriae उपचार खिंचाव के निशान उन्मूलन परीक्षण
स्वाभाविक रूप से निशान का उपचार - गुलाब के तेल के उपयोग से निशान से छुटकारा पाने के लिए कैसेस्वाभाविक रूप से निशान का उपचार - गुलाब के तेल के उपयोग से निशान से छुटकारा पाने के लिए कैसे
लेजर निशान के साथ मुँहासा उपचार - कितना प्रभावी है?लेजर निशान के साथ मुँहासा उपचार - कितना प्रभावी है?
बर्फ लेने के निशान का इलाज कैसे करेंबर्फ लेने के निशान का इलाज कैसे करें
मुँहासा निशान - कई के लिए एक दुःस्वप्नमुँहासा निशान - कई के लिए एक दुःस्वप्न
» » मैं अपने निशान से कैसे छुटकारा पा सकता हूं?
© 2022 TonMobis.com