नींद विकारों के लिए ब्लू लाइट थेरेपी




कुछ महीने पहले, मैं अपने स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए अंतिम परियोजना की आगामी प्रस्तुति के कारण बहुत दबाव में था। ऐसा करने के लिए बहुत सारे काम थे, लेकिन ऐसा करने में थोड़ा समय था, इसलिए मैंने रात में काम करना शुरू कर दिया। यह पहले बहुत अच्छी तरह से काम करता था, लेकिन परिणाम बहुत अजीब थे, मैं पूरी रात रहना जारी रखता था और सोने का कोई संकेत नहीं था। स्वचालित रूप से मेरे मनोदशा को भी प्रभावित किया और मैंने पहले की तुलना में अधिक चिंता की है। मेरी यह स्थिति इतनी हद तक खराब हो गई कि मेरे पास नींद विशेषज्ञ से परामर्श करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था, जिसे विभिन्न नींद विकारों का निदान किया गया था। उन्होंने मुझे नींद के विकारों का इलाज करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक के रूप में ब्लू लाइट थेरेपी का उपयोग करने की सलाह दी। बाद में मैंने पाया कि नींद विकार हमेशा अधिक बार होते हैं और इसके साथ कुछ कारण जुड़ा हुआ था। एक जागृत कॉल के रूप में, अकेले अमेरिका में 70 मिलियन से अधिक लोग वे विभिन्न प्रकार के नींद विकारों के साथ प्रयोग कर रहे हैं।

विभिन्न प्रकार के नींद विकार हैं और प्रत्येक के कारण और लक्षण हैं। विभिन्न प्रकार रात सिंड्रोम अंतराल कुख्यात अनुसूची में अनियमित नींद, उलटा अनिद्रा शामिल है जिसमें मरीज कम या अधिक समय की तुलना में आपको लगता है सो रहा है, समय-समय पर अंग आंदोलन विकार है जिसमें मरीज ले जाने के लिए जाता है उसकी / इसके सदस्य इसलिए नींद एक समान नहीं है और नींद की दवाओं की खपत से अनिद्रा भी असंभव है। इन नींद विकारों जैसे बीमारी, शराब और कैफीन शारीरिक खपत के लिए कई कारण हो सकते हैं, दवाओं का उपयोग जो अनिद्रा और चिंता या मनोवैज्ञानिक विकार पैदा कर सकता है। खैर, उनकी देखभाल के लिए कई दवाएं और प्रक्रियाएं अपनाई गई हैं, लेकिन आखिरकार ब्लू लाइट थेरेपी विधियों का उपयोग किया जाता है। हालांकि यह अपेक्षाकृत नया है, लेकिन अनिद्रा वाले मरीजों में इसकी प्रभावशीलता के लिए महत्वपूर्ण परिणाम दिखाए गए हैं।

ब्लू लाइट थेरेपी वास्तव में सर्कडियन लय को नियंत्रित करती है जो शरीर के नींद चक्र के लिए ज़िम्मेदार है। प्रक्रिया वास्तव में मस्तिष्क को 447-484 एनएम की तरंग दैर्ध्य के साथ प्रकाश के साथ उत्तेजित करती है, जो वास्तव में विभिन्न नींद विकारों के इलाज के लिए सर्कडियन लय को नियंत्रित करती है। ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बात यह है कि ब्लू लाइट थेरेपी का सही ढंग से उपयोग किया जाना चाहिए, क्योंकि यह झुकाव के उपयोग के कारण सिरदर्द और अन्य जटिलताओं का कारण बन सकता है। इसके अलावा, इन उपचारों से जुड़े कुछ दोष हैं, लेकिन वे प्रत्येक उपचार के साथ अस्थायी और कमी कर रहे हैं। इन थेरेपी सत्रों की कीमत प्रति सत्र लगभग $ 40- $ 70 के साथ भिन्न होती है। वर्तमान में घरेलू उपयोग के लिए बाजार में पोर्टेबल लाइट थेरेपी के लिए उत्पाद उपलब्ध हैं। इन उपकरणों के लिए लगभग $ 150 - $ 200 खर्च किया गया है और उचित निर्देशों द्वारा निर्देशित घर पर इसका उपयोग किया जा सकता है। अपनी नींद की आदतों में सुधार करने से इन विकारों को कुछ हद तक इलाज में मदद मिल सकती है। सही समय पर सो की तरह दिनचर्या, और बिस्तर से पहले कोई कैफीन और पूरी तरह से तेजी से अपने मन को आराम मदद कर सकते हैं नींद आप संतुष्ट चाहते।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
किशोरों के लिए नींद की युक्तियाँकिशोरों के लिए नींद की युक्तियाँ
अपरिपक्व कुत्ते, नींद और सूजन पेटअपरिपक्व कुत्ते, नींद और सूजन पेट
कुत्ते की नींद की जरूरत हैकुत्ते की नींद की जरूरत है
कुत्तों का सपनाकुत्तों का सपना
पिल्ला में नींद का महत्वपिल्ला में नींद का महत्व
गैर-आक्रामक त्वचा कायाकल्प के लिए प्रकाश तरंग चिकित्सा के शीर्ष 5 लाभगैर-आक्रामक त्वचा कायाकल्प के लिए प्रकाश तरंग चिकित्सा के शीर्ष 5 लाभ
निम्न स्तर लेजर थेरेपी गैर-औषधीय उपचार सूजन और दर्द को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता हैनिम्न स्तर लेजर थेरेपी गैर-औषधीय उपचार सूजन और दर्द को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है
अनिद्रा के लिए चालेंअनिद्रा के लिए चालें
इन सरल रात के चरणों के साथ तेजी से सो जाओइन सरल रात के चरणों के साथ तेजी से सो जाओ
विज्ञापन जागरूकता में प्रवीणता का तंत्रविज्ञापन जागरूकता में प्रवीणता का तंत्र
» » नींद विकारों के लिए ब्लू लाइट थेरेपी
© 2022 TonMobis.com