अनिद्रा के लिए चालें

अनिद्रा एक ऐसी स्थिति है जहां आपको नींद शुरू करने या बनाए रखने में कठिनाई होती है। यद्यपि यह अपने आप में घातक नहीं है, लेकिन आपके जीवन के साथ-साथ आपके आस-पास के लोगों पर इसका बहुत बड़ा असर पड़ता है। जब आप रात में अच्छी तरह सोते नहीं हैं, तब भी आप जागते हैं और दिन के दौरान नींद आते हैं।

आप जो काम करते हैं उस पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं, इसलिए, आप काम पर या ड्राइविंग करते समय गलतियां करते हैं और दुर्घटनाओं का कारण बन सकते हैं। थकान आपको चिड़चिड़ाहट और बुरे मूड में महसूस कर सकती है। क्या आप खुद को परेशान करते हैं और सहकर्मियों, दोस्तों और परिवार के साथ अपने रिश्तों को प्रभावित कर सकते हैं। अपर्याप्त नींद लोगों को उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और मधुमेह जैसी बीमारियों के लिए खतरे में डाल देती है।

यदि आपका अनिद्रा चिकित्सा स्थिति या मानसिक बीमारी के कारण नहीं है, तो कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपको नींद में अच्छी तरह से सोने और आराम करने में मदद करने के लिए काम करती हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका शयनकक्ष सोने के लिए अनुकूल होना चाहिए। इसका मतलब है कि बिस्तर और तकिया सही नरम होना चाहिए ताकि वे आसानी से महसूस कर सकें। कमरे को विचलन से बचने के लिए अव्यवस्था से मुक्त होना चाहिए और अच्छी तरह से हवादार होना चाहिए ताकि आप स्वतंत्र रूप से सांस ले सकें। यदि आप घर से काम करते हैं, तो यह कमरे में काम नहीं करता है। सोने के लिए एक निश्चित समय है और इसके साथ चिपके रहें। यह आपके शरीर को हालत देगा जो किसी भी समय सोना चाहिए। सप्ताहांत के दौरान सोने की कोशिश न करें, अगर आपके पास कुछ भी नहीं है, जॉग या चलना है। यह आपको अपने शरीर की जरूरतों का अभ्यास करेगा।

सफेद शोर नींद रखने में मदद कर सकता है। आप एक बिजली के प्रशंसक या एक छोटे से फव्वारे के साथ सफेद शोर हो सकता है। एक पानी का स्रोत नमी को बढ़ाकर और उसके चारों ओर की हवा को शुद्ध करके भी मदद कर सकता है। एक छोटा डेस्कटॉप फ़ॉन्ट ठीक है। आप एक एयररेटर के साथ एक छोटे मछलीघर का भी उपयोग कर सकते हैं। इंजन का हम्म सफेद शोर के रूप में काम करेगा।




ये सरल चाल हैं जो अनिद्रा के साथ मदद कर सकती हैं। लेकिन अगर आपको लगता है कि स्वास्थ्य समस्या हो सकती है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें ताकि अनिद्रा का मुख्य कारण पहचाना और इलाज किया जा सके।

क्या आपके पास अनिद्रा विचार हैं? युक्तियों के लिए इस लिंक को देखें: meditate.com.au।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
किशोरों के लिए नींद की युक्तियाँकिशोरों के लिए नींद की युक्तियाँ
कुत्ते कितने सोते हैं?कुत्ते कितने सोते हैं?
कुत्तों की स्थिति सोने के लिए क्या मतलब है?कुत्तों की स्थिति सोने के लिए क्या मतलब है?
कुत्ते की नींद की जरूरत हैकुत्ते की नींद की जरूरत है
आपका कुत्ता तुम्हारे साथ सोता है, क्या होता है यदि आपका कुत्ता आपके बिस्तर में सो जाता है?आपका कुत्ता तुम्हारे साथ सोता है, क्या होता है यदि आपका कुत्ता आपके बिस्तर में सो जाता है?
कुत्तों का सपनाकुत्तों का सपना
मेरा कुत्ता रात में सो नहीं जाता हैमेरा कुत्ता रात में सो नहीं जाता है
कुत्तों में अनिद्रा के लिए बाख फूलकुत्तों में अनिद्रा के लिए बाख फूल
पिल्ला में नींद का महत्वपिल्ला में नींद का महत्व
नींद विकारों के लिए ब्लू लाइट थेरेपीनींद विकारों के लिए ब्लू लाइट थेरेपी
» » अनिद्रा के लिए चालें
© 2022 TonMobis.com