अपने पक्षियों की देखभाल कैसे करें (और बनाए रखें)

अपने पक्षियों की देखभाल कैसे करें (और बनाए रखें)

आखिरी बार के दौरान, एक पालतू जानवर के रूप में एक पक्षी होने के नाते और अधिक लोकप्रिय हो गया है, कुत्तों और बिल्लियों के रूप में उद्धृत होने के बिंदु पर। स्वतंत्र है कि आप एक पक्षी को गोद लेते हैं या खरीदते हैं, उनके पास किसी भी जानवर की आवश्यकता होती है। यह हमेशा आपके पक्षी पर निर्भर करेगा, लेकिन इनकी देखभाल आमतौर पर सबसे अधिक होती है। यदि यह पहली बार है, तो घरेलू पक्षियों की देखभाल करने के लिए ये सुझाव आपको उन्मुख होने में मदद करेंगे और परिवार के इस नए सदस्य को अपना पूरा प्यार देंगे।

भोजन

प्रत्येक पक्षी के खाने के लिए इसके विशेष प्रकार के बीज होते हैं, लेकिन हर किसी को birdseed की जरूरत है . Canaries, उदाहरण के लिए, वे भांग के साथ कैनरी बीज पसंद करते हैं (बाद का तेल उन्हें पंख बनाए रखने में मदद करता है), जबकि catitas जई के साथ birdseed पसंद करते हैं। बीज पुराने या पुराने नहीं होने चाहिए, इसलिए वे इन सभी पोषक तत्वों का लाभ उठा सकते हैं।

फल और सब्जियां आपके आहार के लिए एकदम सही जोड़ हैं, क्योंकि उन्हें अपने पिघलने के लिए विटामिन और खनिजों की आवश्यकता होती है, दूसरों के बीच अपनी चोंच और पैरों को अच्छी हालत में रखें। इसके अलावा, हमेशा पीने के लिए साफ पानी को बंद रखें और यदि यह हंस या बतख है, तो वे तैर सकते हैं या स्नान कर सकते हैं। हमेशा अपने पक्षियों को उनके आकार के आनुपातिक भाग के साथ खिलाना याद रखें, और पिंजरे या अंतरिक्ष में रहने वाले भोजन के अवशेषों को साफ करें जहां वे रहते हैं।

पिंजरों

एक पिंजरे खरीदते समय महत्वपूर्ण बात यह है कि यह वही है पर्याप्त विशाल आप कुछ ऐसा क्षेत्र है जहां खाद्य जहां कर सकते हैं (एन) "मनोरंजन" डाल (यह सलाह दी जाती है कुछ स्विंग या खेल के लिए) के लिए है और जहाँ आप कर सकते हैं (एन) चुपचाप चकमा बाधाओं के बिना ले जाने के: है कि पक्षियों की संख्या के लिए ।

अब, यदि आपके पास हंस, मुर्गी या बतख जैसे पक्षी हैं, तो आदर्श एक बड़ी जगह तैयार करना है जहां वे खा सकते हैं और समस्या के बिना आगे बढ़ सकते हैं।

नियमित रूप से स्वच्छ जगह आपकी चिड़िया का io, तो यह गंदगी के संपर्क में नहीं होगा और बीमार होने का कम मौका होगा। यदि पिंजरा छोटा होता है, तो गंदे तेज़ी से जाना सामान्य होता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि अंतरिक्ष को लगातार साफ रखा जाए।

रोज़ाना पेपर बदलें जहां यह आपकी बूंदों को छोड़ देगा, इससे आपकी चिड़िया को साफ रखने में मदद मिलेगी और इसमें खराब गंध नहीं होगी।

मौसम




घरेलू पक्षियों की देखभाल के हिस्से के रूप में, यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि दिन में कुछ घंटे प्राकृतिक रूप से वसंत और गर्मी में प्राकृतिक प्रकाश प्राप्त हो, लेकिन सबसे गर्म घंटों में नहीं (सुबह या दोपहर में बेहतर होता है)। पिंजरे को एक खिड़की के पास रखें, इसलिए वे सूरज से अलग नहीं होंगे।

जबकि सर्दियों में यह उन्हें कई पक्षियों, विशेष रूप से catitas ठंड से बाहर रखने के लिए अच्छा है, बहुत ठंड लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और सबसे, इस समय मर तो आप एक कपड़े से पिंजरे कवर कर सकते हैं गर्मी बचाने के लिए और नहीं है मौसम का मौसम इतना सीधे आता है।

स्वास्थ्य

मनुष्यों की तरह, पक्षी भी बीमार हो सकते हैं - वे बहुत नाजुक हैं, इसलिए तापमान में एक साधारण परिवर्तन उन्हें मार सकता है। इसे कम से कम एक वर्ष में, पक्षियों में विशेष रूप से एक पशुचिकित्सा में ले जाएं। हमेशा अपने पशुचिकित्सक को सुनो।

आपको समय-समय पर अपने नाखूनों को भी काटना चाहिए, इसलिए आप दुर्घटना से पीड़ित होने और चोट पहुंचाने से बचेंगे। सबसे पहले यह आपको खर्च करेगा, लेकिन पशु चिकित्सक को पता चलेगा कि इसे अपने पालतू जानवरों के लिए आरामदायक तरीके से कैसे किया जाए।

सबसे महत्वपूर्ण देखभाल में से एक है ध्यान देना, दिन में भी एक घंटा। इस प्रकार, यह अधिक ऊर्जा के साथ दिखाया जाएगा। यदि आप देखते हैं कि वह एक अजीब व्यवहार करता है, उड़ता नहीं है, या अपने सिर को छुपाता है, तो वह अधिकतर ध्यान नहीं देगा।

एक पालतू जानवर के रूप में एक पक्षी होने के लिए मुश्किल नहीं है, हमें सिर्फ यह ध्यान रखना होगा कि यह एक है देखभाल के साथ जीवित रहो और हम सभी की तरह जरूरत है। यदि आप समय, प्यार और स्नेह समर्पित करते हैं, तो वे कुत्ते, या यहां तक ​​कि एक बिल्ली के रूप में भी प्यार करेंगे। इसलिए, यदि आप परिवार के नए सदस्य की तलाश में हैं, तो पक्षी क्यों नहीं चुनते?

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
हमारे घर में पालतू जानवर होने के लिए सबसे अच्छे पक्षियोंहमारे घर में पालतू जानवर होने के लिए सबसे अच्छे पक्षियों
कैनरी में परिवर्तनकैनरी में परिवर्तन
कैनियन देखभालकैनियन देखभाल
गोल्डफिंच की देखभालगोल्डफिंच की देखभाल
तोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती हैतोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती है
मुझे पक्षी खरीदने के लिए क्या सेट करना चाहिए?मुझे पक्षी खरीदने के लिए क्या सेट करना चाहिए?
पक्षी देखभाल में त्रुटियां: सभी जानकारीपक्षी देखभाल में त्रुटियां: सभी जानकारी
घर पर छोटे पक्षियों की देखभाल करने की खुशीघर पर छोटे पक्षियों की देखभाल करने की खुशी
एक प्रेम पक्षी की देखभाल कैसे करें।एक प्रेम पक्षी की देखभाल कैसे करें।
अपने पक्षी के तनाव का इलाज कैसे करें?अपने पक्षी के तनाव का इलाज कैसे करें?
» » अपने पक्षियों की देखभाल कैसे करें (और बनाए रखें)
© 2022 TonMobis.com