मुझे पक्षी खरीदने के लिए क्या सेट करना चाहिए?

मुझे पक्षी खरीदने के लिए क्या सेट करना चाहिए?

लोग जब पालतू जानवरों के बारे में सोचते हैं तो सुरक्षित डोमेन में रहते हैं। उनका मानना ​​है कि एक बिल्ली या कुत्ता उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली कंपनी के लिए "मौजूद" विकल्प हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है। बहुत से लोग अपने घर में अन्य प्रजातियों की कंपनी के साथ पूर्ण महसूस करते हैं।

पक्षियों वे किसी भी ऐसे व्यक्ति के लिए एक अच्छा विकल्प हैं जो छोटे पालतू जानवर चाहता है और जो घर से प्यार लाता है। घर, कंपनी और रंग आपको सुखद आवाज़ से भरते हैं . यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो अपने घर के लिए पालतू जानवर के रूप में एक पक्षी के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको कुछ कारकों को ध्यान में रखना चाहिए।

-अपने शेड्यूल के बारे में सोचें: क्या आप उन लोगों में से एक हैं जो दोपहर तक सोते हैं जब आपको मौका मिलता है? शायद एक पक्षी आपका सबसे अच्छा विकल्प नहीं है। वे "कल के जानवर" हैं और जल्दी उठते हैं। और निश्चित रूप से, इसका मतलब है कि आपको भी उठना होगा और वे आपको बताएंगे। जब वे उठते हैं तो वे अपना नाश्ते खाते हैं और तैयार होना बेहतर होता है।

-आपको कुछ रसोई उपकरण के साथ सावधान रहना होगा: टेफ्लॉन पैन में यौगिक हैं जो पक्षियों के लिए घातक हो सकते हैं। यहां तक ​​कि यदि आप इसे महसूस नहीं करते हैं, तो टेफ्लॉन आपके पक्षी के लिए जहरीले कणों को छोड़ देगा। यदि आप अपने घर में रहने जा रहे हैं, तो आपको रसोईघर की जांच करनी चाहिए।

-पर्यावरण deodorants से सावधान रहें: उन सभी चीजें जो आपके घर की गंध भरती हैं, आपके पक्षियों को चोट पहुंचा सकती हैं। क्योंकि वे बहुत छोटे होते हैं, उनके श्वसन तंत्र बहुत संवेदनशील होते हैं और आपको उन चीजों से सावधान रहना चाहिए जो गंध को उत्सर्जित करते हैं। इसके अलावा यदि आप आस-पास के समय पर इत्र डालते हैं।

-आपके पिंजरे को रखने के लिए आपके पास एक विशाल जगह होनी चाहिए: ऐसा नहीं है क्योंकि वे छोटे हैं आपके पक्षियों या पक्षी को जूते के जूते में रहना चाहिए। आदर्श रूप में, यह दिन के दौरान अच्छे वेंटिलेशन और प्रकाश व्यवस्था के साथ एक जगह होना चाहिए। आपको अपने पिंजरे की सुरक्षा के बारे में भी सोचना होगा। इसमें सलाखों के बीच बहुत अधिक जगह नहीं है (जहां वे फंस सकते हैं) या दरवाजा बंद या टूटा हुआ है।




-आपको अपने पक्षी के साथ बातचीत करनी है: बहुत से लोग सोचते हैं कि पक्षियों को केवल सजावट के रूप में उपयोग किया जाता है लेकिन वास्तविकता से आगे कुछ नहीं। यदि आपके पास पिंजरे में एक पक्षी है, तो आपको इसे प्यार और ध्यान देना चाहिए। उनसे बात करें और अधिमानतः एक कार्यक्रम तैयार करें (कहें, सुबह उनसे बात करें)

-आपको अपने आहार का ख्याल रखना चाहिए: यह महत्वपूर्ण है कि आप पशुचिकित्सक या उस व्यक्ति से परामर्श करें जो आपके पालतू जानवर को आपके प्रकार के भोजन के बारे में बेचता है। यह विभिन्न प्रजातियों के अनुसार भिन्न होता है और एक के लिए क्या उपयोग किया जा सकता है, दूसरे के लिए घातक हो सकता है। अपने डॉक्टर से पूछें कि आप कौन से ताजे फल और सब्जियां दे सकते हैं और पानी के स्रोत के लिए जगह को न भूलें।

-स्वच्छता: बहुत से लोग सोचते हैं कि पक्षी गंदे हैं लेकिन हकीकत में, वे मालिक हैं जो नहीं करते हैं उन जगहों को नियमित रूप से साफ करें जहां पक्षी रहते हैं . यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि एक स्वच्छ स्थान भी बीमारियों को दूर करता है।

अपने छोटे आकार के बावजूद, पक्षियों को भी देखभाल और बहुत प्यार की ज़रूरत है। असल में सभी पालतू जानवर परिवार का हिस्सा हैं और उन्हें गहने के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। आपके घर में एक छोटा सा जानवर होने से आपको खुशी और संतुष्टि मिल सकती है।

छवि सीसी तांबको द जगुआर

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
हाँ हम कर सकते हैं, बिल्ली और पक्षी!हाँ हम कर सकते हैं, बिल्ली और पक्षी!
तोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती हैतोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती है
क्या आप गोद लेने के बारे में सोचते थे?क्या आप गोद लेने के बारे में सोचते थे?
बुजुर्गों के लिए पालतू जानवरबुजुर्गों के लिए पालतू जानवर
घर पर एक पालतू जानवर होने के लाभघर पर एक पालतू जानवर होने के लाभ
एक पालतू जानवर चुनने के लिए सुझावएक पालतू जानवर चुनने के लिए सुझाव
एक प्रेम पक्षी की देखभाल कैसे करें।एक प्रेम पक्षी की देखभाल कैसे करें।
एक पालतू जानवर के रूप में मैकएक पालतू जानवर के रूप में मैक
तोते के रूप में तोतेतोते के रूप में तोते
अपने पक्षी के तनाव का इलाज कैसे करें?अपने पक्षी के तनाव का इलाज कैसे करें?
» » मुझे पक्षी खरीदने के लिए क्या सेट करना चाहिए?
© 2022 TonMobis.com