एक बच्चे हम्सटर की देखभाल कैसे करें

एक बच्चे हम्सटर की देखभाल कैसे करें

तीन सप्ताह की उम्र से बच्चे को हैम्स्टर अब ठोस भोजन प्राप्त करने के लिए दूध पकाया जा सकता है। कुछ मामलों में, बल की परिस्थितियों की वजह से, उन्हें पहले भी दूध पकाया जा सकता है। यह प्रत्येक मामले पर निर्भर करेगा।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम आपको समझाते हैं एक बच्चे हम्सटर की देखभाल कैसे करें और अगर आप आगे बढ़ने की उम्र तक नहीं पहुंच पाए हैं, तो आप आगे बढ़ने की कोशिश करते हुए आगे बढ़ने के बारे में कुछ सलाह भी लेंगे।

AnimalExpert में, इन छोटे कृन्तकों के अस्तित्व को प्राप्त करने के लिए आपको जो कुछ भी चाहिए, पढ़ना जारी रखें:

आप में भी रुचि हो सकती है: गोल्ड हीरा प्रजनन
सूची

अपने संतान से प्रजनन को अलग करने के लिए कब?

से तीन सप्ताह छोटे हैम्स्टर और, अपनी माँ से अलग हो सकता है किया जाना चाहिए, ज्यादा से ज्यादा यह एक सप्ताह लग सकता है, क्योंकि पांच सप्ताह के बाद वर्ष हैम्स्टर यौन रूप से परिपक्व हैं, भले ही वे अपने वयस्क आकार तक नहीं पहुंचे हैं, और हो सकता है अवांछित लिटर के अलावा मौत का झगड़ा।

अपने संतान से प्रजनन को अलग करने के लिए कब?

छोटे हम्सटर की भोजन

एक तीन हफ्ते के पुराने हम्सटर पिल्ला को सिद्धांत रूप में, वैसे ही एक वयस्क के रूप में खिलाया जा सकता है। हालांकि, हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि उनके incisors अभी तक आकार नहीं हैं वे वयस्कों होगा, उनके abazones बहुत कम (लोचदार त्वचा के साथ जौल्स जहां वे इसे परिवहन के लिए खाना स्टोर)। इसलिए हमें ध्यान रखना चाहिए कि अगर हम पहले से तैयार किए गए ठेठ बीज मिश्रण प्रदान करते हैं, तो हमारे पालतू पहले बड़े दिन को अस्वीकार कर सकते हैं। सूखे भोजन होने के कारण, यह सड़ांध या खराब नहीं होता है, डिफ़ॉल्ट रूप से भोजन को अधिक से अधिक रखना हमेशा बेहतर होता है और हम्सटर को अपने विशेष पेंट्री में छिपाने दें। लेकिन हम, स्वच्छता के लिए, हम हमेशा एक ही स्थान पर भोजन और विशेष रूप से एक छोटे कंटेनर में रखेंगे।

हम्सटर खाद्य कंटेनर पर घूम सकता है, और बदतर, टुकड़ों को निगल सकता है, जिसके साथ वह मर सकता है। यही कारण है कि मैं व्यक्तिगत रूप से प्लास्टिक फीडर पसंद नहीं करता हूं और मैं एक छोटी धातु या सिरेमिक कंटेनर का उपयोग करना पसंद करता हूं। सभी हैम्स्टर अपने "फर्नीचर" काटने नहीं देते हैं, हालांकि एक है, और इसे रोकने के लिए बेहतर है।

हैम्स्टर को अपने पूरे जीवन की ज़रूरत है अपने आहार को पूरक करें ताजा फल और सब्जियों के साथ बीज के आधार पर। जब हम्सटर अभी तक वयस्क नहीं है तो वह इन खाद्य पदार्थों को कठिन लोगों को पसंद कर सकता है लेकिन हमें ताजा सब्जियों को अपने आहार का बड़ा हिस्सा नहीं देना चाहिए क्योंकि वे दस्त का कारण बन सकते हैं।

भी हैम्स्टर सर्वव्यापी हैं , प्रकृति में वे कुछ कीड़े खाते हैं। हैम्स्टर के लिए बाजार में पूर्ण मिश्रण हैं जो एक छोटे सूखे मांस क्रोक्वेट जोड़ते हैं और सिरदर्द से बचते हैं। यद्यपि सामान्य 100% सब्जी मिश्रण होते हैं, जो प्रोटीन में कुछ हद तक कम होते हैं एक हम्सटर की पौष्टिक आवश्यकता . जानवरों के मूल के पदार्थों का छोटा राशन समय-समय पर कुत्ते की कुकी के साथ या थोड़ा पके हुए अंडे के साथ प्रदान किया जा सकता है।

कच्चे और पके हुए मांस, विशेषज्ञों के बीच विवादास्पद है। कुछ संकेत देते हैं कि यह संतान के साथ नरभक्षण को उत्तेजित करता है, हालांकि अन्य मामलों में यह इससे बच सकता है। हैम्स्टर भी मछली के लिए पागल हो जाते हैं। AnimalHxpert में अपने संतान को खाने से अपने हम्सटर को रोकने के लिए कैसे पता लगाएं।

कुछ ताजा खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से पशुओं के साथ बहुत महत्वपूर्ण तो आसानी से rots और हैम्स्टर बहुत आंत्र संक्रमण खराब भोजन से ग्रस्त होने की संभावना है, यह सुनिश्चित करें कि हम्सटर छिपाने नहीं किया है। इन संक्रमणों, हैम्स्टर में आमतौर पर इलाज के साथ भी घातक होते हैं।

फिर हमें करना है गैर सूखे भोजन के अवशेषों की निगरानी करें और हटा दें हो सकता है कि हमारे छोटे हम्सटर छुपा हो। हमें दुर्लभ मामले में अत्यधिक सावधानी और स्वच्छता भी लेनी चाहिए कि हमारे हम्सटर ने अपने पैंट्री को कोने में सही ढंग से इस्तेमाल करने का फैसला किया था जो वह शौचालय के रूप में उपयोग कर रहा था।

इसके अलावा, हम्सटर चाहिए स्वच्छ और ताजा पानी है हर समय, भले ही यह एक जानवर है जो थोड़ा पीता है। स्पिल और चिंताओं से बचने के लिए सबसे आरामदायक चीज एक ट्यूब ड्रिंकर का उपयोग करना है, जो हम्सटर की जीभ के संपर्क में धीरे-धीरे पानी को बांटती है। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि हम्सटर इस तरह से ट्यूब को नहीं छोड़ता है कि वह पानी को बांट नहीं सकता है और कोई हवा बुलबुले बनने वाले नहीं हैं जो स्प्रे के संचालन को बाधित करते हैं।

जब एक हम्सटर एक पिंजरे को खुलता है, जैसा कि तार्किक है, तो उसे पहली बार पानी का स्रोत नहीं मिल सकता है। यदि आप बहुत अनजान और प्यासे थे, तो हमें दिन में कुछ बार स्नूउट में स्प्रे की ट्यूब लाना होगा, कुछ दिनों के बाद यह अब आवश्यक नहीं होगा।

छोटे हम्सटर की भोजन

युवा हम्सटर देखभाल

भोजन और पेय के अलावा, हमारे छोटे हम्सटर को सामग्री की आवश्यकता होगी एक बिस्तर या आश्रय का निर्माण . इस उद्देश्य के लिए सबसे सुरक्षित सामग्री फार्मेसी की हाइड्रोफिलिक कपास या बकरी के बाल हैं जिन्हें वे कुछ विशेष प्रतिष्ठानों में बेचते हैं।

हम्सटर काटता है और सामग्री को एक गुफा बनाने के लिए ढाला जाता है जहां वह सोता है और सर्दी से आश्रय लेता है। लेकिन एक युवा हम्सटर शायद उस वृत्ति अभी तक अच्छी तरह से विकसित नहीं है और यह सबसे अच्छा है हम, हमारे उंगलियों के साथ, हम एक गुफा चुना सामग्री के साथ एक छेद या घोंसला के साथ विश्वास करते हैं और उस पर हमारे हम्सटर नींद प्रयास करें, या कवर कि उस सामग्री के लिए।

हैम्स्टर 18 से 25 के बीच तापमान पर होना चाहिए ordm-C, 14 से नीचे सर्दी या निमोनिया से पीड़ित होने के अलावा ओआरएम-सी हाइबरनेशन में जा सकता है। संतान के मामले में, इष्टतम पर्यावरणीय तापमान वयस्कों की तुलना में एक और अधिक महत्वपूर्ण कारक है।

एक हम्सटर के पिंजरे में एक बिस्तर होना चाहिए जिसे पिंजरे के आकार के आधार पर हर कुछ दिनों में नवीनीकृत किया जाएगा, जो मिट्टी को सूखा रखेगा। इस उद्देश्य के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्रियों को विविधता से, घास से भूरे रंग के होते हैं, हालांकि मेरे दृष्टिकोण से सबसे आरामदायक बिल्ली बिल्ली कूड़ा है, जो अवशोषक होने के अलावा थोड़ा डिओडोरेंट होता है। बेशक, हमें सामान्य संस्करणों का उपयोग करना है, न कि सुगंधित। एक हम्सटर पिंजरे को डिओडोरोरिज़ करना चाहते हैं, इसके लिए उपयुक्त उत्पादों के साथ किया जाना चाहिए, क्योंकि हैम्स्टर हैं कई एलर्जी वाले बहुत संवेदनशील जानवर.

हमारे हम्सटर के घर में एक होना चाहिए अभ्यास पहिया , या कुछ खिलौना जो फिट बैठता है। पहिया या पिंजरे को खरीदने के दौरान, हमें वयस्क जानवर के आकार के बारे में सोचना चाहिए। सबसे अच्छा वे हैं जिन्हें हटाया जा सकता है और रख सकते हैं और केंद्रीय अक्ष नहीं है, हालांकि वे प्लास्टिक हैं और हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारा हम्सटर इसे खाना नहीं चाहेगा। धातु व्यायाम पहियों आमतौर पर रूसी, चीनी या साइबेरियाई नस्लों के अलावा वयस्क हैम्स्टर के लिए बहुत छोटे होते हैं, और उनमें से कई केंद्रीय अक्ष को शामिल करते हैं जो जानवर के लिए असहज हो सकता है।




(Iexcl देखभाल करता है, तो अन्य पालतू जानवर!) वैसे भी, अगर हम हमारे हम्सटर पेशकश कर सकते हैं लंबे समय तक हमारे घर से मुक्त चलता है या एक विशेष क्षेत्र के साथ ऐसा फर्नीचर के नीचे छिपा नहीं है, स्विंग या व्यायाम पहिया तक पहुँच सकता है dispensable हो। हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि हमें हम्सटर के पिंजरे को अधिभारित नहीं करना चाहिए, और कोई पिंजरे बहुत बड़ा नहीं है लेकिन बहुत छोटा है।

यदि आप अपने हम्सटर के निवास के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो कदम से मेरे हम्सटर के पिंजरे को तैयार करने के तरीके में जाने में संकोच नहीं करें।

युवा हम्सटर देखभाल

एक बहुत छोटा बच्चा बाहर ले लो

हैम्स्टर माताओं कर सकते हैं अपने युवा छोड़ दो , विभिन्न कारणों से उन्हें मार डालें और उन्हें खाएं। उनमें से एक इसलिए है क्योंकि हम पिंजरे में हेरफेर करते हैं और मां को फैलाते हैं। यह तब भी हो सकता है जब मादा पिंजरे को छोड़ देती है और जब वह लौटती है, किसी भी कारण से, वह कूड़े को नहीं पहचानती है।

पिंजरे को इस तरह से तैयार करना सबसे अच्छा है कि संतान के जन्म से तीन सप्ताह में, हमें केवल लैट्रीन कोने को साफ करना चाहिए और भोजन को बहुत सावधानी से रखना चाहिए। हमें तब तक युवाओं को छूना नहीं चाहिए जब तक कि वे आत्मनिर्भर न हों क्योंकि हमारी गंध मां की अस्वीकृति का कारण बन सकती है। हम उस समय घोंसला बदलने की कोशिश नहीं करेंगे ताकि माँ को तनाव न पहुंचे। इसके अलावा हमारे पास यह होना चाहिए कि डिलीवरी से पहले घोंसला या बिस्तर सामान्य से अधिक बड़ा होना चाहिए, मां को अपनी पसंद के अनुसार इसे बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री होनी चाहिए।

लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक हम्सटर मां और उसके कूड़े की देखभाल में कितनी सावधानी से डालते हैं, कभी-कभी सबसे खराब होता है और हम पाते हैं कि मां अपने युवाओं को मार देती है। इन मामलों में, अगर संतान पहले से ही 12 दिनों पूरे कर चुके हैं और पहले से ही वयस्क हम्सटर की तरह बालों की एक क्षमता है, तो इसका पहला फ्लाफ नहीं है, हम इसे खत्म करने का प्रयास कर सकते हैं हाथ से हम्सटर पिल्ले उठाओ , जैसा कहता है।

यह जरूरी है कि इसे प्राप्त करने के लिए वे उगाए जाएं, भले ही वे बहुत छोटे हों और भोजन चूस सकें।

के साथ समय से पहले हम्सटर पिल्ले अलग अगर हमें पर्याप्त पर्यावरणीय तापमान सुनिश्चित नहीं हो सकता है, तो हमें ठंड पकड़ने और घोंसले में वापस लौटने के लिए विशेष देखभाल करना चाहिए। एक टिप एक तौलिया से अलग, पिंजरे के नीचे एक इलेक्ट्रिक चटाई रख सकती है, इस तरह हम सुनिश्चित करते हैं कि उन्हें पर्याप्त गर्मी मिलती है।

हम उनके लिए पीने का इंतजार भी करेंगे, जिससे हर कुछ घंटों में स्पू को थूथन के करीब लाया जा सकेगा। यदि आप देखते हैं कि वे सीधे नहीं पी सकते हैं, तो मैं आपको सुई के बिना एक सिरिंज प्राप्त करने की सलाह देता हूं और छोटी बूंदों से छोटी बूंदों की पेशकश करता हूं। इसे हाइड्रेटेड रखना आवश्यक है। लेकिन अलग-अलग आहार होगा, महत्वपूर्ण बात यह है कि समय से पहले एक बच्चा हम्सटर दूध पका सकता है और जीवित रह सकता है।

जब वे ठोस खाना शुरू करते हैं तो छोटे हैम्स्टर को हमेशा छोटे-छोटे कैलिबर के बीज रखना चाहिए। हम पहले से ही हैम्स्टर के लिए तैयार मिश्रणों के सबसे छोटे अनाज का चयन कर सकते हैं और पक्षियों के लिए बीज के मिश्रण के साथ मिश्रण कर सकते हैं। लेकिन बहुत से युवा नमूने विशेष रूप से मुलायम खाद्य पदार्थ खाएंगे: दूध में रोटी रोटी (बहुत महत्वपूर्ण), कुछ फल और सब्जियां और कटे हुए उबले अंडा या पके हुए हैम का थोड़ा सा। आपको हम्सटर के लिए निषिद्ध खाद्य पदार्थों के बारे में भी स्पष्ट होना चाहिए।

चूंकि वे अर्ध-ठोस खाद्य पदार्थ खा सकते हैं, दूध में गीली रोटी हटा दी जाएगी, हालांकि पूरी तरह से नहीं। दूध आसानी से और इतनी सख्त उबला हुआ अंडे और पकाया ठंडा मीट करता है। इसलिए पिंजरे की स्वच्छता पर ध्यान दें।

समय से पहले पिघलने वाले पिल्लों की सफलता की गारंटी नहीं है और वे कमजोर पड़ने के समय और देखभाल की नियमितता पर निर्भर करते हैं जो हम छोटे बच्चों को देते हैं। मेरा पहला हम्सटर 17 दिनों में दूध पिल गया क्योंकि मां आक्रामक हो गई और उसके भाई बहनों में से एक को मार डाला, और उसने पहले से ही अपने यौगिक भोजन के छोटे बीज खाए, उसे आगे बढ़ना मुश्किल नहीं था और मैं एक लड़की थी।

एक बहुत छोटा बच्चा बाहर ले लो

उठाने से पहले, बच्चों के लिए घर की तलाश करें

हैम्स्टर ऐसे जानवर हैं जिनके पास 14 पिल्ले तक की नींद हो सकती है, हालांकि पांच से सात बच्चों के झुंड सामान्य होते हैं।

यदि हम पैदा हुए सभी लोगों के लिए अच्छे घरों की तलाश करने से पहले, हम अपने हैम्स्टर को बढ़ाने का इरादा रखते हैं। यही है, हमें देखना होगा जिम्मेदार लोग वे एक या अधिक हैम्स्टर चाहते हैं और वे उनकी अच्छी देखभाल करेंगे, और समझाएंगे कि कितने पैदा हुए हैं और कितने जीवित हैं, उनके लिए एक छोटा हम्सटर नहीं हो सकता है। लेकिन हर किसी के लिए अच्छे घर नहीं होने की समस्या के साथ होना बेहतर है।

अगर हम एक हम्सटर मादा अपनाने और गर्भवती होने की स्थिति में iexcl-आश्चर्य! जिम्मेदार मानव परिवार की तलाश करने का समय कम होगा, और डर शायद संभवतः पौराणिक है। इस तरह मेरा पहला हम्सटर मेरे जीवन में आया, क्योंकि एक दोस्त का हम्सटर गर्भवती हो गया था और वे सभी का ख्याल नहीं रख सके। और यह एक अद्भुत अनुभव था, इतना है कि मैं कई वर्षों तक कई हैम्स्टर की गर्व मां और मानव दादी हूं।

उठाने से पहले, बच्चों के लिए घर की तलाश करें

यदि आपको यह आलेख पसंद आया और हैम्स्टर के बारे में कई और जानना चाहते हैं तो पशु विशेषज्ञ के अन्य लेखों पर जाने में संकोच नहीं करें:

  • हैम्स्टर में हीट स्ट्रोक - प्राथमिक चिकित्सा - इन छोटे कृन्तकों को अत्यधिक तापमान या सूरज की रोशनी के साथ स्थायी संपर्क की उपस्थिति में स्ट्रोक गर्मी के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। पता लगाएं कि प्राथमिक चिकित्सा क्या है
  • हैम्स्टर के लिए फल और सब्जियां - एक समृद्ध और विविध आहार प्रदान करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा हम आपको प्रत्येक खाद्य पदार्थ के गुणों के बारे में सूचित करेंगे।
  • एक हम्सटर के दांतों की देखभाल - अपनी दीर्घायु और जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए मौलिक, हमें सही तरीके से अपने दांतों का ख्याल रखना चाहिए।

iexcl- टिप्पणी करने में संकोच न करें अगर आपने एक समान स्थिति का अनुभव किया है या अपने हम्सटर की तस्वीरें साझा करना चाहते हैं!

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक बच्चे हम्सटर की देखभाल कैसे करें , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड बेसिक देखभाल डालें और हम आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
हैम्स्टर प्रकारहैम्स्टर प्रकार
चीनी बौने होगस्टर क्रिकट्यूलस griseusचीनी बौने होगस्टर क्रिकट्यूलस griseus
मेरे गर्भवती हम्सटर की देखभाल कैसे करेंमेरे गर्भवती हम्सटर की देखभाल कैसे करें
एक हम्सटर की देखभाल कैसे करेंएक हम्सटर की देखभाल कैसे करें
रूसी हम्सटर की देखभाल कैसे करेंरूसी हम्सटर की देखभाल कैसे करें
एक हम्सटर कैसे चुनेंएक हम्सटर कैसे चुनें
पूरे शरीर पर छीलने के साथ हैम्स्टरपूरे शरीर पर छीलने के साथ हैम्स्टर
क्योंकि एक gerbillinaecommons होने के कारण। एक हम्सटर के बजायक्योंकि एक gerbillinaecommons होने के कारण। एक हम्सटर के बजाय
ज़ुंगरिया फोडोपस सुंगोरस के बौने होगस्टरज़ुंगरिया फोडोपस सुंगोरस के बौने होगस्टर
मेरा हम्सटर कैसे ढूंढेंमेरा हम्सटर कैसे ढूंढें
» » एक बच्चे हम्सटर की देखभाल कैसे करें
© 2022 TonMobis.com