पिल्लों की देखभाल




पिल्लों की देखभाल
पिल्ला के साथ अपना समय साझा करना कुछ अद्भुत है। लेकिन मस्ती के क्षण भी, हमें अपने पोषण, उनके स्वास्थ्य और उनकी विशेष देखभाल का भी ख्याल रखना होगा। इस नोट में, हम आपको उनके बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ और उन्हें क्या चाहिए।

जब वे पैदा होते हैं, तो पिल्ले अपने अधिकांश समय सोने और चूसने में व्यतीत करते हैं, हालांकि वे जल्द ही अन्य कौशल सीखते हैं जो उन्हें अधिक स्वतंत्र बनाते हैं।

जीवन के 21 वें दिन से पहले दांत प्रकट होते हैं और पिल्लों का दूध पकाया जाता है। इस समय हमें दलिया के रूप में संतुलित भोजन प्रदान करना होगा, पानी या शोरबा से संतुलित फ़ीड को हाइड्रेट करना होगा। यह महत्वपूर्ण है कि हम गीले भोजन को 15 मिनट से अधिक समय तक छोड़ दें, इसे दूषित होने से रोकने के लिए। और अगले दिनों में हमें दलिया में पानी की मात्रा कम करनी चाहिए ताकि भोजन पूरी तरह सूखने लगे।

यह भी ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि पिल्ले को अपने भोजन को तीन या चार दैनिक राशन में दिया जाना चाहिए, जब तक वे पांच या छह महीने तक नहीं पहुंच जाते।

परिवार के नए सदस्य की आवश्यकता होगी:
पानी के लिए एक कंटेनर और भोजन के लिए दूसरा
आपके जीवन स्तर के लिए एक पौष्टिक और विशिष्ट भोजन।
एक बिस्तर या एक चम्मच और एक कंबल।
ब्रश और कंघी
संपर्क टेलीफोन नंबर के साथ पहचान पृष्ठ, किसी भी संदेह के लिए जो खो सकता है।
हार और पट्टा।
कुत्तों के लिए शैम्पू, ब्रश और टूथपेस्ट। (यह महत्वपूर्ण है, कभी भी मनुष्यों का उपयोग न करें)
चबाने के लिए सुरक्षित और गुणवत्ता वाले खिलौने, जो चीजों को सुविधाजनक बनाने में मदद करते हैं।

आपकी यात्रा कैसे होनी चाहिए?
शुरू करने के लिए हमें घर पर अपने पिल्ला को शिक्षित करना है, क्योंकि जब आप अपने पशुचिकित्सक इसे इंगित करते हैं तो आप केवल बाहर जा सकते हैं। आदर्श भोजन की नियमित दिनचर्या और दैनिक चलना स्थापित करना है ताकि आप अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें और अभ्यास भी कर सकें।

इसे सप्ताह में कई बार पार्क में ले जाना भी महत्वपूर्ण है। और यह बहुत फायदेमंद है, चलने के लिए विभिन्न स्थानों की तलाश करें, इसलिए पिल्ला कुत्ते और लोगों की विविधता को जान सकती है। क्योंकि यदि आप केवल वही लोग या एक ही कुत्ते को हर समय देखते हैं, तो प्रगतिशील रूप से आप "desocialize" शुरू कर देंगे।

उसे कैसे सिखाया जाए जहां उसे खुद को राहत देना है?
थोड़ा और बहुत धैर्य से थोड़ा, क्योंकि हमारा छोटा दोस्त एक दिन से अगले दिन नहीं सीखेंगे। हमें उस घर का क्षेत्र चुनना है जिसे हम उचित मानते हैं और इसे सिखाते हैं कि यह क्या है। इसे प्राप्त करने के लिए कई तकनीकें हैं। उनमें से एक समाचार पत्र का उपयोग करना है और इसे हमारे द्वारा चुने गए स्थान पर चलाएं।

हम उसे स्नान करने कब शुरू कर सकते हैं?
आपको केवल तभी करना होगा जब आपको इसकी आवश्यकता हो। और शुरू करने के लिए, हमें पशुचिकित्सा को अधिकृत करने के लिए इंतजार करना होगा, यह ध्यान में रखना कि टीकाकरण योजना को अंतिम रूप देने के बाद इसे करना सुविधाजनक है।

इसे स्नान करने के लिए, हमें गर्म पानी और कुत्तों के लिए उपयुक्त एक शैम्पू का उपयोग करना होगा। हमें खोपड़ी रगड़नी चाहिए, क्योंकि हम इसमें पानी डालते हैं। फिर, शैम्पू डालें और धीरे-धीरे धो लें। अंत में, एक बार जब आप इसे कुल्ला लेंगे, तो आपको इसे बहुत अच्छी तरह से सूखना होगा, क्योंकि त्वचा पर नमी संक्रमण का कारण बन सकती है।

अगर हम सब कुछ काटते हैं तो हम क्या कर सकते हैं? वह ऐसा क्यों करता है?
आम तौर पर जब एक पिल्ला फर्नीचर काटता है और अपने मुंह से कुछ वस्तुओं को नष्ट कर देता है, तो वह अपने सभी दांतों को बाहर करने में मदद करता है। इसलिए, कुछ अस्थिर वस्तु, जैसे रबड़ की हड्डी या चबाने के लिए गेंद देना अच्छा होता है, और इस प्रकार जूते, फर्नीचर पैरों, बच्चों के खिलौने इत्यादि जैसे महत्वपूर्ण चीजों को नष्ट करने से बचें।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम यह सुनिश्चित कर लें कि खिलौने हम आपको पर्याप्त आकार के हैं ताकि आप उन्हें निगल सकें, कि वे अच्छी गुणवत्ता वाले हैं और वे जहरीले नहीं हैं।

पशु चिकित्सक को ले जाना कब आवश्यक है?
तुरंत सही स्वास्थ्य देखभाल शुरू करना और जानवर के पूरे जीवन में इसे जारी रखना बहुत महत्वपूर्ण है। आहार और व्यायाम के समान ही, पिल्ला की देखभाल में पशु चिकित्सक के लिए चेक और आवधिक यात्राओं शामिल हैं।

यह स्वास्थ्य योजना का पालन करने, पशु की नैदानिक ​​समीक्षा करने और ध्यान में रखे जाने की देखभाल की सिफारिश करेगा।

हम कैसे बता सकते हैं कि वह बीमार है या नहीं?
विसंगतियों का पता लगाने के लिए, हमें उनके व्यवहार के प्रति बहुत सावधान रहना चाहिए और इसे बहुत अच्छी तरह से जानना चाहिए।

इसके अलावा, यदि आप इन लक्षणों में से किसी एक या किसी अन्य को संदेह उत्पन्न करते हैं, तो आपको पशु चिकित्सक के दौरे के लिए जितनी जल्दी हो सके जाना चाहिए।

भूख की कमी और पानी की अस्वीकृति।
अचानक वजन घटाने या वृद्धि।
खेलना या व्यायाम करना अस्वीकार या इनकार करना।
मिक्चरिशन बहुत बार या कम है।
फार्म-दस्त के बिना खूनी या मुलायम मल।
लगातार उल्टी
अत्यधिक लापरवाही या अनियमित श्वास।
सुस्त बाल

आपका आहार कैसा होना चाहिए?
पिल्ला को अपने आहार में मजबूत और स्वस्थ विकसित करने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को शामिल करना होगा। इसके लिए आपको अपने वजन / निर्माण / आयु के लिए एक पूरी तरह से संतुलित और सही भोजन देना होगा।
Vitalcan लाइनों के भीतर पिल्ला के लिए सही एक चुनने के लिए कई विकल्प हैं।

आप अपने पिल्ला की देखभाल कैसे करते हैं? हमें बताओ!

स्रोत:
इयान डनबर द्वारा "घर पर एक पिल्ला"
बहुत आसान

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कॉकर स्पैनियल का दूध पिलानाकॉकर स्पैनियल का दूध पिलाना
जब एक पिल्ला स्तनपान रोकता है दूध छुड़ाने का वायुजब एक पिल्ला स्तनपान रोकता है दूध छुड़ाने का वायु
एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला खिला रहा हैएक जर्मन शेफर्ड पिल्ला खिला रहा है
पिल्ले के लिए सबसे अच्छा पोषणपिल्ले के लिए सबसे अच्छा पोषण
पिल्ले के लिए भोजन में क्रोकेट्सपिल्ले के लिए भोजन में क्रोकेट्स
24 दिनों के पिल्लों में फ़ीड का परिवर्तन24 दिनों के पिल्लों में फ़ीड का परिवर्तन
पिल्ले कब पीड़ित होते हैं?पिल्ले कब पीड़ित होते हैं?
नवजात कुत्तों की देखभालनवजात कुत्तों की देखभाल
अनाथ पिल्लों की देखभाल कैसे करेंअनाथ पिल्लों की देखभाल कैसे करें
नवजात पिल्ला की देखभाल कैसे करेंनवजात पिल्ला की देखभाल कैसे करें
» » पिल्लों की देखभाल
© 2022 TonMobis.com