नवजात कुत्तों की देखभाल

नवजात कुत्तों की देखभाल

जैसा कि मैंने पिछले लेखों में उल्लेख किया है, कुत्ते ऐसे बच्चों की तरह हैं जो कभी बड़े नहीं होते हैं, खासकर यदि वे नवजात शिशु हैं। पिल्ले, हालांकि निविदा, बहुत संवेदनशील और नाजुक हैं, और विशेष रूप से उनके जीवन के पहले हफ्तों की विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, एक प्रक्रिया जिसके द्वारा उनके बाद के और इष्टतम विकास पर निर्भर करेगा।

कई मामलों में, इस पल से वे पैदा होते हैं, पिल्ले अपनी मां के दूध को चूसते हैं, लेकिन त्याग के मामलों में आपको उन्हें खिलाना होगा। असल में, नवजात कुत्तों के लिए देखभाल की गतिशीलता पांच प्रमुख क्षेत्रों पर आधारित होती है: अवलोकन, भोजन, शरीर का तापमान, सामाजिक कौशल विकास और पशु चिकित्सा देखभाल।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बहुत धैर्य रखना और इस प्रक्रिया को बहुत सारे प्यार से लेना, इस तरह, सबकुछ सरल और फायदेमंद भी होगा। यदि आपके पालतू जानवर के पास पिल्ले हैं या सिर्फ यह जानकर उत्सुकता है कि क्या हैं नवजात कुत्तों की देखभाल , ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख को पढ़ना जारी रखें, हम आपको सभी उत्तरों, या कम से कम, सबसे महत्वपूर्ण देंगे। बाकी आप और मां प्रकृति पर निर्भर करता है। iexcl- शुभकामनाएँ!

आप में भी रुचि हो सकती है: नवजात पिल्ले खिलााना
सूची

पिल्लों की समीक्षा

अवलोकन पहला चरण है, उस क्षण से शुरू होता है जब पिल्ले पहले महीने तक अपने प्रजननकर्ता के पेट को छोड़ देते हैं। आपको चाहिए प्रत्येक पिल्ले की स्थिति का निरीक्षण करें , देखें कि क्या वे आगे बढ़ते हैं या नहीं, अगर वे सही तरीके से या अनियमित रूप से सांस लेते हैं, तो वे उनके बीच कितने छोटे या पतले होते हैं और मां के साथ उनके रिश्ते को देखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

पिल्ले बनाए रखा जाना है मां के पास , प्रत्येक जानवर के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक कल्याण के लिए उनकी प्राकृतिक देखभाल महत्वपूर्ण है। हमें उनके जीवन के लगभग 3 महीने तक अलग नहीं करना चाहिए और उनका सामाजिककरण इस पर निर्भर करता है।

दूसरी तरफ, यदि आप देखते हैं बीमारी के लक्षण , जैसे उल्टी, अत्यधिक रोना, दस्त या कुछ शारीरिक असामान्यता, यह महत्वपूर्ण है कि आप तुरंत अपने पशुचिकित्सा के साथ संवाद करें।

पिल्लों की समीक्षा

पिल्ला की भोजन

जन्म के समय, पिल्ले अपनी मां के दूध पर खिलाते हैं जो उन्हें प्रदान करेगा कोलोस्ट्रम विकसित करने के लिए आवश्यक है। कोलोस्ट्रम उन्हें immunoglobulins, वसा, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और पानी देता है। यह भोजन उन्हें किसी भी बीमारी से पीड़ित होने से बचाने के लिए आवश्यक सुरक्षा प्रदान करेगा।

अगर, दूसरी तरफ, आपने कुत्ते को अपनाया है और आपके पास मां की उपस्थिति नहीं है, तो आपको एक बोतल देना होगा। यदि आप जानना चाहते हैं कि यह कैसे करें, नवजात पिल्लों को खिलाने के तरीके पर हमारे लेख पर जाएं। आम तौर पर, पहले दिनों के दौरान, नवजात शिशु हर दो या तीन घंटे खिलाए जाते हैं। यह पहले सप्ताह होता है, क्योंकि वे विकसित होते हैं, अंतराल बढ़ता है। एक महीने के बाद वे तरल पदार्थ से मुलायम और फिर ठोस में संक्रमण करना शुरू कर देते हैं।

यह मत भूलना कि भोजन बहुत महत्वपूर्ण है। पिल्ले जो इस चरण के दौरान पर्याप्त वजन नहीं लेते हैं, वे जीवित नहीं रह सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको उन्हें नियमित रूप से वजन करना चाहिए और एक ले जाना चाहिए सख्त वजन निगरानी पिल्ले के।

पिल्ला की भोजन

पिल्ला का तापमान

नवजात शिशुओं के शरीर के तापमान को बनाए रखना महत्वपूर्ण महत्व है। अपनी मां के पेट के अंदर पिल्ले को छोड़कर, एक आदर्श तापमान पर रखा जाता है, अगर आप इस विवरण पर ध्यान नहीं देते हैं वे मर सकते हैं . इस कारण से कई पिल्ले पैदा हुए सप्ताह से अधिक नहीं होते हैं।




मां और पिल्लों को एक विशेष क्षेत्र तैयार करना चाहिए था जहां वे आरामदायक, गर्म और हो सकते हैं कुछ गोपनीयता . मैं कुछ गद्दे, तकिए और मोटी कंबल होने की सलाह देते हैं। बच्चों के स्वास्थ्य को बनाए रखने, अंतरिक्ष को साफ करने और सभी कपड़ों को बदलने के लिए सफाई भी आवश्यक है।

इसके विपरीत, आपके पिल्ला में माता-पिता नहीं होते हैं जो गर्मी प्रदान करते हैं या मां द्वारा खारिज कर दिया जाता है, आपको विशेष प्यार और देखभाल देना चाहिए। आदर्श रूप से, आप इसे अपने संबंधित कंबल के साथ कार्डबोर्ड बॉक्स या वाहक में रखते हैं। आपको 20ordm-C और 22ordm-C के बीच एक स्थिर तापमान की आवश्यकता होगी।

अपने "घोंसले" के ठीक नीचे हम एक कंबल में लिपटे एक इलेक्ट्रिक चटाई डाल देंगे (ताकि आप सीधे संपर्क नहीं कर सकें)। गर्मी को बचाने के लिए यह एक उत्कृष्ट उपकरण है।

पिल्ला का तापमान

पिल्ला का सामाजिककरण

यदि आप अपने पिल्ले स्वस्थ और खुश होने के लिए चाहते हैं, तो आपको उनके लिए सामाजिककरण पर ध्यान देना चाहिए, यह चरण बहुत महत्वपूर्ण है, जिस पर उनकी भविष्य की बातचीत आधारित होगी आपके साथ और बाहरी दुनिया के साथ अन्य कुत्तों के साथ.

विशेषज्ञों के मुताबिक, यह सकारात्मक है कि जन्म के क्षण से पिल्ले, 3 महीने की उम्र तक अपनी मां और भाई बहनों के संपर्क में रहते हैं। यह उन्हें कुत्तों के व्यवहार और बाद में, अपने लिए झुकने के लिए आवश्यक भावनात्मक आत्मविश्वास पैदा करने के लिए, संबंधित करने के लिए सिखाएगा।

मालिक के भोजन, स्थान और प्यार को साझा करना चीजें हैं जो कुत्तों के पिल्ले के बाद सीखी जाती हैं। शारीरिक संपर्क और तथ्य यह है कि वे अपनी गंध की भावना विकसित करते हैं, अच्छे और स्वस्थ सामाजिक कौशल बनाने के लिए आवश्यक है, जिससे पिल्ले स्वाभाविक रूप से एक दूसरे के साथ बातचीत कर सकते हैं।

समूह से अलग पिल्लों से सावधान रहें और उन्हें करीब लाने की कोशिश करें, हालांकि, बहुत ज्यादा दबाएं, प्रत्येक पिल्ला के चरित्र और व्यक्तित्व हैं।

पिल्ला का सामाजिककरण

विशेषज्ञ के पास जाएं

हमारे पिल्लों के अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने और अपने टीकाकरण कार्यक्रम के साथ शुरू करने के लिए पेशेवर के पास जाना बहुत महत्वपूर्ण होगा। यह मौलिक भी होगा एक चिप रखो सभी पिल्लों के लिए ताकि वे अपने वयस्क चरण में खो जाए तो वे स्थित हो सकें। स्टेरलाइजेशन भी बहुत सुविधाजनक है।

विशेषज्ञ के पास जाएं

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं नवजात कुत्तों की देखभाल , हमारा सुझाव है कि आप हमारी अनुभाग अतिरिक्त देखभाल में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
यॉर्कशायर टेरियर में कितने पिल्ले हैं?यॉर्कशायर टेरियर में कितने पिल्ले हैं?
क्या नवजात बिल्लियों को नहाया जा सकता है?क्या नवजात बिल्लियों को नहाया जा सकता है?
मां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करेंमां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करें
एक महीने की परवाह करता हैएक महीने की परवाह करता है
नवजात शिशु की देखभाल करने के लिए रात के दौरान अक्सर उठोनवजात शिशु की देखभाल करने के लिए रात के दौरान अक्सर उठो
मुझे नहीं पता कि नवजात शिशु की देखभाल कैसे करेंमुझे नहीं पता कि नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें
पिल्ला कुत्ते की देखभालपिल्ला कुत्ते की देखभाल
नवजात खरगोश की देखभाल कैसे करेंनवजात खरगोश की देखभाल कैसे करें
नवजात पिल्ला की देखभाल कैसे करेंनवजात पिल्ला की देखभाल कैसे करें
नवजात पिल्ला की देखभाल कैसे करेंनवजात पिल्ला की देखभाल कैसे करें
» » नवजात कुत्तों की देखभाल
© 2022 TonMobis.com