अनाथ पिल्लों की देखभाल कैसे करें

कभी-कभी हम गर्भपात, मौत, बीमारी या मां के अपर्याप्त दूध उत्पादन से परिस्थिति पा सकते हैं, बिल्ली के बच्चे या कुत्तों के टुकड़े उठाने के लिए। हम यह कैसे करते हैं?

पिल्ले या बिल्ली के बच्चे को एक साथ रखने के लिए सबसे पहले यह आवश्यक है। हम उन्हें एक बॉक्स सामग्री को साफ करने के लिए आसान में और दीवारों पर्याप्त उच्च बाहर रखने के लिए के साथ समायोजित या गिर सकता है जब वे घूमना शुरू। एक अच्छा विकल्प तौलिए या आस्तीन डालना और उन पर एक चिकना या डायपर डालना है। इसे दिन में कई बार बदला जाना चाहिए, जितना संभव हो सके उन्हें शुष्क और साफ रखना आवश्यक है। तौलिए के तहत आप, गर्म रखने के लिए के रूप में वे कर रहे हैं जब बहुत ही कम वे अपने स्वयं के तापमान पर अपने शरीर को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं एक थर्मल कंबल या गर्म पानी की बोतल अवश्य देखना चाहिए, लेकिन यह ध्यान रखें कि यह पूरी सतह पर कब्जा नहीं किया है बॉक्स को ताकि पिल्ले गर्मी क्षेत्र से बाहर निकल सकें यदि उन्हें इसकी आवश्यकता हो। एक अन्य विकल्प बॉक्स में इन्फ्रारेड लाइट हीट लैंप जैसे इनक्यूबेटर या सिरेमिक लैंप में इस्तेमाल किया जाता है।

उनकी भोजन के लिए हम विशिष्ट दूध प्रतिलिपि का उपयोग करेंगे, जिसका फार्मूला मां के दूध की संरचना के लिए जितना संभव हो उतना ही है, ताकि उन्हें अपनी आवश्यकताओं के अनुसार संतुलित पोषण प्रदान किया जा सके। किसी अन्य भोजन, या गाय के दूध का उपयोग करके, ऐसे युवा जानवरों के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

दूध फार्मूला पाउडर के रूप में होता है और हमें इसे निर्माता द्वारा अनुशंसित पाउडर / पानी अनुपात के साथ गर्म पानी के साथ पुनर्निर्माण करना होगा। इसके लिए हम लगभग 45-50 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर पानी गर्म करेंगे और यदि, उदाहरण के लिए, एरियन प्रीमियम दूध के मामले में कमजोर पड़ना 1: 5 है, तो हम पानी की मात्रा में एक ही उपाय के पांच गुणा से पाउडर का मिश्रण करेंगे स्तनपान कराने के लिए पिल्ले की संख्या के आधार पर। बिना किसी गांठ के एक परिपूर्ण कमजोर पड़ने के लिए मिश्रण को चम्मच के साथ अच्छी तरह से हल करना बहुत महत्वपूर्ण है।

सिरिंज के उपयोग से परहेज करते हुए, हम उन्हें एक विशेष टीट के साथ एक बोतल के साथ खिलाएंगे, क्योंकि हम अनैच्छिक रूप से दूध को चूसने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, जिससे आकांक्षा निमोनिया हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप घातक हो सकता है। प्रारंभिक आवृत्ति प्रत्येक तीन या चार घंटे होनी चाहिए। हम दूध को 38-40 डिग्री सेल्सियस के करीब तापमान पर प्रशासित करेंगे और इसके लिए हमें उन्हें अपनी पीठ पर नहीं रखना चाहिए, बल्कि उनके पेट पर और बोतल के साथ थोड़ा झुका हुआ होना चाहिए।

और, हमें उन्हें कितना दूध देना चाहिए? पहले हफ्तों के दौरान, प्रशासित होने वाली राशि आपके पेट की मात्रा से सीमित होगी, शॉट्स "विज्ञापन libitum" होना चाहिए, लेकिन अक्सर, जैसा कि हमने कहा है, आदर्श हर चार घंटे में एक शॉट है। कई नवजात शिशु केवल प्रति शॉट 10 से 20 मिलीलीटर दूध ले सकते हैं, जबकि फेलिन का मामला इस राशि का एक तिहाई भी हो सकता है। पाउडर शिशु फॉर्मूला को निर्माता द्वारा अनुशंसित अनुपात के साथ पतला करना बहुत महत्वपूर्ण है, ऐसा नहीं करने से गुर्दे की विफलता के कारण पिल्लों के स्वास्थ्य को गंभीरता से समझौता कर सकते हैं। ध्यान रखें कि पिल्ले पानी नहीं पीते हैं और इसलिए दूध की अत्यधिक एकाग्रता की क्षतिपूर्ति नहीं कर सकते हैं।




खाने के बाद, हमें पेशाब क्षेत्र को मारकर मां की कार्रवाई का अनुकरण करते हुए पेशाब और मलहम को उत्तेजित करना चाहिए। इन प्रतिबिंबों को ट्रिगर करने के लिए हम इस क्षेत्र को थोड़ा नमकीन कपास के साथ रगड़ेंगे और हम उन्हें साफ करेंगे।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब ठीक हो रहा है, हमें उन्हें नियमित रूप से वजन करना चाहिए। यह संभव है कि आहार में बदलाव के कारण पहले दो या तीन दिनों के दौरान वजन घट जाए, लेकिन इस अवधि के बाद इसकी वृद्धि उनकी मां द्वारा उठाए गए पिल्लों के समान ही होनी चाहिए।

एक बार जब वे अपनी आंखें खोलते हैं और चल सकते हैं, तो हम उन्हें बोतल लेने के बाद एक ही उत्पाद को एक सॉकर से पीने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। हम प्रत्येक बार 20 मिनट से अधिक समय तक पकवान नहीं छोड़ेंगे और उस समय के बाद हम इसे हटा देंगे।

जीवन के चार सप्ताह में हम सेमी-ठोस भोजन पेश करेंगे। हम पुनर्गठित फार्मूला दूध और एक दूध पिलाने वाली फ़ीड या एक आधारित दलिया तैयार करेंगे स्टार्टर. उसी समय, हम नि: शुल्क निपटान पर पानी की पेशकश करेंगे और इस दलिया को मोटा होना शुरू कर देंगे। यह चरण उन्हें ठोस भोजन, चबाने और निगलने और अपने गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को अपने नए आहार में अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

आठ से दस सप्ताह के बीच वे पहले से ही पिल्ले के सामान्य आहार का उपभोग कर रहे हैं (पिल्ला), जिसके लिए हम आपके जीवन के इस चरण के लिए सबसे उपयुक्त चुनेंगे, कुत्तों के मामले में आपके वयस्क आकार और बिल्ली के बच्चे के लिए एक उत्पाद के आधार पर (बिल्ली का बच्चा) बिल्लियों के मामले में।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों के लिए पर्यावरण के खतरेबिल्लियों के लिए पर्यावरण के खतरे
एक सप्ताह बिल्ली के बच्चे बहुत मारते हैंएक सप्ताह बिल्ली के बच्चे बहुत मारते हैं
उन लोगों के लिए 5 टिप्स जो पहली बार बिल्ली उठाते हैंउन लोगों के लिए 5 टिप्स जो पहली बार बिल्ली उठाते हैं
बिल्ली कूड़े के बक्से को सुरक्षित रूप से और जल्दी से कैसे साफ करेंबिल्ली कूड़े के बक्से को सुरक्षित रूप से और जल्दी से कैसे साफ करें
मां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करेंमां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करें
एक महीने की परवाह करता हैएक महीने की परवाह करता है
नवजात बिल्ली के बच्चे को कैसे उठाएंनवजात बिल्ली के बच्चे को कैसे उठाएं
अगर मुझे नवजात बिल्ली के बच्चे के कूड़े मिलते हैं तो मैं क्या करूँ?अगर मुझे नवजात बिल्ली के बच्चे के कूड़े मिलते हैं तो मैं क्या करूँ?
एक बच्चे के लिए एक परत तैयार हैएक बच्चे के लिए एक परत तैयार है
एक बिल्ली पिल्ला की देखभाल कैसे करेंएक बिल्ली पिल्ला की देखभाल कैसे करें
» » अनाथ पिल्लों की देखभाल कैसे करें
© 2022 TonMobis.com