नवजात पिल्ला की देखभाल कैसे करें

यदि आपको कुत्ते के जन्म के रहने का आनंद मिला है और अब आपके घर में लोगों की तुलना में अधिक पिल्ले हैं, तो आपको स्पष्ट होना चाहिए कि अपने नए किरायेदारों की देखभाल कैसे करें। हालांकि उन्हें मानव शिशुओं के रूप में कई ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन ये छोटे बच्चे बहुत ही नाजुक हैं और कुछ देखभाल की आवश्यकता है।

परिवार बढ़ता है

सबसे पहले, उन्हें शांत घर में कहीं स्थापित करें, जहां कोई ड्राफ्ट नहीं है। आप उन्हें अपनी माँ के बगल में एक तौलिया के साथ एक बॉक्स के अंदर रख सकते हैं, इसलिए वे अधिक सुरक्षित हैं। सुनिश्चित करें कि आप दैनिक जगह साफ करते हैं।

याद रखें कि जब वे पैदा होते हैं तो पिल्ले बहरे और अंधे होते हैं, कुछ ऐसा जो पहले कुछ हफ्तों के बाद तक नहीं बदलेगा। बच्चों की तरह, वे ज्यादातर समय सोते हैं और भूखे होने पर जागते हैं।

पंद्रह दिनों के बाद वे आगे बढ़ने लगेंगे और अधिक स्पष्ट रूप से देखेंगे। फिर वे उन वस्तुओं को काटना शुरू कर देंगे जो उन्हें मिलते हैं, इसलिए सावधान रहें कि क्या उपलब्ध है। छोटे से वे फ़ीड के अपने पहले अनाज खाने में सक्षम होंगे, हालांकि उन्हें सोखना बेहतर होता है ताकि उन्हें अधिक आसानी से निगल लिया जा सके। आप उन्हें दलिया के रूप में भी कुचल सकते हैं।

थोड़ा सा छोटा, उनके दांत निकल जाएंगे। समानांतर में, वे मां से निकल जाएंगे और अकेले अपने पर्यावरण का पता लगाना चाहेंगे।

पिल्लों


Debeverse.com का फोटो

तेजी से विकास

जब आपका पशुचिकित्सक आपको बताता है, तो यह उन्हें कम करने और उन्हें अपना पहला शॉट देने का समय होगा। यह लगभग डेढ़ साल का जीवन होगा, जब वे अधिक स्वतंत्र होने लगेंगे और सामान्य रूप से खाएंगे।

यदि पिल्ले मां के साथ नहीं हैं, तो बॉक्स में कुछ ताप स्रोत डालना महत्वपूर्ण है जो इसे गर्म पानी की एक बोतल की तरह बदल देता है। आप उन्हें पहले दिन के दौरान फार्मूला दूध दे सकते हैं, आपको हर तीन घंटे उन्हें खिलाना होगा!

मां की भूमिका को अनुकरण करना महत्वपूर्ण है, जैसे उन्हें खुद को राहत देने या उन्हें मारने के लिए प्रोत्साहित करना, जो इस मामले में सहवास से प्रतिस्थापित किया जाएगा।

पिल्लों
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
नवजात कुत्तों की देखभालनवजात कुत्तों की देखभाल
मां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करेंमां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करें
एक महीने की परवाह करता हैएक महीने की परवाह करता है
अगर मुझे नवजात बिल्ली के बच्चे के कूड़े मिलते हैं तो मैं क्या करूँ?अगर मुझे नवजात बिल्ली के बच्चे के कूड़े मिलते हैं तो मैं क्या करूँ?
नवजात बिल्ली के बच्चे के लिए घर का बना दूध कैसे तैयार करेंनवजात बिल्ली के बच्चे के लिए घर का बना दूध कैसे तैयार करें
जर्मन बुलडॉग पिल्ले की देखभालजर्मन बुलडॉग पिल्ले की देखभाल
पहले दिन अपने बच्चे देखभाल प्रदाता को कहने की चीज़ेंपहले दिन अपने बच्चे देखभाल प्रदाता को कहने की चीज़ें
नवजात खरगोश की देखभाल कैसे करेंनवजात खरगोश की देखभाल कैसे करें
एक बिल्ली और उसके युवा की देखभाल कैसे करेंएक बिल्ली और उसके युवा की देखभाल कैसे करें
नवजात पिल्ले, 5 युक्तियों की देखभाल कैसे करेंनवजात पिल्ले, 5 युक्तियों की देखभाल कैसे करें
» » नवजात पिल्ला की देखभाल कैसे करें
© 2022 TonMobis.com