मादा से पुरुष बेटा मछली को कैसे अलग किया जाए?

मादा से पुरुष बेटा मछली को कैसे अलग किया जाए?

सुरुचिपूर्ण, रंगीन और बहुत हड़ताली, केवल कुछ विशेषताएं हैं जो सबसे अधिक विशेषता है betta splendens मछली लेकिन, क्या वे महिलाओं या पुरुषों के विशिष्ट हैं? iquest- हम उनके बीच कैसे अंतर कर सकते हैं? इन लेखों में विशेषज्ञों द्वारा अंतिम और इन प्रश्नों को हल किया जाएगा, जिसमें हम भौतिक विशेषताओं को दिखाएंगे जो दोनों लिंगों को अलग करते हैं, साथ ही व्यवहार संबंधी लक्षण जो हमें प्रत्येक मछली के लिंग की पहचान करने में भी मदद कर सकते हैं।

बेटा मछली, जो कि सियाम सेनानी के रूप में जाना जाता है, परिवार से संबंधित है Anabantidae, यह एक ही प्रजाति की मछली और अन्य विभिन्न प्रजातियों के नमूने के साथ, सबसे आक्रामक मछली में से एक होने के लिए भी खड़ा है। इसलिए, तनाव से मुक्त एक खुश जानवर का आनंद लेने के लिए उनकी देखभाल और जरूरतों को जानना आवश्यक है। और इसके लिए, पहली बात मछली के लिंग की पहचान करना है, इसलिए पढ़ना और खोजना जारी रखें कैसे बताना है कि आपकी बेटा मछली नर या मादा है या नहीं.

आप में भी रुचि हो सकती है: नर और मादा बेटा मछली के नाम
सूची

Betta splendens मछली के प्रकार

यद्यपि हम आमतौर पर इस नाम के साथ सभी बेटा मछली का उल्लेख करते हैं, सच्चाई यह है कि अलग-अलग प्रकार होते हैं, प्रत्येक एक अलग रूपरेखा के साथ होते हैं। इसलिए, यह इंगित करने से पहले कि मादा से पुरुष बेटा मछली को कैसे अलग किया जाए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि हमारे पास सबसे अच्छी देखभाल करने के लिए हमारे पास बीटा मछली के प्रकार की पहचान करना महत्वपूर्ण है। वर्तमान में, हमें 10 से अधिक प्रकार के बेटा मिलते हैं, हालांकि, एक्वैरियम में सबसे आम निम्नलिखित हैं:

  • Betta मछली घूंघट पूंछ splendens या घूंघट ताल betta. यह आमतौर पर सबसे आम है और एक आवरण के रूप में एक कौडल फिन द्वारा विशेषता है।
  • Betta मछली आधा चाँद पूंछ splendens या आधा मक्खन betta. सबसे हड़ताली बीटा में से एक में एक शानदार कौडल फिन और गोलाकार पृष्ठीय पंख है, जो विस्तारित होता है, एक डी या आधा चंद्रमा बनाता है।
  • Betta मछली ताज पूंछ splendens या crowntail. यह अपने पंख और पूंछ में पाए गए सुझावों या किरणों द्वारा ताज की तरह एक छवि बनाते हुए बीटा मछली के बाकी हिस्सों से अलग है।
  • बेटा मछली डबल पूंछ splendens या डबल पूंछ. इसके नाम के बावजूद, यह बीटा प्रस्तुत करता है जो दो में विभाजित हड्डियों के साथ एक कौडल फिन है, जो "विभाजित पूंछ" या "डबल" अनुकरण करता है।

यद्यपि बेटा की इतनी सारी प्रजातियां हैं, सभी पुरुषों और सभी मादाओं में सामान्य शारीरिक विशेषताएं होती हैं जो हमें अलग करने में मदद करती हैं। हम उन्हें नीचे दिखाते हैं।

पुरुष बेटा मछली की विशेषताएं

आम तौर पर, वयस्क महिला से पुरुष बेटा मछली को अलग करना आम तौर पर एक साधारण काम होता है, जटिलता तब होती है जब दोनों अभी भी बहुत कम हैं। इसलिए, हमें यौन परिपक्वता तक पहुंचने तक इंतजार करना होगा और फिर, मछली के रंगों और उनके पंखों के आकार को देखें।

शारीरिक लक्षण जो उन्हें अलग करते हैं

एक बार वयस्कता पहुंचने के बाद, पुरुष बेटा मछली, चाहे वह किस प्रकार से संबंधित है, मादा से अधिक विशाल है, यह दोनों के बीच पहला दृश्य अंतर है। इसके अलावा, पृष्ठीय, कौडल और गुदा पंख बहुत अधिक दिखावटी हैं मादा की तुलना में, न केवल आकार में बल्कि रंग में भी। इस तरह, पुरुष बेटा देखना चाहता है अधिक जीवंत, आकर्षक रंग और सुंदर है कि मादा लाल, नीली और हरा सबसे आम है (लेकिन केवल एक ही नहीं)।

दूसरी तरफ, और हालांकि नग्न आंखों को समझने के लिए यह एक और कठिन विशेषता है, लेकिन बेटा मछली में गिलास के नीचे स्थित झिल्ली होती है, जिसमें काले या काले भूरे रंग के स्वर होते हैं, जिन्हें "दाढ़ी" कहा जाता है। पुरुषों में, यह दाढ़ी अधिक ध्यान देने योग्य है और जब हम किसी अन्य पुरुष से पहले प्रभावी मोड में होते हैं तो हम इसे देख सकते हैं। मादाओं में, हम इसे शायद ही देख सकते हैं क्योंकि यह छोटा है और इसे विस्तारित नहीं करता है।

विभेदक व्यवहार

इन मछलियों के व्यक्तित्व और व्यवहार के लिए, नर में एक है अधिक आक्रामक दृष्टिकोण वह महिला जब वह किसी अन्य पुरुष का सामना कर रही है और उसी क्षेत्र से एक या कई महिलाओं के लिए लड़ने की आवश्यकता महसूस करती है। इसलिए, एक ही मछलीघर में एक से अधिक पुरुष डालने की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि परिणाम उनके बीच एक लड़ाई होगी। इसी तरह, यदि आप बेटा मछली को बढ़ाने का इरादा रखते हैं, तो आपको पुरुष को उचित प्रस्तुति के बिना मादा में शामिल नहीं होना चाहिए, क्योंकि पुरुष भी हमला कर सकता है। इस मामले में, आदर्श है कि एक गिलास के माध्यम से मछलीघर को अलग करना है, उदाहरण के लिए, और दोनों नमूने अपने संबंधित हिस्सों में रखें ताकि उन्हें छूए बिना देखा जा सके।




जब पुरुष को लगता है कि वह साथी के लिए तैयार है, बुलबुले का घोंसला बनायेगा , जो मादा को आकर्षित करेगा और प्रेमिका की प्रक्रिया शुरू करेगा।

पुरुष बेटा मछली की विशेषताएं

मादा बेटा मछली की विशेषताएं

जैसा कि हमने कहा, जब तक यौन परिपक्वता तक नहीं पहुंच जाती है, यह जानना बेहद मुश्किल है कि कोई बेटा मछली नर या मादा है या नहीं। हालांकि, एक बार प्राप्त होने के बाद, उनके बीच अंतर वास्तव में दिखाई दे रहे हैं।

शारीरिक लक्षण जो उन्हें अलग करते हैं

जैसा कि हमने पिछले खंड में बताया है, पुरुष बेटा अधिक विशाल हैं, इसलिए मादाएं पतली हैं पुरुषों की तुलना में इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें जरूरी रूप से एक छोटा सा शरीर पेश करना होगा, क्योंकि हम पुरुषों और महिलाओं के सामने समान या समान शरीर की लंबाई के साथ खुद को पा सकते हैं, लेकिन मादाएं बेहतर होती हैं।

बेटा मादाओं के रंग अधिक म्यूट और असतत होते हैं, जो पुरुषों के उज्ज्वल और उठाए गए रंगों की तुलना में अधिक अनजान होते हैं। इसी प्रकार, हालांकि मादाओं के पंखों में पुरुषों के रूप में समान गुण होते हैं, जैसे कि किरणों की उपस्थिति crowntail, वे आकार में भिन्न हैं। इस तरह, बेटा मादाएं उनके पास कौडल फिन, गुदा और छोटे पृष्ठीय पंख होते हैं.

और यदि उपर्युक्त सुविधाओं में से कोई भी हमें मादा से पुरुष बेटा मछली को अलग करने में मदद नहीं करता है, तो हमें इसे खोजने की कोशिश करनी होगी ovipositor ट्यूब मादाओं के नीचे, मछली के नीचे स्थित है और जहां अंडे का उत्पादन होता है। यह हिस्सा मानव आंखों को वेंट्रल और गुदा पंखों के बीच स्थित एक स्थान या गोलाकार सफेद बिंदु के रूप में प्रस्तुत किया जाता है।

विभेदक व्यवहार

आम तौर पर, मादाएं वे आम तौर पर पुरुषों की तुलना में कम आक्रामक होते हैं और कई एक ही मछलीघर में एक साथ मिल सकते हैं, बशर्ते कि यह आकार और पर्यावरण संवर्द्धन की उचित स्थितियों को पूरा करे। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि उनके बीच एक या एक और विचलन पदानुक्रमित मुद्दों के कारण नहीं हो सकता है।

मादा बेटा मछली की विशेषताएं

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मादा से पुरुष बेटा मछली को कैसे अलग किया जाए? , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड में प्रवेश आप यह जानना आवश्यक है, और हम आपको, ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां प्रोत्साहित करते हैं।

संदर्भ
  1. बेटा मछली शारीरिक रचना: बाहरी आंतरिक समझाया. बेटा मछली यहां उपलब्ध है: https://bettafish.org/betta-fish-anatomy/।
ग्रन्थसूची
  • ARBOLEDA OBREGÓN, डी ए (2006)। गैर पेशेवर एक्वाइरिस्ट के लिए बीटा (बीटा स्प्लेंडर) का प्रजनन और उत्पादन। में: रेविस्टा इलेक्ट्रोनिका डी वेटिनिनिया रेडवेट. वी। VII, नॉर्ड- 4. आईएसएसएन 1695-7504। यहां उपलब्ध है: https://veterinaria.org/revistas/redvet/n040406/040610.pdf।
  • गार्सिया अल्वेस, एल। (2008)। बीटा स्प्लेंडर पुरुषों की आक्रामकता में प्रजातियों और विरोधियों के रंग का प्रभाव. लास पामास डी ग्रैन कैनरिया विश्वविद्यालय: समुद्री विज्ञान के संकाय।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बेटा मछली का प्रजननबेटा मछली का प्रजनन
मेरी मछली की पूंछ पर टक्कर लगी हैमेरी मछली की पूंछ पर टक्कर लगी है
एक गप्पी मछली की देखभाल कैसे करेंएक गप्पी मछली की देखभाल कैसे करें
ताजे पानी की मछली की देखभाल कैसे करेंताजे पानी की मछली की देखभाल कैसे करें
बेटा मछली की देखभाल कैसे करेंबेटा मछली की देखभाल कैसे करें
गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?
मछलियों को अभी भी रहना है लेकिन अभी भी सांस लेना हैमछलियों को अभी भी रहना है लेकिन अभी भी सांस लेना है
बेटा मछली कैसे बनाएंबेटा मछली कैसे बनाएं
जैसे ही मछली पुनरुत्पादन करती हैजैसे ही मछली पुनरुत्पादन करती है
बेटा मछली की देखभालबेटा मछली की देखभाल
» » मादा से पुरुष बेटा मछली को कैसे अलग किया जाए?
© 2022 TonMobis.com