छोटे एक्वैरियम के लिए मछली

छोटे एक्वैरियम के लिए मछली

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम एक बहुत ही मनोरंजक और मजेदार विषय के बारे में बात करने जा रहे हैं, छोटे एक्वैरियम के लिए मछली . iquest- क्या आप जानते थे कि मछली उनके विकास से काफी हद तक प्रभावित होती है मछलीघर का आकार वे कहाँ रहते हैं? हां, यह नियमित आधार पर होता है।

एक सामान्य नियम के रूप में, मछली की प्रत्येक प्रजाति में कम या ज्यादा स्टैंडएट आकार माप होते हैं - लेकिन मछलीघर की मात्रा के आधार पर, यह आकार बदल दिया जाएगा। यह केवल अस्तित्व का एक उपाय है जो वर्षों से विकसित हुआ है, क्योंकि यदि झील या नदी जहां वे रहते थे, सूखने और उनके प्रवाह को कम करने लगे, तो भोजन दुर्लभ था और उनके पास जीवित रहने के नए साधनों को अनुकूलित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।

AnimalExpert पढ़ना जारी रखें और अपनी उंगलियों पर छोटे एक्वैरियम के लिए सबसे अच्छी मछली के बारे में जानें।

आप भी रुचि ले सकते हैं: एक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछली

छोटे एक्वैरियम के लिए सबसे अच्छी मछली

किसी भी प्रकार की मछली को अपनाने के दौरान एक महत्वपूर्ण सलाह है हमें अच्छी तरह से बताएं नमूने की अंतरिक्ष जरूरतों के बारे में, सटीक मछलीघर की न्यूनतम क्षमता और बाद में जोड़े गए प्रत्येक नई प्रतिलिपि के लिए हमें कितने अतिरिक्त लीटर जोड़ना होगा - यानी, प्रत्येक नए किरायेदार के लिए हमें किस मात्रा में पानी की आवश्यकता होगी।

पीएच, पानी कठोरता, तापमान आदि पर बड़ी मांगों के बिना प्रजातियों को चुनना शुरू करना महत्वपूर्ण है। एक मछलीघर कला का एक काम है जिसमें देखभाल करने वाले द्वारा परिशुद्धता और ज्ञान आवश्यक होता है, और अनुभव को समय की आवश्यकता होती है और पता है कि neophyte की पूर्व विफलताओं को कैसे ठीक किया जाए।

लेकिन, छोटे एक्वैरियम के लिए सबसे अच्छी मछली क्या हैं? जब वे शुरू होते हैं तो नवागंतुक आमतौर पर खुद से पूछते हैं acuariofilia . सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि हम बेहतर या बदतर मानते हैं। हम बीच में अंतर करेंगे: सबसे छोटी मछली जो बनाए रखने में आसान है और जिनके पास सबसे अच्छा व्यवहार है।

देखभाल करने के लिए सबसे आसान में से हैं Mollys और गप्पी . बुनियादी देखभाल के साथ छोटी मछली की दोनों किस्मों और पानी के थोड़े रखरखाव, न केवल जीवित रहते हैं और स्वस्थ होते हैं, लेकिन संभवतः यहां तक ​​कि संतान भी होते हैं।

1. मल्ली velífera

मल्ली मोमबत्ती , Poecilia velifera, इस परिवार का एक सुंदर उदाहरण है Pecílidos . यह प्रजातियां मेक्सिको के मूल निवासी हैं। नर 15 सेमी तक मापते हैं, और मादाएं 18 सेमी तक पहुंचती हैं।

मौली ovoviviparous हैं, जिसका मतलब है कि अंडे महिलाओं के अंदर हैच और तलना के रूप में पैदा होते हैं। यह सुविधाजनक है कि जब कोई महिला जन्म देने के लिए तैयार होती है तो उसे अकेले और उसके तलना के लिए एक छोटे मछलीघर में अलग किया जाता है।

एक छोटे मछलीघर में मौजूद होना चाहिए 1 पुरुष और 3 से 5 महिलाएं . यदि आप एक और पुरुष डालते हैं तो वे एक-दूसरे को मार देंगे। मछलीघर में तलना छिपाने के लिए पौधों और पत्थरों के पास होना चाहिए और भस्म नहीं किया जाना चाहिए।

2. गप्पी

पानी के तापमान, पीएच और कठोरता की जरूरतों में कुछ हद तक अधिक मांग है, लेकिन उनके पास व्यापक सहिष्णुता स्पेक्ट्रम है। वे भी ovoviviparous और बहुत हैं आसान खेलने के लिए.

गप्पी , Poecilia reticulata, भी बुलाया लाख मछली - यह दक्षिण अमेरिका से आता है और इसकी सुंदरता और प्रजनन की असाधारण आसानी के लिए एक्वैरियम में बहुत कुछ उपयोग किया जाता है।

कम से कम 40 लीटर के सटीक एक्वैरियम, क्योंकि वे पर्याप्त जगह के साथ स्थानांतरित करना पसंद करते हैं। यह 1 पुरुष और 5 मादाएं रह सकता है, जिसमें प्रत्येक प्रतिलिपि के लिए 5 अतिरिक्त लीटर पानी जोड़ा जा सकता है। प्रजनन की आसानी और ovivípedos होने के तथ्य को देखते हुए, सलाह दी जाती है कि एक छोटे से प्रजनन मछलीघर हो जहां अंशवर्ती पृथक हो।

3. बेटा मछली

30 से 40 लीटर के छोटे एक्वैरियम में रहने के लिए अन्य उपयुक्त प्रजातियां, जो परिवार के हैं Laberíntidos , एक्वैरियम में जिसका सबसे सामान्य प्रतिनिधि बेटा मछली है।

मछली सियाम सेनानी , बेटा splendens, यह एक शानदार प्रजाति है ताकि 1 पुरुष और 3 से 5 महिलाएं 30 से 40 लीटर पानी के मछलीघर में रहें।

यह प्रजाति मेकांग नदी बेसिन से आती है और आम तौर पर चावल के खेतों के कम पानी में रहती है। दो पुरुष कभी मिलना नहीं चाहिए, क्योंकि वे एक दूसरे के लिए बहुत आक्रामक हैं। मादाएं कम से कम 3 होनी चाहिए, क्योंकि उनमें से एक बाकी की तुलना में अधिक पदानुक्रम प्राप्त करेगी और यदि यह केवल एक नमूना अधीनस्थ था, तो यह प्रमुख महिला के कारण तनाव से मर सकता है। इन प्रजातियों में जीवन के लगभग 2 साल का आनंद मिलता है।

बेटा मछली के बारे में और जानें:

  • बेटा मछली के प्रकार
  • बेटा मछली की देखभाल
  • बेटा मछली का प्रजनन

सबसे अच्छा चरित्र के साथ मछली




कई शांत किस्में हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में वे आमतौर पर छोटी मछली होती हैं और उनका विस्थापन स्कूल में होता है। उदाहरण के लिए, हमारे पास टेट्रा या ज़ेब्राफिश है।

मछली के कई समूहों को चुनने में आपको बहुत सावधान रहना होगा क्योंकि सभी व्यवहार के लिए संगत नहीं हैं, या क्योंकि मछलीघर के पानी की विशेषताएं काफी भिन्न हैं।

इस प्रकार की मछली के लिए, अपने छोटे आकार के बावजूद 100 लीटर की न्यूनतम क्षमता वाले एक्वारिया आवश्यक हैं। कारण यह है कि ये प्रजातियां स्कूल में तैरती हैं और उनमें से कई प्रतियों की आवश्यकता होती है।

4. ज़ेबरा मछली

एक्वैरियम में आम तौर पर साइप्रिनिड की प्रजातियां छोटी ज़ेब्राफिश होती हैं।

zebrafish , डेनियो रीरियो, यह दक्षिणपूर्व एशिया की एक प्रजाति है। इसका अधिकतम आकार 5 सेमी है। वे semitransparent हैं और एक शानदार धातु चमक के सुंदर अनुदैर्ध्य बैंड के साथ सजाया।

कम से कम उन्हें रखा जाना चाहिए मछलीघर में 6 प्रतियां , महिलाओं की एक preonderance के साथ। यह समान आकार की अन्य प्रजातियों के साथ मिलकर बना सकता है। वैज्ञानिक प्रजातियों में इन प्रजातियों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। 80% जीनोम मानव के साथ मेल खाता है।

Planoinformativo.com की छवि:

5. ताजे पानी के गुब्बारे मछली

कुछ प्रकार की कुछ बेचैन मछली हैं जिन्हें कुछ छोटी किस्मों के साथ जोड़ा नहीं जा सकता क्योंकि वे उन्हें खाएंगे।

एक अच्छा उदाहरण शानदार है गुब्बारा मछली ताजा पानी, जो, हालांकि, इसकी सुंदर उपस्थिति मजाकिया लग सकता है, इसकी आहार पूरी तरह से मांसाहारी है और वे बराबर या छोटे आकार की अन्य मछली खाने में संकोच नहीं करेंगे।

ओसेलैंड गुब्बारा मछली , Tetraodon बायोकेलैटस, यह घोंघा कीटों पर शिकार करने की अपनी महान क्षमता के कारण एक्वारोफिलिया में एक बहुत ही प्रयोग किया जाने वाला नमूना है। इसका प्राकृतिक आवास भारत, सुमात्रा, बोर्नियो और जावा के अंतर्देशीय जल से आता है।

मादाएं पुरुषों की तुलना में कुछ हद तक बड़ी होती हैं, जो 8 सेमी तक पहुंचती हैं। यदि वे संभावित शिकारियों के चेहरे में बड़ा दिखने के लिए सूजन से डरते हैं तो उनके पास क्षमता होती है। उनकी जीवन प्रत्याशा 4 या 5 साल है।

6. नियॉन टेट्रा

टेट्रा नियॉन , Paracheirodon Innesi, यह दक्षिण अमेरिका के पश्चिम की एक प्रजाति है। यह 4 सेमी के छोटे आकार और इसके चमकीले रंगों की विशेषता है। इसका प्राकृतिक आवास कोलंबिया, पेरू और ब्राजील के अमेज़ॅन बेसिन की नदियों है।

मछलीघर में एक होना चाहिए न्यूनतम 12 प्रतियां , चूंकि प्रमुख नमूने स्कूल के केंद्र में चले जाते हैं, इसलिए स्कूल के बाकी हिस्सों से सुरक्षित महसूस होता है। यदि पर्याप्त नमूने नहीं हैं, तो प्रमुख लोग बाकी पर हमला करते हैं क्योंकि उन्हें पर्याप्त रूप से संरक्षित महसूस नहीं होता है।

वे छोटे आकार की अन्य प्रजातियों के साथ मिलकर रह सकते हैं। ये छोटी मछली 6 या 7 साल जीवित रह सकती है। टेट्रा मछली की अन्य प्रजातियां हैं। ये मछली एक ही परिवार के पिरान्हा के रूप में हैं।

Fishtanksandponds.co.uk की छवि:

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं छोटे एक्वैरियम के लिए मछली , हम आपको हमारे तुलनात्मक अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
चीनी नियॉन मछली देखभालचीनी नियॉन मछली देखभाल
जोकर मछली खिला रहा हैजोकर मछली खिला रहा है
डिस्कस मछली की देखभालडिस्कस मछली की देखभाल
क्लाउन मछली की देखभालक्लाउन मछली की देखभाल
मेरे एक्वैरियम को साफ करने के लिए सबसे अच्छी मछली क्या हैंमेरे एक्वैरियम को साफ करने के लिए सबसे अच्छी मछली क्या हैं
एक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछलीएक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछली
एक्वैरियम में मछली कैसे खिलाया जाए? मछली की देखभाल के लिए युक्तियाँएक्वैरियम में मछली कैसे खिलाया जाए? मछली की देखभाल के लिए युक्तियाँ
गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?
घर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करेंघर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करें
घर पर मछलीघर रखने के विचारघर पर मछलीघर रखने के विचार
» » छोटे एक्वैरियम के लिए मछली
© 2022 TonMobis.com