भूमि घोंघे का प्रजनन

भूमि घोंघे का प्रजनन

बहुत से लोग घोंघे के शौकीन हैं और विशेष रूप से उनके पालन-पोषण के लिए हैं। इस जानवर का प्रजनन घोंघा के आंतरिक रूपरेखा से बाहर निकलने के लिए अपेक्षाकृत आसान प्रक्रिया है: यह हेमैप्रोडाइटिक जानवर है।

यदि आप सोच रहे हैं कि अपने घर में मैन्युअल रूप से घोंघा खेती कैसे करें, तो आप सही जगह पर आ गए हैं: भूमि घोंघे उठाना संभव है। इसे खोजने के लिए ExpertoAnimal के संकेतों का पालन करें सब के बारे में घोंघे का प्रजनन भूमि और जानें कि आपको इसे कैसे ले जाना चाहिए। iexcl- विस्तार खोना मत!

आप में भी रुचि हो सकती है: कछुए का प्रजनन

भूमि घोंघे उठाने के लिए कदम से कदम

यदि आप इस जानवर के करीब महसूस करते हैं, तो आप यह पसंद कर सकते हैं: घोंघा उठाने के लिए सबसे सरल और आसान जानवरों में से एक है। यहां हम बताते हैं कि इसे बाहर ले जाने की आवश्यकताएं हैं:

Iquest- मैं उन्हें कहां रखूं?

शुरू करने के लिए, हम ऐसी जगह तलाशने जा रहे हैं जहां हम घोंघे के लिए निवास के रूप में उपयोग करेंगे। हम लकड़ी की संरचना को विस्तृत कर सकते हैं, हालांकि इसे ग्लास या प्लास्टिक टैंक का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। यह संरचना अच्छी तरह हवादार होनी चाहिए और सीधे सूर्य की रोशनी प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए। आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि सही विकास के लिए घोंघे को स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी: एक छोटा कंटेनर प्राप्त न करें।

यह भी जरूरी है कि संरचना के तल या तल को एक सब्सट्रेट द्वारा कवर किया जाना चाहिए। हम सलाद या प्राकृतिक उर्वरक की पत्तियों का भी उपयोग कर सकते हैं।

सब्सट्रेट के कुछ उदाहरण:

  • चिकनी मिट्टी
  • गीली घास
  • पीट
  • नारियल फाइबर

iquest- मुझे तापमान और आर्द्रता का पालन करने के लिए क्या आवश्यकताएं चाहिए?

आपको एक मध्यम तापमान रखना चाहिए ताकि घोंघे जीवन के इष्टतम और पर्याप्त स्तर का आनंद ले सकें, आदर्श रूप से तापमान लगभग 15-20 है ordm सी।




घोंघे को पर्यावरण में जितना संभव हो उतना आर्द्रता रखने के लिए 80% या 90% आर्द्रता के साथ रखना भी महत्वपूर्ण है।

Iquest- मुझे उन्हें क्या खाना चाहिए?

अपने अस्तित्व के लिए अनिवार्य आवश्यकताओं के अलावा, उन्हें कैल्शियम प्रदान करने के लिए भी आवश्यक है (आप कटलफिश की हड्डियों का उपयोग कर सकते हैं, उन्हें पक्षियों के लिए पूरक उत्पाद के रूप में विपणन किया जाता है), और विभिन्न खाद्य पदार्थ जैसे फल और सब्जियां। याद रखें कि टैंक में फल का एक टुकड़ा ज्यादा समय नहीं छोड़ना क्योंकि यह सड़ सकता है।

Iquest- मुझे कितनी बार साफ करना है, और क्या?

प्रभावी रूप से, हर 5 दिनों में आपको लगभग सब्सट्रेट में बदलाव करना होगा और आपको टैंक को अच्छी तरह से साफ करना होगा। सभी प्रकार के अनुबंध बीमारियों से बचने के लिए घोंघे को भी साफ किया जाना चाहिए।

भूमि घोंघे उठाने के लिए कदम से कदम

अन्य उत्सुक प्रजातियों का प्रजनन

ये बुनियादी दिशानिर्देश हैं जो सफलतापूर्वक घोंघा प्रजनन प्राप्त करेंगे। और आप के लिए, क्या ये सुझाव आपको सेवा देते हैं? iquest- क्या आपके पास कोई सुझाव है? iexcl- हमें बताओ!

दूसरी तरफ, यदि आप घोंघा के प्रजनन को करने में रूचि नहीं रखते हैं लेकिन आप जानवरों की दुनिया के बारे में भावुक हैं और आप इसके बारे में अपने ज्ञान का विस्तार करना पसंद करते हैं, तो हम निम्नलिखित लेखों से परामर्श करने की सलाह देते हैं:

  • Mandarin बतख का प्रजनन
  • रेशम कीड़े का प्रजनन
  • कछुए का प्रजनन

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं भूमि घोंघे का प्रजनन , हम अनुशंसा करते हैं कि आप गेस्टासिओन के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक पीले रंग के कछुए की देखभालएक पीले रंग के कछुए की देखभाल
लैब्राडोर ने एक आइसक्रीम छड़ी निगल लिया हैलैब्राडोर ने एक आइसक्रीम छड़ी निगल लिया है
क्योंकि कुत्तों ने घोंसला कियाक्योंकि कुत्तों ने घोंसला किया
भूमि कछुओं के लिए निषिद्ध भोजनभूमि कछुओं के लिए निषिद्ध भोजन
एक स्थलीय कछुए के खोल की देखभाल कैसे करेंएक स्थलीय कछुए के खोल की देखभाल कैसे करें
कुछ आदर्श स्नोडिंग मेरे पिता को ठीक करती हैकुछ आदर्श स्नोडिंग मेरे पिता को ठीक करती है
असामान्य अलगाव के साथ घोंघाअसामान्य अलगाव के साथ घोंघा
ज़ेब्राफिश का प्रजननज़ेब्राफिश का प्रजनन
कैसे पता चलेगा कि मेरी भूमि कछुए गर्भवती है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी भूमि कछुए गर्भवती है या नहीं
मेरे पास एक भूमि कछुआ है जो अंडे रखता हैमेरे पास एक भूमि कछुआ है जो अंडे रखता है
» » भूमि घोंघे का प्रजनन
© 2022 TonMobis.com