Mandarin बतख का प्रजनन

Mandarin बतख का प्रजनन

मंडरीन बतख (Aix galericulata) एक है पक्षी महाद्वीप महाद्वीप के मूल निवासी , विशेष रूप से चीन और जापान में विस्तारित, कि फिलहाल इंग्लैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ क्षेत्रों में, स्वतंत्रता में या सजावटी बागों में जीवों की तरह हो सकता है। अनुमान लगाया गया है कि लगभग 66,000 प्रतियां हैं।

यह स्थिर प्रजातियां लगभग आधा किलो वजन करती हैं और अपने सुंदर रंगों के लिए पहचानी जाती हैं, हालांकि बहुत कम लोग जानते हैं कि केवल पुरुष ही उन्हें प्रदर्शित करते हैं। Iquest- क्या आप जानना चाहते हैं क्यों? तो इस लेख को पढ़ने के बारे में रखें mandarin बतख का प्रजनन.

आप भी रुचि ले सकते हैं: भूमि घोंघे का प्रजनन
सूची

नर और मादा के बीच अंतर कैसे करें?

अधिकांश वर्ष मादा और मंडरीन बतख माचोल शेयर एक समान रंग , कुछ सफेद क्षेत्रों के साथ, ओचर ब्राउन और ब्राउनी वर्दी के बीच। हालांकि, के दौरान संभोग का मौसम मादा को आकर्षित करने के इरादे से उज्ज्वल रंगों में नर कपड़े की पंख।

इस तरह, नर के रंग सिर के क्षेत्र में चमकीले हरे और चमकीले लाल हो जाते हैं, और चेहरे में नारंगी और सफेद का मिश्रण होता है। छाती दो सफेद छल्ले के साथ एक शुद्ध सफेद और गर्दन भाग बैंगनी या बैंगनी है। शेष शरीर एक सुंदर हड़ताली नारंगी खींचने के बीच एक संयोजन है, तेज पंखों में

पूरे साल मादाएं अपने अधिक अपारदर्शी भूरे रंग के रंग, पेट के साथ और आंखों के चारों ओर की जगह को सफेद रखती हैं।

नर और मादा के बीच अंतर कैसे करें?

संभोग अनुष्ठान

मंडरीन का संभोग वर्ष के समय पर निर्भर करता है, जो जलवायु परिवर्तन होता है जो नर के पंख के परिवर्तन को उत्तेजित करता है। इस तरह, तथाकथित की उपस्थिति दुल्हन पंख यह शरद ऋतु और सर्दी के बीच होता है, जो प्रेमिका के लिए एक आदर्श अवधि है, जो पक्षियों के मुक्त होने पर पत्तेदार पेड़ों और जंगली इलाकों वाले स्थानों में होता है।

रंगों के इस परिवर्तन के लिए जो इसे और अधिक हड़ताली बनाता है, पुरुष एक श्रृंखला जोड़ता है व्यवहार यह सबसे अच्छा मैच पर विचार करने के लिए, मादा के लिए चुनना दिलचस्प होना चाहिए। इसके लिए, एक गीत उत्सर्जित करें अपने सिर को ढंकने वाले पंखों को उठाते हुए, जैसे कि यह एक क्रेस्ट था।




मादा प्रस्ताव को देखती है और फैसला करती है कि इसे स्वीकार करना है या नहीं। अगर उत्तर सकारात्मक है, तो बनाया गया जोड़ा बने रहेगा उस मौसम के दौरान एकजुट , मंदारिन एकरूप हैं और यदि साथी में से एक मर जाता है तो वे उदासता से भस्म हो जाते हैं।

जोड़े को बनाने के बाद घोंसला खोजने का समय होगा, जिसके लिए मादा उस पुरुष को उस क्षेत्र में ले जाती है जहां वह पैदा हुआ था। वहां वे कुछ हफ्तों के लिए दिन में कई बार मिलेंगे।

घोंसला और ऊष्मायन

वसंत के आगमन के साथ घोंसला कि जोड़े को चुना गया है अंडे जमा करने के लिए तैयार होना चाहिए। उस क्षेत्र में जहां पुरुष मादा को ले गया है, यह एक पेड़ के शीर्ष में एक छेद चुनता है जो दुनिया को अपने वंश में लाने के लिए सुविधाजनक लगता है। वह घास और अपने पंखों के हिस्से के साथ साइट तैयार करेगी, जबकि पिता अन्य घुसपैठियों सहित संभावित घुसपैठियों को दूर ले जाएंगे।

अकर्मण्य 9 और 12 अंडे के बीच रखता है , तब मां को कम से कम 28 दिनों और अधिकतम 30 के लिए सेते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान पुरुष की कोई भागीदारी नहीं होती है, इसलिए वह अन्य मंडारियों से मिलता है।

इस समय लड़कियों का जन्म होगा, जो अपने पंखों के साथ दुनिया में आते हैं और अधिकांश पक्षियों की संतान की तुलना में बहुत कम रक्षाहीन होते हैं। नवजात शिशु मां पर निर्भर होंगे और हर जगह उसका पालन करना चाहेंगे, लेकिन केवल पहले दिन। 45 दिन से वे उड़ने में सक्षम होंगे, और जब वे थोड़ा और स्वतंत्र महसूस करेंगे तो वे अपने स्वयं के झुंड को खोजने के लिए घोंसला क्षेत्र छोड़ देंगे, क्योंकि मंडारी आमतौर पर चलते हैं 100 प्रतियों के समूह.

घोंसला और ऊष्मायन

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं Mandarin बतख का प्रजनन , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
Mandarin हीरे के लिए घर का बना प्रजनन पेस्ट बनाने के लिए कैसे?Mandarin हीरे के लिए घर का बना प्रजनन पेस्ट बनाने के लिए कैसे?
मेरा mandarin हीरा पंख plucksमेरा mandarin हीरा पंख plucks
सबसे छोटी उष्णकटिबंधीय पक्षियोंसबसे छोटी उष्णकटिबंधीय पक्षियों
दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरोंदुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरों
फारसी बिल्ली कैमियो लाल छायांकनफारसी बिल्ली कैमियो लाल छायांकन
मादा से पुरुष बेटा मछली को कैसे अलग किया जाए?मादा से पुरुष बेटा मछली को कैसे अलग किया जाए?
Mandarin हीरा घोंसला कैसे हैMandarin हीरा घोंसला कैसे है
भूमि घोंघे का प्रजननभूमि घोंघे का प्रजनन
कछुए का प्रजननकछुए का प्रजनन
मंदारिन हीरा प्रजननमंदारिन हीरा प्रजनन
© 2022 TonMobis.com