ज़ेब्राफिश का प्रजनन

ज़ेब्राफिश का प्रजनन

Zebrafish, वैज्ञानिक नाम Brachydanio rerio, यह एक प्रजाति है जो भारत और पाकिस्तान के ताजे पानी के मूल निवासी है। यह एक बहुत ही लोकप्रिय मछली बन गया है क्योंकि इसे बहुत ही सरल देखभाल की आवश्यकता है यह नौसिखिया देखभाल करने वालों के लिए आदर्श है.

के संबंध में ज़ेब्राफिश का प्रजनन , कुछ विशिष्टताओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए, न केवल तलना के लिए, बल्कि उनके लिए मजबूत और स्वस्थ होने के लिए भी विचार किया जाना चाहिए। इस प्रजाति के बारे में सबकुछ जानने के लिए विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

आप में रुचि भी हो सकती है: ज़ेब्राफिश देखभाल
सूची

प्रजनन से पहले

ज़ेब्राफिश मिलनसार जानवर हैं, इसलिए 6 से 10 मछली के वयस्क समूह आदर्श हैं। जब वे किसी स्कूल से संबंधित नहीं होते हैं, तो ये मछल हिंसक, चिड़चिड़ाहट और घबराहट बन जाती हैं, जो न केवल सामान्य रूप से उनके स्वास्थ्य के लिए बल्कि उनके प्रजनन के लिए भी नकारात्मक होती है। हम एक बड़ी मछली टैंक की सलाह देते हैं ताकि आप आसानी से तैर सकें।

सुनिश्चित करें कि आपके स्कूल में है नर और मादा दोनों मछली . नर आमतौर पर पतले होते हैं, जिसमें सुनहरे शरीर को नीली रेखाओं से पार किया जाता है, जबकि मादाओं में नीली रेखाओं और एक सफेद शरीर के साथ अधिक भारी पेट होता है।

इष्टतम स्थितियों के तहत उनकी जीवन प्रत्याशा 4 साल अधिकतम है। वे 8 महीने से शुरू होने वाली यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं, लेकिन कुछ नमूने मिलाने से पहले 16 तक ले सकते हैं। वे पुन: उत्पन्न करते हैं साल के किसी भी समय , इसलिए यह आपके लिए आदर्श परिदृश्य प्रदान करने के लिए आप पर निर्भर करेगा।

जब आपने फैसला किया है कि यह उठाने का समय है, तो स्कूल में मछली को खिलाएं भोजन जीवन संभोग से कुछ हफ्ते पहले। टैंक या मछली टैंक में जोड़ें मच्छर, कीड़े, दफनिया और ब्राइन झींगा के लार्वा . इस प्रकार का भोजन न केवल संतान के स्वास्थ्य में योगदान देगा, बल्कि संभोग प्रक्रिया को भी उत्तेजित करेगा।

प्रजनन से पहले

ज़ेब्राफिश का संभोग

जीवित भोजन के दो हफ्तों के बाद, सबसे उबले हुए पेट के साथ मादा का चयन करें, यह दर्शाता है कि वह बड़ी संख्या में अंडे और दो पुरुष सक्रिय दिखती है। यदि आप अधिक युवा चाहते हैं तो आप अधिक मछली मिल सकते हैं, हमेशा प्रत्येक महिला के लिए दो पुरुषों की गणना करते हैं।

यह जरूरी है एक अलग टैंक स्थापित करें केवल संभोग और प्रजनन के लिए, क्योंकि वयस्क मछली अंडे और अपने बच्चों को भस्म करती है। रात के दौरान संभावित टैंक को इस टैंक में स्थानांतरित करें 24 से 48 घंटे प्रतीक्षा करें होने के लिए spawning।

आप देखेंगे कि सुबह में नर मादा के चारों ओर दौड़ना शुरू कर देंगे, जो उनसे भागने की कोशिश करेंगे। यह संभोग अनुष्ठान में पूरी तरह से सामान्य है। जब मादा थक जाती है, तो वह नर स्वीकार करेगी और अंडे निकाल देगी, जो टैंक के नीचे गिर जाएगी, जहां उन्हें नर द्वारा निषेचित किया जाएगा। वे होंगे 200 से 400 अंडे के बीच . एक बार यह प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद, सभी वयस्कों को स्कूल के बाकी हिस्सों के साथ बड़े मछली टैंक में वापस कर दें।

ज़ेब्राफिश का संभोग

प्रजनन टैंक कैसे होना चाहिए?

संभोग और स्पॉन्गिंग से पहले, स्कूल की तुलना में छोटे प्रजनन और प्रजनन के लिए मछली टैंक को एक विशिष्ट तरीके से वातानुकूलित किया जाना चाहिए।




एक मछली टैंक या मछलीघर प्राप्त करें लगभग 20 लीटर . पानी का तापमान 27 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। ज़ेबरा मछली के अंडे खुद को चिपकते नहीं हैं, इसलिए आपको एक रास्ता तलाशना चाहिए ताकि वे सुरक्षित और सुरक्षित हो सकें। हम आपको इसके लिए 3 विकल्प प्रदान करते हैं:

  • अंडे की रक्षा के लिए टैंक के तल पर पत्थर रखें।
  • एक्वैरियम के नीचे से पांच सेंटीमीटर के ठीक छेद के जाल नेटवर्क को स्थापित करें।
  • मोटे बजरी के साथ अपने टैंक की मंजिल को कवर करें।

इनमें से कोई भी तरीका एक ऐसी जगह बनाने के लिए काम करेगा जिसमें अंडे स्थिर रहें और स्पॉन्गिंग के सही पल में माता-पिता से दूर रहें। इसके अलावा, जोड़ें वायु के साथ एक स्पंज फिल्टर , एक थर्मोस्टेट पानी के तापमान की जांच करने के लिए और कुछ तैरने वाले पौधे . यह उन छोटे बच्चों के लिए उचित वातावरण बनाएगा जो पैदा होने वाले हैं।

इसके अलावा, आपको मछलीघर के तीन चेहरे को कवर करना होगा सूर्य के प्रवेश द्वार को नियंत्रित करें , कि आपको केवल उस चेहरे के माध्यम से सुबह में सीधे उन्हें देना चाहिए।

संभोग के दौरान, टैंक में पानी बहुत छोटा होना चाहिए, जो आपने अंडों की रक्षा के लिए लागू की गई विधि को कवर करने के लिए पर्याप्त है, साथ ही माता-पिता के लिए तैरने के लिए कुछ अतिरिक्त है। विचार यह है कि अंडे जितनी जल्दी हो सके गिरते हैं एक सुरक्षित जगह में, क्योंकि मादा उन्हें भस्म करती है क्योंकि वह उन्हें निकाल देती है।

स्पॉन्गिंग के अंत में और जब आपने प्रजनन टैंक से माता-पिता को हटा दिया है, तो कवक की उपस्थिति को रोकने के लिए अधिक पानी और मेथिलिन नीली की कुछ बूंदें जोड़ें।

प्रजनन टैंक कैसे होना चाहिए?

हैचिंग और युवा

अंडे वे तीसरे दिन पकड़ते हैं स्पॉन्गिंग का आप मछली टैंक के गिलास से जुड़े छोटे पारदर्शी धब्बे देखेंगे। इस चरण के दौरान उन्हें भोजन प्रदान करना जरूरी नहीं है, क्योंकि वे जर्दी की थैली पर ही भोजन करते हैं।

दिन 5 या 6 के बीच आप छोटी यात्राओं पर टैंक में प्रवेश करना शुरू कर देंगे और आपको उन्हें खिलाना होगा तलना पाउडर के लिए भोजन और अंडे की जर्दी छोटे आयामों में पकाया जाता है, जिसे आप छोटी मात्रा में पेश करेंगे ताकि टैंक को अनावश्यक रूप से गंदे न किया जाए। इस चरण में मछलीघर को कवर किया जाना जारी है।

जैसे ही तलना बढ़ती है, पानी का स्तर बढ़ जाता है और प्रकाश के अधिक घंटे की पेशकश की जाती है। आवश्यक जल परिवर्तनों के लिए, केवल अपने स्पंज फ़िल्टर की ट्यूब का उपयोग करें, अन्यथा आप तलना को प्रभावित किए बिना इसे बदलने में सक्षम नहीं होंगे। सफाई को अनुकूलित करने के लिए, यह भी संभव है कि आप कुछ जोड़ दें लाइव घोंघे , कचरे को निगलना करने का प्रभारी कौन होगा।

जल्द ही, दिन 10 या 12 से, आप उन्हें घर पर तैयार दलिया और ब्राइन झींगा के लार्वा के साथ खिलाने में सक्षम होंगे। मृत्यु दर बहुत अधिक है , लेकिन तीन महीने बाद वे वयस्कता तक पहुंच जाएंगे। यदि आप टैंक का आकार आपको एक साथ कई नमूने की अनुमति देता है, तो आप उन्हें स्कूल टैंक में रख सकते हैं। अन्यथा, यह एक और हासिल करने के लिए सलाह दी जाती है।

हैचिंग और युवा

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं ज़ेब्राफिश का प्रजनन , हम अनुशंसा करते हैं कि आप गेस्टासिओन के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
ज़ेब्राफिश की देखभालज़ेब्राफिश की देखभाल
बेटा मछली का प्रजननबेटा मछली का प्रजनन
गप्पी मछली की देखभाल करेंगप्पी मछली की देखभाल करें
एक गप्पी मछली की देखभाल कैसे करेंएक गप्पी मछली की देखभाल कैसे करें
ताजे पानी की मछली की देखभाल कैसे करेंताजे पानी की मछली की देखभाल कैसे करें
खारे पानी की मछली की देखभाल कैसे करेंखारे पानी की मछली की देखभाल कैसे करें
एक्वैरियम में मछली कैसे खिलाया जाए? मछली की देखभाल के लिए युक्तियाँएक्वैरियम में मछली कैसे खिलाया जाए? मछली की देखभाल के लिए युक्तियाँ
आसानी से एक मछली टैंक कैसे साफ करें?आसानी से एक मछली टैंक कैसे साफ करें?
9 बाहरी तालाब के लिए मछली9 बाहरी तालाब के लिए मछली
गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?
» » ज़ेब्राफिश का प्रजनन
© 2022 TonMobis.com